सिक्किम में सुबह 10 बजे तक 11 प्रतिशत मतदान - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 11 अप्रैल 2019

सिक्किम में सुबह 10 बजे तक 11 प्रतिशत मतदान

11-percent-vote-till-10-am
गंगटोक, 11 अप्रैल, सिक्किम में लोकसभा की एकमात्र और विधानसभा की 32 सीटों के लिए गुरुवार सुबह सात बजे से 10 बजे के बीच 11 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पूर्वोत्तर राज्य में लोकसभा और विधानसभा के लिए आज एक ही चरण में मतदान हो रहा है। सिक्किम के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि सुबह 10 बजे तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सिक्किम के चार जिलों में 567 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से 39 सीटों पर सिर्फ महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया है। गुरुवार को हो रहे मतदान के लिए कुल 4,32,306 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें से 2,20,305 महिलाएं हैं जबकि 30,480 पहली बार वोट डाल रहे हैं।


दिव्यांग जन अपने मताधिकार का प्रयोग आसानी से कर सकें इसके लिए मतदन केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की गई है। राज्य में करीब 2,042 दिव्यांग मतदाता हैं। 32 विधानसभा सीटों के लिए कुल 150 जबकि लोकसभा सीट के लिए 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। रिकॉर्ड रूप से लगातार आठवीं बार विधायक बनने के लिए चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग दो सीटों.....पोकलोक-कामरांग और नामचि-सिंघिथांग से चुनाव लड़ रहे हैं। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया और हमरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) के कार्यकारी अध्यक्ष भी गंगटोक सहित दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। गंगटोक सीट भूटिया-लेचपा समुदाय के लिए सुरक्षित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...