झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

रविवार, 4 नवंबर 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवंबर

डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से रोकथान के लिए शहरी और ग्रामीण लोगों ने किया यूपेटोरिम पर्फ 200 दवाई का सेवन
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. चैहान एवं वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. राठौर ने किया षिविर का शुभारंभछोटे बच्चों को भी पिलाई गई दवाई
jhabua news
झाबुआ। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी भयावह एवं जानलेवा बिमारियों से निजात के लिए आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट एवं निजी चिकित्सा संघ झाबुआ द्वारा संयुक्त रूप से दो दिवसीय षिविर का आयोजन शहर के राजवाड़ा चैक पर किया जा रहा है। प्रथम दिन शनिवार शाम षिविर का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डीएस चैहान के मुख्य आतिथ्य एवं निजी चिकित्सा संघ के अध्यक्ष डाॅ. एलएस राठौर तथा आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट की आजीवन अध्यक्ष श्रीमती वंदना व्यास एवं वरिष्ठ सदस्य डाॅ. पीके पाठक के विषेष आतिथ्य में षिविरार्थी को दवाई पिलाकर किया गया। इसके बाद दोनो संस्थाओं के पदाधिकारी-सदस्यों द्वारा मिलकर षिविर में आने वाली सभी शहरी एवं ग्रामीण लोगों को यूपेटोरिम पर्फ 200 दवाई का सेवन करवाया गया। प्रथम दिन शनिवार को षिविर राजवाड़ा पर शाम 5 से 7 बजे तक आयोजित हुआ। जिसमें आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट की ओर से विषेष सेवाएं ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर, संस्थापक सचिव नीरजसिंह राठौर, सेवा प्रकल्प परामर्षदाता सुधीरसिंह कुषवाह, अध्यक्ष रविराजसिंह राठौर, सचिव सुनिल चैहान, वरिष्ठ सदस्यों में इंदरसेन संघवी, पं. द्विजेन्द्र व्यास, कमलेष सोनी आदि द्वारा दी गई। वहीं निजी चिकित्सा संघ की ओर से डाॅ. लोकेष दवे, डाॅ. अरविन्द दातला, डाॅ. विजय मेरावत, डाॅ. विजय हाड़ा एवं डाॅ. चारूलता दवे ने उपस्थित रहकर षिविर मंे आने वाले सभी शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की भी होम्योपैथिक दवाई का सेवन करवाकर इसके लाभ के बारे में बताया कि इस दवाई का सेवन करने से व्यक्ति डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के साथ बुखार आदि बिमारियों से अपना बचाव कर सकता है। दवाई का कोई साईड इफेक्ट नहीं है।

यह सावधानी रखने की दी सलाह
शिविर के दौरान ही उपस्थित निजी चिकित्सा संघ के चिकित्सकों द्वारा आए लोगांे को आवष्यक परार्मष देने के साथ सलाह दी गई कि वे अपने घरों पर मच्छरदानी का प्रयोग करे, पानी के बर्तनों को भरने से पहले उन्हें साफ करे, पानी की सभी टंकियां एवं पात्रांे को ढ़ककर रखे, बिना उपयोग वाली वस्तुओं को नष्ट करे, ताकि उनमें जलभराव ना हो, फुल साईज के वस्त्र पहने, बिना चिकित्सक की सलाह के कोई भी दवा ना ले, आदि आवष्यक सावधानी बतरने से काफी हद तक इन बिमारियों से निजात पा सकते है।

रविवार को भी अधिकाधिक लाभ लेने का आव्हान
षिविर की आयोजक दोनो संस्थाओं द्वारा बताया गया कि रविवार को भी राजवाड़ा पर षिविर का आयोजन शाम 5 से 7 बजे तक किया जाएगा। षिविर का शहरी सहित आसपास के सभी क्षेत्रों के ग्रामवासियों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर होम्योपैथिक दवाईयों का सेवन कर उक्त बिमारियों से रोकथाम पाने का आव्हान किया है।

दूसरे दिन भी कोई नाम निर्देषन पत्र दाखिल नही
       
झाबुआ । रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ, थांदला, पेटलावद ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य 02 नवंबर 2018 से प्रारंभ हो गया है। आज दूसरे दिन भी किसी अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देषन पत्र दाखिल नही किया गया। अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य आगामी 09 नवंबर 2018 तक प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा। नाम निर्देषन पत्र की संवीक्षा 12.11.2018 (सोमवार) को प्रातः 11.00 बजे षुरू की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्यवाही 14.11.2018 (बुधवार) को अपरान्ह 3.00 बजे तक की जाऐगी। निर्वाचन लडे जाने की दषा मे 28.11.2018 (बुधवार) को प्रातः 08.00 बजे और सायं 5.00 बजे के बीच मतदान होगा एवं मतगणना 11 दिसंबर 2018 को संपन्न होगा।

कचरा वाहनो द्वारा भी षहरी क्षेत्रो मे फ्लेक्स लगाकर एवं गाने सुनाकर किया जा रहा मतदाताओ को जागरूक

झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। षहरी क्षेत्रो मे घर घर जाकर कचरा एकत्रित करने वाले कचरा वाहनो पर भी मतदान जागरूकता संबंधी फ्लेक्स लगाकर एवं मतदाता जागरूकता संबंधी गाने बजाकर मतदाताओ को 28 नवंबर 2018 को मतदान करने के लिये जागरूक किया जा रहा है।

आंगनवाडी कार्यकर्ताओ ने घर-घर जाकर बाहर मजदूरी के लिये गये
मतदाताओ को मतदान दिवस के दिन बुलाने का किया आग्रह
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा चुनाव-2018 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को कलष यात्रा, कार्यक्रमों तथा प्रचार रथों के माध्यम से मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों तथा मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्षन कर मतदाताओं को मतदान करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जा रहा है। जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज आंगनवाडी केन्द्रो पर पदस्थ आगनवाडी कार्यकत्र्ताओं ने घर घर जाकर लोगो से कहा कि आपके परिवार के जो भी सदस्य जिले से बाहर गुजरात एवं राजस्थान मे मजदूरी करने गये है, उन्हे मतदान दिवस 28 नवंबर 2018 को अपने विधानसभा क्षेत्र मे आकर मतदान करने के लिये जरूर बुलाये एवं मतदाताओ को मतदान करने के लिये जागरूक किया।

सीईओ जनपद रानापुर एवं मलेरिया अधिकारी ने बुजुर्ग मतदाता से मतदान के लिये किया आग्रह
       
झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। सीईओ जनपद पंचायत रानापुर श्री योगेंद्र सिंह एवं मलेरिया अधिकारी श्री सिसौदिया ने बुजुर्ग मतदाता के घर जाकर उन्हे 28 नवंबर 2018 को मतदान करने के लिये आग्रह किया।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत स्कूली छात्रो, षिक्षको व जनषिक्षक ने रैली निकाली
        
झाबुआ । विधानसभा चुनाव-2018 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को कलष यात्रा, कार्यक्रमों तथा प्रचार रथों के माध्यम से मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों तथा मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्षन कर मतदाताओं को मतदान करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जा रहा है। जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आजष्पेटलावद क्षेत्र के ग्राम बैंगनबर्डी मे स्कूली छात्रो, षिक्षको एवं जनषिक्षक ने मतदाता जागरूकता के लिये मतदाता जागरूकता रैली निकाली एवं मतदाताओ को मतदान करने के लिये जागरूक किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत छात्राओ ने रंगोली बनाकर मतदाताओ को किया जागरूक
        
झाबुआ । विधानसभा चुनाव-2018 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को रैली, कार्यक्रमों तथा प्रचार रथों के माध्यम से मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों तथा मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्षन कर मतदाताओं को मतदान करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जा रहा है। थंादला के कन्या माध्यमिक स्कूल की छात्राओ ने आज मतदाता जागरूकता हेतु रंगोली बनाई एवं जागरूकता रैली के माध्यम से मतदाताओ को मतदान करने के लिये जागरूक किया गया।

नोटिस बोर्ड पर मेहंदी से मतदाता जागरूकता का लिखा संदेष
         
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु स्वीप गतिविधि अंतर्गत जिले के थांदला तहसील मे स्वीप नोडल अधिकारी द्वारा कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल थांदला के नोटिस बोर्ड पर मेहंदी से मतदाता जागरूकता का अत्यंत सुंदर संदेष लिखा गया।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत हाटबाजारो मे
  नुक्कड नाटक के माध्यम से दिया गया मतदान का संदेष
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा चुनाव-2018 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को रैली, कार्यक्रमों तथा प्रचार रथों के माध्यम से मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों तथा मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्षन कर मतदाताओं को मतदान करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जा रहा है। आज बांछीखेडा एवं मेघनगर के हाटबाजारो मे अन्नु भाबोर, भरत व्यास, कुसुम भूरिया, प्रेम सतोगिया इत्यादि कलाकारो ने नुक्कड नाटक कर मतदाताओ को मतदान करने के लिये जागरूक किया।

निर्वाचन हेतु षासकीय सेवको को ईवीएम मषीन एवं डाकमत पत्र के संबंध मे प्रषिक्षण दिया गया
  • प्रषिक्षण मे मतदान सहित चुनाव प्रक्रिया की समस्त जानकारी दी गई

jhabua news
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये जिले मे नियुक्त षासकीय सेवको को आज बोलासा मे मतदान सहित संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देने के लिये प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे बताया गया कि इस बार मतदान के लिये ईवीएम के साथ वीवीपैट मषीन का उपयोग भी किया जाएगा। मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को वीवीपैट मषीन मे ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर प्रषिक्षणार्थियो ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, व्हीव्हीपीएटी मशीन से अपना वोट डाला एवं देखा कि उन्होने जिस प्रत्याशी को मत डाला है उसे ही उसका मत मिला है। निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवको को डाकमत पत्र के माध्यम से वोट डालने की प्रक्रिया भी समझाई गई।

आरटीओ कार्यालय मे बस संचालको की बैठक लेकर स्वीप गतिविधि के लिये आरटीओ ने की अपील
        
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु स्वीप गतिविधि अंतर्गत जिला परिवहन अधिकारी श्री राजेष गुप्ता ने बस संचालको की बैठक आयोजित कर उन्हे बसो पर मतदाता जागरूकता संबंधी फ्लेक्स लगाकर मतदाताओ को जागरूक करने की अपील की एवं उन्हे फ्लेक्स भी उपलब्ध करवाये।

मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत पेटलावद जनपद षिक्षा केंद्र मे लगाये गये होर्डिंग्स
        
झाबुआ । विधानसभा चुनाव-2018 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को कलष यात्रा, कार्यक्रमों तथा प्रचार रथों के माध्यम से मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों तथा मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्षन कर मतदाताओं को मतदान करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जा रहा है। जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज पेटलावद जनपद षिक्षा केंद्र मे मतदाता जागरूकता के लिये मतदान की अपील संबंधी फ्लेक्स/होर्डिग्स लगाये गये।

विशेष  अभियान के तहत जप्त की गई देषी एवं हाथ भट्टी मदिरा
        
झाबुआ । कलेक्टर झाबुआ श्री आषीष सक्सेना के मार्गदर्षन एवं जिला आबकारी अधिकारी श्री अभिषेक तिवारी के निर्देषन मे आबकारी विभाग झाबुआ द्वारा अवैध मदिरा धारण, परिवहन, चोर्यनयन एवं विक्रय की रोकथाम के लिये चलाये जा रहे सघन तलाषी अभियान के तारतम्य मे अवैध षराब विक्रय पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम मे 2 नवंबर 2018 को जिले मे अलग-अलग 14 स्थानो पर दबिष दी गई, जिसमे अवैध षराब के विरूद्ध कार्यवाही कर आबकारी विभाग झाबुआ ने 13 प्रकरण कायम कर 144 बल्क लीटर अवैध मदिरा जप्त की, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 18880 रूपये है। जिला आबकारी अधिकारी श्री तिवारी ने बताया कि जिले मे निरंतर अवैध षराब की रोकथाम के लिये अभियान जारी रहेगा।

पेटलावद के जामली मे बनाया गया आदर्ष मतदान केंद्र
       
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु विधानसभा क्षेत्र 195 पेटलावद के माध्यमिक विद्यालय जामली मे आदर्ष मतदान केद्र बनाया गया एवं मतदाताओ को ईवीएम और वीवीपैट मषीन की कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया। वोटिंग मषीन पर मतदाताओं ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, व्हीव्हीपीएटी मशीन से अपना वोट डाला एवं देखा कि उन्होने जिस प्रत्याशी को मत डाला है उसे ही उसका मत मिला है। अपना वोट डालने के बाद मोकपोल करने वाले मतदाताओ ने रजिस्टर मे अपने हस्ताक्षर भी किये।

पिंक बूथ पर मतदाताओ को दी गई ईवीएम मषीन की जानकारी
      
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रो में षहरी क्षेत्रो मे कुल 55 बुथो को पिंक बुथ बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि पिंक बुथ पर मतदान कराने के लिये पीठासीन अधिकारी सहित सभी दल सदस्य महिला षासकीय सेवक ही होगी। पेटलावद मे पिंक पोलिंग बुथ पर आज मतदाताओ को ईवीएम वीवीपैट मषीन के प्रदर्षन द्वारा मतदान के बारे मे समझाईष दी गई एवं मतदान करने के लिये अपील की गई। पिंक बूथ पर आमजन ने मषीन का बटन दबाकर वोट डालकर देखा एवं रजिस्टर मे हस्ताक्षर भी किये।

मतदान दलो मे एक महिला अधिकारी को पी 2 के रूप मे रखा जाना अनिवार्य-अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
      
झाबुआ । अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव द्वारा निर्देष दिये गये है कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये मतदान दलो मे यदि महिलाओ को लगाया जाना आवष्यक हो तो मतदान दल मे 2 महिला कर्मियो को रखा जाए, इससे कम या अधिक नही, इनमे से एक महिला कर्मी पी 2 के रूप मे रखा जाना अनिवार्य है, दूसरी महिला पी 1 अथवा पी 3 हो सकती है। महिला कर्मियो को लगाये जाने के लिये मतदान केंद्रो का निर्धारण जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किया जावेगा, जो कि द्वितीय रेण्डमाइजेषन से पर्याप्त समय पूर्व निर्धारित किया जावेगा। महिलाकर्मी को या तो उनके निवास स्थल अथवा उनके कार्यालय वाले विधानसभा क्षेत्र मे ही लगाया जाए, तदनुसार सुनिष्चित करे कि डाटाबेस मे चिन्हित मतदान केंद्रो की संख्या का 130 प्रतिषत महिलाएं उपलब्ध हो।

विधानसभा क्षेत्र थांदला हेतु दिपेष सोलंकी वीडियो व्यूइंग टीम के प्रभारी नियुक्त
        
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिये एक-एक वीडियो व्यूइंग टीम को नियुक्त किया गया है। विधानसभा क्षेत्र थांदला मे श्री प्रदीप भालेराव लेखापाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ को प्रभारी नियुक्त किया गया था, जिसमे आंषिक संषोधन करते हुए श्री प्रदीप भालेराव लेखापाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ के स्थान पर श्री दिपेष सोलंकी, मंडल संयोजक, खंड षिक्षा अधिकारी विकासखंड मेघनगर को विधानसभा क्षेत्र 194 थांदला मे वीडियो व्यूइंग टीम का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

कृषक संगोष्ठी आयोजित कर किसानो को दी ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने की जानकारी
       
झाबुआ ।  जिले मे आज जल संसाधन विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा कृषक संगोष्ठी आयोजित कर किसानो के समक्ष ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मशीन का प्रदर्शन किया गया एवं कृषक मतदाताओ को ईवीएम मषीन की जानकारी देते हुए बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर कृषक मतदाताओं ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, व्हीव्हीपीएटी मशीन से अपना वोट डाला एवं वोटिंग प्रक्रिया को समझा।

सभी अनुमतियों के लिये अब ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे
         
झाबुआ । विधानसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों को सभा के लिये मैदान की अनुमति लेने, रैली निकलवाने, हेलीपैड के लिये अनुमति लेने के लिये अब निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पडेगी। सभी अनुमतियों के लिये अब ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने पारदर्शिता के मद्देनजर किसी भी कार्य की अनुमति लेने के लिये राजनैतिक दलों के लिये निर्वाचन आयोग ने पहले आओ पहले पाओ की सुविधा दी है। इसके तहत जो पहले ऑनलाइन आवेदन करेगा, उसे पहले अनुमति दी जायेगी। इसके लिये सुविधा एप पर 72 घंटे पूर्व ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद उपलब्धता अनुसार उन्हें अनुमति दी जायेगी। विधानसभा चुनाव को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिये इस बार आम सभायें, रैली, वाहनों के अधिग्रहण की जानकारी सहित समस्याओं का समाधान भी ऑनलाइन किया जायेगा। चुनाव आयोग के विशेष साफ्टवेयर के द्वारा चुनाव में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निगरानी की जायेगी। वाहनों के अधिग्रहण करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की जायेगी। निर्वाचन कार्य के लिये निर्वाचन आयोग ने सुगम सुविधा व समाधान नामक तीन एप बनाये हैं, जिनसे उक्त सभी कार्य सम्पन्न किये जायेंगे।

फोटो वाली मतदाता पर्ची के पीछे रहेगा पोलिंग बूथ का नक्शा
        
झाबुआ । विधानसभा चुनाव 2018 में मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने फोटो वाली वोटर पर्ची के पीछे पोलिंग बूथ का नजरी नक्शा भी प्रिंट कर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। पहली बार किए जा रहे इस प्रयोग के तहत इस वोटर पर्ची को बीएलओ द्वारा मतदाता के घर चुनाव की तिथि से पांच दिन पहले तक पहुंचाया जाएगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता पर्ची का साइज भी पहले की तुलना में बडा (करीब आठ गुणा छह इंच) होगा। मतदाता पर्ची के पीछे पोलिंग बूथ के नजरी नक्शा के अलावा, बूथ नम्बर, चुनाव की तिथि एवं समय, हेल्पलाइन नम्बर, बीएलओ का नाम एवं मोबाइल नम्बर सहित मतदाता के मार्गदर्शन के लिये महत्वपूर्ण सूचनाएं मुद्रित की जा सकेगी। अधिकृत वोटर पर्ची को पोलिंग बूथ पर मौजूद अधिकारियों द्वारा मतदाता की पहचान के लिए भी मान्य किया जाएगा।

वित्त विभाग के अनुमति के बिना खोले गए बैंक खाते होंगे बंद
         
झाबुआ । संचालनालय कोष एवं लेखा मप्र भोपाल द्वारा निराश्रित राशि एवं अन्य विकासीय योजनाओं के बैंक में जमा राशि को बैंक से निकालकर पीडी खाते में जमा कराये जाने एवं वित्त विभाग के अनुमति के बिना खोले गये बैंक खातों को तत्काल बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। 

प्रचार सामग्री में प्लास्टिक शीट का उपयोग न करने के निर्देश
   
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान पोस्टर, बैनर एवं अन्य प्रचार सामग्री में प्लास्टिक शीट का उपयोग न किए जाने के निर्देश राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों को दिये है। यह निर्देश प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए दी गई है।

निजी संम्पत्ति के अंतर्गत 3 लाख 28 हजार से अधिक प्रकरण¨ं पर कार्यवाही
       
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता लगने के बाद 6 अक्टूबर से 1 नवम्बर 2018 तक प्रदेश में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिये 26 हजार 812 गैर जमानती वारंट तामील करवाये गये है । इसी क्रम में 2 हजार 484 अवैध हथियार जब्त किये गये है। इसके साथ ही 2 लाख 50 हजार 17 शस्त्र थान¨ं में जमा कराये गये है। सम्पत्ति विरूपण के अन्तर्गत 15 लाख 46 हजार 491 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये है। जिनमें से 14 लाख 94 हजार 450 प्रकरण¨ं में कार्यवाही की गयी। शासकीय सम्पत्ति विरूपण में 11 लाख 98 हजार 628 प्रकरण पंजीबद्ध कर 11 लाख 66 हजार 21 प्रकरण¨ं में कार्यवाही की गई। निजी सम्पत्ति विरूपण के अंतर्गत 3 लाख 47 हजार 863 प्रकरण पंजीबद्ध कर 3 लाख 28 हजार 429 प्रकरण¨ं में कार्यवाही की गई। वाहन¨ं के दुरूपय¨ग पर 9 हजार 442 प्रकरण पंजीबद्व किये गये हैं।

भारत निर्वाचन आय¨ग श्रेष्ठ निर्वाचन गतिविधिय¨ं के लिये पुरस्कार देगा
        
झाबुआ । संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विकास नरवाल ने बताया की भारत निर्वाचन आय¨ग राज्य स्तरीय श्रेष्ठ निर्वाचन गतिविधिय¨ं 2018 के लिये-7 श्रेणिय¨ं में पुरस्कार¨ं क¨ देकर विभिन्न व्यक्तिय¨ं एवं संस्थाअ¨ं क¨ सम्मानित करेगा। मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2018 में  सामान्य श्रेणी के अंतर्गत श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, रिटर्निंग आॅफिसर, सहायक रिटर्निंग आॅफिसर, ई आर अ¨, ए ई आर अ¨, बी एल अ¨ क¨ पुरस्कृत किया जायेगा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, नगर निगम आयुक्त, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, स्वीप न¨डल अधिकारी, मास्टर ट्रेनर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारी, अन्य शासकीय अधिकारी, कर्मचारी क¨ विशेष श्रेणी में पुरस्कार दिये जाएगें। श्रेष्ठ संभाग पुरस्कार में, संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक क¨ पुरस्कार दिये जाएगें । शासकीय विभाग, शासकीय एजेंसी, सार्वजनिक उपक्रम क¨ राज्य स्तरीय श्रेष्ठ शासकीय स्वीप पार्टनर पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। गैर शासकीय संगठन, एजेंसी क¨ गैर शासकीय स्वीप पार्टनर पुरस्कार प्रदान किये जायेगें। श्रेष्ठ मीडिया पार्टनर पुरस्कार में मीडिया, स¨शल मीडिया एजेंसिय¨ं क¨ पुरस्कार अ©र जिला स्तरीय श्रेष्ठ निर्वाचन गतिविधि के लिये अधिकारिय¨ं, कर्मचारिय¨ं, शासकीय विभाग¨ं, गैर शासकीय संगठन¨ं, मीडिया एजेंसिय¨ं, स¨शल मीडिया एजेंसिय¨ं के प्रयास¨ं क¨ बढ़ावा देने के लिये भी पुरस्कार स्थापित किये जायेगें। सभी पुरस्कार¨ं में निर्वाचन प्रबंधन, स्वीप गतिविधियाँ, सूचना प्र©द्य¨गिकी संबंधी कार्य, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था प्रबंधन, निर्वाचन नामावली प्रबंधन, सुगम मतदान व्यवस्था तथा नवाचार गतिविधिय¨ं की श्रेणिय¨ं के अंतर्गत नामांकन किया जायेगा। अधिकारी, कर्मचारी, संस्थाअ¨ं द्वारा निर्धारित प्रारूप में जानकारी भरकर नामांकन हेतु आवेदन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय क¨ 15 दिसम्बर तक भेजना ह¨गें। पुरस्कार के लिये विजेताअ¨ं का चयन समिति करेगी जिसका अंतिम अनुम¨दन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2019 पर ह¨ने वाले समार¨ह में पुरस्कार प्रदान किये जायेगें।

दूरदर्शन और रेडियो पर चुनाव प्रसारण के लिये राजनैतिक दलों को समय का आवंटन
        
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया है कि विधानसभा निर्वाचन 2018 में चुनाव प्रसारण के लिये सात राजनैतिक दलों को दूरदर्शन और रेडियो पर प्रसारण के लिये समय आंवटित कर दिया गया है। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को 45-45 मिनट, बहुजन समाज पार्टी को 68-68 मिनट, भारतीय जनता पार्टी को 206-206 मिनट, सीपीआई को 46-46 मिनट, सीपीआईएम को 45-45 मिनट, इंडियन नेशनल कांग्रेस को 175-175 मिनट और एनसीपी को 46-46 मिनट का समय आवंटित किया गया है।
आकाशवाणी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल बीजेपी, आईएनसी, बीएसपी, सीपीआई (ड), सीपीआई, एनसीपी और एआईटीसी को 16 से 23 नवम्बर तक (रविवार को छोड़कर) शाम 6 बजे से 6.05 तक 5-5 मिनट का, 6.05 से 7 बजे तक 10-10 मिनट का समय निर्धारित किया गया है और 16 से 24 नवम्बर तक (रविवार को छोड़कर) शाम 7.30 से 8.05 तक 15-15 मिनट का समय निर्धारित किया गया और 8.10 बजे से 8.20 मिनट तक 10-10 मिनट का समय दिया गया। साथ ही 8.20 बजे से 8.25 तक 5-5 मिनट का समय निर्धारित किया गया। इसमें 16 नवम्बर को 8.10 से 8.20 बजे, 17 से 21 नवम्बर तक 8.20 बजे से 8.25 बजे एवं 24 नवम्बर को 8.20 बजे से 8.25 मिनट के अन्तर्गत किसी भी राजनैतिक दल को समय नहीं दिया गया। यह सुविधा क्षेत्रीय एवं ऑल इंडिया रेडियों पर प्राप्त होगी। प्रसार भारती ने दूरदर्शन के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल बीजेपी, आईएनसी, बीएसपी, सीपीआई(ड), सीपीआई, एनसीपी और एआईटीसी को 17 से 24 नवम्बर तक (रविवार को छोड़कर) रात्रि 8.20 बजे से 10.41 बजे तक 15-15 मिनट का समय दिया गया। साथ ही 25 नवम्बर को 8.20 बजे से 9 बजे तक बीजेपी को 11 मिनट, प्रोमो को 4 मिनट, बीएसपी को 8 मिनट, प्रोमो को 1 मिनट, सीपीआई को 1 मिनट, प्रोमो को 5 मिनट और आईएनसी को 10 मिनट का समय दिया गया। इसमें 21 नवम्बर को रात्रि 8.20 बजे से 8.35 बजे तक और 24 नवम्बर को रात्रि 9.23 बजे से 9.38 बजे तक किसी भी राजनैतिक पार्टी को समय नहीं दिया गया। दूरदर्शन और रेडियो पर चुनाव प्रसारण के लिए निर्धारित समय में देश, धर्म और समुदाय की बुराई अथवा विरोध करना किसी पर आरोप अथवा मानहानि करना व्यक्ति के नाम से अथवा व्यक्तिगत लांछन लगाना, हिंसा को बढ़ावा देना, न्यायालय की अवमानना करना, राष्ट्रपति तथा न्यायापालिका पर आक्षेप लगाना, देश की एकता और अखण्डता को प्रभावित करने पर प्रतिबंध रहेगा।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...