स्वस्थ्य भारत यात्रा : तेलंगाना पहुंचे स्वस्थ भारत यात्री दल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 18 फ़रवरी 2019

स्वस्थ्य भारत यात्रा : तेलंगाना पहुंचे स्वस्थ भारत यात्री दल

·      महात्मा गांधी के मंदिर में माथा टेकी और की दुनिया के हिंसामुक्त होने की कामना·      जेनरिक दवाइयों के बारे में जागरूक करने के लिए 21000 किमी की यात्रा पर निकले हैं स्वस्थ भारत यात्री·      कादरिया इंटरनेशनल में सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं ने किया यात्रियों का स्वागत, जेनरिक दवाइयों के बारे में हुई चर्चा

swasthy-bharat-dal-reaches-telengana
हैदराबाद/ 18 फ़रवरी,  लखनऊ की तरह हैदराबाद भी अपने गंगा-जमुनी तहजीब के लिए जाना जाता है। इसकी एक बानगी तब देखने को मिली जब हैदराबाद के कादरिया इंटरनेशनल ऑर्गानाइजेशन व स्टार महिला मंडली के सहयोग से आयोजित मुस्लिम महिलाओं के सम्मेलन में यात्री दल का स्वागत हुआ। यह दृष्य भारत के सांस्कृतिक विविधता को रेखांकित कर रहा था। यहां उपस्थित सैकड़ों महिलाओं को यात्री दल ने यात्रा के मकसद से अवगत कराया।  

इसके पूर्व स्वस्थ भारत यात्री तेलंगाना के चिटियाला स्थित महात्मा गांधी मंदिर में राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देकर हैदराबाद पहुंचे, जहां स्टार महिला मंडल ने डायबिटीज कैंप लगाकर यात्रियों का स्वागत किया। कैंप में करीब डेढ़ सौ लोगों की सुगर जांच की गई। जांच के दौरान लोगों को स्वस्थ भारत यात्रा के मकसद के बारे में अवगत कराया गया। स्वस्थ भारत यात्रा की शुरुआत अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से 30 जनवरी से हुई। यह यात्रा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर निकाली गई है। इस यात्रा का ध्येय वाक्य है स्वस्थ भारत के तीन आयामः जनऔषधि पोषण और आयुष्मान। स्वस्थ भारत के चेयरमैन व यात्री दल प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह की अगुवाई में 9 सदस्यीय स्वस्थ भारत यात्रियों ने 19 दिन की यात्रा में 9 राज्यों में तकरीबन 45 आयोजन कर के लोगों को स्वास्थ्य का संदेश दिया है। इस यात्रा में वरिष्ठ पत्रकार प्रसून लतांत व अशोक प्रियदर्शी के साथ-साथ प्रियंका सिंह, शंभू कुमार, विवेक शर्मा, विनोद रोहिल्ला व पवन कुमार शामिल हैं।

swasthy-bharat-dal-reaches-telengana
हैदराबाद पहुंचने पर गच्चीबावली में स्टार महिला मंडली ने डायबिटीज कैंप का आयोजन किया। जहां डॉ. रूख्सार उन्निसा ने लोगों की जांच की। अनेक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राजकीय व राष्ट्रीय स्तर के सम्मान से सम्मानित स्टार महिला मंडली की प्रेसिडेंट अनिस फातिमा विगत कई वर्षों से जनऔषधि के प्रचार-प्रसार में जुटी हैं। स्वस्थ भारत यात्रियों ने उनके कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें हरसंभव मदद करने की घोषणा की। इसके बाद यात्री दल के सदस्य हैदराबाद स्थित गांधी दर्शन पहुंचकर महात्मा गांधी के स्वास्थ्य चिंतन पर आयोजित एक बैठक में भाग लिए। बैठक की अध्यअक्षता करते हुए वरिष्ठ गांधीवादी श्री प्रसाद जी ने यात्रा की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि यह यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। इससे लोगों की सेहत के मुद्दे को जन-जन तक पहुंचाने में मदद मिलेगी और गांधी जी के सेहत संबंधी चिंतन से लोग अवगत हो सकेंगे। इस अवसर पर कादरिया इंटरनेशनल ऑर्गानाइजेशन के प्रेसिडेंट सैयद-उल-कादरी, राज्य सरकार के अधिकारी मोहम्मद कासिम और एडवोकेट मोहम्मद हस्नैन अब्बास, प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना, तेलंगाना के एमओ हरिशंकर, डॉ. क्रांति, डॉ. देवकुमार पुखराज सहित दर्जनों समाजसेवी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...