पूर्णियां : स्वच्छ व स्वस्थ समाज निर्माण के लिए खुले में शौच की प्रथा समाप्त करना जरूरी : एसडीओ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 7 अक्तूबर 2018

पूर्णियां : स्वच्छ व स्वस्थ समाज निर्माण के लिए खुले में शौच की प्रथा समाप्त करना जरूरी : एसडीओ

- लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अमौर के बेलगच्छी गांव में रात्रि चौपाल का आयोजन 
open-toilet-bad-sdo
अमौर : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अमौर प्रखंड के गांव गांव में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लोगों को स्वच्छ व स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए खुले में शौच की प्रथा समाप्त करने तथा घर घर में शौचालय का निर्माण करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। शनिवार को प्रखंड के मध्य विद्यालय बेलगच्छी में रात्री चौपाल का आयोजन किया गया। प्रखंड अनुश्रवण इकाई के तत्वावधान में तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी खुर्शीद आलम के नेतृत्व में आयोजित इस रात्रि चौपाल में भारी संख्या में स्थानीय ग्रामीण महिला व पुरूषों ने भाग लिया। चौपाल की अध्यक्षता बायसी अनुमंडल पदाघिकारी सावन कुमार ने की। चौपाल में अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि "शौचालय निर्माण घर का सम्मान' निश्चय के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत यह योजना कार्यान्वित की जा रही है। इस निश्चय के अंतर्गत खुले में शौच से मुक्त स्वस्थ एवं स्वच्छ बिहार के निर्माण के लिए राज्य के सभी घरों में सरकार द्वारा शौचालय निर्माण की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को शौचालय के नियमित उपयोग के लिए सामुहिक व्यवहार परिवर्तन को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने चौपाल में आए ग्रामीणों से स्वच्छ व स्वस्थ बिहार के निर्माण के लिए खुले में शौच की प्रथा समाप्त करने, हर घर में शौचालय का निर्माण करने तथा नियमित शौचालय का उपयोग करने प्रति जागरूक किया। इस मौके पर अमौर बीडीओ खुर्शीद आलम ने चौपाल में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत संचालित विकेंद्रित योजनाओं एवं सात निश्चय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी और दो गड्डे वाला शौचालय निर्माण पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता सुविधाएं सुनिश्चित करने का व्यापक कार्यक्रम है और शौचालय निर्माण पर सरकारी अनुदान देने का प्रावधान है। जिसका लाभ उठाने की अपील चौपाल में ग्रामीणों से की। चौपाल में मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी ज्योति कुमार, मोटिवेटर इमाम हुसैन, ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर संजय कुमार, मुखिया रामराज सिंह, समिति रामफल ऋषि ने मुख्य रूप से स्वच्छता अभियान पर विचार प्रकट किए। 

कोई टिप्पणी नहीं: