बिहार : डबैंड नेटवर्क गेटवे : सात जिलों के साढ़े सात हजार यूजर्स को मिलेगी निर्बाध इंटरनेट सेवा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 मार्च 2019

बिहार : डबैंड नेटवर्क गेटवे : सात जिलों के साढ़े सात हजार यूजर्स को मिलेगी निर्बाध इंटरनेट सेवा

- कटिहार एसएसए को अब ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे (बीएनजी) की सुविधा से लैस किया जा रहा है, इंस्टॉलेशन का कार्य संपन्न - पूर्णिया समेत अररिया, किशनगंज, सहरसा, सुपौल व मधेपुरा के साढ़े सात हजार ब्रॉडबैंड यूजर्स को इंटरनेट की निर्बाध सेवा मिलेगी
broadband-service
कुमार गौरव । पूर्णिया : अपने उपभोक्ताओं को बेहतर इंटरनेट (ब्रॉडबैंड) की सुविधा देने के मकसद से कटिहार एसएसए ने कवायद तेज कर दी है। कटिहार एसएसए को अब ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे (बीएनजी) की सुविधा से लैस किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो कटिहार एसएसए में इंस्टॉलेशन का कार्य पूरा हो चुका है और जल्द ही पूर्णिया समेत अररिया, किशनगंज, सहरसा, सुपौल व मधेपुरा के साढ़े सात हजार ब्रॉडबैंड यूजर्स को इंटरनेट की निर्बाध सेवा मिलेगी। हालांकि फिलहाल शहरी क्षेत्र को ही कवर किया जा रहा है लेकिन इस माह के अंत तक कोसी और सीमांचल के सभी सात जिलों के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को भी कवर किए जाने का दावा किया जा रहा है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी दिनों कोसी और सीमांचल के सभी जिलों में ब्रॉडबैंड की बेहतर सर्विस मिलेगी। बता दें कि बीएनजी इंस्टॉलेशन के बाद कोसी और सीमांचल के जिलों में जहां निर्बाध इंटरनेट की सेवा मिलेगी वहीं भागलपुर के ऊपर निर्भरता भी समाप्त हो जाएगी। अब तक केबल कट व भागलपुर के ऊपर निर्भरता से कोसी और सीमांचल के जिलों में ब्रॉडबैंड की सुविधा मिलती तो थी लेकिन कंजेशन के कारण परेशानी बढ़ जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

...फिलहाल शहरी क्षेत्रों में किया जा रहा है फोकस : 
इस सर्विस को इंस्टॉल किए जाने के बाद पिछले एक माह से लगातार ब्रॉडबैंड के उपभोक्ताओं को समेटने की कवायद की जा रही है। साथ ही पहले चरण में शहरी क्षेत्रों के यूजर्स पर ही फोकस किया जा रहा है। बता दें कि सिर्फ पूर्णिया के शहरी क्षेत्र में ही करीब 1500 के ऊपर ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं। ऐसे में भारत संचार निगम लिमिटेड के पदाधिकारी शहरी क्षेत्र को ही तवज्जो दे रहे हैं। दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्रों को भी कवर कर लेने की बात की जा रही है। जेटीओ अवधेश कुमार बताते हैं कि बीएनजी सर्विस के लिए पूर्णिया, कटिहार, अररिया व किशनगंज जिले को कवर करने का आदेश प्राप्त है। दूसरे चरण में यानी इस माह के अंत तक सहरसा, सुपौल व मधेपुरा के यूजर्स को बीएनजी सर्विस की सुविधा मिलेगी। 

...काम हो चुका है पूरा : 
ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे का काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही कोसी और सीमांचल के सभी जिलों में बेहतर इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। साथ ही ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी के भी प्रयास किए जा रहे हैं।  : आरएस वर्मा, जीएमटीडी, कटिहार एसएसए।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...