बिहार : रसोइया आंदोलन को लेकर माले विधायक सत्यदेव राम ने की शिक्षा मंत्री से मुलाकात. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

बिहार : रसोइया आंदोलन को लेकर माले विधायक सत्यदेव राम ने की शिक्षा मंत्री से मुलाकात.

शिक्षा मंत्री का सकारात्मक आश्वासन, मुख्यमंत्री से भी होगी वार्ता

mla-satyadev-ram-meet-minister-for-mdm-strikeपटना 7 फरवरी 2019 , भाकपा-माले विधायक काॅ. सत्यदेव राम ने विगत 7 जनवरी से जारी रसोइया संगठनों की हड़ताल के सवाल पर आज बिहार के शिक्षा मंत्री से मुलाकात की. विदित है कि सरकारी कर्मचारी का दर्जा, न्यूनतम 18 हजार रु. मानदेय सहित अन्य सवालों पर बिहार की तकरीबन 2.5 लाख रसोइया एक महीने से हड़ताल पर हैं. शिक्षा मंत्री से वार्ता में माले विधायक ने कहा कि रसोइयों को 1250 रु. का मामूली मानदेय मिलता है और उनसे कई प्रकार के काम करवाए जाते हैं. उनको किसी भी प्रकार की सुरक्षा हासिल नहीं है. 12 महीने काम के बदले महज 10 महीने का मानदेय दिया जाता है और वह भी समय पर नहीं दिया जाता है. 1250 रु. की राशि उनके व उनके परिवार के जीवन यापन के लिए बेहद तुच्छ है तथा यह न्यूनतम मजदूरी कानून का भी घोर उल्लंघन है. कई राज्यों में बिहार की तुलना में रसोइयों को अधिक मानदेय मिलता है. केरल, हरियाणा, त्रिपुरा आदि राज्यों की तरह इस योजना में राज्य का अंश बढ़ाने की आवश्यकता है. लेकिन इसे नहीं किया जा रहा है. हड़ताल की वजह से स्कूलों में मिड डे मील योजना प्रभावित हुई है. इसलिए सरकार से हम इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करते हुए पहलकदमी लेने की मांग करते हैं. शिक्षा मंत्री ने इन सवालों पर सकारात्मक रूख दिखलाते हुए अविलंब हल करने का आश्वासन दिया. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री के साथ जल्द ही इस विषय पर वार्ता आयोजित करवाई जाएगी और हड़ताल समाप्त करवाया जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं: