सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अक्टूबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 4 अक्तूबर 2018

सीहेार (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अक्टूबर

संबल योजना से गरीबों को मिली आर्थिक सुरक्षा और सम्मान-मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने छात्राओं को की साईकिल वितरित 
sehore news
जिले के रेहटी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 33.48 लाख रुपये की लागत से बनने वाले यूनानी औषधालय का शीलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा गरीबों के कल्याण और विकास के लिए प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना से गरीबों को आर्थिक सुरक्षा और सम्मान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर छात्राओं को साईकिल वितरित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना के तहत गरीबों के लिए निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार की राज्य बीमार सहायता योजना तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई आयुष्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से गरीबों के लिए गंभीर बीमारी के निःशुल्क ईलाज की भी व्यवस्था की गई है। संबल योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर श्रमिक परिवार को चार लाख रूपए की सहायता प्रदान की जाती है और 60 साल से कम आयु में मृत्यु होने पर दो लाख रूपए की सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त मृत्यु होने पर तुरंत पांच हजार रूपए की अंत्येष्टि सहायता राशि प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के तहत गरीबों के बकाया बिजली बिल माफ किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के बाद अब गरीबों के घर भी बिजली से रौषन हो रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना के तहत 200 रूपए प्रतिमाह के फ्लेट दर पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश में जितने भी गरीब लोग है जिनके पास रहने के लिए स्वयं की जमीन नहीं है उन्हें पट्टे वितरित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कच्चे मकानों, झोपड़ियों में रहने वाले गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान देने का काम किया जा रहा है। 

कलेक्टर ने की अवैध रेत भंडारण पर कार्यवाही, दो व्यापारियों की रेत भंडारण अनुज्ञप्ति निरस्त

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने दो अलग-अलग स्थानों पर रेत भंडारण की व्यापारी अनुज्ञप्ति निरस्त कर दी है। वर्तमान में नर्मदा नदी से रेत उत्खनन का कार्य एन.जी.टी के आदेश के तहत प्रतिबंधित है। कलेक्टर श्री पिथोड़े ने बताया कि क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पाया गया कि ग्राम चींच, अम्बाजदीद, नेहलाई एवं जहाजपुरा में शिवा कार्पोरेशन प्रा.लि. शास्त्री कॉलोनी नसरुल्लागंज तथा ग्राम बाबरी एवं छिदगांव में डिजियाना इण्डस्ट्रिज प्रा.लि. इंदौर द्वारा इस प्रतिबंध अवधि में नर्मदा नदी से रेत वाहनों में रेत भरवाई जाकर अपने स्टॉक की ई.टी.पी उन वाहनों की जारी की जा रही है, जो अवैध है। उक्त दोनों कपंनियों की रेत भंडारण की व्यापारी अनुज्ञप्ति तत्काल प्रभाव से निरस्त की जाती है। उन्हें आदेशित किया गया है कि वह अपना समाधानकारक जवाब शीघ्र न्यायालय में प्रस्तुत करें, अन्यथा नियमानुसार एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी। 

एक अपराधी जिला बदर

जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा एक आदतन अपराधी को छह माह के लिए तत्काल प्रभाव से जिला बदर कर दिया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने पुलिस अधीक्षक से प्राप्त प्रतिवेदन से पूर्णत: संतुष्ट होकर मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 के अन्तर्गत सद्दाम शाह उर्फ शफीक पिता करीम खां उम्र 41 साल निवासी मारुपुरा थाना आष्टा जिला सीहोर को छह माह के लिए सीहोर एवं सीमावर्ती जिले भोपाल, रायसेन, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर एवं राजगढ़ जिलों की राजस्व सीमाओं से निष्कासित किया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो चुका है।

फन फेयर एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन 13 अक्टूबर को

मतदाता जागरूगकता अभियान अंतर्गत जिला पंचायत सभाकक्ष में नगर के समस्त महाविद्यालयों में, मतदाता जागरूकता के लिये नियुक्त केम्पस एम्बेसडर की बैठक जिला पंचायत सीईओ श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई । श्री विश्वकर्मा के नेतृत्व में विभिन्न महाविद्यालयों के लगभग 80 प्रतिनिधी छात्र-छात्राओं ने आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टीगत मतदाता जागरूकता के लिये की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों को अंतिम रूप दिया गया।  8 अक्टूबर को जिले के सभी महाविद्यालयों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। महाविद्यालय स्तर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को 13 अक्टूबर को टाउन हॉल में आयोजित जिला स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के लिये नामांकित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त फन फेयर का आयोजन किया जायेगा। जिसमें स्लोगन प्रतियोगिता, एनिमेशन/विडियों क्लिपिंग/सोशल मीडिया ब्लाग, कविता पाठ प्रतियोगिताओं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जावेगा। विभिन्न श्रेणियों के विजेताओं को पुरस्कार वितरण समारोह में सम्मानित किया जायेगा। जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता अभियान के नोडल अधिकारी श्री गगन सक्सेना बताया कि मतदाता जागरूकता के लिये की जा रही सभी गतिविधियों का वित्तीय भार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा वहन किया जावेगा।

शांति पूर्ण प्रदर्शन कर रहीं भांजियों पर पुलिस ने चलाई लाठियां 
आशाओं ने लाठीचार्ज की कड़ी निंदा कर राज्यपाल के नाम दिया ज्ञापन 
sehore news
सीहोर। गुरूवार को आशा उषा एवं आशा सहयोगिनी एकता यूनियन सीटू की प्रदेश महासचिव ममता राठौर के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री आवास के बाहर सरकारी कर्मचारी का दर्जा और जीने लायक वेतन देने की शांति पूर्वक मांग कर रहीं सैकड़ों आशा उषा और सहयोगिनियों पर पुलिस के द्वारा किए गए लाठीचार्ज के विरोध में कलेक्ट्रेट अधीक्षिका धर्मवति सिंह को राज्यपाल के नाम आशा उषा और सहयोगिनियों ने ज्ञापन दिया। प्रदेश महासचिव श्रीमति राठौर ने कहा कि आशा उषा और आशा सहयोगिनियों के द्वारा प्रदेश में मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाए दिलाने सहित केंद्र और राज्य सरकार की तमाम स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रहीं है। इस के बाद भी नाम मात्र की प्रोत्साहन राशि देकर आगंनबाड़ी कर्मियों से भी अधिक काम आशा उषा और सहयोगिनियों से लिया जा रहा है। प्रदेश सरकार आशा उषाओं को अपनी तरफ से कुछ भी देने को तैयार नहीं है। उन्होने कहा कि राजधानी में अपना हक मांग रहीं आशा उषा और आशा सहयोगिनियां पुलिस बर्बरतापूर्ण मारपीट की शिकार होकर बुरी तरह घायल हुई है। लाठीचार्ज घटना के पीछे  सरकार की उपेक्षा का हीं परिणाम है। मुख्यमंत्री के इशारे पर हीं आशा उषाओं पर लाठीचार्ज किया गया है। आशा उषा एवं आशा सहयोगी एकता यूनियन सीटू ने दोषी अधिकारियों कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई करने और आशा उषा सहयोगिनियों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने, आंगनबाड़ी कर्मियों के बराबर वेतन देने की मांग यूनियन की सीमा, सुनीता,बिनिता, माया, पदमा, सरीता कुशवाहा, रेखा परमार, रितु अनिता, लता, माधूरी, अयोध्या, रेशम, सुनीता सहित अन्य आशा उषा एवं आशा सहयोगिनियों ने की है। 

कोई टिप्पणी नहीं: