विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 16 जनवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जनवरी

नवागत पुलिस अधीक्षक ने कार्यभार ग्रहण किया

नवागत पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने आज कार्यभार ग्रहण किया। 2013 बैच के आईपीएस श्री वर्मा छिंदवाडा, आठवीं बटालियन में पदस्थ थे। स्थानांतरण उपरांत श्री वर्मा ने आज विदिशा जिले में पुलिस अधीक्षक का कार्यभार ग्रहण किया है।   

मुख्यमंत्री ने सबसे पहले किसानो की कर्ज माफी के वचन को निभाया-विधायक श्री भार्गव
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के फार्म विधायक ने भरवाये
vidisha news
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने सबसे पहले किसानो की कर्ज माफी के वचन को निभाते हुए सबसे पहला आदेश जारी किया है। मुख्यमंत्री जी ने इस योजना का नाम परिवर्तित कर ‘‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’’ रखा है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत प्रदेश के किसानों को 12 दिसम्बर 2018 तक की स्थिति में दो लाख रूपए का ऋण माफ किया जाएगा। उक्त आश्य के विचार विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने आज ग्राम लंखगार एवं चक्क रघुनाथपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए।  विधायक श्री भार्गव ने स्वंय ऋणी किसानों से योजना के तहत निर्धारित आवेदन फार्मो को भरवाया है और उन्होंने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जय किसान ऋण माफी योजना में किसानों को पात्रता अनुसार हरे, सफेद और गुलाबी रंग के आवेदन पत्र संबंधित ग्राम पंचायत में प्रस्तुत करने होंगे। ऋणी कृषको की सूची का प्रकाशन होने के बाद आधार सीडिंग किसानों के नाम हरे रंग के आवेदन में तथा गैर आधार सीडिंग सफेद रंग की सूची में आवेदन जमा करंेगे। इसके अलावा अन्य प्रकार के दावे आपत्तियां अथवा शिकायती संबंधी अधिकारयुक्त आवेदन गुलाबी रंग के निर्धारित आवेदन प्रारूप में अंकित कर जमा करने होंगे। गुलाबी आवेदन पत्र में एक भाग केवल उन किसानों को भरना होगा जिनका नाम बैंक अथवा प्रदर्शित सूची में दर्ज नही है। इसी प्रकार भाग-दो केवल उन किसानों को भरना होगा। जिनके संबंध में बैंक द्वारा प्रदर्शित जानकारी त्रुटिपूर्ण है।  ग्राम लंखगार में जय किसान ऋण माफी योजना के तहत 153 कृषकों की राशि एक करोड़ 59 लाख 49 हजार 55 रूपए, इसी प्रकार ग्राम चक्क रघुनाथपुर में 111 कृषको की एक करोड़ 19 लाख 50 हजार 972 रूपए योजना से तहत किसानो के माफ किए जाएंगे। कार्यक्रम को ग्यारसपुर जनपद पंचायत के पूर्व जनपद अध्यक्ष श्री राकेश कटारे, जिला सहकारी संघ के पूर्व अध्यक्ष श्री नंद किशोर शर्मा के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन विधायक प्रतिनिधि श्री अनुज लोधी ने किया। इस दौरान श्री दीवान किरार, श्री थान सिंह दांगी, श्री नरेन्द्र शर्मा, श्री किशन सिंह दांगी, श्री शेर सिंह दांगी, सरपंच श्री अरविन्द सिंह दांगी, श्री भगवान सिंह, श्री गजराज सिंह के अलावा श्री शैलेन्द्र दांगी तथा जनपद सीईओ श्री केके ओझा समेत अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद थें 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत आज इन ग्रामों का भ्रमण करंेगे विधायक

‘‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’’ की जानकारी देेने के उद्वेश्य से विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव गुरूवार 17 जनवरी को विदिशा विकासखण्ड के जिन ग्रामोें का भ्रमण कर किसानो से संवाद स्थापित करेंगे और योजना की जानकारी देंगे।  विधायक प्रतिनिधि श्री दीवान किरार ने भ्रमण कार्यक्रम के संबंध में बताया कि विधायक श्री भार्गव गुरूवार की प्रातः साढे दस बजे ग्राम पंचायत डाबर में, दोपहर 12 बजे ग्राम पंचायत मूडराहरिसिंह, दोपहर दो बजे ग्राम पंचायत भदारबाड़ागांव, तथा दोपहर तीन बजे ग्राम पालकी में आयोजित ततसंबंधी कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

तीस जनवरी को मद्य निषेध ‘‘संकल्प दिवस’’ मनाया जाएगा

प्रदेश में मद्यपान, मादक पदार्थ और द्रव्यों की रोकथाम के लिए समाज के सभी वर्गो के लोगों और विशेषकर युवाओं को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश भर में संकल्प पत्र भरवाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। प्रदेश में संकल्प पत्र भरवाने के लिए सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण संचालनालय ने जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं। निर्देश में कहा गया है कि मद्यपान निषेध पर केन्द्रित विषय पर विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर वाद-विवाद निबंध लेखन और पोस्टर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं। इसके साथ ही प्रदेश भर में नाटक, गीत, नृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर मद्य निषेध के प्रति वातावरण निर्मित किया जाए। कलेक्टर को जिले में इस विषय पर केन्द्रित सेमीनार, वर्कशाप, रैली और प्रदर्शनी आयोजित करने के निर्देश दिए गए है।

आर्मी भर्ती रैली आज से शुरू पहले दिन धर्मगुरू और हवलदार पद हेतु 645 अभ्यर्थी शामिल हुए 

विदिशा जिला मुख्यालय पर एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज परिसर में आर्मी भर्ती रैली आज बुधवार 16 से शुरू हुई जो लगातार 24 जनवरी तक जारी रहेगी।  आर्मी भर्ती के कर्नल एमएस दीक्षित ने बताया कि आर्मी भर्ती रैली के पहले दिन धर्मगुरू और हवलदार पद हेतु संबंधित नौ जिलो के अभ्यर्थियों को शामिल होना था। जिसमें धर्मगुरू पद हेतु 830 अभ्यर्थियों में से 333 अभ्यर्थी ही शामिल हुए इसी प्रकार हवालदार पद के लिए 1478 अभ्यर्थियांें में 312 अभ्यर्थी शामिल हुए है। निर्धारित मापदण्डो के परीक्षण उपरांत दौड प्रक्रिया में कुल 112 अभ्यर्थी पस हुए है जिनका चिकित्सीय परीक्षण गुरूवार को होगा।  ज्ञातव्य हो कि आर्मी भर्ती के लिए पूर्व में आॅन लाइन आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थी उक्त प्रक्रिया के तहत सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, स्टोरकीपर, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक, सैनिक नर्सिंग सहायक (वैटनरी), सैनिक टेªड्समैन पद हेतु हर रोज जिलेवार अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे। आर्मी भर्ती रैली के जारी कार्यक्रम अनुुसार 17 जनवरी को विदिशा और बैतूल जिले के 4725 अभ्यर्थी शामिल होंगे। 

कलेक्टर द्वारा औचक निरीक्षण

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को ग्राम अटारीखेजडा एवं ग्यारसपुर में पहुंचकर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन खासकर मीजल्स रूबेला अभियान के क्रियान्वयन की जानकारियां प्राप्त की वही भ्रमण क्षेत्र की आंगनबाडी केन्द्रों एवं स्कूलों का औचक निरीक्षण किया है।  कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने ग्यारसपुर में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत क्रियान्वित किए जा रहे कार्यो का निरीक्षण कर जानकारियां प्राप्त की।

मौके पर पनडुब्बी और पोकलेन मशीन जप्त दस ट्राली रेत जप्त

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जिले में अवैध खनिज उत्खनन और परिवहन की धरपकड़ हेतु दस्ते गठित किए गए है वही खनिज, राजस्व और पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयासों से जिले में अवैध खनिज उत्खनन परिवहनकर्ताओं की धरपकड़ जारी है। जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बुधवार को हुई कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम भिंयाखेडी में बाह्य नदी पर अवैध रेत उत्खनन की सूचना प्राप्त होने पर मौके पर छापामार कार्यवाही की गई और स्थल से एक पनडुब्बी और पोकलेन मशीन जप्त करने की कार्यवाही की गई है मौके पर दस ट्राली रेत भी जप्त करने की कार्यवाही उड़नदस्ते के द्वारा की गई है। खनिज, पुलिस एवं राजस्व विभाग के द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही में जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल स्वंय मौजूद रहें वही उनके सहयोग हेतु नायब तहसीलदार श्री पीएस मीणा, प्रधान आरक्षक श्री राजपूत एवं आरक्षक श्री सुनील दुबे के अलावा खनिज विभाग के निरीक्षक श्री सुमित गुप्ता, श्री पंकज बानखेडे साथ मौजूद थे। 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की व्हीसी से समीक्षा

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज जिले के समस्त एसडीएम और जनपद सीईओ से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा की। जिला पंचायत के व्हीसी कक्ष में इस दौरान जिपं सीईओ के अलावा लीड बैंक आफीसर, काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक, एनआईसी के डीआईओ एवं ई-गवर्नेंस के जिला प्रबंधक मौजूद थे।  कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी जनपदों के सीईओ निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार किसानों के दो लाख रूपए की ऋण राशि माफी का कार्य जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत सम्पादित किया जाना है इसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में लाभांवित होने वाले किसानों के नामो की सूची चस्पा की जानी है ताकि संबंधित किसान भलीभांति अवगत हो सकें।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों में पात्र किसानो की सूची चस्पा करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाए जिसमें तीनो प्रकार के रंग हरा, सफेद और गुलाबी रंग के आवेदनोें से भी अवगत कराया जाए और यदि किसी की कोई समस्या हो तो मौके पर निदान करें।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासन की महत्वकांक्षी इस योजना का क्रियान्वयन समयावधि में किया जाना है। कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम को इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूरा कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सम्पादित होने वाले उपरोक्त कार्य की सतत मानिटरिंग भी करें। सूची ऐसे स्थल पर चस्पा की जाए जिसका आमजन सुगमता से अवलोकन कर सकें। 

राजस्व अमले की कार्यवाही दो जेसीबी पोकलेन मशीन जप्त

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन पर राजस्व अमला सतत नजर रखे है।  विदिशा एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल के मार्गदर्शन में नायब तहसीलदार श्री प्रमोद उईके ने आज ग्राम डाबर में शासकीय भूमि खसरा क्रमांक 27 में तालाब के समीप अवैध रूप से उत्खनन कार्य करते दो जेसीबी, पोकलेन मशीन जप्त करने की कार्यवाही की गई है। 

जिपं की सामान्य बैठक 24 को

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी की अध्यक्षता में जिपं की सामान्य बैठक 24 जनवरी को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि यह बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। जिला पंचायत की सामान्य बैठक मंे शामिल एजेण्डा बिन्दु तदानुसार लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, विद्युत वितरण कंपनी, जल संसाधन एवं सहकारिता विभाग के कार्यो की समीक्षा शामिल है। 

अपर कलेक्टर द्वारा जायजा

अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने आज ग्राम पंचायत कोठींचारकलां ओर पीपलखेडा में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत ग्राम पंचायतों में चस्पा की जाने वाली सूची की जानकारियां प्राप्त की वही मीजल्स और रूबेला टीकाकरण के कार्यो की समीक्षा उनके द्वारा की गई है। 

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 18 को

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर गंजबासौदा अनुविभाग क्षेत्र की ग्राम पंचायत त्योंदा में 18 जनवरी को आयोजित किया गया है उक्त शिविर प्रातः साढे बजे से त्योंदा के मठमंदिर परिसर में शुरू होगा। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर मंे समस्त जिलाधिकारियों को मौजूद रहने के निर्देश जारी किए है उन्होंने कहा है कि शिविर स्थल पर उपस्थित होेकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए उन योजनाओं से लाभांवित कराने का प्रयास करें इसके अलावा विभाग से संबंधित प्राप्त होने वाले आवेदनों का मौके पर कारगर निराकरण की पहल करें। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर स्थल पर उपचार केम्प का भी आयोजन किया जाए। इसी प्रकार हितग्राहीमूलक योजनाओं पर आधारित विभागीय प्रदर्शन भी लगाए जाने एवं योजनाओं पर आधारित साहित्य का वितरण करने के निर्देश भी जिलाधिकारियों को दिए है।

कोई टिप्पणी नहीं: