मधुबनी : मतदाता जागरूकता अभियान का शुभारंभ - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 16 जनवरी 2019

मधुबनी : मतदाता जागरूकता अभियान का शुभारंभ

voter-caimpaign-madhubni
मधुबनी (आर्यावर्त डेस्क)16,जनवरी,  जिला पदाधिकारी के द्वारा बुधवार को स्थानीय नगर भवन,मधुबनी में मतदाता जागरूकता अभियान का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर अपर समाहत्र्ता,मधुबनी, श्री दुर्गानंद झा, उप-विकास आयुक्त,मधुबनी, श्री अजय कुमार सिंह,अनुमंडल पदाधिकारी,सदर मधुबनी, श्री सुनील कुमार सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी,मधुबनी, श्री सुजीत कुमार, स्थापना उप-समाहत्र्ता,मधुबनी, श्री राजेष्वर प्रसाद, ,उप- निर्वाचन पदाधिकारी, मधुबनी, श्री विकाष कुमार, जिला षिक्षा पदाधिकारी, मधुबनी, डी0 सी0 एल0 आर0,सदर मधुबनी, श्री बुद्धप्रकाष, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, मधुबनी (आई0सी0डी0एस0),डाॅ0 रष्मि वर्मा समेत काफी संख्या में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी तथा अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी,मधुबनी ने बताया कि मतदाताओं के बीच में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के उद्देष्य से इस अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसका एक उद्देष्य यह भी है कि कोई वोटर मतदान से वंचित नहीं हो सकें। इस अभियान में सभी सरकारी/गैर सरकारी संस्थाओं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से मतदाताओं के बीच जागरूकता लाने एवं मतदान के महत्त्व के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जायेगी। जिससे की एक स्वस्थ लोकतंत्र का निर्माण हो सकें। उन्होंने कहा कि विगत लोकसभा चुनाव-2014 में मधुबनी लोकसभा में लगभग 52 प्रतिषत एवं झंझारपुर लोकसभा में लगभग 56 प्रतिषत मतदान हुआ है। जो अपेक्षाकृत कम था। इस बार मतदान प्रतिषत को बढाने पर जोर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में सर्वाधिक मधुबनी जिले में कुल लगभग 44000 हजार दिव्यांगजन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है। द्वितीय स्थान पर रोहतास जिला है। मधुबनी जिले में 18 से 19 वर्ष के 25,800 युवा मतदाताओं का भी नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है।
जिला पदाधिकारी,मधुबनी द्वारा सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग में मतदाता जागरूकता अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु एक नोडल पदाधिकारी बनाने का निदेष दिया गया। ताकि मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम के माध्यम से अधिक-से-अधिक लोगों के बीच जागरूकता लाया जा सकें। उन्होंने जागरूकता अभियान में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी लोगों को जागरूक करने की अपील की गयी। तत्पष्चात जिला पदाधिकारी,मधुबनी के द्वारा समाहरणालय स्थित कक्ष में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की गयी। जिसमें उप-निर्वाचन पदाधिकारी,मधुबनी को सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बी0एल0ए0 की सूची उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया। साथ ही यह भी बताया गया कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाषन अब 18 जनवरी,2019 के बजाय 31 जनवरी 2019 को निर्धारित किया गया है। जिला पदाधिकारी,मधुबनी के द्वारा लोक सभा आम निर्वाचन 2019 के सफल संचालन हेतु नोडल पदाधिकारी एवं सहायक पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति आदेष निर्गत किया गया था, उसी के क्रम में कोषांग में सहायकों/परिचारियों को संबद्ध करते हुए उनके दायित्वों/कार्यो का उल्लेख किया गया है। इसके अतिरिक्त कतिपय कोषांगों में वरीय पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी पदाधिकारियों/सहायकों/परिचारियों को आदेष दिया गया है कि वे अपने कोषांग के दायित्वों का निर्वहन ससमय एवं नियमानुसार करना सुनिष्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...