सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 28 मार्च 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मार्च

सभी समाज की महिलाओं ने सामूहिक रूप से दिए झाले
गणगौर की रही धूम, आज गुप्तेश्वर मंदिर में किया गणगौर पूजा महोत्सव 
sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी गणगौर पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को शहर के तहसील चौराहे के समीपस्थ मानकबाग में सभी समाज की महिलाओं ने एक साथ भगवान की आराधना कर सामूहिक रूप से झाले दिए। शुक्रवार को शहर के अमर टाकिज स्थित गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के पास किया जाएगा।  इस संबंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि शहर में प्रतिवर्ष अनुसार  सामूहिक रूप से चैत्र नवरात्रि की तृतीया तिथि को सोलहवें दिन गणगौर पर्व के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए सोलह श्रृंगार कर गणगौर पर्व मनाएंगी। गुरुवार को शहर के मानक बाग में शाम को गणगौर पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर शहर के अधिकांश समाज की महिला मंडलों और महिलाओं और युवतियों ने पूरी आस्था और उत्साह के साथ झाले दिए।  श्रीमती अग्रवाल ने बताया कि शिव ने पार्वतीजी को तथा पार्वतीजी ने समस्त स्त्री-समाज को सौभाग्य का वरदान दिया था। इस दिन सुहागिनें दोपहर तक व्रत रखती हैं। स्त्रियां नाच-गाकर, पूजा-पाठ कर हर्षोल्लास से यह त्योहार मनाती हैं। कुंआरी कन्याएं भी सुयोग्य वर पाने के लिए गणगौर माता का पूजन करेंगी। शहर में गणगौर पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें मारवाड़ी, राजस्थानी सहित अन्य वर्ग की महिलाओं और युवतियों के द्वारा भजन कीर्तन के साथ भगवान शिव और माता पार्वती जी की आराधना की जा रही है। 

कलेक्टर ने दिलाई मतदान करने की शपथ, किया हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ
‘‘ सुरक्षित कार्यस्थल एवं जेण्डर सेंसेटाईजेशन अभियान के अन्तर्गत कार्यशाला संपन्न

sehore news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दौरान कलेक्टर द्वारा मतदान करने की शपथ दिलाते हुए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ भी किया गया। कलेक्टर ने कहा कि 18 वर्ष की उम्र के उपरान्त समस्त मतदाता मतदान अवश्य करें। बेंटियों का विवाह 18 वर्ष की उम्र के बाद ही करें। साथ ही बेंटियों को पढायें एवं आगे बढायें। कार्यस्थल पर महिलाओं की सुरक्षा भी अनिवार्य है। महिलाओं का सशक्तिकरण तथा समाज की मुख्य धारा से जोडने एवं आत्मनिर्भर बनाने हेतु शासन द्वारा विभिन्न योजनायें एवं कानून बनाये गये है। कमिश्नर भोपाल संभाग भोपाल के निर्देशानुसार जिले में महिलाओं को कार्यस्थल पर सुरक्षा प्रदान किये जाने के उद्देश्य से ‘‘ सुरक्षित कार्यस्थल एवं जेण्डर सेंसेटाईजेशन अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में सीहोर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओं अभियान तथा लाडो अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत सीहोर के सभाकक्ष में किया गया। कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण विश्वकर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान,  अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मेहताब सिंह गुर्जर , अनुविभागीय अधिकारी श्री वरूण अवस्थी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रचना बुधोलिया, सहायक संचालक श्रीमती सुष्मिता बिल्लोरे, यूनिसेफ भोपाल से वीना मेंडके तथा पूजा सिंह समस्त परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक महिला बाल विकास तथा समस्त अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर द्वारा महिला सुरक्षा तथा निश्पक्ष मतदान हेतु शपथ दिलाई गई एवं समस्त आंगनवाडी कार्यकताओं को स्वयं मतदान करने तथा अन्य को भी मतदान हेतु प्रेरित करने संबंधी बात कही। साथ ही हस्ताक्षर अभियान का भी शुभारंभ कलेक्टर श्री मिश्रा द्वारा किया गया। जिले को बाल विवाह शून्य बनाने तथा बालिकाओं की सुरक्षा, शिक्षा संबंधी जानकारी प्रदान की। कार्यशाला में विशेष रूप से यूनिसेफ भोपाल से आमंत्रित सुश्री वीना मेंडके ने महिला पुरूष के लिंगानुपात में अंतर को कम करने संबंधी जानकारी प्रदान की। इसी क्रम में विभाग द्वारा मतदान जागरूकता एवं बेटी बचाओं थीम पर रंगोली प्रतियोगीता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम श्री गौतम, द्वितीय कु0 मनुषी, तृतीय कु0 प्रार्थना को ट्राफी तथा प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यशाला में उपस्थ्ति समस्त प्रतिभागीयों को फोल्डर पेन डायरी तथा पाठ्य सामग्री वितरीत की गई।

शपथ पत्र में विदेश में स्थित चल-अचल संपत्ति और पांच साल के आयकर रिटर्न का ब्यौरा भी देना होगा

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को प्रारूप 26 में शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवार के नाम पर विदेश में कोई संपत्ति है तो विदेश में जमा राशि और अपनी चल अचल संपत्ति का ब्यौरा भी शपथ पत्र में देना अनिवार्य है। निर्वाचन आयोग ने इस बार लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के लिए शपथ पत्र में पिछले पांच साल के आयकर रिटर्न में दर्शाई गई आय की जानकारी देना भी अनिवार्य कर दिया है।   आयोग के आदेशानुसार उम्मीदवार को न केवल खुद की बल्कि पति या पत्नी तथा अपने आश्रितों के भी पांच साल के आयकर रिटर्न में दिखाई गई आय की घोषणा भी शपथ पत्र में करनी होगी। उम्मीदवार को शपथ पत्र का कोई कालम भी खाली नहीं छोड़ना है। शपथ पत्र नामांकन की अंतिम तिथि के दिन 3 बजे तक जमा किया जा सकता है। उच्चतम न्यायालय के निर्णय अनुसार यदि कोई अभ्यर्थी शपथ पत्र में कोई भी कालम खाली छोड़ता है एवं इस आशय की जानकारी यदि रिटर्निंग अधिकारी ने सूचना द्वारा अभ्यर्थी को दे दी है एवं इस सूचना उपरांत भी अभ्यर्थी अपने शपथ पत्र में कालम पूर्ण नहीं भरता या निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त चैक लिस्ट अनुसार नया शपथ पत्र निर्धारित समयावधि में प्रस्तुत नहीं करता तो ऐसी स्थिति में उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार अभ्यर्थी का नाम-निर्देशन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। उम्मीदवार द्वारा यदि किसी कालम में कोई जानकारी निरंक है तब वहां “शून्य” या “लागू नहीं होता” लिखा जाना चाहिए। आयोग ने उम्मीदवारों को शपथ पत्र की ई-फाइलिंग की सुविधा भी दी है। हालांकि उसे नोटराइज शपथ पत्र  हार्ड कॉपी में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

एपिक कार्ड खराब या गुम होने पर मतदाता डुप्लीकेट फोटो परिचय पत्र बनवा सकते है

कसभा निर्वाचन 2019 के दौरान वोटर स्लिप के साथ मतदाता द्वारा अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र अथवा अन्य वैकल्पिक पहचान पत्र प्रस्तुत करना है। जिन मतदाताओं के फोटो परिचय पत्र 10-15 साल पूर्व बने थे पुराने है यदि वह खराब हो गए है या गुम हो गए हो ऐसे मतदाता अपने डुप्लीकेट ईपिक कार्ड बनवा सकते है। बीएलओ मतदान केन्द्र पर डुप्लीकेट ईपिक के लिए आवेदन लेंगे तथा निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। संबंधित ईआरओ द्वारा प्राप्त आवेदनों पत्रों का निराकरण कर 1 अप्रैल को डुप्लीकेट ईपिक का वितरण संबंधित मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से कराया जायेगा।

होर्डिंग्स-बैनर की अनुमति लेनी होगी

अभ्यर्थियों द्वारा प्रचार के लिए जगह-जगह कट आउट, होर्डिंग्स, बैनर व झंडे भी लगाये जाते है, ये भी बिना अनुमति के नहीं लग सकेंगे। जहां-जहां पर उपरोक्त में से किसी भी प्रचार माध्यम का प्रयोग किया जायेगा, वहां उस पर आने वाला प्रतिदिन का खर्च एवं कुल खर्च का उल्लेख आवेदन में होने पर ही आवेदन पर विचार किया जाना चाहिए। यहां भी उल्लेखनीय है कि कोई भी अभ्यर्थी किसी प्रायवेट व्यक्ति के मकान, दुकान या परिसर से किसी प्रकार का कोई प्रचार करना चाहता है तो उसको सर्वप्रथम उस संबंधित व्यक्ति से उक्त परिसर पर प्रचार सामग्री लगाने अथवा दीवार पर लिखने के लिए लिखित सहमति लेनी होगी  और उसके बाद उक्त स्थान पर लिखने, झंडे-बैनर लगाने की अनुमति खर्च बताते हुए प्राप्त करनी होगी। संबंधित अधिकारी से अनुमति प्राप्त होने के बाद ही अभ्यर्थी मकान पर लेखन या झंडा-बैनर या पोस्टर या कट आउट लगा सकेगा अन्यथा की स्थिति में या तो प्रकरण संपत्ति विरूपण में आयेगा या लेखा में उचित जानकारी न देने का प्रकरण बनेगा। वर्णित स्थितियों से हटकर भी बहुत सारी अन्य स्थितियां हो सकती हैं। यह बारीकी से देखना है कि चुनाव प्रचार का कोई भी कार्य बगैर किसी खर्च के संपन्न नहीं होता और चुनाव प्रचार में किसी अभ्यर्थी के पक्ष में खर्च करने वाला अभ्यर्थी से भिन्न व्यक्ति भी हो सकता है परंतु बिना अनुमति के एवं बिना अभ्यर्थी की सहमति के उक्त व्यय नहीं हो सकता तथा ऐसे समस्त खर्च का हिसाब बिना पेश किए तथा अनुमति प्राप्त किये ऐसा कोई कार्य कराना अभ्यर्थियों के लिए अनुमत नहीं है।     रिटर्निंग अधिकारी को यह भी ध्यान रखना है कि प्रत्येक उपरोक्त प्रकार की गतिविधि एवं अन्य संभावित चुनाव प्रसार की गतिविधि की वीडियो रिकार्डिंग व्ही.एस.टी. से अवश्य कर ली जाये।

टॉकिज में राजनैतिक विज्ञापनो का बिना प्रमाणीकरण प्रदर्शन प्रतिबंधित

 निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियो द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवं दृश्य / श्रव्य माध्यम से विज्ञापन जारी करने के पूर्व विज्ञापनो का प्रमाणिकरण एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन मॉनिटरिंग कमेटी) से करवाना अनिवार्य किया गया है। निर्वाचन के दौरान बिना सर्टिफिकेशन के अभ्यर्थियो के विज्ञापन सिनेमा हॉल मे चलाने पर प्रतिबंधित किया गया है। इस तरह की घटना संज्ञान मे आने पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने उक्त आदेश आगर के अजय श्री टॉकीज को जारी कर दिये है। 

प्रचार अभियान में प्लास्टिक से बनी सामग्री का इस्तेमाल न करें

भारत निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों को चुनाव अभियान में पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सिंगल-यूज-प्लास्टिक और पॉली विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) से बनी प्रचार सामग्री का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है।  निर्वाचन आयोग ने इस बारे में हाल ही में एक पत्र जारी कर सभी राजनैतिक दलों से कहा है कि अपने चुनाव प्रचार अभियान को पर्यावरण के अनुकूल बनायें। उन्हें प्रचार सामग्री में सिंगल-यूज-प्लास्टिक और पीवीसी का उपयोग न करने के लिए पर्याप्त उपाय अपनाने एवं कदम उठाने चाहिए।  निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों को भेजे इस पत्र में केन्द्र शासन के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा निर्वाचनों के दौरान प्रचार सामग्री में सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प का उपयोग करने के प्रयास करने तथा पार्टियों एवं उम्मीदवारों को इसके लिए प्रोत्साहित करने की दी गई राय का उल्लेख भी किया है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि प्लास्टिक से बने पोस्टर, बैनर, कट-आउट्स, होर्डिंग्स एवं अन्य प्रकार की प्रचार अभियान सामग्री को निर्वाचन के बाद फेंक दिया जाता है।  इस तरह के सिंगल-यूज-प्लास्टिक अथवा पॉली विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के कचरे को एकत्र नहीं किया जाता है और ये अपशिष्ट बन जाती है।  इससे भू एवं जल प्रदूषण फैलता है साथ ही खुली हवा में इन्हें जलाने से विषाक्त उत्सर्जन पैदा होता है जिससे मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है। निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों को प्लास्टिक से बनी प्रचार सामग्री के इस्तेमाल से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के साथ-साथ प्लास्टिक के विकल्प के रूप में कम्पोस्टेबल प्लास्टिक, प्राकृतिक फैब्रिक और पुर्ननवीनीकृत कागज की बनी प्रचार सामग्री का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।  आयोग ने इस संबंध में पूर्व में जारी एक अपने निर्देश का उल्लेख करते हुए कहा है कि प्लास्टिक या पीवीसी से बनी सामग्री के निपटान के लिए स्थानीय निकायों द्वारा अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर आने वाली लागत चुनाव लड रहे उम्मीदवार अथवा राजनैतिक दल से वसूल की जायेगी।

मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों पर अनिवार्य न्यूनतम सुविधायें मिलेगी

लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान दिवस पर मतदान केंन्द्रों पर रैम्प, पीने के पानी, आवश्यक फर्नीचर, मेडिकल किट, आवश्यक विद्युत, हेल्प डेक्स, उपयुक्त संकेतक, शौचालय, छाया, मतदाता के साथ आयें बच्चों के लिए शिशु-गृह, दिव्यांगजनों के लिए परिवहन तथा स्वयंसेवकों की व्यवस्था की जायेगी। मतदान केन्द्रों पर मतदाता सुगमता पोस्टर की व्यवस्था भी रहेगी।

श्री सिद्ध विनायक गणेश मंदिर में मनाया गया फाग महोत्सव, पुष्प वर्षा कर फाग गीतों पर झूमी महिलाएं

sehore news
सीहोर। शहर के पल्टन स्थित श्री सिद्ध विनायक गणेश मंदिर में दोपहर दो बजे से चार बजे तक विभिन्न महिला मंडल ने फागोत्सव मनाया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद महिला विंग की जिलाध्यक्ष श्रीमती मोहिनी मनीष अग्रवाल ने बताया कि फाग महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में समाज की महिलाओं ने श्रद्धा से भाग लिया। महिलाओं ने विभिन्न फाग गीत प्रस्तुत कर पुष्प वर्षा की तथा गुलाल लगा एक दूजे को होली की शुभकामना दी। कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण राधा-कृष्ण की वेशभूषा में बच्चों की झांकी रही। उन्होंने बताया कि शहर के पल्टन स्थित श्री सिद्ध विनायक गणेश मंदिर में फाग महोत्सव कार्यक्रम में महिलाओं का अग्रवाल समाज की श्रीमती तारा मणि अग्रवाल आभार जताया। कार्यक्रम के अंत में महिलाओं को प्रसाद वितरण किया गया। आरती के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। फाग महोत्सव के दौरान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की अध्यक्ष श्रीमती उषा रमेश सक्सेना, प्रेमलता राठौर, मीना अग्रवाल, मीना उपाध्याय, ज्योति मिश्रा, नीना अग्रवाल, मधू अग्रवाल, मोना चौरसिया, संध्या मोदी और ज्योति मोदी आदि शामिल थे। 

जिला कांग्रेस कमेटी में किया गया विशेष बैठक आयोजन
कांग्रेस कार्यकर्ताओं और क्षेत्रवासियों से भेंट करेंगे पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह
सीहोर। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भोपाल लोकसभा से कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह शुक्रवार को शहर के लुनियापुरा चौराहा स्थित यशराज गार्डन में कांग्रेसजनों और क्षेत्रवासियों से चर्चा करेंगे। इसके लिए गुरुवार को शहर के बस स्टैंड स्थित जिला कांग्रेस कमेटी में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और क्षेत्रवासी शामिल थे। इस संबंध में जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर ने बताया कि शुक्रवार को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भोपाल लोकसभा से कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह सुबह ग्यारह बजे नगर में प्रवेश करेंगे। इसके बाद श्री सिंह जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम निपानिया पहुंचेगे और इसके पश्चात शहर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर के दर्शन करने के उपरांत शहर के लुनियापुरा चौराहा स्थित यशराज गार्डन में शाम पांच बजे तक कांग्रेसजनों और क्षेत्रवासियों से भेंट करेंगे। श्री सिंह की अगवानी कार्यक्रम को लेकर गुरुवार को शहर के बस स्टैंड स्थित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में पूर्व विधायक रमेश सक्सेना सहित अन्य कांग्रेसजनों ने तैयारियों की समीक्षा की। श्री ठाकुर ने  सभी वरिष्ठ कांग्रेस जन, ब्लॉक कांग्रेस, शहर कांग्रेस,पार्षद गण, मंडलम, सेक्टर, कार्यकारी अध्यक्ष गण, एनएसयूआई, युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस, किसान कांग्रेस ,सेवा दल, अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ एवं सभी मोर्चा संगठन के पदाधिकारियों से शामिल होने की अपील की है। कार्यालय में आयोजित विशेष बैठक के दौरान कांग्रेस नेता ओमदीप, धर्मेन्द्र ठाकुर, ओम वर्मा, रुकमणी रोहिला, सुरेश साबू, राजीव गुजराती, मुकेश ठाकुर, रघुवीर दांगी, शंकर खरे, देवेन्द्र ठाकुर, विवेक राठौर, सुनील दुबे, भगत सिंह, पंकज शर्मा, दीलिप सिंह गुर्जर, खुमान सिंह गुर्जर आदि मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...