बिहार : 19 अप्रैल को लोयला हाई स्कूल से सुबह 7 बजे से क्रूस रास्ता की झांकी निकाली जाएगी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 4 अप्रैल 2019

बिहार : 19 अप्रैल को लोयला हाई स्कूल से सुबह 7 बजे से क्रूस रास्ता की झांकी निकाली जाएगी

  • साल के अंतिम दुखभोग का क्रूस रास्ता  19 अप्रैल को तीन बजे से कुर्जी पल्ली चर्च में

पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा के हस्तक्षेप पर 19 अप्रैल को लोयला हाई स्कूल से सुबह 7 बजे से क्रूस रास्ता की झांकी निकाली जाएगी। वहां से आकर प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में सभा में तब्दील हो जाएगी। वहां पर महाधर्माध्यक्ष धर्मावलम्बियों को आशीर्वाद दें। 
cruse-yatra-jhanki-patna
पटना,31 मार्च। संत माइकल हाई स्कूल के सामने है प्रेरितों की रानी ईश मंदिर। कुर्जी पल्ली के कार्यकारी पल्ली पुरोहित हैं फादर सुसाई राज।  कुर्जी पल्ली परिषद के पदेन अध्यक्ष भी हैं फादर सुसाई राज। इनके सामने विकट समस्या आ गयी थी। कुर्जी पल्ली परिषद के पार्षदों ने हाथ उठाकर पवित्र शुक्रवार (19 अप्रैल) को क्रूस रास्ता की झांकी निकालने में असहमति व्यक्त कर दी थी। खबर है कि पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा के हस्तक्षेप पर 19 अप्रैल को लोयला हाई स्कूल से सुबह 7 बजे से क्रूस रास्ता की झांकी निकाली जाएगी। वहां से आकर प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में सभा में तब्दील हो जाएगी। वहां पर महाधर्माध्यक्ष धर्मावलम्बियों को आशीर्वाद दें। 

बताते चले कि पवित्र शुक्रवार (19 अप्रैल) को क्रूस रास्ता की झांकी नहीं निकालने का प्रस्ताव पारित किया था। मजे की बात है कि यहां पर हिदायत दी गयी है कि पल्ली परिषद में होने वाली चर्चाओं को सार्वजनिक न करें। जी इसकी औपचारिक घोषणा करने पर पाबंदी है पार्षदों पर। मगर एक पार्षद ने जनहित में पल्ली परिषद की गोपनीयता भंगकर अनौपचारिक रूप से कह दिया कि कुर्जी पल्ली परिषद में हाथ उठाकर प्रस्ताव पारित कर दिया है कि गत वर्ष की तरह ही इस साल भी लाइव झांकी निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस न्यूज को लाइव आर्यावर्त ने ब्रेक किया। तब जाकर झांकी निकालने के पक्षधर एकजुट हुए।  क्रूस रास्ता की झांकी निकलवाने वाले सफल हो गए। पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा के हस्तक्षेप पर संभव हो सका है। अब 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से लोयला हाई स्कूल से झांकी निकलेगी। कुर्जी-पाटलिपुत्र रोड से चलकर कुर्जी मोड़ पहुंचकर बांसघाट-दीघा मुख्य मार्ग से होकर प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में झांकी आएगी। इसके बाद झांकी सभा में तब्दील हो जाएगी। वहां पर पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा प्रवचन देंगे। इसके बाद उपस्थित धर्मावलम्बियों को आशीर्वाद प्रदान करेंगे। इसके बाद तीसरे पहर तीन बजे से प्रेरितों की रानी ईश में साल के अंतिम दुखभोग का क्रूस रास्ता होगा।

बताते चले कि आमलोगों के बीच उछाला गया कि आखिर क्यों विक्टर फ्रांसिस नामक शख्स ही येसु ख्रीस्त की भूमिका निभाते हैं? इसके आलोक में कलाकार से मांग की गयी कि येसु ख्रीस्त की भूमिका अदा करने वाले नाम प्रस्तावित करें। मगर किसी ने नाम अग्रसारित नहीं किया। इसके बाद क्रूस रास्ता की झांकी की आयोजन समिति ने चर्चाओं पर विराम करके येसु ख्रीस्त की भूमिका में पुनः विक्टर फ्रांसिस को रख लिया। इसके अलावे सिपाही के रूप में सर्वश्री निखिल,एलेन, विवके,निलेष और दीपक रहेंगे। माता मरियम की भूमिका में रूची लुइस रहेंगी। येसु ख्रीस्त की भूमिका विक्टर फ्रांसिस रहेंगे। सिमोन की भूमिका निभाएंगे रोबिन जोसेफ और डेविट। बेरोनिका की भूमिका में अंजलिका लुइस, मरियम मग्दलेना के रूप में अल्फा और डाकू की भूमिका संजय कुमार रहेंगे। क्रूस रास्ता झांकी का पाठ रोहित किस्कु, शीला रोबर्ट,आषा पीटर,दिव्या, अखिलेष,प्रकाष और संध्या ओस्ता पढ़ेगी। बताते चले कि आज से तैयारी शुरू कर दी गयी। जो प्रत्येक शनिवार और रविवार के दिन रिहर्सल करेंगे। इसकेे साथ ही सभी तरह का ‘रार‘खत्म हो गयी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...