शिखर धवन ए प्लस से बाहर, रिषभ पंत का प्रमोशन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 9 मार्च 2019

शिखर धवन ए प्लस से बाहर, रिषभ पंत का प्रमोशन

shikhar-out-from-elit-group
नयी दिल्ली, आठ मार्च, ऋषभ पंत को लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम देते हुए बीसीसीआई ने इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को ग्रेड ए रिटेनरशिप दी है जबकि सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन केंद्रीय अनुबंधों की नयी सूची में ए प्लस श्रेणी से बाहर हो गए हैं । भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कल देर रात नये अनुबंध की घोषणा की । इसमें ए प्लस श्रेणी (सात करोड़), ए (पांच करोड़), बी (तीन करोड़) और सी (एक करोड़ रूपये) में 25 क्रिकेटरों को रिटेनरशिप दी जायेगी । पिछले साल 26 क्रिकेटरों को करार दिये गए थे ।  धवन के अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया गया है । अब इसमें सिर्फ तीन खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं । बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद और बल्लेबाज हनुमा विहारी को पहली बार ग्रुप सी के करार दिये गए हैं ।  वहीं टेस्ट और वनडे में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव और विजय शंकर को सूची में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वे तीन टेस्ट या आठ वनडे के बीसीसीआई के मानदंडों पर खरे नहीं उतरते ।  पिछले साल ए श्रेणी में रहे मुरली विजय और सी श्रेणी में रहे सुरेश रैना को करार नहीं मिले हैं ।

इक्कीस बरस के पंत पिछले साल की सूची में नहीं थे लेकिन इस साल सीधे ए श्रेणी में प्रवेश किया है । महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद पंत भारत के नियमित विकेटकीपर होंगे । पिछले छह महीने से वनडे में खराब फार्म में चल रहे धवन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पहले टेस्ट टीम से भी बाहर कर दिया गया था । भुवनेश्वर का भी सभी फार्म में खेलना तय नहीं है लिहाजा उन्हें भी एलीट श्रेणी में नहीं रखा गया है । चेतेश्वर पुजारा को ए श्रेणी में रखा गया है । बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा ,‘‘ पुजारा ने आस्ट्रेलिया में अच्छा खेला लेकिन ए प्लस श्रेणी उन लोगों के लिये है जिन्होंने कम से कम दो प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया हो । पुजारा सिर्फ एक प्रारूप खेलते हैं और ईशांत शर्मा भी लेकिन दोनों ए वर्ग में हैं ।’’  अजिंक्य रहाणे और कुलदीप यादव भी इसी श्रेणी में हैं । हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ उमेश यादव और युजवेंद्र चहल ग्रुप बी में हैं । रिधिमान साहा ग्रुप बी से सी में आ गए हैं । 

अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची : 
ए प्लस : विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह 
ए : एम एस धोनी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे 
बी : के एल राहुल, हार्दिक पंड्या, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल 
सी : केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, खलील अहमद, रिधिमान साहा  

कोई टिप्पणी नहीं: