बिहार : मोकामा नगरी की इसी मां मरियम को श्रद्धा निवेदित करने जाते हैं भक्तगण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 23 जनवरी 2019

बिहार : मोकामा नगरी की इसी मां मरियम को श्रद्धा निवेदित करने जाते हैं भक्तगण

पटना महाधर्मप्रांत का स्वर्ण जयंती वर्ष है हुजूर , मोकामा नगरी की मां मरियम के तीर्थस्थल को पर्यटन स्थल घोषित कर, ईसाई समुदाय को शानदार तोहफा दें
mother-marry-mokama
पटना,23 जनवरी। अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय का तीर्थस्थल है मोकामा। हां, मोकामा की मां मरियम का दर्शनीय स्थल है। अपने बल पर ईसाई समुदाय ने तीर्थस्थल को भव्य और सौंदर्यीकरण करने का काम किया है। यहां पर शांतिपूर्ण माहौल है। प्रत्येक दिन भक्तगण आकर मां मरियम के पास दुआ करते हैं और चत्मकारी मां से मन्नत मांगते हैं। मन्नत मांगते समय कहते हैं कि वार्षिक तीर्थयात्रा में आकर मन्नत उतारेंगे। इस साल 3 फरवरी को मां मरियम का तीर्थयात्रा का आयोजन है। 

नव गठित है क्रिश्चियन वेलफेयर एसोसिएशनः नव गठित क्रिश्चियन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील लोबो ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से निवेदन किया है कि मोकामा नगरी में मां मरियम का तीर्थस्थान है। ईसाई समुदाय ने अपने संसाधन से तीर्थस्थल को भव्य और सौंदर्यीकरण करने का प्रयास किया है। अब यह तीर्थस्थल देखने लायक है। दर्शनीय स्थान होने के कारण पर्यटकों को लुभाने में सक्षम हो सकता है। इस स्थिति में सरकार स्वयं मोकामा नगरी की मां मरियम के दर्शनीय स्थल को पर्यटन स्थल घोषित कर दें। यह भी निवेदन किया है कि आगामी 3 फरवरी को तीर्थयात्रा दिवस है। इस अवसर पर प्रत्येक साल हजारों की संख्या में मरियम भक्तगण मोकामा आते हैं। बहुत भक्तगण है जो सफर खर्च वहन नहीं कर पाते हैं। वे माता मरियम को श्रद्धा निवेदित करने नहीं जा पाते हैं। इसके आलोक में निःशुक्ल वाहन की व्यवस्था सरकार से करने की मांग की है। 

सरकारी बस की व्यवस्था होः नव गठित क्रिष्चियन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील लोबो ने कहा है कि जिस प्रकार सीएम नीतीश ने रक्षाबंधन त्योहार के अवसर पर महिलाओं को सरकारी बसों में विशेष रियायत दी थी। अभी सिख समुदाय को भी पटना सिटी ले जाने और ले आने का प्रबंध भी सरकार के द्वारा की गयी थी। इसी तरह आगामी दिनांक 03.02.2019 (रविवार ) को मोकामा की मां मरियम तीर्थ यात्रा पर भी विशेष रियायत देने की व्यवस्था कर दें। आगे कहा है कि केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग के साथ माननीय सासंद और विधायकों के फंड से मां मरियम के तीर्थ स्थल को भव्य और सौन्दर्यकरण करने में मिशनरी धर्म गुरुओ को सहयोग से किया जाए ।तीर्थ स्थल पर तीर्थ यात्रियों के ठहराव की व्यवस्था भी सरकारी फंड किया जाए ।

मोकामा मां मरियम तीर्थ यात्राः मोकामा मां मरियम तीर्थ यात्रा 3 फरवरी को है। यहां पर प्रत्येक वर्ष फरवरी माह के प्रथम रविवार को तीर्थयात्रा आयोजित होती है। इसके आलोक में दानापुर रेलवे स्टेशन से सुबह 6ः30 बजे से डी एम यू/ईएमयू का परिचालन हो। यह सभी स्टेशनों पर ठहराव कर-कर के मोकामा स्टेशन तक जाए। उसी तरह मोकामा जंक्शन से शाम 6ः30 बजे से वापस तीर्थ यात्रियों को लेकर हो। 

ईसाई समुदाय को सरकार की ओर से एक तोफा मिलेः मोकामा मां मरियम तीर्थ समारोह कमिटी से निवेदन है कि ईसाइयांे की इस तीर्थ स्थल पर बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, सासंद, विधायक को आमंत्रित कर धार्मिक समारोह में आमंत्रित करें और तीर्थस्थल की चत्मकारी प्रभाव से अवगत कराएं।यह मानना है कि जिस तरह से हिंदू ,मुस्लिम, बौद्ध और सिखो के प्रकाश पर्व पर हमारे माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार का सहयोग मिलता है। उसी तरह से हम ईसाइयो के एक मात्र धार्मिक स्थल मोकामा की माॅ मरियम तीर्थ स्थल पर भी ध्यान दिया जाये । बिहार के ईसाई समुदाय केंद्र और राज्य सरकार के साथ ही स्थानीय माननीय सांसद व विधायक से उपरोक्त बिन्दुओ पर निवेदन है कि इस मुद्दे को गम्भीरता से लें ताकि सौ साल पटना महाधर्मप्रांत के पूरा होने पर ईसाई समुदाय को सरकार की ओर से एक तोफा मिले ।

कोई टिप्पणी नहीं: