झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 9 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अप्रैल

गणगौर पर्व पर शहर में निकला भव्य चल समारोह, विभिन्न समाजों की महिलाओं ने की सहभागिता

jhabua news
झाबुआ। गणगौर महोत्सव समिति राजवाड़ा के तत्वावधान में शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा से महोत्सव के 7वें दिन 8 अप्रेल, सोमवार को शहर में भव्य चल समारोह निकाला गया। जिसमें शहर की विभिन्न समाजों की महिलाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। यह जुलूस शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए समापन पैलेस गार्डन पर हुआ। गणगौर महोत्सव समिति के संयोजक नानालाल कोठारी एवं अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर की उपस्थिति में यह भव्य चल समारोह राजवाड़ा से शाम 6 बजे आरंभ हुआ। जिसमें सबसे आगे बैंड-बाजों पर धार्मिक गीतों की प्रस्तुति दी जा रहंी थी। इसके पीछे ढोल और ताषों पर महिलाओं एवं बालिकाओं द्वारा जमकर नृत्य किया गया, गरबे खेले गए। बड़ी संख्या में महिलाएं एवं युवतियां अपने सिर पर गणगौरजी के रूप में बालू रेत से बने षिवजी और माताजी पार्वती को लेकर उत्साह और उल्लास के साथ चली, इन महिलाओं ने भी जगह-जगह समूह में नृत्य करते हुए प्रतिभा प्रदर्षित की। सबसे पीछे रथ पर राज महल के मंदिर के स्थापित गणगौरजी षिवजी और पार्वतीजी की प्रतिमा को विराजमान किया गया। शोभा यात्रा में राजवाड़ा से राजपूत समाज, माहेष्वरी समाज एवं अरोरा समाज की महिलाएं शामिल हुई।

सोनी समाज ने की सहभागिता
चल समारोह आगे बढ़ने पर श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर पर सोनी समाज की महिलाओं ने सहभागिता की। श्री गौवर्धनाथ मंदिर से भी महिलाएं बैंड-बाजों के साथ चल समारोह के रूप में उक्त शोभायात्रा में शामिल हुई। राधाकृष्ण मार्ग में सोनी समाज की ओर से चल समारोह में शामिल सभीजनों को आईस्क्रीम का वितरण किया गया।

इन मार्गों से निकला चल समारोह
जैसे-जैसे यह चल समारोह आगे बढ़ता गया, इसमें ब्रजवासी समाज, रजत समाज, सींधी समाज सहित अन्य समाजों की महिलाएं सम्मिलित होती गई और चल समारोह को भव्य रूप लेता गया। यह चल समारोह राधाकृष्ण मार्ग, रूनवाल बाजार, थांदला गेट, बाबेल चैराहा, आजाद चैक, नेहरू मार्ग, राजवाड़ा होते हुए रात करीब 8 बजे तक समापन पैलेस गार्डन पर हुआ। चल समारोह को सफल बनाने में सराहनीय सहयोग गणगौर महोत्सव समिति राजवाड़ा के वरिष्ठ अषोक शर्मा, अजय रामावत, कमलेष सोनी ‘पुष्पक ज्वेलर्स’ रविराजसिंह राठौर, बहादुर भाटी आदि का रहा।

 जैन सोशल ग्रुप मैत्री झाबुआ का शपथ ग्रहण समारोह और मोमेंटो अनावरण सम्पन हुआ

jhabua news
झाबुआ । शहनाई गार्डन 6 अप्रैल शनिवार को जैन सोशल ग्रुप मैत्री झाबुआ के द्वारा शमथ ग्रहण समारोह और मोमेंटो अनावरण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिसमें पहली बार हर दम्पति सदस्य ने आगाज किया।  सदस्यों और उनके परिवार को घर घर जाकर भेंट के साथ आमंत्रण पत्रिका देकर आमंत्रित किया गया। ग्रुप के फाउंडर मनोज बाबेल ने बताया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती साधना भंडारी, शपथ प्रदाता- विजय जी सामोता, चेयरपर्सन इंदौर रीजन, सपन जी नाहटा चेयरमैन इलेक्ट इंदौर रीजन, योगेश अजमेरा, विपिन जी जैन, चेतन जी कटकानी, अशोक कासलीवाल सभी इंदौर रीजन से अतिथिगण पधारे थे। सभी अतिथियों का स्वागत चंदन तिलक और ढोल के साथ किया गया। जिसमे संजय सोनल कटकानी, अचल प्रिया कटकानी , और अभिषेक नेहा मेहता की मुख्य भूमिका रही। कार्यक्र को आंनंद और उत्साव बनाने के लिये लाईव डीजे सांउंउ की भी व्यवस्था की गई। इसी के साथ ही स्वादिष्ट भोजन और कई नए व्यंजनों की तैयारिया नीरज गादिया, दीपक कटकानी, वैभव कटकानी, मनोज कटकानी के सानिध्य मैं की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ श्रीमती नैना मेहता ने स्वागत वंदना गीत से किया गया। इसके पश्चात् श्रीमती श्रुति सकलेचा (चतव) ने संचालन का कार्य संभाला। 7 नए दम्पतियों का स्वागत किया गया। . 2018-19 सत्र के अध्यक्ष दिनेश्ेा रुनवाल ने अपने विगत कार्यकाल की व्याख्या की। और मनोज बाबेल ने मैत्री सदस्यों को संबोधित कर सुझाव दीये। विजय सामोता ने आगामी सत्र 2019-21 के अध्यक्ष जय खुशबू भंडारी, सचिव मनीष निशीता कांठेड़, उपाध्यक्ष श्रीमती सीमा रवि राठौर,  मयंक  रुनवाल, सेह सचिव समकित भण्डारी , ट्रैसुरार विशाल कोठारी, पी आर ओ श्रीमती श्रुति सकलेचा , जॉइंट पी आर ओ श्रीमती हरषी अंकुर छाजेड़ और सभी कार्यकारिणी सदस्यों को शपथ दिलाई गयी। कार्यक्रम की अगली कडी में मोमेंटो अनावरण में अतिथियों ने गौरव जैन के द्वारा किया गया। कार्यक्रम मे नीरज गादिया जोन कोऑर्डिनेटर नियुक्त किये गए। कार्यक्रम मे चार चांद लगाने के लिए इंदौर के मशहूर लाइव बैंड को बुलाया गया । जिसने पूरे समारोह को अपनी संगीत से खुशनुमा बना दिया। गार्डन और स्टेज की आकर्षित सुसजावत के लिए रवि राठौर का सम्मान किया गया। इस अवसर पर नितेश कोठारी, रौनक घोड़ावत, अर्पित संघवी, अंकुर भंडारी, अमित जैन, विराट पितलिया, पराग रुनवाल, दीपक चैधरी, सुधीर श्रीमाली, निक्की जैन , सोनम जैन, सोनाली जैन, श्रद्धा जैन, हंसा कोठारी, खुशबू रुनवाल, निधि रुनवाल, और शीतल कटकानी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। मीडिया प्रभारी एवं सदस्य संदीप जी जैन ने अपनी अहम भूमिका निभाई।

आजाद और भगतसिंह जैसे बच्चें चाहिए तो वैसी ही आदर्ष मां भी बनना पड़ेगा -ः श्रीमती अमृता भावसार
  • ‘‘राष्ट्र निर्माण में मातृ शक्ति का योगदान’’ विषय पर व्याख्यान का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ। गणगौर महोत्सव समिति राजवाड़ा द्वारा आयोजित गणगौर पर्व के छटवें दिन 7 अप्रेल, रविवार रात स्थानीय पैलेस गार्डन पर ‘‘राष्ट्र निर्माण में मातृ शक्ति का योगदान’’ विषय पर व्याख्यान माला का आयोजन किया गया। जिसे संबोधित करते हुए संस्कार भारती की सह-मातृ शक्ति प्रमुख मालवा प्रांत श्रीमती अमृता भावसार ने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में सरदार भगतसिंह एवं चन्द्रषेखर आजाद जैसी शूरवीर संतान चाहिए, तो पहले हमे उनकी मां के समान धर्मवान एवं बलवान बनना पड़ेगा। अब माताओं की कोख से वाल्मिकी एवं स्वामी विवेकानंदजी जैसे संत पैदा होना ही बंद हो गए और यदि ऐसा करना है तो माताओं को सद्धर्म की स्थापना करना पड़ेगी। राष्ट्र निर्माण में सभी माताएं अपने बच्चों को संस्कारवान बनाकर अपना-अपना योगदान दे सकती है। माताएं दिन-रात परिश्रम करती है। परिवार के लिए जूझती है। उन्हीं परिवारों में से तप-कर एक दिन महाबली बाहर आते है। सहीं मायने से यहीं से राष्ट्र निर्माण की शुरूआत होगी।

बालक-बालिकाओं का संस्कारवान होना ही राष्ट्र निर्माण है
महिलाओं के अष्लील कपड़ों पर कटाक्ष करते हुए श्रीमती भावसार ने कहा कि शालीनता ही मातृ शक्ति का गहना है। महिलाएं अपने और अपनी लड़कियों के पहनावे पर विषेष ध्यान दे, क्योकि वर्तमान समय भटकाव का है। एक बालक या बालिका का संस्कारवान निर्माण ही राष्ट्र निर्माण है। इस अवसर पर 20 समाजों की सैकड़ों महिलाएं उपस्थित थी। आयोजन को सफल बनाने में गणगौर महोत्सव समिति के संयोजक नानालाल कोठारी, अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, वरिष्ठ अजय रामावत, अषोक शर्मा, राजेन्द्र पाटीदार, उमंग सक्सेना, बहादुर भाटी का सराहनीय सहयोग रहा। संचालन संस्कार भारती आजाद इकाई झाबुआ की अध्यक्ष श्रीमती भारती सोनी ने किया।

हाऊजी का उठाया लुत्फ
व्याख्यान माला बाद इन्हरव्हील क्लब ‘मेन’ झाबुआ की ओर से हाऊजी तंबोला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 22 पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान वितरित किए गए। हाऊजी कार्यक्रम के दौरान हास्य, व्यंग्य, नृत्य एवं रचनात्मक प्रस्तुतियों के माध्यम से महिलाओं ने काफी आनंद लिया। इस बार हाऊजी कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा गणगौर पर्व पर बनाई गई थी। जिसके माध्यम से महिलाओं में एक नया संदेष देने का प्रयास किया गया। इन संदेषों में एक संदेष स्वच्छता संबंधी भी रखा, जो आकर्षण का केंद्र रहा। कुल 22 स्टेप गणगौर पर तैयार कर रखे गए। बाद विजेताओं को कार्यक्रम में पुरस्कृत भी किया गया। 22 महिलाओं को स्टेप एवं अंक कंपलीट होने पर पुरस्कृत किया।

मेरा वोट मेरा अधिकार
गणगौर उत्सव के दौरान चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें करीब 24 प्रतियोगियांें ने उत्साह के साथ भाग लिया। संयोजक श्रीमती अर्चना राठौर ने बताया कि सभी प्रतियोगियों ने ‘मेरा वोट मेरा अधिकार’ विषय पर एक से बढ़कर एक चित्र बनाएं। इसके माध्यम से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

एक साथ 35 घरों में हुआ यज्ञ, एक परिवार के 10 सदस्यों ने मांस-शराब छोड़ने का लिया संकल्प

jhabua news
झाबुआ। अखिल विष्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में घर-घर, ग्राम-ग्राम साधना द्वारा मनुष्य में देवत्व धरती पर स्वर्ग निर्मित करने के लक्ष्य को लेकर गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग झाबुआ द्वारा 7 अप्रेल, रविवार को थांदला के ग्राम सुतरेटी में एक साथ 35 घरों में यज्ञ संपन्न करवाया गया। जिसमें गायत्री परिवार की जिले की विभिन्न शाखाओं के सदस्यों को यज्ञ संपन्न करवाने हेतु आमंत्रित किया। यज्ञ के दौरान एक ही परिवार के 10 सदस्यों ने मांस एवं शराब का सेवन नहीं करने का संकल्प लिया। यह संकल्प नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी ने दिलवाया। बाद गायत्री परिवार के जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी ने सभी सदस्यों की गोष्ठी ली। जिसमें आगामी 2 जून को गुरूदेव पं. श्री राम शर्मा आचार्यजी के महाप्रयाण दिवस पर पूरे विष्व में एक साथ एक समय में 1 करोड़ घरों में यज्ञ करने का लक्ष्य लेकर इसमें यज्ञचार्यों को तैयार करने हेतु प्रषिक्षण देने संबंधी चर्चा की। चेत्र नवरात्रि में गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग झाबुआ पर प्रतिदिन 24-24 हजार के अनुष्ठान 50 भाई-बहनों द्वारा किया जा रहा है। जिसकी पूर्णाहूति 14 अप्रेल को नवमी पर होगी। इस दिन पंचकुंडीय यज्ञ का आयोजन होगा।

इनका रहा सराहनीय सहयोग 
ग्राम सुतरेटी में हुए यज्ञ में थंादला के युवा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अंतरसिंह रावत एवं कमलेषभाई, मेघनगर से एमएल बसोड़, खावासा से बापूसा एवं श्री व्यास, झाबुआ से प्रकाष डावर, यषवंत व्यास, श्री लष्करी, मनोरमा डावर, किरण निगम, प्रेमलता शुक्ला आदि का सराहनीय सहयोग सहयोग रहा।

चैत्र नवरात्रि पर शहर के राजवाड़ा पर ब्रम्हकुमारी संस्था द्वारा चैतन्य झांकी सजाई जाएगी,  आध्यात्मिक चित्रों की प्रदर्षनी भी लगेगी

झाबुआ। प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईष्वरीय विष्वविद्यालय संस्था ग्राम गोपालपुरा द्वारा चैत्र नवरात्रि के उपलक्ष में शहर के राजवाड़ा पर माताजी की चैतन्य झांकी सजाई जाएगी। इसके साथ ही आयोजनस्थल पर आत्ध्यात्मिक प्रदर्षनी भी लगेगी। यह जानकारी देते हुए बीके जयंती दीदी एवं बीके ज्योति दीदी ने बताया कि चैतन्य झांकी की स्थापना नवरात्रि पर 9 से 14 अप्रेल तक प्रतिदिन शाम 7 बजे 10 बजे राजवाड़ा पर की जाएगी। यह झांकी जीवंत रहेगी। जिसमें 6 दिनों तक प्रतिदिन माताजी की अलग-अलग रूपों को प्रदर्षित किया जाएगा। बालिकाओं द्वारा मां अम्बेजी, महा कालिकाजी एवं वेद माता गायत्रीजी का रूप में प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। झांकी के समीप ब्रम्हकुमारी संस्था की ओर से अध्यात्म एवं राजयोग की चित्र की प्रदर्षनी लगाई जाएगी। प्रदर्षनी में आने वाले लोगांे को संस्था के भ्राता-बहनों द्वारा जानकारी दी जाएगी। झांकी एवं प्रदर्षनी का जिलेवासियों से अधिकाधिक संख्या में पधारकर लाभ लेने की अपील संस्था द्वारा की गई है।

हमने धर्म का पुरुषार्थ नही किया हैे केवल जीने का पुरुषार्थ कर रहे हेै- आचार्य जयरत्नसूरिश्वरजी
आव्रत  दृष्टि  , विकृत दृष्टि , और समृद्ध दृष्टि में समृद्ध दृष्टि श्रेष्ठ हेै इसे जीवन मे अपनाना चाहिए-आचार्य नरेन्द्रसूरिश्वरजी श्रीसंने आचार्य श्री की गरीमामय अगवानी की ।
jhabua news
झाबुआ । हमने मनुष्य जन्म तो प्राप्त किया हैे किन्तु उसे सार्थक नही किया हैे क्योकि हमने धर्म का पुरुषार्थ नही किया हैे केवल जीने का पुरुषार्थ कर रहे हेै । हम जन्म मरण की सजा को समाप्त करने के लिए आए हेै । झाबुआ श्री संघ की  सुगंध सारे मालवा मे फैल चुकी है । ’ उपरोक्त्त उदगार पूज्य आचार्य जयरत्न सूरिश्वर जी मसा ने आज सोमवार को श्री ऋषभदेव बावन जिनालय मे धर्म सभा मे व्यक्त किये उन्होने कहा की जो गच्छ का हित सोचे वही महारथी हेै । इस संसार मे जीव ऐसे भी हेै जो दया योग्य हैे । वर्तमान मे विवेक और आचार- विचार घटा हे । पहले ज्ञान कम था परन्तु आस्था मजबूत थी । अब उल्टा हो रहा हेै । यदि अविवेक अधिक हेै तो ज्ञान नष्ट हो जाएगा । जिन शासन हमेशा तिराता हैे कभी डुबाते नही हेै । हमे मर्यादाओं की चिंता होना चाहिए । वर्तमान मे संयम की सम्पदा बड़ी हेै पहले की तुलना में । सभा को पूज्य आचार्य नरेन्द्रसुरीश्वरजी ने संबोधित करते हुऐ कहा की हमारे जीवन मे अर्थ युक्त बातो को ग्रहण करना चाहिए और अर्थ हीन बातो का त्याग करना चाहिए । जीवन में तीन प्रकार की दृष्टिकौण की बात करते हुऐ आचार्य श्री ने कहा कि आव्रत  दृष्टि  , विकृत दृष्टि , और समृद्ध दृष्टि में समृद्ध दृष्टि श्रेष्ठ हेै इसे जीवन मे अपनाना चाहिए। इसके पूर्व आचार्य श्रीमद विजय जय रत्न सुरीजी का पिटोल से महावीर बाग आगमन हुआ । यहा श्री संघ के पदाधिकारियों ने अगवानी की । यहा संे शोभा यात्रा निकली । सम्पूर्ण नगर मेँ होते हुए शोभा यात्रा बावन जीनालय पहुची । दर्शन वंदन करने के पश्चात धर्म सभा हुई । गुरूवंदन धर्मचन्द मेहता ने करवाया । श्री संघ अध्यक्ष सँजय मेहता ने स्वागत भाषण दिया । लवेश बागरेचा ने गुरुदेव के प्रति स्वागत गीत प्रस्तुत किया । इसके पश्चात नाकोडा मन्दिर की वार्षिक बोलियाँ बोली गयी । विधि कारक वेलजी भाई ने विधि विधान से मंत्रोच्चार के साथ नाकोडा भेरव जी की प्रतिमा के शिखर पर ध्वजा रोहण संपन्न करवाया । 

गच्छाधिपति श्रीमद् विजय नित्यसेन सूरीष्वरजी मसा का मोहनखेड़ा म्यूजियम में हुआ मंगल प्रवेश, धर्म प्रभावना एवं मांगलिक का श्रवण करवाया

jhabua news
झाबुआ। पुण्य सम्राट राष्ट्रसंत आचार्य श्रीमद विजय जयंतसेन सूरीष्वरजी मसा के पट्टधर वर्तमान आचार्य श्रीमद विजय नित्यसेन सूरीष्वरजी मसा राजस्थान से विहार कर गुजरात से मप्र के अलीराजपुर, जोबट, बोरी, पारा होते हुए 8 अप्रेल को तिरला से मोहनखेड़ा तीर्थ पहुंचे। जहां आचार्य श्रीजी ने अपने पूरे मुनिमंडल, साध्वी मंडल के साथ मूलनायक भगवान एवं दादा गुरुदेव श्रीमद विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा के दर्शन वंदन कर मोहनखेड़ा से बैंड-बाजांे के साथ भव्य चल समारोह के रूप में मोहनखेड़ा स्थित जयंतसेन म्यूजियम पर प्रवेश किया। जहा आचार्य श्रीजी की महिला मंडल ने कलश एवं गहूली से आगवानी की। बाद आचार्य श्रीजी ने म्यूजियम में विराजति भगवान के दर्शन-वंदन कर स्थानीय जयंत उपाश्रय में पहुंचे। जहां उपस्थित समाजजनों को धर्मप्रभावना दी एवं मांगलिक का श्रवण करवाया। यह रहे उपस्थित इस अवसर पर अखिल भारतीय श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश धरु मुंबई, अशोक श्रीमाल इंदौर, बाबुलालजी मामा, कांतिलाल भंडारी, अभिभाषक पौराणिक कुक्षी, प्रणय भंडारी, हर्ष बाफना, कीर्ति भंडारी, शैतानमल कुमट, शंभुलाल सेठिया, मनोहरलाल राठौर, अर्जुन सेठिया, रवि सेठिया, अखिल भारतीय श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद् अध्यक्ष मनीष कुमट शाखा झकनावदा सहित बड़ी संख्या में समाजजन एवं महिला मंडल अपनी-अपनी मंडल की वेशभूषा में उपस्थित रहे।

मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए गांव स्तर तक स्वास्थ्य सेवाएं सुनिष्चित करे-कलेक्टर श्री सिपाहा
समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न
jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे आज समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने की। बैठक मे एसडीएम श्री के सी परते, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर श्री पराग जैन सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक मे उपस्थित सभी नोडल अधिकारियो को कलेक्टर श्री सिपाहा ने निर्देष दिये कि सौपे गये सभी कार्य निर्वाचन आयोग के द्वारा दिये गये निर्देषानुसार पूर्ण किया जाना सुनिष्चित करे। आचार संहिता का अक्षरषः पालन करे। बैठक मे कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने गरमी के मौसम में पेयजल व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देश दिये। जिले में पेयजल की स्थाई व्यवस्था के लिए विस्तृत कार्य-योजना बनाने के निर्देष ईईपीएचई को दिये। गरमी के मौसम में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया। गेहूॅं उपार्जन के लिए आवष्यक सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित कर किसानों को नियमानुसार समयावधि में भुगतान सुनिष्चित करने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देष दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए गांव स्तर तक स्वास्थ्य सेवाएं सुनिष्चित करने हेतु निर्देषित किया।

स्वीप जागरूकता अभियान के अंतर्गत कर्मचारियो को लगाये गये स्टीकर

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में कई गतिविधियां आयोजित कर ग्रामीणो को मतदान दिनांक 19 मई 2019 मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोकसभा निर्वाचन के लिये जिला प्रषासन द्वारा विभिन्न माध्यमो से प्रचार प्रसार करने के लिये स्टीकर बनवाये गये है। मतदाताआ जागरूकता हेतु आज षासकीय अधिकारियो एवं कर्मचारियो को स्टीकर लगाये गये। साथ ही उनके मोबाइल पर भी स्टीकर चस्पा किये गये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, एसडीएम श्री के.सी परते, सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। इन स्टीकरो को गैस सिलेण्डर, बिजली बिल, वाहन, मिठाई के डिब्बे, बैंक, षासकीय कार्यालयों, पेट्रोल पम्पो अन्य सार्वजनिक स्थलो पर चस्पा कर मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रेरित किया जायेगा।

सेल्फी लेकर ग्रामीण मतदाताओ ने दिया मतदान करने का संदेष
  
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिला प्रषासन ने जगह-जगह सेल्फी पांईट तैयार कराए है। इन सेल्फी पाइंट पर आमजन द्वारा उत्साह पूर्वक मतदाता जागरूकता के लिए सेल्फी लेकर मतदान करने का संदेष दिया जा रहा है। जिले में ग्रामीणो द्वारा भी सेल्फी लेकर मतदान के लिये अपील की जा रही है।

मषीन में ट्रायल वोट डालकर ग्रामीणो ने देखा किसे मिला वोट
भीमफलिया एवं झाबुआ में दिया गया ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। भीमफलिया एवं झाबुआ में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी देने के लिए गांव के मतदान केन्द्र पर ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण दिया गया। मतदाताओ को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर मतदाताओं ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, ट्रायल वोट डालकर व्हीव्हीपीएटी मशीन में देखा की उनका वोट किसे मिला है एवं वोटिंग प्रक्रिया को समझा।

‘पेडन्यूज’ साबित होने पर प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में जुड़ेगा खर्च
पेड न्यूज पर नियंत्रण हेतु प्रषिक्षण संपन्न
jhabua news
झाबुआ ं।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान पेड न्यूज पर नियंत्रण रखने के लिये नियुक्त षासकीय सेवको एवं समिति सदस्यो के लिये प्रषिक्षण का आयोजन आज कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के सभाकक्ष मे किया गया। प्रशिक्षण मे पेड न्यूज पर नियंत्रण के लिये नियुक्त षासकीय सेवको को विज्ञापन सर्टिफिकेषन एवं स्थानीय न्यूज चैनलो/राज्य स्तरीय चैनलो पर प्रसारित संदिग्ध पेड न्यूज/विज्ञापन के संबंध मे विस्तृत दिषा-निर्देषो की जानकारी दी गई। प्रषिक्षण मे समिति के सदस्य, जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती अनुराधा गहरवाल, सांख्यिकी अन्वेषक जिला पंचायत श्री सुधीर कुषवाह, सहायक लोक अभियोजन अधिकारी श्री राजेंद्र पाल अलावा उपस्थित थे। प्रषिक्षण मे राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री लोकंेद्र चैहान एवं नोडल अधिकारी पेड न्यूज श्रीमती अनुराधा गहरवाल ने पावर पाईंट के माध्यम से प्रषिक्षण दिया।  प्रषिक्षण मे बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले में केबल चैनलों, समाचार पत्रों से प्रसारित कार्यक्रमों पर नजर रखी जा रही है। निर्वाचन आयोग ने ‘पेडन्यूज’ पर बारीकी से ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। एमसीएमसी ही पेडन्यूज के संबंध में निर्णय लेगी। एमसीएमसी द्वारा ही मीडिया सेंटर (मीडिया अनुवीक्षण प्रकोष्ठ) के जरिए 24 घण्टे इलेक्ट्रोनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया द्वारा प्रसारित होने वाली खबरों की गहन छानबीन की जा रही है। पेडन्यूज साबित होने पर संबंधित प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में पेडन्यूज प्रकाशन पर हुआ खर्च जोड़ा जायेगा।

पहले लेनी होगी अनुमति
इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर चुनाव-प्रचार संबंधी कार्यक्रम व क्लिपिंग इत्यादि प्रसारित करने के लिये पूर्व अनुमति लेनी होगी। इसके लिए प्रमाणित ट्रांसक्रिप्ट दो प्रति में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पार्टी को टेलीकास्ट करने से तीन दिन पूर्व तथा निर्दलीय एवं अन्य को सात दिन पूर्व देनी होगी। मूल स्क्रिप्ट सहित सम्पूर्ण चुनाव प्रचार सामग्री की बारीकी से जाँच करने के बाद ही इलेक्ट्रोनिक मीडिया से चुनावी प्रचार संबंधी कार्यक्रम व विज्ञापन पट्टियाँ प्रसारित करने की अनुमति दी जायेगी। इस जाँच में खासतौर पर यह देखा जायेगा कि इस प्रचार-प्रसार में राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों द्वारा चुनावी खर्चा तो नहीं छुपाया जा रहा।

समस्त सीईओ जनपद स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के अंतर्गत कार्यो को निर्धारित समय सीमा मे पूर्ण करे-कलेक्टर

झाबुआ । जिले मे स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के अंतर्गत जिले मे संपादित किये जाने वाले कार्यो मे बेस लाईन सर्वे 2012 मे छूटे हुये घरो का सर्वे कार्य निर्धारित समय सीमा मे पूर्ण करना, पूर्व से निर्मित षौचालयो का जियोटेग एवं फोटो अपलोड करना तथा टूटे फूटे षौचालयो की जानकारी संग्रहित कर कार्य योजना तैयार करने के संबंध मे षासन के निर्देषानुसार कार्यवाही निर्धारित समय सीमा मे पूर्ण करने हेतु कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने सभी सीईओ जनपद को निर्देषित किया है। इसके अतिरिक्त जिले मे ओडीएफ होने के उपरांत प्रषिक्षित स्वेच्छाग्राहियो के माध्यम से भारत षासन के एमआईएस मे दर्ज सभी षौचालयो का पुर्नसत्यापन, बेसलाईन सर्वे, 2012  मे छूटे हुये षौचालय विहीन घरो का चिन्हंाकन/पहचान कार्य तथा ग्राम निगरानी समितियो को सक्रिय कर निर्मित षौचालय का उपयोग सुनिष्चित कराने के कार्य भी निर्धारित समय सीमा मे संपादित किये जाये।  जिसके परिप्रेक्ष्य मे किसी प्रकार की मानीटरिंग/अनुश्रवण कार्य नही किया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिषन की प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा करने पर परिलक्षित हुआ कि संपादित किये जाने वाले कार्यो मे विगत दिनो से किसी भी प्रकार की प्रगति नही हुई है। समस्त सीईओ जनपद द्वारा स्वच्छ भारत मिषन के तहत संपादित किये जाने वाले कार्यो के क्रियान्वयन के प्रति कोई रूचि नही लिये जाने के कारण कलेक्टर द्वारा समस्त सीईओ जनपद को निर्देषित किया गया है कि स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के अंतर्गत उक्तानुसार संपादित किये जाने वाले कार्यो को निर्धारित समय सीमा मे पूर्ण करना सुनिष्चित करे। समस्त सीईओ जनपद द्वारा निर्धारित समय सीमा मे संपादित किये जाने वाले कार्यो की प्रगति न्यून होने/आषातीत नही होने पर अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता बरतने तथा वरिष्ठ कार्यालयो के निर्देषो की अवहेलना करने का दोषी मानते हुए अनुषासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर वाहनो की तलाषी जारी
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

अभ्यर्थियों को देना होगा एक अतिरिक्त छायाचित्र
        
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यर्थियों के लिए छायाचित्र संबंध में निर्देश दिए गए हैं। नाम निर्देशन भरने वाले अभ्यर्थी को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार छायाचित्रों को उपयोग कर सकेंगे। प्रत्येक अभ्यर्थी को नाम निर्देशन पत्र के साथ छायाचित्र देना होगा। अभ्यर्थी के छायाचित्र 3 माह से अधिक पुराना नही होना चाहिए। छायाचित्र का आकार 2 से.मी. चैडा एवं 1.25 से.मी. लम्बा होना चाहिए। छायाचित्र का बेकग्राउण्ड सफेद हो और फोटो में पूरा चेहरा साफ, आंखे खुली होनी चाहिए। छायाचित्र सामान्य परिधान में हो तथा काले चस्मे का उपयोग नही होना चाहिए। छायाचित्र के साथ अभ्यर्थी अथवा एजेण्ट व प्रस्तावक को घोषणा पत्र देना होगा कि यह छायाचित्र अभ्यर्थी का ही है। अभ्यर्थी को नामनिर्देशन पत्र के साथ एक अतिरिक्त छाया चित्र जमा कराना होगा। इस छायाचित्र का उपयोग मतपत्र में किया जाएगा।

वोटर लिस्ट में अपना नाम ढूंढने के लिए एसएमएस करें या कॉल करें

झाबुआ ।लोकसभा निर्वाचन-2019 में सिर्फ वही लोग मतदान कर सकेगे जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज होगा। किसी व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में है कि नहीं इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई भी व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन 1950 नम्बर पर फोन लगाकर जानकारी ले सकता है। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।   इसके अलावा किसी व्यक्ति को यदि अपना ईपिक नम्बर याद है तो वह 1950 नम्बर पर अपना ईपिक नम्बर एसएमएस कर जानकारी ले सकता है। भारत निर्वाचन आयोग का नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल एनव्हीएसपी भी मतदाताओं के लिए अत्यन्त उपयोगी है। इस एप के माध्यम से ही मतदाता सूची में अपना नाम कोई भी व्यक्ति ढूंढ सकता है तथा इसी पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में यदि नाम नही है तो नाम जोड़ने की कार्यवाही भी सम्पन्न की जा सकती है।

ग्रीष्म ऋतु में लू ताप घात से बचाव रखे - मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
        
झाबुआ । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ ने जिले वासियों से ग्रीष्म ऋतु में लू तापघात से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि ग्रीष्म ऋतु का मौसम प्रारंभ हो चुका है तथा अप्रैल माह में ही तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो गया है जिसके चलते जिले में लू तापघात के रोगियो की संभावना बढ़ सकती है। इसके लिए जनमानस को आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है। सभी व्यक्ति गर्मी के दिनो में अपने घरो को ठंडा रखे, दरवाजे तथा खिड़कियाँ बंद रखें। रात में तापमान कम होने के समय खिड़किया एवं दरवाजों को खोला जा सकता है। गर्मियों में तापमान 35 डिग्री से अधिक होने पर सभी व्यक्ति अत्यधिक मात्रा में पेयजल का सेवन करें। गर्मी के दिनो में जहाँ तक संभव हो बाहर न जाए। धूप में ख़ड़े होकर व्यायाम एवं मेहनत का कार्य न करे। बहुत अधिक भीड़, गर्म, घुटन भरे कमरो, रेल, बस आदि की यात्रा आवश्यक होने पर ही करें। गर्मियों के दिनो में अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पानी से स्नान करे। ठंडे कपड़े से अपने शरीर को ढंक कर रखे। उन्होंने आमजनो को सलाह दी है कि वे धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ो का प्रयोग करे एवं टोपी, रंगीन चश्में का उपयोग करे। अत्यधिक पानी पिएं। गर्मी के दिनो में हाईरिस्क ग्रुप जैसे गर्भवती महिलाए, 5 साल आयु तक बच्चे, 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, फेफड़े, ह्मदय, लीवर, गुर्दा, मधुमेह, केंसर आदि लंबी बीमारी वाले मरीज अपना विशेष रूप से ध्यान रखे। गर्मी के दिनो में चक्कर, घबराहट, अत्याधिक प्यास लगना, सिर में दर्द, हाथ पैरो में जकड़ने की शिकायत हो तो शीघ्र ही ठंडी जगह जाकर आराम करना चाहिए। अगर उपयुक्त उपचार से आराम न मिले तो चिकित्सा संस्था में जाकर उपचार कराना चाहिए। यदि मरीज को रेफर करने में विलंब हो तो लू घात के मरीजो को सीधा लिटाकर पैरो को उपर से ऊंचा कर ठंडे पानी से भीगा कपड़ा उसके शरीर में ढांकना चाहिए। गर्मी के मौसम में गरदन के पिछले भाग, कान व सर को गमछे से ढंक कर ही धूप में निकले। ओआरएस एवं घर में बने पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी, छाछ आदि का सेवन करे। फल, सब्जी जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है उसका उपयोग करना चाहिए। आमजनो को सलाह दी गई है कि यदि वे बाहर का कार्य करने के लिए बाहर निकलते हैं तो वह काम सुबह या शाम को करे। अत्यधिक श्रम वाली गतिविधि दिन के अधिकतम तापमान में न करे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इतने उपाय करने बाबजूद यदि कोई व्यक्ति लू तापघात से प्रभावित होता है तो उसे प्राथमिक उपचार के तहत तत्काल छायादार जगह पर ले जाया जाए और लिटाकर पंखा किया जाए। रोगी के होश में आने की दशा में प्याज का रस अथवा जौ का आटा दिया जाए। रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिए यदि संभव हो तो उसे ठंडे पानी से स्नान कराया जाए। उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियाँ रखकर पूरे शरीर को ढंक दिया जाए। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराया जाए जब तक शरीर का ताप कम नही हो जाता है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...