अवमानना याचिका: न्यायालय ने राहुल से मांगा जवाब - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 15 अप्रैल 2019

अवमानना याचिका: न्यायालय ने राहुल से मांगा जवाब

court-asks-reply-from-rahul-gandhi
नयी दिल्ली 15 अप्रैल, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को स्पष्ट किया कि राफेल सौदे पर उसके फैसले के बारे में राहुल गांधी द्वारा की गयी टिप्पणियां ‘‘गलत तरीके से सुप्रीम कोर्ट के मत्थे मढ़ी गयी हैं। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष को 22 अप्रैल तक इस बारे में जवाब देने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि वह भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना कार्यवाही के लिये दायर याचिका पर गौर करेगी। इसमें गांधी ने शीर्ष अदालत के हवाले से कुछ टिप्पणियां की हैं जो राफेल फैसले में नहीं हैं। 

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ ने कहा, ‘‘ हम यह स्पष्ट करते हैं कि गांधी ने अपने कथित भाषण और टिप्पणियों में जिस राय , मत अथवा निष्कर्ष को शीर्ष अदालत के हवाले से बताया है उन्हें गलत तरीके से शीर्ष अदालत का बताया गया है। हम यह भी स्पष्ट करना चाहेंगे कि न्यायालय के समक्ष चुनिन्दा दस्तावेजों की स्वीकार्यता को लेकर फैसला करते समय ऐसी टिप्पणी करने का कोई अवसर नहीं था जिन पर अटार्नी जनरल ने आपत्ति की थी।इस पीठ में न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना भी शामिल थे। पीठ ने कहा, ‘‘ इस मामले में यह स्पष्ट करने के बाद हम इस बारे में गांधी से स्पष्टीकरण मांगना उचित समझते हैं। ’’ पीठ ने आगे कहा कि राहुल गांधी को मामले पर अगले सोमवार (22 अप्रैल) तक सफाई देनी होगी और इस पर अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: