प्रधानमंत्री ने जम्मू में एम्स समेत अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 3 फ़रवरी 2019

प्रधानमंत्री ने जम्मू में एम्स समेत अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखी

aiims-foundation-jammu
जम्मू, तीन फरवरी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और एक भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) समेत विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। मोदी ने कहा कि नये एम्स की स्थापना से क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं में बदलाव आएगा और युवाओं को नये अवसर भी मिलेंगे। जम्मू के लोगों ने क्षेत्र में एम्स की स्थापना के लिए करीब दो महीने तक प्रदर्शन किया था। इस मांग के समर्थन में नेशनल कान्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस ने भी यहां प्रदर्शन किये थे।

प्रस्तावित एम्स 700 बिस्तरों का होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य को पांच नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए 750 करोड़ रुपये दिये गये हैं। मोदी ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों में सत्र जल्द शुरू होगा। पिछले 70 साल से एमबीबीएस की केवल 500 सीटें थीं, लेकिन भाजपा सरकार ने अब सीटों को दोगुना कर दिया है। उन्होंने जम्मू में आईआईएमसी के उत्तर क्षेत्रीय केंद्र के परिसर का शिलान्यास किया। इसका निर्माण 16 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। आईआईएमसी के महानिदेशक के जी सुरेश ने इस अवसर पर कहा, ‘‘यह हमारे लिए गौरव का क्षण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां आईआईएमसी परिसर की आधारशिला रखी है।’’  प्रधानमंत्री ने किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की कीरू पनबिजली परियोजना की भी आधारशिला रखी।  उन्होंने नौ मेगावाट की डाह जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन किया।  मोदी ने 220 किलोवाट की श्रीनगर-आलुस्टेंग-द्रास-करगिल-लेह ट्रांसमिशन प्रणाली को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इस महत्वपूर्ण परियोजना का शिलान्यास मोदी ने अगस्त 2014 में किया था। उन्होंने सजवाल में चिनाब नदी पर 1640 मीटर चौड़े दोहरी लेन वाले पुल की आधारशिला रखी।

कोई टिप्पणी नहीं: