स्वस्थ भारत यात्रा : 90 दिनों के लिए निकली है यात्रा, 25 वे दिन छत्तीसगढ़ में प्रवेश - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019

स्वस्थ भारत यात्रा : 90 दिनों के लिए निकली है यात्रा, 25 वे दिन छत्तीसगढ़ में प्रवेश

छत्तीसगढ़ में स्वस्थ भारत यात्री पहुंचे, जगह-जगह हुआ स्वागत सम्मानबस्तर में शांति के लिए निकली यात्रा में शामिल हुए स्वस्थ भारत यात्रीअज़ीम प्रेमजी स्कूल धमतरी के बच्चों को किया संबोधित, बच्चों ने पूछे अनेक सवालकुरूद शासकीय कॉलेज के विद्यार्थियों ने कहा जनऔषधि का करेंगे प्रचार-प्रसारकांकेर में अनेक समाजसेवी समर्थन में आए, स्वस्थ भारत अभियान का करेंगे विस्ताररायपुर में यात्री दल ने लिया जनऔषधि केन्द्रों का जायजा, अनेक डॉक्टर भी जनऔषधि के पक्ष में खड़े मिले
swsthy-bharat-yatra-reaches-raipur
रायपुर/धमतरी/बस्तर, जबलपुर से चलकर स्वस्थ भारत यात्री जब रायपुर पहुंचे तो यहां उनका भव्य स्वागत हुआ। यात्रियों ने रायपुर स्थित जनऔषधि केन्द्रों का जायजा लिया। यह यात्रा महात्मा गांधी को समर्पित है और उनके 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में 30 जनवरी को साबरमती आश्रम से शुरू की गई है। यात्री दल यात्रा के क्रम में धमतरी स्थित अज़ीम प्रेम जी स्कूल के बच्चों से मिले और कुरूद स्थित संत घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विद्यार्थियों की सभा को संबोधित किया। यात्री बस्तर में केशकाल जाकर शांति के लिए निकले सैकड़ों साइकिल यात्रियों से मिले और उनका समर्थन किया। कांकेर में अनेक समाजसेवियों ने यात्री दल का स्वागत सम्मान किया और स्वस्थ भारत अभियान को और अधिक विस्तार देने के लिए आश्वस्त किया। कांकेर रियासत के उत्तारधिकारियों ने भी यात्री दल का स्वागत किया।

swsthy-bharat-yatra-reaches-raipur
स्वस्थ भारत न्यास के चेयरमैन और यात्रा दल के प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में स्वस्थ भारत यात्री दल का छत्तीसगढ़ में जगह-जगह स्वागत सम्मान हुआ। यात्रा दल में वरिष्ठ गांधीवादी चिंतक प्रसून लतांत, प्रियंका सिंह, विवेक शर्मा, शंभू कुमार, विनोद रोहिल्ला और पवन कुमार शामिल हैं। रायपुर के कोटा स्थित खंडेलवाल पोली क्लिनिक में चल रहे जनऔषधि केन्द्र पर सभी यात्री दलों का स्वागत किया गया और उनके यात्रा के मकसद की सराहना की गई। यात्री दल का स्वागत करते हुए डॉ. शैलेश खंडेलवाल ने बताया कि, मैं खुद गोल्ड मेडलिस्ट हूं और जनऔषधि का शुरू से समर्थन करता आया हूं और मरीजों के लिए इसकी सिफारिश करता हूं। उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टरों को जनऔषधि के पक्ष में खड़ा होना चाहिए ताकि गरीब से गरीब लोग भी स्वस्थ हो सकें और आर्थिक दबाव में उन्हें पड़ना पड़े। उन्होंने बताया कि वे जनऔषधि के लिए एक ऐप भी लेकर आने वाले हैं ताकि लोगों को घर बैठे ही जनऔषधि की आपूर्ति हो सके।

swsthy-bharat-yatra-reaches-raipur
स्वस्थ भारत यात्री दल का यहां स्थित भाजपा कार्यालय में भी स्वागत किया गया। पंकज झा द्वारा आयोजित चाय-सभा में स्वस्थ भारत यात्रा के मकसद को लेकर विचार-विमर्श हुआ। यात्रा के मकसद को समझने के बाद कई स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं ने इसकी तारीफ करते हुए अपनी शुभकामनाएं दीं। स्वस्थ भारत यात्री दल बस्तर की ओर रवाना हुए जहां मध्य भारत में शांति के लिए निकले साइकिल यात्रियों से मिले और उनके मकसद की सराहना करते हुए उनकी पहल का समर्थन किया। ये यात्री जगदलपुर से रायपुर की ओर निकले हैं जहां पहुंचकर वे शांति के लिए अनेक निर्णय लेंगे और सरकार से वार्ता करेंगे।

swsthy-bharat-yatra-reaches-raipur
कांकेर में प्रख्यात कलाकार अजय मंडावी के नेतृत्व में स्थानीय समाजसेवियों ने एक सभा का आयोजन किया जिसमें स्वस्थ भारत यात्रियों का शॉल ओढाकर सम्मान किया। इस मौके पर दुर्गेश अवस्थी, अजय मोटवानी, मोहन सेनापति, खेम नारायण शर्मा, सुनीता मरकाम सहित अनेक समाज सेवियों ने यात्रा का समर्थन किया और यह आश्वासन दिया कि इस मुहिम को वे अपने-अपने स्तर पर भी आगे बढ़ाएंगे। इसके पूर्व यात्री दल के कांकेर रियासत के कुंवर अश्वनी देव से मिले। उन्होंने भी इस यात्रा की सफलता की कामना की और सूबे की नई सरकार से स्वास्थ्य के क्षेत्र में और बेहतर कार्य करने की उम्मीद जताई। इस दौरान धमतरी स्थित अज़ीम प्रेम जी स्कूल पहुंचे यात्री दल ने वहां के बच्चों के बीच स्वास्थ्य के मुद्दे पर संवाद किया। और गांधी जी के स्वास्थ्य चिंतन से उन्हें रूबरू कराया। इस मौके पर अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के प्रमुख नवनीत बेदार, पुरुषोत्तम ठाकुर, अनिल, खिलेन्द्र, कृष्णा, उमाशंकर, मुंशी और प्रकाश आदि शिक्षकों ने भी स्वास्थ्य के मुद्दे पर अपने-अपने विचार प्रकट किए। यहां के बच्चों ने यात्री दल प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह एवं प्रसून लतांत से गांधी एवं जनऔषधि के बारे में ढेर सारे प्रश्न किए।

swsthy-bharat-yatra-reaches-raipur
कुरुद स्थित संत घासीदास शासकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय और अजिम प्रेमजी फाउंडेशन के संयुक्त त्वावधान में आयोजित विद्यार्थियों की सभा को यात्री दल ने संबोधित किया। यात्रा प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह ने जहां जनऔषधि, पोषण एवं आयुष्मान के बारे में छात्रों को जानकारी दी वही गांधीवादी चिंतक प्रसून लतांत ने गांधी के स्वास्थ्य चिंतन के बारे में बताया। इस अवसर पर अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के पुरुषोत्तम ठाकुर ने संस्था द्वारा छात्रों के करियर को लेकर किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर डॉ. प्रभात रंजन मिश्र ने जनऔषधि के फायदे के बारे में अपने अनुभव साझा किए। गौरतलब है कि स्वस्थ भारत यात्रा-2 का ध्येय वाक्य स्वस्थ भारत के तीन आयामः जनऔषधि पोषण और आयुष्मान है। इस यात्रा को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना सहित तमाम गैर-सरकारी संस्थाओं का सहयोग एवं समर्थन प्राप्त है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...