विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 5 दिसंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 दिसंबर

मतगणना के महत्वपूर्ण पहलुओं से प्रशिक्षित हुए गणनाकर्मी

vidisha news
विदिशा जिले में की पांचो विधानसभाओं में मतदान उपरांत मतगणना का कार्य आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार 11 दिसम्बर को प्रातः आठ बजे से एसएटीआई में बनाए गए स्ट्रांगरूमों के समीप के कक्षो एवं हाल में शुरू होगी।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को मतगणनाकर्मियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण में मतगणना के महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत कराया। उन्होंने गणनाकर्मियों से कहा कि मतगणना कार्य पूर्ण पारदर्शी एवं गंभीरता से करें। गणना में किसी भी प्रकार की त्रुटि संभव नही है इस बात का पूरा-पूरा ध्यान रखें। कलेक्टर श्री सिंह ने मेनडिटी व्हीव्हीपैट और डिमांड व्हीव्हीपैट की गणना कैसे की जानी है पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि मेनडिटी व्हीव्हीपैट में दो परिस्थितियों का अनुपालन किया जाएगा जिसमें आरो के द्वारा एक ड्रा निकाला जाएगा उस ड्रा में विधानसभा का नाम, मतदान केन्द्र का नाम और निर्धारित साइज में मतदान केन्द्र का नम्बर लिखा होगा। ड्रा के माध्यम से निकली पर्ची नम्बर वाले व्हीव्हीपैटो के मतों की गणना की जाएगी। उन्होंने बताया कि विजन बाक्स में अभ्यर्थियों के सिम्बल लगे होेंगे उसमें गणना पर्चियों को रखते जाएंगे। सम्पूर्ण गणना के उपरांत मतलेखा पंजी से लेखा का टोटल मिलान होना चाहिए।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मास्टर टेªनर्सो द्वारा मतगणना के संबंध में जो जानकारियां दी जा रही है उसे आत्मसात करें। गणना के संबंध में जो भी शंकाएं हो उसका समाधान जरूर प्राप्त करें। मतगणना कार्य अतिमहत्वपूर्ण है जिसमें किसी भी प्रकार से प्रशासकीय तंत्र से चूक ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। मास्टर टेªनर्सो द्वारा स्ट्रांगरूम से प्राप्त होने वाली ईव्हीएम से मतगणना का कार्य कैसे किया जाएगा की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इससे पहले बताया गया कि प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में 14-14 टेबिलों पर मतगणना कार्य किया जाएगा। सबसे पहले डाकमतों की गणना होगी। इसके पश्चात साढे आठ बजे से ईव्हीएम के मतों का गणना कार्य शुरू होगा। मत गिनने हेतु जिन अमले को तैनात किया गया है वे अपनी कार्यप्रणाली को निष्पक्ष सुनिश्चित करें। आयोग के गणना संबंधी सभी नियम दिशा निर्देशों का सूक्ष्मता के साथ अध्ययन करें।  एसएटीआई के तीन कक्षों में आज प्रथम चरण का मतगणना प्रशिक्षण संबंधितों के लिए आयोजित किया गया था जिसमें मास्टर टेªनर्सो के द्वारा बखूबी जानकारियां दी गई और उन्हें गणना के तौर तरीकों की जानकारी मौखिक तथा पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से दी गई है। इस दौरान किस टेबिल पर विधानसभा क्षेत्र के किन-किन मतदान केन्द्रों की ईव्हीएम मशीन  भी आएगी के संबंध में भी अवगत कराया गया। ईव्हीएम मशीन खोलने से पहले उसमें लगे टैग का मिलान कर उपस्थित अभ्यर्थियों के अभिकर्ताओं को अवगत कराया जाएगा ताकि उनके द्वारा दर्ज किए गए नम्बर से मिलान हो सकें। प्रशिक्षणार्थियों को अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान गोपनीयता भंग ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक, माइक्रोआब्जर्वर, रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौज्ूाद थे।  

स्ट्रांग रूम का जायजा , कलेक्टर ने निरीक्षण पंजी में हस्ताक्षर किए

vidisha news
निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन मंे विदिशा जिला मुख्यालय पर बनाए गए स्ट्रांगरूम परिसर का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह ने तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार सिंह चैहान ने  बुधवार को संयुक्त रूप से स्ट्रांगरूम परिसर का जायजा लिया। कलेक्टर श्री सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री चैहान ने स्ट्रांगरूम में संधारित निरीक्षण पंजी में निरीक्षण टीप अंकित कर बकायदा हस्ताक्षर किए। कलेक्टर श्री ंिसंह ने विभिन्न अभ्यर्थियों के द्वारा निजी स्तर पर तैनात किए गए सुरक्षाकर्मियों के लिए बनाए गए पंडाल में पहुंचकर उनसे चर्चा की तथा स्ट्रांग रूम परिसर के सीसी कैमरो के माध्यम से एलईडी पर हो रहे प्रसारण का अवलोकन निजी सुरक्षा कर्मियों के द्वारा सतत किया जा रहा है। कलेक्टर ने संबंधितों से संवाद कर किसी भी प्रकार की दिक्कत तो नही हो रही है कि जानकारी प्राप्त की।  स्ट्रांगरूम परिसरों में तैनात सुरक्षाकर्मियों से बेरिकेट के इस पार खडे़ होकर कलेक्टर श्री सिंह ने सुरक्षा प्रबंधों के संबंध में पूछताछ की। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशो के अनुपालन में हर रोज स्ट्रांगरूम परिसर का जायजा संबंधित अधिकारियों के द्वारा लिया जा रहा है।  विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में मतदान प्रक्रिया में उपयोग लाई गई ईव्हीएम मशीन और व्हीव्हीपैट को एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह के समीप बनाए गए स्ट्रांगरूम में ट्रिपललाॅक परिधि की सुरक्षा में सुरक्षित रखा गया है। स्ट्रांगरूमों की सुरक्षा के लिए आयोग द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार सुरक्षाकर्मी भी चैबीस घंटे तैनात है। कलेक्टर के द्वारा आज किए गए निरीक्षण अवसर पर स्ट्रांगरूम की प्रभारी डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव तथा जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन भी मौजूद थे।

आर्मी भर्ती रैली का आयोजन 

विदिशा जिला मुख्यालय पर आर्मी भर्ती रैली का आयोजन 16 जनवरी से 24 जनवरी तक किया जाएगा। भर्ती रैली के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं तैयारियों की समीक्षा बुधवार को कलेक्टेªट के सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन के द्वारा की गई। इस अवसर पर कर्नल मानस एस दीक्षित, मेजर पवन कुमार के अलावा आर्मी सेना के अन्य अधिकारी तथा अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  कर्नल श्री दीक्षित ने बताया कि सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया एसएटीआई विदिशा के प्रागंण में सम्पन्न होगी। सबसे पहले आवेदकों की ऊंचाई मापी द्वार के अन्दर से प्रवेश दिया जाएगा ताकि कम ऊंचाई वाले अभ्यर्थियों की यही छंटनी हो सकें। इसके पश्चात् टेªडवार बैठक की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। चार सौ मीटर की दौड़ के उपरांत शारीरिक परीक्षण और शैक्षणिक दस्तावेंजो की जांच की जाएगी। उपरोक्त प्रक्रिया में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को काॅमन लिखित परीक्षा में शामिल होने की पात्रता होगी। कामन लिखित परीक्षा की मेरिट सूची के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन विभिन्न पदों पर किया जाएगा।  कर्नल श्री दीक्षित ने बताया कि 16 जनवरी से जिलेवार अभ्यर्थियों को आर्मी भर्ती रैली में शामिल किया जाएगा ताकि निर्धारित तिथि को संबंधित जिले के अभ्यर्थी सुगमता से प्रक्रिया में शामिल हो सकें। उन्होंने बताया कि विदिशा जिले में आयोजित होने वाली आर्मी भर्ती रैली में विदिशा, बैतूल, हरदा, छिंदवाडा, भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद, राजगढ़, रायसेन जिले के अभ्यर्थी शामिल होंगे। जिला पंचायत सीईओ डाॅ जैन ने आर्मी भर्ती के मद्देनजर जिला प्रशासन के द्वारा क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी के संबंध में विचार विमर्श कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

नेशनल लोक अदालत में 11574 प्रकरणों का निराकरण होगा, जन जागरूकता बाईक रैली आज 

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री श्यामचरण उपाध्याय के मार्गदर्शन में  आठ दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन जिला न्यायालय परिसर विदिशा के साथ-साथ गंजबासौदा, सिरोंज, लटेरी एवं कुरवाई तहसील स्तरीय न्यायालयों पर एक साथ किया गया है।  अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में 11574 प्रकरणों को निराकरण हेतु प्रस्तुत किया जाएगा। जिसमें न्यायिक न्यायालयों के 2131 तथा प्रीलिटिगेशन के 9443 प्रकरण शामिल है।  नेशनल लोक अदालत के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु छह दिसम्बर को एक बाईक रैली का आयोजन किया गया है जो प्रातः साढे दस बजे जिला न्यायालय परिसर से शुरू होगी और करीब 56 किलोमीटर की दूरी तय कर शाम पांच बजे एडीआर सेन्टर पर पहुंचेगी जहां उसका समापन होगा। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी ने बताया कि बाईक रैली में छह सदस्य सर्व श्री प्रकाश अहिरवार, श्री शोभित आचार्य, श्री अभिषेक शर्मा, श्री यश छतारीवाल, श्री तरूण चावरिया और श्री अक्षय साहू शामिल है जो नगर एवं समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर वहां रूकेंगे और नेशनल लोक अदालत के आयोजन के उद्वेश्यों पर प्रकाश डालते हुए आमजनों को उसकी उपयोगिता से अवगत कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: