बिहार : आज से कड़ी सुरक्षा और जाँच के तहत मैट्रिक परीक्षा की हुई शुरुआत - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 21 फ़रवरी 2019

बिहार : आज से कड़ी सुरक्षा और जाँच के तहत मैट्रिक परीक्षा की हुई शुरुआत

matric-exm-starts-in-bihar
अरुण कुमार (आर्यावर्त)  बिहार में आज यानी गुरुवार से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा शुरू होने जा रही है।इस बार मैट्रिक परीक्षा में लड़कों की तुलना में  13541 लड़कियाँ अधिक शामिल हो रही हैं।जबकि पूरे प्रदेश में 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थी शामिल होंगे।इनमें छात्राओं की संख्या 8 लाख 37 हजार 75 है। जबकि, छात्रों की संख्या 8 लाख 23 हजार 534 है।राज्य भर में 1,418 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं मैट्रिक परीक्षा के लिए 8 लाख 42 हजार 888 परीक्षार्थी प्रथम सत्र में और 8 लाख 17 हजार 721 द्वितीय सत्र में शामिल होंगे। परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने कई नियम बनाए हैं और परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन भी जारी की है।इसके तहत परीक्षार्थी सेंटर पर जूता-मोजा पहनकर नहीं जा सकेंगे।इसी तरह के और भी कई निर्देश जारी किए गए हैं,जिन्हें परीक्षा​र्थियों के लिए जानना और पालन करना अतिआवश्यक होगा।

matric-exm-starts-in-bihar
परीक्षा केंद्र में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गई है।परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड की मूल प्रति और पेन के सिवा कुछ भी नहीं ले जाना है।केंद्राधीक्षक के अलावा किसी भी पदाधिकारी, कर्मचारी और वीक्षक को मोबाइल के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा।परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य होगा। इंटरमीडिएट परीक्षा की तरह ही इस बार मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम,रौल नंबर,रोल कोड और विषय कोड प्रिंटेड मिलेगा।उत्तर पुस्तिका यानी ऐंसर शीट और ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड का इस्तेमाल नहीं करना होगा।किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पर बैन है।वीडियो कैमरे के समक्ष जाँच में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे-ब्लूटूथ, इयरफोन मिलने पर परीक्षा से परीक्षार्थियों को वंचित कर दिया जाएगा।

matric-exm-starts-in-bihar
आगे आपको बताते चलें कि बेगूसराय में कड़ी सुरक्षा के बीच 34 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गई है। यह परीक्षा 21 फरवरी से लेकर 28 फरवरी तक चलेगी। शहर के बीपी हाई स्कूल परीक्षा केंद्र पर छात्रों की सघन जाँच और तलाशी के बाद परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने दिया जा रहा है। 08 बजे के बाद से ही छात्र परीक्षा केंद्र पर पहुँचने लगे और पंक्तिबद्ध होकर केंद्र के अंदर जा रहे थे। केंद्र पर मौजूद जांच अधिकारी सभी परीक्षार्थियों का तलाशी ली। जूता पहने छात्रों को जूता खुलवाया गया और उसके बाद परीक्षा केंद्र के अंदर जाने दिया गया कई छात्र खाली पैर ही परीक्षा केंद्र के अंदर जाते दिखे। इस बार बेगूसराय में 52507 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। जिसमें 27 हजार 782 छात्राएं जबकि 24 हजार 725 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर हर केंद्र पर पुलिस बल के साथ महिला पुलिस को भी लगया गया है।बलिया के तीन परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों की भीड़ उमर पड़ी।मैट्रिक परीक्षा को लेकर पहले दिन छात्र-छात्राओं में उत्साह देखा गया।ज्ञातव्य हो कि बलिया के एसएएस उच्च विद्यालय, पीडीएसके काॅलेज सदानंदपुर एवं बङी बलिया उच्च विद्यालय में मैट्रिक परीक्षा का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।शहर में जाम नहीं लगें इसको लेकर जगह जगह पुलिस की व्यवस्था की गई है।पिछले साल से तीन हजार परीक्षार्थी कम है इस बार। सभी केंद्रों पर सूरक्षा की व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू कर दी गई है। शहर में जाम नहीं लगे इसको लेकर जगह-जगह पुलिस की तैनाती भी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...