पंड्या की जगह विजय शंकर, गिल को भी पहली बार मिला मौका - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 13 जनवरी 2019

पंड्या की जगह विजय शंकर, गिल को भी पहली बार मिला मौका

vijay-shankar-shubman-gill-selected
नयी दिल्ली, 13 जनवरी, तमिलनाडु के आलराउंडर विजय शंकर को रविवार को निलंबित हार्दिक पंड्या की जगह आस्ट्रेलिया में मौजूदा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि उभरते हुए खिलाड़ी शुभमन गिल को 23 जनवरी से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड दौरे के लिए पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली। विजय शंकर आलराउंडर पंड्या के विकल्प हैं जबकि गिल न्यूजीलैंड में होने वाले पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए लाकेश राहुल की जगह लेंगे। एक टीवी शो पर महिलाओं के प्रति विवादास्पद टिप्पणी के कारण इन दोनों को जांच लंबित रहने तक निलंबित किया गया है। बीसीसीआई ने शनिवार रात जारी बयान में कहा, ‘‘लोकेश राहुल और हार्दिक पंड्या आस्ट्रेलिया से वापस आ रहे हैं इसलिए अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने विकल्प के तौर पर आलराउंडर विजय शंकर और बल्लेबाज शुभमन गिल को भेजने का फैसला किया है।’’  बयान के अनुसार, ‘‘विजय शंकर एडीलेड में दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय से पूर्व टीम से जुड़ेंगे। वह आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम का हिस्सा होंगे। शुभमन गिल को न्यूजीलैंड में एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए चुना गया है।’’  प्रतिभावान गिल का भविष्य में भारतीय टीम में जगह बनाना तय माना जा रहा था लेकिन उन्हें उम्मीद से जल्दी मौका मिला है। कोलकाता नाइट राइडर्स में गिल के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब टीम के सीनियर साथी युवराज सिंह पहले ही इस बल्लेबाज के भारत के साथ लंबे करियर की भविष्यवाणी कर चुके हैं।

युवराज ने पिछले हफ्ते कोलकाता में रणजी ट्राफी मैच के इतर गिल को ‘काफी विशेष प्रतिभा’ करार दिया था। युवराज ने कहा, ‘‘वह ऐसा युवा खिलाड़ी है जिसकी बल्लेबाजी देखना मुझे पसंद है। उसे लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा रहना चाहिए लेकिन यह इस पर भी निर्भर करेगा कि उसे कैसे संवारा जाता है।’’  गिल पिछले महीने न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली भारत ए टीम का भी हिस्सा थे। शीर्ष क्रम का यह बल्लेबाज बेहतरीन फार्म में है और पंजाब के लिए रणजी ट्राफी में 98 . 75 की औसत से 790 रन बना चुका है। पिछले साल न्यूजीलैंड में अंडर 19 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत के दौरान गिल को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण करते हुए प्रभावी प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल कर्नाटक टीम के अपने साथी राहुल की जगह लेने के दावेदार थे लेकिन पता चला है कि उन्हें हल्की चोट लगी है। चयन समिति के करीबी एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘शुरुआत में चयनकर्ताओं ने लोकेश राहुल की जगह मयंक अग्रवाल को चुना था लेकिन पता चला है कि अग्रवाल हल्की चोट से उबर रहे हैं।’’  सूत्र ने कहा, ‘‘यही कारण है कि टीम प्रबंधन ने आस्ट्रेलिया में सिर्फ एक विकल्प की मांग की और वह विजय शंकर हैं। गिल को रणजी ट्राफी और ए दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है।’’  विजय शंकर को श्रीलंका में टी20 निदाहस ट्राफी के बाद दूसरी बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। इस आलराउंडर ने भी न्यूजीलैंड के ए दौरे पर प्रभावी प्रदर्शन किया था और तीन एकिदवसीय मैचों की श्रृंखला में शीर्ष स्कोरर रहे थे। तमिलनाडु का यह मध्यक्रम का बल्लेबाज मध्यम तेज गति से गेंदबाजी भी कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: