झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 12 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

कांग्रेस के मुखिया भी फिर से गरीबी हटाने का वाक्य दोहरा रहे है- ओम प्रकाष शर्मा
सरकार बनते ही कांग्रेस अहंकार में डूब गई है और सारे किये हुए वादों को भूलने का ढोंग कर रही है- षांतिलाल बिलवालनगर केन्द्र की बैठक में लोकसभा चुनाव में भाजपा को विजयश्री दिलाने का लिया संकल्प
jhabua news
झाबुआ । भाजपा के नगर केंद्र क्रमांक 6 का आयोजन एक नीजि होटल मे किया गया जिसमें जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ,झाबुआ के पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, जिला उपाध्यक्ष ओपी राय ,अजय पोरवाल, नगर मंडल अध्यक्ष रितेश सकलेचा, नगर केंद्र प्रभारी नरेंद्र जी राठौरिया , भूपेंद्र सिंह गौड़ एवं वार्ड नंबर 16, 17, 18 के कार्यकर्ता गण उपस्थित थे । इस बैठक में अतिथियों द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में विजय प्राप्त करने के लिए कार्यकर्ताओं को संबोधित किया । इस अवसर पर जिला भाजपाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश में जब अटलजी की सरकार बनी,  तो उस सरकार ने गरीबों के लिए क्रांतिकारी निर्णय लिए। उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों और आम जन के हित में अभूतपूर्व काम किया है। जबकि इंदिरा गांधी की सरकार गरीबी हटाओ का नारा देती रही और अब कांग्रेस के मुखिया भी फिर से गरीबी हटाने का वाक्य दोहरा रहे है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अनेकों योजनाएं गरीबों के लिए लागू की हैं, लेकिन कमलनाथ सरकार उन योजनाओं का लाभ प्रदेश के गरीबों को नहीं मिलने दे रही है। आज देश में मजबूत नेतृत्व है, ये जनता तय करेगी कि मजबूत नेतृत्व चाहिए या मजबूर नेतृत्व ? वर्तमान में देश का वातावरण भी बदला है। देश में विश्वास का एक भाव जाग्रत हुआ है और यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुआ है और जनता भी देश में मजबूत सरकार चाहती है। आप सभी बिना देर किये निकल जाये। भारतीय जनता पार्टी के लिये समर्थन जुटाने को।  पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल ने कहा कि विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस प्रदेश की जनता से, किसानों, युवाओं, महिलाओं और सरकारी कर्मचारियों सहित हर वर्ग के हित की बात कर रही थी, लेकिन सरकार बनते ही कांग्रेस अहंकार में डूब गई है और सारे किये हुए वादों को भूलने का ढोंग कर रही है। इस सरकार का यह दुर्भाग्य है कि कल तक जो मि. बंटाढार थे वो आज इस सरकार के कर्णधार हैं और बंटाढार जब कर्णधार बन जाए,  तो बेड़ा पार हो जाता है।  प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना का पैसा देश भर के किसानों के खातों में पहुंच चुका है, लेकिन मध्यप्रदेश के किसान इससे अभी भी वंचित हैं। प्रदेश सरकार इस योजना से लाभांन्वित होने वाले किसानों की सूची केंद्र सरकार को नहीं पहुंचा रही है। कमलनाथ सरकार किसानों से राजनीतिक बदला ले रही है, क्योंकि प्रदेश का किसान हमेशा भारतीय जनता पार्टी के साथ खड़ा रहा। जिला कार्यालय प्रभारी ओपी राय ने ने कहा कि कांग्रेस की कथनी और करनी में बहुत अंतर है। कांग्रेस ने कहा था कि कानून व्यवस्था को हम और बेहतर करेंगे लेकिन प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। चारों ओर अराजकता का माहौल है, किसान बदहाल हैं। इससे बड़ा दुर्भाग्य क्या होगा कि बेरोजगारी भत्ता देने का वचन देने वाली प्रदेश सरकार कौशल विकास के नाम पर मध्यप्रदेश के युवाओं से पशुओं को हांकने का कार्य करवाने का कह रही है। कमलनाथ सरकार हर कदम पर वादाखिलाफी कर रही है, लेकिन समय आ गया है जनता अब कांग्रेस का हिसाब-किताब बराबर करेगी। है। आपने इस चुनाव में जनता के बीच कार्यकर्ताओं को पहुंचकर किस तरह से विकास पर बात करनी है यह भी बताया। कार्यक्रम का संचालन भूपेश सिंगोड ने किया तथा आभार पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने माना ।

भाजपा युवा मोर्चा की मंडलवार बैेठकों का कार्यक्रम हुआ तय

झाबुआ । जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष  भानू भूरिया द्वारा लोकसभा निर्वाचन में भाजपा को प्रचंड मतों से पूरे लोकसभा क्षेत्र में विजयी बनाने के लिये आज 12 अप्रेल से 19 अप्रेल तक  सभी मंडलों में वृहद बैठको के आयोजन का कार्यक्रम निर्धारित किया है । तदनुसार आयोजित होने वाली बैठकों में जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, भाजयुमो अध्यक्ष भानू भूरिया, जिला महामंत्री जितेन्द्र गेहलोत, संजय भाबर आदि सहभागिता कर मार्गदर्शन प्रदान करेगें । निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसके लिये प्रभारी बनाये गये है  तदनुसार 12 अप्रेल को पारा मण्डल में विनोद मैडा , 12 अ्रप्रेल को कुंदनपुर मंडल में नवल भूरिया,13 अप्रेल को रायपुरिया मण्डल में अजय पाटीदार, 13 अप्रेल को झाबुआ गा्रमीण मंडल में अतुल चैहान, 14 अप्रेल को कल्याणपुरा मण्डल में धनसिंह भूरिया , 14 अप्रेल को पेटलावद नगर मंडल में कुंदन विश्वकर्मा एवं गा्रमीण मंडल में विशाल जायसवाल, 15 अप्रेल को रामा मंडल में विकास भूरिया, 15 अप्रेल को ही रानापुर गा्रमीण एवं नगर मंडल में क्रमशः योगेश राठौर एवं कन्नू प्रजापत, 16 अप्रेल को झाबुआ नगर मंडल में मोहित पण्डित, 17 अप्रेल को थान्दला ग्रामीण मण्डल में अर्जुन  मैड़ा , यशवंत  बामनिया , 17 अप्रंेल को खवासा मण्डल में तोलसिंह गणावा, कांतिलाल भूरिया ,17 अप्रेल को ही थान्दला नगर मण्डल  में दीपक राठौर , बंटी अमलियार ,18 अप्रेल को नौगांवा मण्डल में सुरज आईडिया,  सुनिल भूरिया ,18 अर्प्रेल को ही मेघनगर मण्डल में सचिन जी,  विक्रम ठाकुर ,के द्वारा बैठकों का आयोजन किया जावेगा ।

आदर्ष आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर विधायक झाबुआ के नेतृत्व में जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत की षिकायत ।

jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी द्वारा आदर्श आचार संहिता के किये जारहे उल्लंघन को लेकर गुरूवार को  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर प्रबल सिपाहा को विधायक झाबुआ गुमानसिंह डामोर के नेतृत्व में ज्ञापन सौपा जाकर प्रभावी कार्यवाही करने की मांग की गई । विधायक गुमानसिंह डामोर ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर को सौपे पत्र में उल्लेखित किया है कि झाबुआ जिले में आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था मर्यादित के माध्यम से जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अन्तर्गत जिला कलेक्टर द्वारा स्वीकृत राशि के समायोजन की सूचना किसानों को दी जारही है । ये सूचना पत्र आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात 31 मार्च 2019 की तिथि में जारी किये गये है । उन्होने  चालू ऋण समायोजन के सूचना पत्र आदि अभिलेखों की छाया प्रतिया प्रमाण स्वरूप् साथ देते हुए कहा है कि यह आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है । सहकारी संस्थाओं द्वारा चालू ऋण समायोजन की जानकारी पिछली तिथि मेकं भेजे गये सूचनापत्रों से साफ स्पष्ट होती है । उन्होने जिला निर्वाचन अधिकारी से इसे गंभीरता से लेते हुए त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही  करने का आग्रह किया । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, ओपी राय, भूपेश सिंगोड, विश्वास सोनी, मनेाज अरोडा सहित बडी संख्या में पार्टी के पदाधिकारीगण उपस्थिति थे ।

मतदाता जागरूकता के लिए साइकिल रैली 12 अप्रेल को

झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन में मतदाता जागरूकता के लिए 12 अप्रेल, शुक्रवार को साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। यह साइकिल रैली स्थानीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय से सुबह 8 बजे प्रारंभ होगी, जो सज्जन रोड़, फव्वारा चैक, बस स्टेंड, मेन बाजार, थांदला गेट, बाबेल चैराहा, आजाद चैक, मनोकामना तिराहा से राजवाड़ा पहुंचेगी। जहां कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिपाहा द्वारा सभी को अधिक से अधिक मतदान करने हेतु शपथ दिलवाई जाएगी। रैली में समस्त जिला अधिकारी-कर्मचारियों, गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया गया है।

ईवीएम मषीन के बारे मे पूरी जानकारी रखे-कलेक्टर
लोकसभा निर्वाचन हेतु बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप का प्रषिक्षण आयोजितविधानसभा क्षेत्र पेटलावद के लिये 12 अप्रैल को प्रषिक्षण दिया जाएगा
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप के लिये नियुक्त थांदला विधानसभा क्षेत्र के मास्टर ट्रेनर को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे आज 11 अप्रैल को प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने सभी को मतदान करने एवं सभी से मतदान करवाने का संकल्प दिलाया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बीएजी के सदस्यो को बताया कि ईवीएम मषीन के बारे मे पूरी जानकारी रखे एवं अपने क्षेत्र के मतदाताओ को वोट डालने के लिये प्रषिक्षित करे। सभी को वोट डालने के लिये भी कहे। कलेक्टर श्री सिपाहा ने सभी को निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी। साथ ही अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रो का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाएं सुनिष्चित करवाने के लिये भी कहा। उन्होने कहा कि ऐसे मतदान केंद्र जहां पर एक से अधिक कक्ष उपलब्ध है, वहां मतदान के लिये आने वाले बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती धात्री महिलाओ के लिये एक कक्ष वेटिंग रूम के रूप मे बनाये, जहां बैठकर वे अपनी बारी का इंतजार कर सके। जहां पर अतिरिक्त कक्ष उपलब्ध नही है, वहां पर निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित साइज का टेंट छाया के लिये लगवाया जायेगा। इस अवसर पर एसडीएम थांदला श्री बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, नोडल अधिकारी स्वीप श्री ओझा, मास्टर ट्रेनर श्री लोकेंद्र सिंह चैहान, श्री अजय कुषवाहा एवं श्री रवींद्र सिंह सहित बीएजी के सदस्य उपस्थित थे। विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के लिये 12 अप्रैल को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे प्रातः 9 बजे से प्रषिक्षण दिया जाएगा। कलेक्टर श्री सिपाहा ने सभी को संकल्प दिलाया कि हम संकल्प लेते है कि लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन 2019 में 19 मई 2019 रविवार को हम षत प्रतिषत मतदान कराएंगे। कोई भी व्यक्ति जो मतदान का अधिकार रखता है मतदाता सूची में जोडे जाने से नही छूटेगा। कोई भी दिव्यांग अथवा अक्षम व्यक्ति भी वोट डालने से नहीं छूटेगा। हम सबकी सहायता करेगे, हम सबको मतदान करने के लिए प्रेरित करेगे। जिला स्तर पर प्रषिक्षण प्राप्त करने के पश्चात संकुल स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा दिनांक 15 एवं 16 अप्रैल 2019 को बीएजी के सभी सदस्यो ( बीएलओ, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका, आषा, एएनएम, एमपीडब्ल्यू, पटवारी, उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन, कोटवार, मध्यान्ह भोजन के रसोइयां एवं बूथ स्तर पर कार्यरत अन्य कर्मचारी ) को प्रषिक्षण देंगे।

लोकसभा निर्वाचन के लिये चेकिंग के दौरान 9,87,765 रूपये नकदी जप्त
       
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये एसएसटी टीम द्वारा कल्याणपुरा रायपुरिया रोड पर चेकिंग के दौरान वाहन बोलेरो से षराब ठेकेदार के मेनेजर नीरज कुमार पिता अजीत कुमार निवासी रामकृष्ण नगर झाबुआ के पास से 9,87,765 रूपये नकदी जप्त कर प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। षिकायत के निवारण के लिये दोषी द्वारा सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे जोकि व्यय अनुवीक्षण एकक के प्रधान है, को 7 दिनो के अंदर अपील की जा सकती है या आवष्यक राहत के लिये संयुक्त निदेषक आयकर को भी अपील कर सकते है।

महिलाओ ने हाथो पर मेहंदी बनाकर आम जन से मतदान करने की अपील की

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदान षत प्रतिषत बढाने के लिये मतदाता जागरूकता अंतर्गत जिले के ग्राम रायपुरिया मे आजीविका परियोजना के स्वयं सहायता समूह की महिलाओ ने मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित कर हाथो मे मेहंदी से मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखकर सभी को स्वयं मतदान करने एवं अपने दोस्तो/रिष्तेदारो एवं परिचितो को भी मताधिकार का उपयोग अवष्य करने के लिये अपील की।

मतदान केंद्रो का भ्रमण कर तहसीलदार एवं अधिकारियो ने व्यवस्थाओ का जायजा लिया
       
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु आज तहसीलदार एवं निर्वाचन हेतु नियुक्त अधिकारियो ने मतदान केंद्रो का भ्रमण कर अवलोकन किया एवं मतदान हेतु मूलभूत व्यवस्थाओ का जायजा लिया तथा आवष्यक व्यवस्थायें करवाने के लिये संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया।

मषीन में ट्रायल वोट डालकर ग्रामीणो ने देखा किसे मिला वोट
भीमफलिया में दिया गया ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदान केंद्र क्रमांक 148 भीफलिया में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी देने के लिए गांव के मतदान केन्द्र पर ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण दिया गया। मतदाताओ को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर मतदाताओं ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, ट्रायल वोट डालकर व्हीव्हीपीएटी मशीन में देखा की उनका वोट किसे मिला है एवं वोटिंग प्रक्रिया को समझा।

महिलाओ ने रंगोली बना कर दिया मतदान करने का संदेष
       
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत आजीविका परियोजना के स्वयं सहायता समूह की महिलाओ ने मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में रायपुरिया एवं समोई मे रंगोली बनाकर सभी को स्वयं मतदान करने एवं अपने दोस्तो/रिष्तेदारो एवं परिचितो को भी मताधिकार का उपयोग अवष्य करने के लिये अपील की एवं सभी महिलाओ को डीपीएम एनआरएलएम तथा सीईओ जनपद द्वारा मतदान करने की षपथ भी दिलाई गई।

जिले की समस्त देषी/विदेषी मदिरा दुकाने 17 मई की षाम से 19 मई तक बंद रहेगी

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु जिला झाबुआ मे दिनांक 19 मई 2019 को मतदान होना है। इस हेतु कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने जिले की समस्त देषी/विदेषी मदिरा दुकानो को मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व अर्थात दिनांक 17 मई 2019 की षाम 5 बजे से से दिनांक 19 मई 2019 को मतदान समाप्ति तक बंद रखी जाने हेतु आदेष जारी किया है। इसी प्रकार दिनांक 23 मई 2019 को मतगणना के दिन जिले की समस्त देषी/विदेषी मदिरा दुकाने बंद रखी जायेगी। उक्त अवधि मे होटल, ढाबो, रेस्टोरंेट मे किसी भी व्यक्ति को मदिरा बेचने, परोसने की अनुमति नही रहेगी एवं मदिरा के व्यक्तिगत भंडारण तथा गैर लायसेंस प्राप्त परिसर मे मदिरा के भंडारण पर पूर्ण रोक रहेगी।

स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत 12 अप्रैल को प्रातः 8 बजे से निकाली जायेगी साईकिल रैली
झाबुआ जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट विद्यालय से निकाली जायेगी रैली
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत जिले मे मतदाता जागरूकता के लिये साईकिल रैली का आयोजन दिनांक 12 अप्रैल को प्रातः 8 बजे से प्रत्येक विकासखंड मुख्यालय पर किया जाएगा। रैली झाबुआ मुख्यालय पर उत्कृष्ट विद्यालय से होते हुए राजवाडा चैक तक निकाली जायेगी। रैली मे षासकीय सेवक एवं आमजन सहभागिता करेंगे। रैली पश्चात सेल्फी पाइंड पर सेल्फी लेंगे तथा मतदान का संकल्प लेंगे।

किसान गहाई के दौरान सावधानी बरते, हाथ कटने का खतरा रहता है
       
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान मे साफ बादल रहने, तापमान सामान्य से अधिक रहने व वर्षा नही होने की संभावना है, इसे देखते हुए गेहूं की कटी फसल को उचित नमी स्तर तक सुखाकर गहाई करे। खलिहान को बिजली के खंभे या तार के नीचे न बनाये, आग लगने का खतरा रहता है। गहाई के दौरान सावधानी बरते, हाथ कटने का खतरा रहता है। कटाई उपरांत खेत से मिट्टी परीक्षण हेतु मिट्टी के नमूुने ले। परीक्षण हेतु प्रयोगषाला भेजे, इसके बाद गहरी जुताई कराये। कटाई उपरांत खेत मे बचे अवषेष को जलाये नही, गहरी जुताई कर मिट्टी मे मिलाएं। गोदामो एवं भंडार गृहो की साफ सफाई कर मैलाथियान के 0.2 प्रतिषत के घोल का छिडकाव करे। साथ ही बोरो व थैलियो को अच्छी तरह साफ कर 1.0 प्रतिषत मैलाथिलयान के घोल से उपचारित कर सुखाकर अनाज का भंडारण करे। ग्रीष्मकालीन मूंग, भिण्डी व कद्दवर्गीय सब्जियों की 7 से 10 दिन के अतंराल से सिंचाई कर अनुसंषित उर्वरक की मात्रा देे।

ट्रेनिंग अवेयरनेस के लिये उपयोग हुई व्हीव्हीपेट की जनरेट स्लिप
राजपत्रित अधिकारी के सामने प्रतिदिन होगी नष्ट
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस प्रोग्राम के तहत व्हीव्हीपेट से जनरेट होने वाली पेपर स्लिप थ्रेडिंग मशीन के माध्यम से प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिकृत राजपत्रित अधिकारी की उपस्थिति में नष्ट की जायेंगी। इस आशय के निर्देश कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा समस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को दिये गये हैं। जारी निर्देशानुसार प्रतिदिन नष्ट की जाने वाली व्हीव्हीपेट की सभी स्लिप के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी, ट्रेनिंग अवेयरनेस के नोडल अधिकारी से एक प्रमाण पत्र प्राप्त कर संधारित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी आयोग के उक्त निर्देशों का जिले में पूर्ण पालन किये जाने संबंधी एक प्रमाण पत्र मतदान के तीन दिन पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

अभ्यर्थी द्वारा प्रारूप-5 में देना होगा नाम वापसी का नोटिस
एक बार देने के बाद निरस्त नहीं की जा सकेगी नाम वापसी की सूचना
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक यदि कोई अभ्यर्थी अपनी उम्मीदवारी से नाम वापस लेना चाहता है तो इसके लिए उसे प्रारूप-5 में हस्ताक्षरित नोटिस रिटर्निंग अधिकारी को देना होगा। अभ्यर्थी द्वारा यह नोटिस उम्मीदवारी की वापसी के लिए नियत अंतिम तारीख को दोपहर 3 बजे तक हर हाल में रिटर्निंग अधिकारी को सौंपना होगा। इस समय-सीमा के बाद नाम वापसी के प्राप्त नोटिस को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मान्य नहीं किया जायेगा । निर्वाचन आयोग के अनुसार अभ्यर्थी से नाम वापस लेने का नोटिस स्वयं अभ्यर्थी के या उनके प्रस्तावकों में से कोई एक प्रस्तावक अथवा उसके निर्वाचन अभिकत्र्ता द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को सौंपा जाना चाहिए। यदि अभ्यर्थी स्वयं नाम वापसी का नोटिस देने रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नहीं उपस्थित हो सकता है तो ऐसी सूरत में उसे अपने निर्वाचन अभिकत्र्ता या प्रस्तावक को नाम वापसी का नोटिस सौंपने के लिए लिखित में अधिकृत करना होगा। निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि उम्मीदवारी से नाम वापस लेने का नोटिस नामांकन पत्रों की संवीक्षा का काम पूरा होने के बाद उसी दिन या उसके अगले दिन भी रिटर्निंग अधिकारी को दिया जा सकता है। लेकिन एक बार नाम वापसी का नोटिस रिटर्निंग अधिकारी को सौंप दिये जाने के बाद उसे किसी भी सूरत में वापस भी नहीं लिया जा सकेगा। उम्मीदवारी से नाम वापस लेने की समय-सीमा के बाद रिटर्निंग अधिकारी नाम वापसी के प्राप्त नोटिसों को प्रारूप-6 में अपने कक्ष के बाहर नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक नाम वापसी की समय-सीमा समाप्त होने के बाद रिटर्निंग अधिकारी प्रारूप-7 ए में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार करेगा और उन्हें प्रतीक चिन्ह का आबंटन करंेेगे तथा पहचान पत्र जारी करेंगे।

ई.व्ही.एम. और व्हीव्हीपेट के परिवहन करने वाले वाहनों में लगेंगे जीपीएस

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव 2019 में ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपेट लाने एवं ले जाने वाले प्रत्येक वाहन में जीपीएस लगाये जाकर मोबाइल एप बेस्ड जीपीएस ट्रेकिंग की जाएगी।

डिप्लायमेंट अपने काॅलेज में ही करेंगे कार्य
       
झाबुआ । उच्च षिक्षा विभाग के सहायक संचालक श्री पीएन ठाकुर ने समस्त महाविद्यालय प्राचार्य को निर्देष दिए कि डिप्लायमेंट प्राध्यापक तथा सहायक प्राध्यापक महाविद्यालय में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लोकसभा निर्वाचन 2019 की आचार संहिता लागू है। इसलिए आगामी आदेष तक डिप्लायमेंट सभी प्राध्यापक तथा सहायक प्राध्यापक अपने महाविद्यालय में ही कार्य करेंगे। 

प्रचार रथ घूम घूम कर दे रहे मतदान करने का संदेष

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता अभियान के तहत जिला प्रषासन द्वारा विधानसभा वार प्रचार रथ तैयार करवाये गये है। निर्वाचन संबंधी प्रचार सामाग्री से सुसज्जित रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे है। ये प्रचार रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान की दिनांक एवं ईवीएम वीवीपेट मषीन की कार्यप्रणाली के बारे मे बता रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...