सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 24 दिसंबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर

खाती समाज की है महत्वपूण भूमिका-जिलाध्यक्ष  
युवाओं को पहुंचाएंगे तरक्की के शिखर पर  खाती युवा संगठन की जिला बैठक आयोजित 
sehore news
सीहोर। खाती समाज किसी पहचान का मोहताज नहीं है खाती समाज प्रदेश में महत्वपूणज़् स्थान रखता है समाज के युवाओं को शिक्षित बनाना और दुव्यज़्श्रों से मुक्त रखना हीं मुख्य उद्देश्य है उक्त बात नवनियुक्त जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश खाती ने कहीं।  खाती युवा संगठन की जिला बैठक रविवार को लीसा टाकिज मैदान पर आयोजित कीह गई। सावज़्सहमति से सदस्यों ने युवा समाजसेवी ओमप्रकाश खाती को संगठन का सीहेार जिलाध्यक्ष चुना। बैठक में सामाजिक उत्थान को लेकर चचाज़् की गई। संगठन ने नवनियुक्त जिलाध्यक्ष का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। समाज के युवाओं को दुव्यज़्श्रों से दूर रखने  और कुरीतियों को छोडऩे के लिए जागरूक करने का संकल्प सदस्यों ने लिया।  बैठक में दुगाज़् प्रसाद खाती,लीला किशन खाती,रघुनाथ खाती,,हरिचरण खाती,विजेन्द्र खाती , बाबूलाल खाती, जगदीश खाती,रामप्रकाश खाती, जितेंद्र खाती,अनार सिंह खाती, सोनू खाती  ,मोहन खाती,  ठाकुर प्रसाद खाती , अमर सिंह,खाती, बाबूलाल पटवारी, आकाश खाती, कैलाश खाती,अक्की खाती ,बन्टी खाती  ,शिशूपाल खाती,रमेश खाती, अमरित लाल खाती, शोहन खाती, ,राजू खाती ,गोलू खाती, मोहन खाती सहित  जिले भर से पहुंचे संगठन के सदस्य और सामाजिक बंधू मौजूद थे।  

आशाओं को नही मिल रही प्रोत्साहन राशि व मानदेय  डीसीएम से मिलकर आशाओं ने कि तुरन्त भुगतान कि मांग 

sehore news
स्ीाहोर। आशाओं को छ: माह से शासन द्वारा मिलने वाली मामूली सी प्रोत्साहन राशि व मानदेय का भुगतान नही किया गया है। सोमवार को आशाओं ने जिले कि डीसीएम से मिलकर उक्त राशि के तुरन्त भुगतान कि मांग की है।  आशाओं ने बताया कि जो राशि मिलना चाहिए उस राशि में अनावश्यक कटौती कर भुगतान किया जाता है और वह भी लगभग छ: माह से भुगतान नही किया गया है । आशाओं को विभाग के बार -बार चक्कर लगाने को मजबूर किया जाता है  जिले में आने पर ब्लाक में जाने को कहा जाता है तो जब ब्लाक में जाते हैं तो जिले में सीएमएचओ कार्यालय जाने को कहा जाता है । आशाएं चक्कर काट काट कर परेशान हो रही हैं और नाम मात्र की मिलने वाली राशि का भुगतान भी आशाओं को नहीं किया जा रहा है। केन्द्र शासन ने आशाओं के मानदेय में मामूली सी बढोत्तरी 2000 प्रतिमाह की गई है उसका भी भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। मानदेय नहीं मिलने से आशाओं को खर्च चलना भी मुश्किल हो गया है । कैसे बच्चों का पेट भरें समझ में नहीं आ रहा है । आशाओं ने तुरन्त भुगतान की मांग की है।  मांग करने वालों में जिला महासचिव ममता राठौर, रागिनी, मंजू सोनी, बबली, भूरी मालवीय, भूरी बाई, लाडकुंवर, गोदावरी, सुलोचना, पूनम, शकुन यादव, सरिता, बसकन्या, सीमा सोलंकी, संतोषी, काजल, संध्या, सुनीता, संगीता, निशा, मीना, रूक्मणी, सुनीता, लक्ष्मी, सुमन, रेशम, अयोध्या प्रमुख रूप से शामिल हैं ।

रजक समाज नहीं कर पा रहा है मांगलिक सांस्कृतिक कार्यक्रम 
समाज ने की धर्मशाला के लिए जमीन की मांग  कलेक्टर के नाम तहसीलदार को दिया संघ ने ज्ञापन 
sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय रजक महासंघ ने धोबी घाट लोटिया पुल इंदौर नाका के समीप धर्मशाला के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग की है। धर्मशाला नहीं होने से समाज के मांगलिक सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हो पा रहे है। संंघ के द्वारा सोमवार को नायब तहसीलदार शैफाली जैन को कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया है। मांग करने वालों में रजक महासंघ के मांगीलाल मालवीय,सोनू मालवीय, रमेश चन्द्र मालवीय,  मनीष मालवीय, पंकज मालवीय, अंकित मालवीय, प्रकाश मालवीय अरूण कुमार, विशाल रजक, महेश मालवीय, रामप्रकाश चौधरी, विवेक मालवीय, अनिल मालनीय, राहुल मालवीय प्रेम बाई, मालवीय कमलेश मालवीय, सुरेश मालवीय शामिल है। 

जागरूक युवाओं ने जागृत किया नेकी का पेड़ 
निर्धन जरूरतमंदों के चेहरे पर छाने लगी मुस्कान आज नेकी की कमाई के लिए होगा गर्म कपड़ों का बंपर वितरण 
sehore news
सीहोर। तहसील कार्यालय परिसर में नेकी के प्रतीक बरगद वृक्ष को युवा विद्यार्थियों ने जागृत कर दिया है। नेकी के पेड़ के नीचे रखे ड्रमों से गरीब निर्धन जरूरतमंद अपनी पसंद के गर्म कपड़े छांटकर सोमवार सुबह से शाम तक ले जाते रहे। जागरूक युवाओं के आहवान पर पेड़ के नीचे नेकी करने वाले लोग जरूरत से अधिक गर्म कपड़ों को स्वच्छा से छोड़कर जा रहे है। 

स्कूल कॉलेज हॉस्टलों में रखी बात : युवा विद्यार्थी संभव पारासर की टीम के हिमांंशु जैन, शुभम दांगी, दीपांशु राय, वैभव पारासर, तंमय राठौर, आयूष नगीना, सिद्धांत राय ने बताया की शहर भर के स्कूल कॉलेजो हॉस्टलों में पहुंचकर प्रेयर के दौरान छात्र छात्राओं और शिक्षक शिक्षिकाओं से गरीब जरूरतमंदों के लिए गर्म कपड़ों सहित अन्य सामग्री दान करने की अपील की। जिस के बाद स्कूल कॉलेजों हॉस्टलों में रहने पढऩे वाले बच्चों ने अपने घरों से गर्म कपड़े स्कूल के स्टोर रूम में जमा किए है। 

घर घर से बटोरे पूराने गर्म कपड़े : मोहल्लों कॉलोनियों में पहुंचकर घरों से स्वेटर, जूते मौजे, कोट, मखलर, टोपे हाथ मौजे गर्म शॉल कंबल सहित अन्य सामग्री एकत्रित की गई। शहर के कई दानदाताओं ने नेकी के पेड़ के नीचे हीं पहुंचकर गरीबों के लिए इस मौसम मेें जरूरी सामग्री दान करने का आश्वासन भी दिया है। इस लिस्ट में अधिकारी कर्मचारी समाजसेवी व्यापारी जनप्रतिनिधिगण के नाम है। 

आज करेंगे गर्म कपड़ों का वितरण  : क्रिसमस डे के उपलक्ष्य में आज मंगलवार को और फिर न्यू ईयर के तहत एक जनवरी मंगलवार को लेकी के पेड़ के नीचे से उक्त दानदाताओं के द्वारा दी गई सामग्री को गरीबों में बांटा जाएगा। गणेश मंदिर मनकामेश्वर मंदिर सहित अन्य स्थानों पर बैठकर भिक्षा मांगने वाले लागों और रेलवे स्टेशन बस स्टेंड सहित शहर के फूटपाथों पर सर्द रात गुजारने वाले निर्धनों जरूरतमंदों को भी मौके पर पहुंचकर गर्म कपड़े दान किए जाएंगे। 

युवा विद्यार्थियों की अपील : युवा विद्यार्थियों की टीम से लगातार युवक युवती जुड़ते चले जा रहे है। सोशल मीडिया पर खासतौर से प्रचार प्रसार किया गया है। युवा टीम के सदस्यों ने नागरिकों से नेकी के लिए अधिक से अधिक दान करने और गरीब जरूरतमंदों से अधिक से अधिक नेकी के पेड़ के नीचे तहसील कार्यालय में पहुंचकर जरूरत के हिसाब के गर्म कपड़े आकर लेने की अपील की है। 

नवागत कलेक्टर ने पदभार ग्रहण किया
सुशासन दिवस पर दिलाई अधिकारियों को शपथ
सोमवार को नवागत कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने पदभार ग्रहण किया। कलेक्टर श्री मिश्रा 2010 बैच के आईएस अधिकारी हैं। इसके पहले वह जिला अलीराजपुर में पदस्थ थे। पदभार ग्रहण करने के पश्चात पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर नवागत कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई। कलेक्टर ने कहा कि हम सभी अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से समय पर निर्वहन करें, ऐसा कोई कार्य न करें जिससे की प्रशासन की छवि धूमिल हो। साथ ही जन-समस्याओं का त्वरित निराकरण करें तो सुशासन अपने आप स्थापित हो जाएगा।

शासकीय अधिकारी/कर्मचारी से अभ्रदता करने वाले पर फौरन होगी कानूनी कार्यवाही
समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश एवं किया कलेक्ट्रेट कम्पोजिट भवन का निरीक्षण
समय सीमा बैठक में नवागत कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने सभी अधिकारी/कर्मचारियों को बताया कि किसी भी शासकीय अधिकारी/कर्मचारी से अभ्रदता करने वाले व्यक्ति पर बिना बिलंब किये कानूनी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को अपने लक्ष्यों की पूर्ति के लिये निडरता से कार्य करने के निर्देश दिये। समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने निर्देश देते हुए बताया कि किसी भी बैठक में यदि कोई अधिकारी बिलंव से पहुंचता है तो उसे 500 रुपये के अर्थदण्ड से दंडित किया जाएगा। यह राशि चिकित्सा अथवा समाजसेवा के लिये दी जाएगी। इसी प्रकार यदि कोई अधिकारी बिना किसी मौखिक या लिखित सूचना के अवकाश पर जाता है तो 5 बार तक उसका एक दिन का अर्जित अवकाश समाप्त किया जाएगा परन्तु यदि छटवीं बार भी गलती दोहराई जाती है तो वेतनवृद्धि रोकी जाएगी। कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया कि सभी अपने लक्ष्य की पूर्ति के लिये स्वयं क्रियाशील रहे। किसी कार्य को पूरा करने के लिये यदि कोई समस्या आ रही है तो तुरंत सूचित करें। कार्य पूर्ण करने में अगर संसाधनों की कमी है तो संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। कलेक्टर ने सभी जिला प्रमुखों को निर्देश दिये कि सप्ताह में 2 दिन भ्रमण पर रहें। कलेक्टर ने बैठक के पश्चात कलेक्ट्रेट कंपोजिट भवन का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी शाखाओं के प्रभारियों से रिकार्ड की जानकारी ली। बैठक में मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री वी.के.चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

मीजल्स-रूबेला पर शासकीय स्कूलों के प्राचार्यों की उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न
दिलाया गया मीजल्स-रूबेला मुक्त भारत संकल्प
मीजल्स-रूबेला अभियान पर जिले के समस्त ब्लाक शिक्षा अधिकारी, समस्त प्राचार्य, विकासखण्ड स्रोत समन्वयकों, संकुल प्राचार्या की एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा की अध्यक्षता में तथा राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला की प्रमुख उपस्थिति में जिला पंचायत के सभाकक्ष में सोमवार को संपन्न हुई। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को मीजल्स-रूबेला मुक्त भारत की शपथ दिलाई गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि मीजल्स-रूबेला अभियान के अंतर्गत 9 माह से 15 वर्ष आयु तक के बच्चों को विशेष टीकाकरण अभियान संचालित कर टीकाकृत किया जाएगा। यह अभियान आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित जिले के समस्त टीकाकरण केन्द्रों एवं समस्त शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में संचालित किया जाएगा। अभियान का शुभारंभ जनवरी 2019 के मध्य में होगा। कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा ने कहा कि मीजल्स-रूबेला अभियान में समस्त शालाओं की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की जाएं वहीं अभियान से बच्चों के साथ-साथ पालकों को भी जोड़ा जाएं जिससे अभियान में समुदाय की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा सकें तथा मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान को जनअभियान का स्वरूप प्रदान किया जा सकें। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.संतोष शुक्ला ने कहा पोलियो उन्मूलन में भी शिक्षा विभाग की अति महत्वपूर्ण भूमिका रही है वहीं मीजल्स-रूबेला अभियान की शत प्रतिशत सफलता मेंदशिक्षा विभाग की महती भूमिका है। इस अवसर पर निपी कार्यक्रम के अंतर्गत भी विस्तार से जानकारी न्यूट्रीशियन इंडिया के राज्य समन्वयक ने विस्तार से जानकारी दी। उपस्थित सभी अधिकारियों का आभार व्यक्त डॉ.प्रभाकर तिवारी द्वारा किया गया। कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी एस.पी.त्रिपाठी, जिला परियोजना समन्वयक श्री अनिल श्रीवास्तव, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टी.आर.उईके, ब्लाक शिक्षा अधिकारी गण सहित जिले के समस्त हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शालाओं तथा संकुलों के प्राचार्य सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ताओं को दी गई अधिकारों की जानकारी

sehore news
कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार जिला आपूर्ति अधिकारी श्री शैलेष शर्मा की उपस्थिति में सोमवार को कृषि उपज मंडी समिति प्रांगण में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में कृषि उपज मंडी प्रभारी सचिव श्री मैहर, म.प्र.वेयर हाउस. लार्जि.कार्पो प्रबंधक श्री सदावर्ते, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि अधिकारी श्रीमती भावना ठाकुर एवं श्रीमती सारिका, नापतौल विभाग के श्री राजेश पिल्लेई एवं खाद्य विभाग के श्री विनय सिंह, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री राजेश तिवारी सहित बड़ी संखया में उपभोक्ता एवं कृषक उपस्थित थे। कार्यक्रम में उपस्थित उपभोक्ताओं एवं कृषकों को जागरुक करते हुए अधिकारों की जानकारी दी गई। समस्त विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित उपभोक्ता के हितों की जानकारी देते हुए अपने अधिकारों के तहत जिला फोरम में शिकायतें दर्ज कराने के लिये शासन द्वारा मिलने वाली नि:शुल्क विधिक सलाह एवं आवदेन करने की जानकारी दी गई। साथ ही अधिकारियों द्वारा उनके कार्यकाल में उपभोक्ताओं के हितों के विशेष प्रकार के प्रकरणों के अनुभवों को साझा किया गया।

कृषि विज्ञान केन्द्र में मनाया गया किसान दिवस

sehore news
सोमवार को कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनिया द्वारा किसान दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख श्री संदीप टोडवाल,  वैज्ञानिक श्री जे. के. कनौजिया, वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी श्री टी. डी. मौर्ये , उद्यान विभाग एवं केन्द्र के अन्य वैज्ञानिक/अधिकारी एवं बड़ी संखया में जिले के कृषक उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान श्री संदीप टोडवाल ने किसान दिवस कार्यक्रम मनाये जाने के उद्देश्य एवं महत्व पर विस्तार से चर्चा की।  तकनीकी सत्र के दौरान वैज्ञानिक श्री दीपक कुशवाहा  ने कृषकों से उनके अपने अनुभवों पर चर्चा की एवं खरीफ व रबी फसलों में समन्वित कीट-रोग, व्याधि प्रबन्धन पर विस्तार से चर्चा कर जैविक कीटनाशकों को तैयार कर उनके उपयोग के प्रति जागरूक किया। श्री संदीप टोडवाल ने कृषकों के अनुभवों का जाना एवं जैविक खेती हेतु प्रेरित किया। उन्होंने नाडेप कम्पोस्ट व डी कम्पोजर से कम्पोस्ट तैयार करना आदि पर विस्तार से चर्चा कर फसल अवषेष व खरपतवार से खाद तैयार करने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान वैज्ञानिक श्री जे. के. कनौजिया ने कृषकों को प्रक्षेत्र पर प्रदर्शित तकनीकों का अवलोकन कराया। प्रक्षेत्र भ्रमण के दौरान केन्द्र पर प्रदर्शित तकनीकों जैसे वर्मी कम्पोस्टिंग, नाडेप कम्पोस्ट, ढे़र विधि से वर्मी कम्पोस्टिंग, कुआ पुर्न जलभरण इकाई प्रदर्शन, गेंहू व चना फसल की नवीन किस्में, आम, अमरूद, आंवला, सीताफल, संतरा की उन्नत बागवानी, उन्नत पशुपालन आदि तकनीकों का भ्रमण कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: