दुमका : छात्र जीवन में खेलकूद का महत्वपूर्ण स्थान : कुलपति - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 12 अक्तूबर 2018

दुमका : छात्र जीवन में खेलकूद का महत्वपूर्ण स्थान : कुलपति

dumka-university-vc
दुमका (अमरेन्द्र सुमन) पढ़ाई के साथ - साथ खेलकूद का छात्रों के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियां छात्रों में एक नई ऊर्जा का संचार करता है। साहिबगंज महाविद्यालय के छात्र - छात्राएं काफी अनुशासित और प्रतिभावान हैं। दिन शुक्रवार (12.10.2018) को साहिबगंज महाविद्यालय के नंदन भवन में आयोजित अंतर कॉलेज खो - खो टूर्नामेंट के समापन समारोह के दौरान सिदो कान्हु मुर्मू विश्विद्यालय दुमका के कुलपति प्रो (डॉ)  मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने बतौर मुख्य अतिथि कही। कुलपति ने अपने संबोधन में कहा की विश्वविद्यालय के सभी छात्र ही हमारे 'कुल' के सदस्य हैं। कुलपति उस कुल का मुखिया होता है। उन्होंने कहा कि अतीत को याद रखना भी जरूरी है और उसे भूलना भी। विश्विद्यालय अब नए कलेवर में काम कर रही है। सिस्टम को दुरुस्त करने की कवायद चल रही है। छात्रों के साथ हर - हाल में न्याय होगा। सभी सेशन को अपडेट किया जा रहा है। 3 साल की डिग्री को करने में पहले पांच साल लगता था लेकिन अब मात्र तीन वर्षों में ही स्नातक की डिग्री छात्रों को दी जा रही है। यह एक ऐतिहासिक प्रयास है। विद्यार्थी जीवन अहम होता है। यह मौका जीवन में दोबारा नहीं आता है। इसका पूरा लाभ और आनंद लें। यहां के छात्रों में प्रतिभाएं कूट - कूट कर भरी है। शिक्षकों और छात्रों को डायनामिक बनने की जरूरत है। छात्र अपनी सोच को सकारात्मक रखें। खुद पर विश्वास करें। यही विश्वास आपको एक दिन ऊंचाई पर ले जाएगा। अपने लक्ष्य के प्रति सजग और तत्पर रहें। कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।  कुलपति ने कहा कि शिक्षक का काम केवल पढ़ाना ही नहीं है बल्कि देश और समाज की दशा बदलना भी है। शिक्षक राष्ट्र निर्माता होते हैं। शिक्षा के माध्यम से ही राष्ट्र और समाज की बेहतर रचना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि एक देश का भाग्य क्लास रूम में लिखा जाता है। कॉलेज कैंपस छात्रों के जीवन का भाग्य विधाता है। 

जॉब फेयर के माध्यम से छात्रों को दी जाएगी नौकरी
कुलपति ने कहा कि छात्र पूरी तन्मयता के साथ अपनी पढ़ाई करें, नौकरी की चिंता नहीं। विश्व विद्यालय प्रशासन उन्हें समय - समय पर जॉब फेयर के माध्यम से प्लेसमेंट कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों देवघर कॉलेज में 540 बच्चों को जॉब फेयर के माध्यम से विभिन्न कम्पनियों में नौकरी दी गयी। साहिबगंज कॉलेज विश्विद्यालय का सबसे प्रीमियर कॉलेज है। इस महाविद्यालय में भी शीघ्र ही जॉब फेयर लगाकर यहां पढ़ने वाले छात्रों को रोजगार दिया जाएगा। इसके साथ ही छात्रों के लिए स्किल डेवेलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा ताकि किसी भी इंटरव्यू में छात्र बेहतर प्रदर्शन कर सके। कुलपति का स्वागत करते हुए साहिबगंज कॉलेज के प्राचार्य डॉ सिकन्दर प्रसाद यादव ने कहा कि शिक्षकों, कर्मियों और छात्रों के समेकित प्रयास से यह महाविद्यालय निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि साहिबगंज महाविद्यालय एसकेएमयू का संभवतः पहला कॉलेज है जिसने रूसा की राशि का शत -प्रतिशत उपयोग किया है। बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस के मामले में भी यह कॉलेज नजीर है। साहिबगंज कॉलेज विश्विद्यालय का नम्बर 1 कॉलेज बने इसके लिए महाविद्यालय प्रशासन प्रयासरत है। प्राचार्य ने कुलपति को बुके, पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। मौके पर विश्वविद्यालय के खेल पदाधिकारी व सिंडीकेट सदस्य डॉ रंजीत कुमार सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कुलपति का इस महाविद्यालय में आगमन एक सुखद और ऐतिहासिक पल है। कुलपति के नेतृत्व में विश्वविद्यालय एक नया मुकाम हासिल कर रहा है। झारखण्ड में एसकेएमयू की अब एक विशिष्ट पहचान बन गयी है। डॉ रंजीत ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन सभी महाविद्यालयों में खेल -कूद और सांस्कृतिक गतिविधियों  को सुचारू रुप से संचालित करने के लिए कृतसंकल्पित है। 2018 के विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स कैलेंडर में कुश्ती को स्थान दिया गया है। जो काबिलेतारीफ है। इससे परंपरागत खेलों के प्रति छात्रों का रुझान बढ़ेगा।
       
इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत कुलपति ने दीप प्रजवलित कर किया। कपटी का स्वागत महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर एनसीसी कैडेटों और एनएसएस के वोलेंटियर्स ने करतल ध्वनि से किया। छात्राओं ने स्वागत गीत गाकर अतिथियों का स्वागत किया। महाविद्यालय के खेल पदाधिकारी डेविड यादव ने खेलकूद का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। मौके पर कुलपति ने रूसा की राशि से नूरे ई-लाइब्रेरी और कैंपस में लगे स्ट्रीट लाइट का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने महाविद्यालय परिसर स्थित एसबीआई के डिजिटल बैंकिंग का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर स्टेट बैंक के आरबीओ पाकुड़ के मुख्य प्रबंधक डीके पाल व ब्रांच मैनेजर ने भी संबोधित किया।

कुलपति ने इन्हें किया सम्मानित: 
खो-खो अंतर कॉलेज टूर्नामेंट प्रतियोगिता में बालक और बालिका ग्रुप में साहिबगंज कॉलेज विजयी रहा। वहीं, महिला वर्ग में देवघर कॉलेज देवघर उपविजेता रही। जबकि , पुरुष वर्ग में बीएसके कॉलेज बरहरवा की टीम रही। खो-खो प्रतियोगिता में बालक वर्ग ने साहिबगंज महाविद्यालय के सुमन कुमार एवं बालिका वर्ग में देवघर कॉलेज की मयूरी गुप्ता को बेस्ट प्लेयर का अवार्ड कुलपति ने दिया। सभी विजयी टीमों और प्रतिभागियों को कुलपति ने शील्ड और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।  वहीं, राज्य स्तर पर वाद - विवाद प्रतियोगिता में अव्वल स्थान प्राप्त करने पर साहिबगंज कॉलेज की कल्याणी कुमारी, निबंध प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाली अनामिका कुमारी को कुलपति ने पुरुष्कृत किया। इसके अलावे  कुश्ती प्रतियोगिता में 70 किलोग्राम वजन वाले वर्ग में अंगद कुमार यादव तथा विश्वविद्यालय स्तर पर वाद -विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आने पर नौशीन प्रवीण को कुलपति ने सम्मानित किया। मंच संचालन डॉ हरि प्रकाश झा कर रहे थे। जबकि, धन्यवाद ज्ञापन डॉ अनिल कुमार ने किया। अंत मे राष्ट्रगान से कार्यक्रम समाप्त हुआ। इस अवसर पर डॉ बीडी द्वारी, डॉ वकील पोद्दार, डॉ मीरा चौधरी, डॉ राधा सिंह, डॉ चंद्रशेखर प्रसाद, प्रो राजीव कुमार सिंह, डॉ दीपक कुमार दिनकर, डॉ प्रमोद कुमार सिंह, डॉ सिदाम सिंह मुंडा, डर राहुल कुमार संतोष, डेविड यादव, डॉ रूपा, प्रो नितिन कुमार, प्रो चंद्रशेखर, प्रो प्रसंजीत दास, प्रो प्रशांत भारती सहित बड़ी संख्या में शिक्षक, कॉलेजकर्मी और छात्र - छात्राएं मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: