झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 10 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अप्रैल

पुरस्कार के साथ महिलाआंे ने सकोरे प्राप्त कर पक्षियों को प्रतिदिन दो समय पानी पिलाने का लिया भव्य संकल्प, गणगौर माता और भारत माता के जमकर लगाए जयकारे
  • गणगौर महोत्सव के समापन पर पुरस्कार वितरण समारोह का हुआ आयोजन

झाबुआ। गणगौर महोत्सव समिति राजवाड़ा के तत्वावधान में आयोजित 7 दिवसीय गणगौर महोत्सव के अंतिम दिन 8 अप्रेल, सोमवार शाम को जहां शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। वहीं रात्रि में स्थानीय पैलेस गार्डन पर पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन हुआ। इस अवसर पर 7 दिनों तक आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता महिलाओं, युवतियों एवं बालिकाओं को पुरस्कृत करते हुए उन्हें समिति की ओर से पुरस्कार प्रदान करने के साथ गर्मी में पक्षियों को पानी पिलाने के लिए सकोरो का वितरण किया गया। अंत में सभी महिलाओं को इन प्रदान किए गए सकोरो में प्रतिदिन दो समय पानी भरकर घरों की छतों एवं आंगनों पर रखकर मूक पक्षियों को पानी पिलाने हेतु भव्य संकल्प भी दिलवाया। बाद सभी महिलाओं ने समूह में गणगौर माता की जय के साथ भारत माता और वंदे मातरम् के घोष भी लगाए। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में अतिथि के रूप में सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं वरिष्ठ इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी, गणगौर महोत्सव समिति के वरिष्ठ अषोक शर्मा, अजय रामावत, उमंग सक्सेना, राजेन्द्र पाटीदार, सकल व्यापारी संघ सह-सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ एवं युवा पार्षद अजय सोनीर्, उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता समिति के संयोजक नानालाल कोठारी ने की। शुभारंभ अवसर पर अतिथियों द्वारा राजवाड़ा महल में मंदिर में स्थापित गणगौरजी के रूप में षिवजी एवं पार्वतीजी की प्रतिमा पर माल्र्यापण एवं दीप प्रज्जवलन किया गया।

निरंतर ऊंचाईयों को प्राप्त कर रहा गणगौर पर्व
बाद संबोधित करते हुए वरिष्ठ इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि 7 दिनों तक गणगौर महोत्सव समिति द्वारा जो विभिन्न प्रतियोगिता एवं कार्यक्रम किए गए, वह वाकई में काबिले तारिफे है, इसके लिए समिति की जिनती प्रसंषा की जाए, उतनी ही कम है। शहर में मनाया जाए जाने वाला गणगौर पर्व निरंतर ऊंचाईयों को प्राप्त कर रहा है और निरंतर निए कार्यक्रमों के माध्यम से समिति द्वारा हिन्दू समाज में जागरूकता लाने का कार्य किया जा रहा है। गणगौर आयोजनों में शहर की सभी समाजांें की महिलाओं की सहभागिता निरंतर बढ़ती जा रहीं है।

सभी के सहयोग से आयोजन हुआ वृहद
समिति के वरिष्ठ अषोक शर्मा एवं अजय रामावत ने कहा कि सात दिवसीय आयोजन को गरिमामय एवं भव्य बनाने में समिति के सभी पदाधिकारी-सदस्यों को सराहनीय भूमिका रहंी। सभी के प्रयासों से यह आयोजन इतना वृहद रूप ले सका और इसने इतिहास रचा। सकल व्यापारी संघ सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने कहा कि 7 दिवसीय महोत्सव में सभी महिलाओं ने सैकड़ों की संख्या में उत्साह के साथ भाग लिया, यह काबिले तारिफ है। अब झाबुआ की महिलाएं भी जागरूक एवं सजग होकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की ओर अग्रसर हो रहीं है। समारोह का संचालन करते हुए गणगौर महोत्सव समिति अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने सात दिवसीय आयोजन के दौरान हुई समस्त प्रतियोगिताओं एवं कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी एवं इसमें सैकड़ों की संख्या में शहर की करीब 20 समाजों की महिलाओं की सहभागिता पर प्रसन्नता व्यक्त की।

पुरस्कार वितरण के साथ सकोरे भी किए प्रदान
उद्बोधन पश्चात् विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा पुरूस्कार प्रदान किए गए। 1 अप्रेल को आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता में विजेता माहेष्वरी समाज, उप विजेता मिला-जुला समाज, मेन आॅफ द सीरिज मीना सोनी, 2 अप्रेल को कबड्डी स्पर्धा में विजेता सोनी समाज एवं उप विजेता ब्राम्हण समाज, 3 अप्रेल को अंर्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार संजय महाजन की गणगौर नृत्य पर प्रस्तुति रहीं, 4 अप्रेल को टेलंेट हंट प्रतियोगिता में प्रथम सीमा चैहान की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं पर प्रस्तुति, द्वितीय रितु सोडानी की बाल विवाह निषेध पर प्रस्तुति, तृतीय दीपा अजय सोनी एवं ज्योति सोनी, 4 अप्रेल को चेयर रेस में प्रथम एकता सोनी, द्वितीय प्रगति भावसार एवं तृतीय पवित्रा भावसार, 6 अप्रेल को सांस्कृतिक कार्यक्रम में एकल में कविता शाह की सत्यम् षिवम् सुंदरम् की प्रस्तुति प्रथम, अंजना सक्सेना द्वितीय एवं प्रिया त्रिवेदी तृतीय, युगल में प्रथम सोना एवं मोना सोनी, द्वितीय रजनी एवं अनुराधा ब्रजवासी, तृतीय सीमा चैहान, नीता भावसार, विजया बजाज एवं वीणा माहेष्वरी, समूह में प्रथम माहेष्वरी समाज, द्वितीय राजपूत महिला क्लब एवं तृतीय सोनी समाज रहा।

इनकों भी प्रदान किए गए पुरस्कार
इसके साथ ही विषिष्ट पुरस्कार वयोवृद्ध श्रीमती कुंता सोन एवं सुषीला भट्ट को प्रदान किया गया। सुंदर गणगौरजी बनाने में प्रथम मधुबाला माहेष्वरी, द्वितीय चंद्रा सोनी एवं तृतीय ममता माहेष्वरी, चित्रकला प्रतियोगिता में सीनियर में प्रथम विजया बजाज एवं द्वितीय ज्योति सोनी तथा तृतीय सार्थक जोषी, जूनियर वर्ग में प्रथम आनव, द्वितीय अमृता सोनी एवं तृतीय केवल सोनी के साथ सांत्वना पुरस्कार निधान शाह, कृपा शाह, जयर्थ शाह, धेर्य आचार्य, रिद्धिमा देवड़ा, खुषी राठौर, पलक राठौर एवं हर्ष राठौर के साथ शीतल, बबली, निष्ठा आदि को प्रदान किया गया। सभी महिलाओं को पुरस्कार के साथ सकोरे भी प्रदान किए गए।

कुल 550 सकोरे किए भंेट
इस दौरान गणगौर महोत्सव समिति की ओर से कुल 550 सकोरे शहर की सभी समाजों की महिलाओं की प्रदान किए गए। सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र रोटरी क्लब ‘मेन’ की ओर से उमंग सक्सेना द्वारा प्रदान किए गए। अंत में सभी महिलाओं को सकोरो के साथ भव्य संकल्प समिति अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने दिलवाया कि आप सभी महिलाओं, युवतियों एवं बालिकाओं को इन सकोरो में प्रतिदिन दो समय पानी भरकर अपने घरों की आंगनों एवं छतों पर रखना है, ताकि भीषण गर्मी में मूक पक्षियों को पानी मिल सके और उनकी जान बचाई जा सके। सभी ने यह संकल्प दोहराया।

इनका रहा सराहनीय सहयोग
7 दिवसीय गणगौर महोत्सव को भव्य एवं ऐतिहासिक बनाने में समिति से जुड़े रविराजरिांह राठौर, अजय पंवार, एचसी टेलर, दौलत गोलानी, अब्दुल रहीम अब्बू दादा, विष्णु व्यास, महिलाओं में श्रीमती कुंता सोनी, सुषीला भट्ट, कु. भूमिका माहेष्वरी आदि का सराहनीय सहयोग रहा। वहीं प्रतिदिन प्रसादी एवं आयोजन के लाभार्थी में अषोक शर्मा, अजय रामावत, रोटरी क्लब आजाद से अध्यक्ष अजय शर्मा रहे। 7 दिवसीय आयोजन के अंत में आभार समिति संयोजक नानालाल कोठारी ने माना। समापन बाद सभी को फरियाली खिचंड़ी एवं श्रीखंड प्रसादी के रूप में वितरित किया गया।

अंर्तराष्ट्रªीय मावन अधिकार काउंसिल की अवार्ड सेरेमनी में कांउसिल की जिला इकाई के रवि बारिया नोबेल अवार्ड से नवाजे गए, काउंसिल के झाबुआ जिले के कार्यों को जानकर प्रसन्नता व्यक्त की

jhabua news
झाबुआ। अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार कांउसिल का देष का संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष में चैथा नोबेल अवार्ड सेरेमनी-2019 का आयोजन देष की महानगरी मुंबई में सन-साईन होटल जूहू में हुआ। यह अवार्ड सेरेमनी काउंसिल के संस्थापक शनि शाह के मार्गदर्षन में हुई। जिसमें देष की प्रसिद्ध फिल्मी हस्तीयों ने गेस्ट के रूप में षिरकत की। उनके आतिथ्य में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संगठन के पदाधिकारियों को नोबेल अवार्ड से नवाजा गया। झाबुआ जिले में इस अवार्ड से काउंसिल के जिला कोषाध्यक्ष रवि बारिया द्वारा संगठन के माध्यम से सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर यह सम्मान प्राप्त हुआ। उक्त गरिमामय एवं ऐतिहासिक अवार्ड सेरेमनी में आईएचआरसी के संस्थापक शनि शाह के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष साहिल शाह, राष्ट्रीय महासचिव रामा मेहरा, प्रसिद्ध फिल्म निर्देषक ओंकारजी की विषेष सहभागिता रहंी। इसके अलावा गेस्ट के रूप में देष की प्रसिद्ध फिल्मी हस्तीयों में अभिनेता प्रेम चैपड़ा, जाॅनी लीवर, अभिनेत्री राखी सावंत, शक्तिमान नाटक की वैष्णवी महंत, प्रोड्यूसर आनंद बक्षी, स्नेहा उलाला, बाहुबली-02 की मधुश्री, बिग बाॅस में पार्टीसिपेट करने वाली प्रतिभागी जलसीन, अभिनेता राहुल राॅय, अली खान, तेनाली राॅमा नाटक के पंकज बेरी, क्राईम पेट्रोल के गुलषन पांडे के अतिरिक्त भी कई बड़ी हस्तीयां मौजूद रहीं। इस समारोह में देषभर के काउंसिल से जुड़े पदाधिकारी-सदस्यों ने भी उत्साह के साथ भाग लिया एवं उन्हें उल्लेखनीय कार्यों के चलते नोेबल अवार्ड ने नवाजा गया।

झाबुआ जिले से ये हुए शामिल
नोबल अवार्ड सेरेमनी में काउंसिल के मप्र अध्यक्ष राजेन्द्र शुक्ला के नेतृत्व में झाबुआ जिले से अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा, जिला सह-सचिव अरूण डामोर, जिला कोषाध्यक्ष रवि बारिया एवं कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाष मेड़ा सम्मिलित हुए। सेरेमनी के दौरान संगठन के माध्यम से सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु रवि बारिया को बाबा साहेब नोबेल अवार्ड से नवाजा गया एवं काउंसिल द्वारा उनके इस कार्य की सराहना की गई।

संगठन के कार्यों से करवाया अवगत
अवार्ड सेरेमनी बाद संगठन के जिला पदाधिकारियों द्वारा आईएचआरसी के फाउंडर शनि शाह एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष साहिल शाह को झाबुआ जिले की गतिविधियांे से अवगत करवाया गया। जिसे जानकार दोनो ने प्रसन्नता व्यक्त की। रवि बारिया को नोबेल अवार्ड से नवाजे जाने पर उन्हें काउंसिल के जिला सचिव दौलत गोलानी, जिला कार्यवाहक अध्यक्ष कमता मेड़ा, जिला सह-कोषाध्यक्ष उमेष गुर्जर, महिला इकाई से श्रीमती मंजु वर्मा, गीता मेड़ा, बचपन बचाओ आंदोलन से ऋषभ सुराना, अयूब अली सैयद, बाल अधिकार मंच से जितेन्द्र वर्मा, रोहित वर्मा, आदिवासी चेतना षिक्षण सेवा समिति से बेनेडिक्ट डामोर, जय भीग जागृति समिति के अध्यक्ष एमएल फुलपगारे सहित परिवारजनों एवं ईष्ट मित्रों ने शुभकामनाएं प्रेषित की है।

आदिवासी समाज के दो जोड़ों का आर्य समाज ने वैदिक पद्धति से करवाया विवाह, समाज के वरिष्ठजनों ने प्रदान किया शुभ आर्षीवाद

jhabua news
झाबुआ। आर्य समाज अंतरवेलिया द्वारा आदिवासी समाज के दो जोड़ो को विवाह वैदिक पद्धति से संपन्न करवाया। पूरे विधि-विधान से समाज के वरिष्ठजनों ने विवाह रस्म करवाई। बाद दोनो जोड़ो को शुभ आर्षीवाद भी प्रदान किया। 8 अप्रेल, सोमवार रात्रि 10 बजे ग्राम अंतरवेलिया में चुन्नीलाल मईड़ा के छोटे भाई बहादुरसिंह मईड़ा की दोनो पुत्रियों मनीषा संग गोलू बामनिया पिता सोवान बामनिया ग्राम सूली अमरी झाबुआ एवं सोमी मईड़ संग विपुल भूरिया पिता मड़िया भूरिया ग्राम उजवाड़िया जिला दाहौद (गुजरात) का विवाह आर्य समाज के खेमचंद आर्य सुजापुरा एवं पंडित आर्येन्द्रकुमार वैदिक शास्त्री अतंरवेलिया तथा श्रीमती मनीषा वैदिक अंतरवेलिया द्वारा वैदिक पद्धति से पूरे संस्कारों के साथ संपन्न करवाया। बाद दोनो जोड़ों को समाज के उक्त वरिष्ठजनों को आर्षीवाद भी प्रदान किया।

विवाह संस्कार सबसे बड़ा संस्कार
इस अवसर पर खेमचंद आर्य एवं पं. आर्येन्द्रकुमार वैदिक ने बताया कि विवाह संस्कार सभी संस्कारों में सबसे बड़ा संस्कार है और यदि यह संस्कार वैदिक पद्धति से संपन्न होता है, तो इसका महत्व काफी बढ़ जाता है। विवाहोत्सव के दौरान दोनो परिवारजनों, रिष्तेदारों के अलावा बड़ी संख्या में ग्राम के लोग उपस्थित थे। सभी ने वैदिक पद्धति से हुए इस विवाहोत्सव की प्रसंषा की।

झुकना ही विन्रमता की पहचान है-आचार्य श्री जयरत्न सूरीष्वरजी म. सा. श्री गौड़ीजी तीर्थ पर तपस्वीयो का लगा मेला।

jhabua news
झाबुआ । जो झुकता है वही आगे बढ़ता है और झुकना ही विनम्रता का आइना है। जो हमेषा दूसरो के सम्मान में दूसरों की खुषी में झुकता है सही मायने में महापुरूष कहलाता है। आज दुनिया झुकने की बजाय दिखावे में ज्यादा विष्वास कर रही है और इस दिखावे में वह हर वह कार्य कर रही है जो समाज में शर्मिन्दी का कारण बनता है। दिखावे और बदले के प्रतिस्पर्धा वाले युग से किसी का फायदा नहीं होगा बल्कि हम सभी धीरे धीरे पतन की ओर अग्रसर होगे। उक्त विचार श्री गौड़ीजी श्री तीथेन्द्र धाम पर प. पू. राष्ट्र सन्त षिरोमणी आचार्य देवेष श्री जयन्त सूरीष्वरजी म. सा. के पद्दधर एव प. पू. आचार्य श्री शान्ति विजयजी म. सा. के शिष्य प. पू. आचार्य जयरत्न सूरीष्वरजी म. सा. ने अपने मंगल प्रवचन फरमाते हुऐ कहे। श्री गौड़ीजी तीर्थ पर वर्षितप के पारणे के लाभार्थी संघवी वालीबाई सागरमलजी नगीनलाल मनोहर लाल अषोक छाजेड परिवार ने पारा, झाबुआ, राजगढ, इन्दौर व अन्य श्री संघो के लगभग 50 तपस्वीयो के पारणे आचार्य श्री की पावन निश्रा एवं पारा-झाबुआ श्री संघ की विषेष उपस्थिती में करवाये। उक्त आयोजन छाजेड परिवार के तपस्वी श्रीमती मंजुला मनोहर लाल छाजेड, श्रीमती प्रेमलता पारसमलजी लुणावत एवं श्रीमती माला मनीष छाजेड की वर्षितप की तपस्या निमिते रखे गये। तपस्वीयो के पारणे के पश्चात धर्म सभा की शुरूवात में गुरू वन्दन वरिष्ठ सुश्रावक धर्मचन्द्रजी मेहता एवं पारा श्री संघ के वरिष्ठ राजेन्द्र जी कोठारी ने श्री संघ को करवाया। आचार्य श्री जयन्त सूरीष्वरजी म. सा. के फोटो पर दीप प्रज्जलन नगीनलाल छाजेड, मांगीलाल पावेचा राजगढ, श्री ऋषभदेव बावन जिनालय के व्यवस्थापक संजय मेहता सचिव मुकेष जैन आचार्य श्री तीथेन्द्र सूरी समिती के तेजप्रकाष कोठारी एव संजय कुमार काठी व चार्तुमास समिति ‘‘नवल‘‘ के अध्यक्ष कमलेष जी कोठारी ने किया। आचार्य के फोटो पर मात्यापर्ण संघ के वरिष्ठ मनोहर भंडारी एव कान्तिलालजी बाबेल ने किया। माल्यापर्ण के पश्चात अपने स्वागत भाषण में पारा श्री संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं झाबुआ श्री संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं झाबुआ श्री संघ व श्री गौड़ीजी तीर्थ पर सेवा देने वाले आयोजन के लाभार्थी मनोहर छाजेड सा ने आचार्य श्री की सभी वर्षितप के तपस्वीयो को झाबुआ, पारा एव विभिन्न संघ के सदस्यों व इष्ट मित्रों को धन्यवाद दिया कि आपने हमारे परिवार की विनती को स्वीकारा और यह शुभ अवसर छाजेड परिवार को दिया। आपने श्री गौड़ीजी तीर्थ समिती व स्टाफ को भी आयोजन में सहयोग के लिये धन्यवाद दिया। धर्मसभा में पारा श्री संघ के वरिष्ठ सुरेष कोठारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुऐ पुण्य सम्राट आचार्य देवेष श्रीमद विजय जयन्त सेन सूरीष्वरजी के पारा श्री संघ पर उपकार गिनाये और बताया कि आचार्य के पुण्य प्रताप से ही पारा संघ में तप की गंगा बह रही है। कार्यक्रम के अन्त में आभार नगीन छाजेड ने माना। कार्यक्रम का संचालन श्री गौड़ी तीर्थ समिति के संजय कुमार काठी ने किया। झाबुआ-पारा श्री संघ के साधार्मिक वात्सल्य के पश्चात लाभार्थी परिवार की ओर से आदिनाथ पंच कल्याणक पूजन पढ़ाई गई। पूजन मन मधुकर ग्रुप नागदा द्वारा पढ़ाई गई।

लाभार्थी परिवार का किया बहुमान
वर्षितप के तपस्वीयो के पारणे प्रभु की पंचकल्याणक पूजन के लाभार्थी एव दिन भर  की विभिन्न धार्मिक गतिविधिायों के लाभार्थी श्रीमती बालीबाई सागरमलजी का बहुमान श्रीसंघ की वरिष्ठ श्राविका जसंकुवर दुग्गड, श्रीमती षिरोमणी राठौर, श्रीमती समता काठी एवं श्रीमती संध्या राठौर ने शाल, श्रीफल एव मोती की माला पहनाकर किया। छाजेड परिवार के वरिष्ठ नगीनलाल, मनोहर भाई एव अषोक छाजेड का बहुमान श्री संघ के वरिष्ठ कान्तिलालजी बाबेल, श्री ऋषभदेव बावन जिनालय पेढी के व्यवस्थापक संजय मेहता, वर्धमान स्थानक श्री संघ के अध्यक्ष प्रदीप रूनवाल, श्री गौड़ीजी तीर्थ समिति के अषोक राठौर एव तेरह पंथ समाज के अध्यक्ष पंकज कोठारी ने शाल श्रीफल से किया। 

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की टीम ने पल्स पोलियो अभियान में दिया सराहनीय सहयोग

jhabua news
झाबुआ। जिलेभर में पल्स पोलियो अभियान जोर-शोर से संचालित किया गया।इसी क्रम में जिले के रायपुरिया केंद्र क्रमांक 81 पर पल्स पोलियो केंप लगाया गया। जिसमें प्रातः 8 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बच्चो को स्वाथ्य कर्मचारियों द्वारा पोलियो की दवाई पिलाई गई। उक्त कार्य में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन, प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट, गोपाल विश्वकर्मा, तहसील अध्यक्ष गोपाल चोयल, सुखलाल महसन, हरिओम भारती, आशा कार्यकर्ता सोनिया चैहान, सहायिका अर्चना चैहान ने भी अपना सहयोग प्रदान किया। साथ ही सभी पदाधिकारियों ने माता-पिता को इसके लाभ के बारे में बताते हुए उनके 0-5 वर्ष तक के बच्चों को दवाई पिलाने हेतु प्रेरित किया।

महिलाओ ने रंगोली बना कर दिया मतदान करने का संदेष एवं ली मतदान करने की षपथ

jhabua news
झाबुआ ।  लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत आजीविका परियोजना के स्वयं सहायता समूह की महिलाओ ने मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में रानापुर, मेघनगर एवं नौगांवा मे रंगोली बनाकर सभी को स्वयं मतदान करने एवं अपने दोस्तो/रिष्तेदारो एवं परिचितो को भी मताधिकार का उपयोग अवष्य करने के लिये अपील की एवं सभी महिलाओ को डीपीएम एनआरएलएम तथा सीईओ जनपद द्वारा मतदान करने की षपथ भी दिलाई गई।

प्रचार रथ घूम घूम कर दे रहे मतदान करने का संदेष

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता अभियान के तहत जिला प्रषासन द्वारा विधानसभा वार प्रचार रथ तैयार करवाये गये है। निर्वाचन संबंधी प्रचार सामाग्री से सुसज्जित रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे है। ये प्रचार रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान की दिनांक एवं ईवीएम वीवीपेट मषीन की कार्यप्रणाली के बारे मे बता रहे है।

लोकसभा निर्वाचन हेतु बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप का प्रषिक्षण 10, 11 एवं 12 अप्रैल को
       
झाबुआ । आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप को संकुल स्तर पर प्रषिक्षित किये जाने हेतु जिले के 64 संकुल स्तरीय तथा विकासखंड स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी को मतदाता जागरूकता के कार्य हेतु मास्टर ट्रेनर्स एवं मानीटरिंग के कार्य के लिये जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे दिनांक 10 अप्रैल को विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के लिये, 11 अप्रैल को विधानसभा क्षेत्र थांदला के लिये एवं 12 अप्रैल को विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के लिये प्रातः 9 बजे से प्रषिक्षण आयोजित किया जाएगा।  प्रषिक्षण मे बीएजी के सदस्यो से संबंधित विभागो के विकासखंड/संकुल स्तर पर कार्यरत बीएमओ, सीडीपीओ, सुपरवाईजर, जनषिक्षक, ब्लाक/क्लस्टर मैनेजर एवं प्रभारी, सोषल मीडिया एम्बेसडर, अधिकतम मतदान प्रतिषत वाले 5 बीएलओ तथा न्यूनतम मतदान प्रतिषत वाले 5 बीएलओ विकासखंड के स्वीप नोडल एवं सहायक नोडल आदि अपने संकुल के फीडबैक के साथ उपस्थित रहेंगे। जिला स्तर पर प्रषिक्षण प्राप्त करने के पश्चात संकुल स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा दिनांक 15 एवं 16 अप्रैल 2019 को बीएजी के सभी सदस्यो ( बीएलओ, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका, आषा, एएनएम, एमपीडब्ल्यू, पटवारी, उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन, कोटवार, मध्यान्ह भोजन के रसोइयां एवं बूथ स्तर पर कार्यरत अन्य कर्मचारी ) को प्रषिक्षण देंगे।

हम संकल्प लेते है कि लोकतंत्र के महापर्व में सभी से करवायेगे मतदान-कलेक्टर
कलेक्टर श्री सिपाहा ने स्वीप एम्बेसडर को दिलाया मतदान का संकल्प
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में कई गतिविधियां आयोजित कर ग्रामीणो को मतदान दिनांक 19 मई 2019 मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आज 09 अप्रैल को कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में स्वीप एम्बेसडर को प्रषिक्षण के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने मतदान करने एवं सभी से मतदान करवाने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी स्वीप श्री ओझा, नोडल अधिकारी सिविजिल एप श्री संत कुमार चैबे, सहित तीनो विधानसभा क्षेत्र के लिये नियुक्त स्वीप एम्बेसडर उपस्थित थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिपाहा ने सभी को संकल्प दिलाया कि हम संकल्प लेते है कि लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन 2019 में 19 मई 2019 रविवार को हम षतप्रतिषत मतदान कराएंगे। कोई भी व्यक्ति जो मतदान का अधिकार रखता है मतदाता सूची में जोडे जाने से नहीे छूटेगा। कोई भी दिव्यांग अथवा अक्षम व्यक्ति भी वोट डालने से नहीं छूटेगा। हम सबकी सहायता करेगे, हम सबको मतदान करने के लिए प्रेरित करेगे। सभी स्वीप एम्बेसडर ने ईवीएम मषीन का प्रषिक्षण भी प्राप्त किया। मषीन मे वोट डालकर ईवीएम एवं वीवीपैट मषीन की कार्यप्रणाली को भी समझा। स्वीप एम्बेसडर ने प्रषिक्षण के बाद अपने मोबाइल मे सीविजिल एप डाउनलोड कर व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिये सेल्फी ली। सभी एम्बेसडर ने अपने अपने क्षेत्र मे मतदान दिनांक का व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिये निर्वाचन कार्यालय द्वारा बनाये गये स्टीकर प्राप्त कर प्रत्येक मतदाता से वोट कराने के लिये प्रेरित करने का आष्वासन दिया।

किसान कटाई उपरांत ही खेत से मिट्टी परीक्षण हेतु मिट्टी के नमूुने ले
       
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान मे साफ बादल रहने, तापमान सामान्य से अधिक रहने व वर्षा नही होने की संभावना है, इसे देखते हुए गेहूं की कटी फसल को उचित नमी स्तर तक सुखाकर गहाई करे। खलिहान को बिजली के खंभे या तार के नीचे न बनाये, आग लगने का खतरा रहता है। कटाई उपरांत खेत से मिट्टी परीक्षण हेतु मिट्टी के नमूुने ले। परीक्षण हेतु प्रयोगषाला भेजे, इसके बाद गहरी जुताई कराये। कटाई उपरांत खेत मे बचे अवषेष को जलाये नही, गहरी जुताई कर मिट्टी मे मिलाएं। गोदामो एवं भंडार गृहो की साफ सफाई कर मैलाथियान के 0.2 प्रतिषत के घोल का छिडकाव करे। साथ ही बोरो व थैलियो को अच्छी तरह साफ कर 1.0 प्रतिषत मैलाथिलयान के घोल से उपचारित कर सुखाकर अनाज का भंडारण कर। ग्रीष्मकालीन मूंग, भिण्डी व कद्दवर्गीय सब्जियों की 7 से 10 दिन के अतंराल से सिंचाई कर अनुसंषित उर्वरक की मात्रा देे।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट की नजर में है चैक पोस्ट से गुजरने वाला वाहन
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

लोकसभा निर्वाचन में मतदाता पर्ची से नहीं कर सकेंगे मतदान
मतदाताओं को प्रस्तुत करना होगा वोटर आईडी या वैकल्पिक दस्तावेज
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं की पहचान के संबंध में निर्देश जारी किए गए है। इस निर्वाचन में पूर्व की तरह बीएलओ द्वारा प्रदान की गई मतदाता पर्ची से मतदान करना संभव नहीं होगा। मतदाता पर्ची से मतदान केन्द्र,मतदाता का क्रमांक इत्यादि जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि मतदान केंद्रों पर मतदान के समय मतदाता की पहचान के लिए फोटो मतदाता पर्ची को स्टैंड-अलोन पहचान दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। मतदाता पर्ची के साथ मतदाता परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। मतदाता 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकेंगे। आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार मतदाता परिचय पत्र अर्थात वोटर आईडी न होने की स्थिति में, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंन्स, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंको/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायक या विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र एवं आधार कार्ड वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में मान्य किए जाएंगें। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता परिचय पत्र अथवा इन  वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

15 अप्रैल तक अधीनस्थ समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों के
सातवे वेतनमान का अनुमोदन सुनिष्चित करे-कलेक्टरविलंब की सम्पूर्ण जवाबदेही आहरण संवितरण अधिकारी/कार्यालय प्रमुख की रहेगी
झाबुआ । कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड ने बताया कि सांतवे वेतन आयोग के अनुसार सभी शासकीय सेवकों का वेतन निर्धारण दिए गए विकल्प के अनुसार आय.एफ.एम.आई.एस. के अंतर्गत किया गया है, पे-रोल में वेतन निर्धारण के अनुसार ही वेतन, भुगतान हेतु उपलब्ध होता है तथा एरियर की गणना एवं भुगतान आय.एफ.एम.आई.एस. के द्वारा वेतन निर्धारण के आधार पर ही किया जा रहा है। शासन के आदेशानुसार दिनांक 01.01.2016 से 30.06.2017 तक का एरियर 03 समान किश्तों में देय है, पहली किश्त का भुगतान मई 2018 में, संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा के अनुमोदन के बिना ही किया गया है। संचालनालय द्वारा यह भी निर्देश दिए गए है कि सांतवे वेतन आयोग के वेतन निर्धारण एरियर की दूसरी किश्त के लिए देयक आय.एफ.एम.आई.एस. मे तभी जरनेट किए जा सकेंगे जब कर्मचारी के वेतन निर्धारण का अनुमोदन संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा इन्दौर/जिला पेंशन अधिकारी झाबुआ से प्राप्त किया जा चुका हो। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने सभी संबंधित अधिकारियो को आदेषित किया है कि संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा द्वारा दिए गए निर्देशानुसार दिनांक 15.04.2019 तक अपने अधीनस्थ समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों के सातवे वेतनमान का निर्धारण कर प्रकरणों का अनुमोदन करवाना सुनिष्चित करे । जिससे कर्मचारियों के द्वितीय किश्त का भुगतान मई 2019 में किया जा सके। विलंब होने की स्थिति में सम्पूर्ण जवाबदेही आहरण संवितरण अधिकारी/कार्यालय प्रमुख एवं संबंधित लेखापाल की होगी।

मतदान केन्द्र¨ं की वेबकास्टिंग/सीसीटीव्ही से ह¨गी निगरानी

झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि ल¨कसभा निर्वाचन-2019 में 20 प्रतिशत मतदान केन्द¨ं की वेबकास्टिंग/सीसीटीव्ही कैमर¨ं से निगरानी की जायेगी। इसके लिये ई-निविदा के माध्यम से तीन एजेन्सी क्रमशरू विमुक्ति साॅल्यूशन प्रा.लि. तथा इन्न¨वेटिव व्यू एवं सांघवी इन्फ¨टेक प्रा.लि. का चयन कर कार्यादेश जारी कर दिये गये हैं। प्रदेश में ल¨कसभा निर्वाचन 4 चरण में सम्पन्न ह¨गा। प्रथम चरण में 6 ल¨कसभा क्षेत्र¨ं के 1354 मतदान केन्द्र¨ं पर वेबकास्टिंग एवं 1354 मतदान केन्द्र¨ं पर सीसीटीव्ही कैमर¨ं के माध्यम से निगरानी की जायेगी। द्वितीय चरण में 7 ल¨कसभा क्षेत्र¨ं में 1530 मतदान केन्द्र¨ं पर वेबकास्टिंग एवं 1530 मतदान केन्द्र¨ं पर सीसीटीव्ही, तृतीय चरण में 8 ल¨कसभा क्षेत्र¨ं के 1821 मतदान केन्द्र¨ं पर वेबकास्टिंग एवं 1821 मतदान केन्द्र¨ं पर सीसीटीव्ही कैमरे लगायें जायेंगे। च©थे चरण में 8 ल¨कसभा क्षेत्र¨ं के 1850 मतदान केन्द्र¨ं पर वेबकास्टिंग एवं 1850 मतदान केन्द्र¨ं पर सीसीटीव्ही कैमरे लगाये जायेंगे।  मतदान केन्द्र¨ं के अतिरिक्त मतगणना के दिन प्रत्येक मतगणना कक्ष एवं परिसर की निगरानी भी सीसीटीव्ही से की जायेगी। कैमर¨ं की रिकार्डिंग की लाइव माॅनिटरिंग की जायेगी। विधानसभा निर्वाचन 2018 में भी प्रदेश में चयनित मतदान केन्द्र¨ं पर वेबकास्टिंग अ©र सीसीटीव्ही कैमरे लगाये गये थे।                  
ल¨कसभा निर्वाचन-2019 में तीन अ©र स्टेट आईकाॅन नामांकित

झाबुआ । भारत निर्वाचन आय¨ग ने ल¨कसभा निर्वाचन-2019 के द©रान प्रदेश के लिये तीन अ©र ख्याति प्राप्त व्यक्तिय¨ं क¨ स्टेट आईकाॅन के लिये नामांकित किया है। इसमें श्री ग¨विन्द नामदेव, सिने एवं टी.व्ही. कलाकार, बाॅलीवुड गायिका सुश्री पलक मुछाल एवं सुश्री देशना जैन, मिस एशिया पेसिफिक (डैफ) है। श्री ग¨विन्द नामदेव ने नेशनल स्कूल आॅफ ड्रामा से एक्टिंग क¨र्स पूर्ण करने के बाद 1978 से विदेशी प्रसिद्ध प्र¨डक्शन कम्पनिय¨ं में नाटक एवं ड्रामा में मुख्य भूमिकाअ¨ं के साथ टी.व्ही. के प्रसिद्ध धारावाहिक¨ं, प्रसिद्ध फिल्म¨ं में कार्य किया। प्रमुख रूप से बेंडिट क्वीन, प्रेम ग्रंथ, सरफर¨श, वाण्टेड, अ¨ह माय गाॅड में उनके अभिनय के लिये उन्हें कई अवाॅर्ड भी प्राप्त हुए हैं। श्री नामदेव सागर जिले के निवासी हैं। सुश्री पलक मुछाल बाॅलीवुड की गायक कलाकार हैं। इनके द्वारा सामाजिक कायर्¨ं में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया जाता है। इनका नाम सामाजिक कायर्¨ं के लिये गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड एवं लिम्का बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में भी दर्ज किया गया है। इसके अलावा 61वें एवं 62वें फिल्म फेयर अवार्ड के लिये भी नाॅमिनेट किया गया। सुश्री पलक मुछाल इंद©र जिले की निवासी है। सुश्री देशना जैन वर्ष 2018 में मिस इंडिया पेसिफिक (डैफ) रही हैं वे मिस एशिया (डैफ) की विजेता तथा मिस इंटरनेशनल (डैफ) में थर्ड रनर-अप रही हैं। सुश्री जैन टीकमगढ़ जिले की निवासी हैं। तीन¨ं नवनियुक्त स्टेट आईकाॅन मध्यप्रदेश में ल¨कसभा निर्वाचन-2019 में मतदाता जागरूकता एवं ई.व्ही.एम., व्ही.व्ही.पैट. का प्रचार-प्रसार करेंगे। उल्लेखनीय है कि सिने एवं थियेटर कलाकार श्री राजीव वर्मा तथा टी.व्ही. एवं सिनेमा कलाकार श्रीमती दिव्यांका त्रिपाठी दाहिया पूर्व से स्टेट आईकाॅन हैं।                      

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाईट पर निर्वाचन संबंधी जानकारी उपलब्ध

झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश की वेबसाइट ढीजजचरू//बमवउंकीलंचतंकमेी.दपब.पद/झ क¨ ल¨कसभा निर्वाचन 2019 के लिये अपडेट कर दिया गया है। वेबसाइट पर आम नागरिक¨ं की सुविधा हेतु निर्वाचन संबंधी जानकारियाँ उपलब्ध करवाई गई हैं, जिसमें विगत वषर्¨ं में सम्पन्न विधानसभा/ल¨कसभा/ राज्यसभा चुनाव¨ं, वर्षवार निर्वाचन नामावली में दर्ज मतदाताअ¨ं, वर्षवार मतदान केन्द्र¨ं, प्रदेश में निर्वाचन¨ं से संबंधित चुनावी इतिहास की विस्तृत जानकारी शामिल है। इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण म.प्र. में चुनाव आय¨ग के प्रशासनिक अधिकारिय¨ं/ ढाँचे की जिलेवार जानकारी एवं उनके दूरभाष क्रमांक / म¨बाईल नम्बर, राजनैतिक दल¨ं, ईव्हीएम/व्हीव्हीपैट से संबंधित दिशा निर्देश, निर्वाचन सबंधी सभी आदेश/परिपत्र, स्वीप गतिविधियाँ, मुख्य निर्वाचन कार्यालय से संबधित प्रशासनिक, राज्य-स्तरीय सम्पर्क केन्द्र, जिला सम्पर्क केन्द्र, अपने बीएलअ¨ क¨ जानने के लिये लिंक, विभिन्न गतिविधिय¨ं का सार/संग्रह, मतदाता सूची, ल¨कसभा आमचुनाव-2019 से संबंधित आवश्यक विवरण, भारत निर्वाचन आय¨ग के आई.टी. एप्लीकेशन/एप्स का विवरण एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा डेवलप एप्स का विवरण आदि की जानकारी दी गयी है। वेबसाइट पर ल¨कसभा निर्वाचन में प्रत्याशिय¨ं द्वारा भरे जाने वाले नामांकन-पत्र¨ं के साथ प्रस्तुत किये जाने वाले शपथ पत्र /काउंटर शपथ पत्र भी अपल¨ड किये जा रहे हैं।

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान लू से बचने के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा सलाह

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन-2019 के मद्देनजर निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं और कर्मचारियों को पडने वाली भीषण गर्मी और लू से बचने के लिये एएमएफ के 15 बिन्दुओं के विस्तार के बाद सामान्य सलाह जारी की है। इसके अनुसार दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक की अवधि में बाहर धूप में अनावश्यक निकलने से बचें। प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में प्यास न लगने पर भी पानी पीयें। बाहर निकलते समय बचाव के लिये सनग्लासेस, छाता, टोपी आदि अवश्य साथ में रखें। इसके अलावा अत्यधिक गर्मी में ऐसे कार्यों से बचें जिनमें शारीरिक श्रम अधिक करना पडे। सफर के दौरान पानी पर्याप्त मात्रा में साथ रखें। अल्कोहल, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड सॉफ्टड्रींक को पीने से बचें क्योंकि इनके कारण शरीर से निर्जलीकरण होता है। बहुत देर का बना भोजन और अत्यधिक प्रोटीनयुक्त भोजन करने से बचें। यदि लू लग जाती है तो तुरन्त चिकित्सक से परामर्श लें। ओआरएस, लस्सी, तोरणी (चावल का पानी), नींबूपानी, छाछ आदि का अधिक मात्रा में सेवन करें। पालतु पशुओं को छायादार जगहों पर बांधें और पर्याप्त मात्रा में पीने के लिये पानी दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...