झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल

मतदान से ही देष का प्रजातंत्र मजबूत होता है:- डीपीए अध्यक्ष यषवंत भंडारी, 
बीएसडब्ल्यू के छात्र-छात्राओं को मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने के बताएं उपाय

jhabua news
झाबुआ। हमारा देष एक प्रजातांत्रिक देष है। देष का भविष्य प्रजातांत्रिक रूप से चुनी गई सरकारे तय करती है, इसलिए हमे आवष्यक रूप से देष के प्रजातंत्र को मजबूत एवं स्थायी बनाने के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। मतदान हमारा हक और अधिकार ही नहीं, वरन कर्तव्य भी है। उक्त बात जिला सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने जिला महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित बीएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम के प्रषिक्षणार्थियों के लिए ‘‘मतदान हेतु प्रेरित करने’’ के विषय पर आयोजित कार्यक्रम में कहीं। श्री भंडारी ने प्रषिक्षणार्थियांे को संबोधित करते हुए कहा कि विष्व के जो प्रमुख प्रजातांत्रिक देष है, उसमें हमारा देष भी एक है। हमारे देष में संवैधानिक व्यवस्था के अंतर्गत प्रजातांत्रिक प्रक्रिया के अंतर्गत देष, प्रदेष एवं जिले से जनप्रतिनिधि जनता द्वारा ही चुने जाते है तथा बहुमत के आधार पर सरकार का गठन होता है, इसलिए हमारा प्रत्येक वोट काफी किमती होता है। हमारे एक वोट से एक अच्छी और ईमानदार सरकार का चयन होता है। हम सभी को हर परिस्थिति में स्वयं मतदान करने क साथ ओरो को भी निष्पक्ष रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

वृद्ध एवं दिव्यांगजनों के लिए विषेष सुविधा
डीपीए अध्यक्ष श्री भंडारी ने आगे बताया कि वर्तमान में निर्वाचन आयोग इस संबंध में बहुत ही सक्रिय एवं संवेदनषील है तथा आयोग की मंषा है कि हर मतदाता आवष्यक रूप से मतदान करे, इसके लिए आयोग द्वारा निरंतर मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए प्रचार-प्रसार के तहत विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यक्रम संचालित करवाएं जा रहे है। साथ ही वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों को मतदान स्थल तक लाने एवं ले जाने तक की विषेष सुविधा प्रदान की गई है।

सभी से मतदान करवाने हेतु अपनी भूमिका का निर्वहन करे 
श्री भंडारी ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान स्थल पर शीतल पेयजल एवं बैठने आदि की व्यवस्था की निर्वाचन आयोग की ओर से उपलब्ध करवाई जा रहीं है। आप सभी लोग ग्रामीण क्षेत्रों में जनता एवं प्रषासन के बीच एक सेतु का काम करते है तथा ग्रामीण क्षेत्र के सभी मतदाताओं से आपका सीधा संपर्क रहता है, इसलिए आप आने वाले लोकसभा चुनाव में अपने क्षेत्र के सभी मतदाताओं को मतदान करने हेतु जाने के लिए प्रेरित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रषिक्षणार्थी उपस्थित थे। संचालन मेंटर्स सचिन राठौर ने किया एवं आभार मेंटर्स श्रीमती कल्पना यादव ने माना।

प्रभु महावीर को मानते है, किन्तु प्रभु महावीर की मानते नही हैे -साध्वी श्री मुक्तिदर्षिताश्रीजी
भगवान महावीर का जन्म कल्याणक पर्व श्रद्धा एवु भक्ति के साथ मनाया, नगर  में निकाली भव्य शोभायात्रा
jhabua newsझाबुआ । स्थानीय ऋषभदेव बावन जिनालय मे पूज्य साध्वीश्री मुक्तिदर्शिताश्री जी की पावन निश्र मेँ सकल जैन श्री संघ द्वारा महावीर जयंती धूम धाम से धार्मिक आयोजन के साथ मनायी गयी । इसमे श्री जैन श्वेताम्बर श्री संघ , वर्धमान स्थानक वासी संघ , और जैन श्वेताम्बर तेरापन्थ सभा समाज के सदस्य शमिल हुऐ । प्रातः भक्ताम्बर स्त्रोत , पूजन आरती की गयी । 9 बजे प्रभु महावीर स्वामी जी की भव्य शोभा यात्रा श्री ऋषभदेव बावन जिनालय से प्रारंभ हुई । जो रूनवाल बाजार, चन्द्र शेखर आजाद मार्ग , राजवाडा, लक्ष्मी बाई मार्ग होतें हुऐ पुनः जिनालय पहुची। यहां प्रभु दर्शन , वन्दना करने के पश्चात पोषध हाल मेँ धर्म सभा प्रारंभ हुई  । इस अवसर पर धर्मासभा को  संबोधित करते हुए साध्वी मुक्तिदर्शिताश्री ने का कि प्रभु महावीर को मानते है,े किन्तु प्रभु महावीर की मानते नही हैे । जबतक उनके सिद्धांतो का पालन कर आचरण मे नही लाएंगे तब तक कल्याण होने वाला नही हैे । आज जो धर्म कार्य हम नित्य दिन करते हैे उसमे अज्ञानता ज्यादा है,े जबकि प्रभु ने हमे जो ज्ञान दिया है, वह सम्यक ज्ञान हेै और जब  अयोग्य आचरण का त्याग करेंगे तभी सम्यक ज्ञान प्राप्त होगा । प्रभु महावीर ने जियो और जीने दो का नारा दिया था । आज हम जी तो रहे हैे किन्तु जीने नही दे रहे हेै । पूज्य साध्वी मुक्ति दर्शित श्री जी ने कहा कि महावीर ने त्याग के रास्ते से मोक्ष प्राप्त किया भोग के रास्ते से नही । आज कल झूठा छोड़ना , पानी का दुरुपयोग करना आम बात हो गयी हेै । यह भी अधर्म की श्रेणी मे आता हैे । इसके पूर्व शोभा यात्रा जिनालय से प्रारंभ हुई । महिलाए सपनाजी अपने सिर पर रख कर कतार बध चल रही थी । जगह जगह चावल और नारियल से प्रभु महावीर की तस्वीर के आगे गहुली की गयी । जैन सोश्यल मेैत्री ग्रूप द्वारा जल की व्यवस्था की गयी । साथ ही पक्षिओ को पानी पिलाने हेतु मिट्टी के सकोरे वितरित किये । सभा मे परिषद और महिला मंडल द्वारा स्तवन प्रस्तुत किया गया । नन्ही बालिका भावी संघवी और क्रृति गादिया द्वारा लघु नाटिका प्रस्तुत की गयी । संघ की और से श्री प्रदीप रूनवाल, , पंकज कोठारी और सँजय मेहता ने विचार व्यक्त किये । प्रभु महावीर की तस्वीर पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन तीनो संघ के अध्यक्षों और सचिव मुकेश नाकोडा , सुभाष कोठारी , बाबूलाल कोठारी , आनंदीलाल संघवी आदि ने किया । संचालन डा. प्रदीप संघवी ने किया । दोपहर मे महावीर पंच कल्याणक पूजन पढ़ायी गयी । रात्री मे नव कर ग्रूप की और से समस्त घरो पर दीपक लगाए गये । 

’‘त्रिशला नंदन वीर की जय बोलो महावीर की’’‘ के जयघोष के साथ नगर में निकली प्रभात फेरी
 जिले के झकनावदा में महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के पावन पर्व पर सकल जैन श्रीसंघ पुरुष सफेद पोषाक एवं महिलाएं तथा युवतियां अपने-अपने परिवेश मंें स्थानीय तेरापंथ सभा भवन पर एकत्रित हई। यहां से सभी समाजजनों ने एक लंबी कतार लगाकर ‘‘त्रिशला नंदन वीर की जय बोलो महावीर की’’ जयघोष के साथ नगर के सदर बाजार, सुतार मोहल्ला होते हुए प्रभात फेरी निकाली। यह प्रभात फेरी पुनः सभा भवन पहुँची। जहां धर्म सभा का आयोजन हुआ। सभी समाजजनों ने सभाभवन में विराजित साध्वी श्रीजी के दर्शन किए एवं विराजित साध्वीश्री जी ने उपस्थित समाजजनों को प्रवचन के माध्यम से धर्म की महिमा बताई और बताया कि हम सब तीर्थंकर महावीर स्वामीजी के अनुयायी है। हम सभी को धर्म से जुड़कर अपने जीवन को धर्ममय बनाकर प्रभु महावीर का सद्मार्ग अपनाना है। इसलिए आप प्रतिदिन सवेरे ज्यादा कुछ नही पर मंदिर जाए एवं प्रतिदिन एक सामायिक अवष्य करे।

भीषण गर्मी में मूक पक्षियों को पानी पिलाने हेतु जैन सोष्यल ग्रुप मैत्री द्वारा 500 सकोरो का किया गया वितरण, जीव सेवा के इस कार्य की सकल जैन समाज ने की सराहना

jhabua news
झाबुआ। 17 अप्रेल, बुधवार को महावीर जयंती (महावीर जन्म कल्याण दिवस) के शुभ एवं पावन अवसर पर जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैत्री’ झाबुआ ने शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा पर भीषण गर्मी में मूक पक्षियों को पानी पिलाने हेतु 500 सकोरो का वितरण कर मूक पक्षियों के प्रति अपना मैत्री भाव प्रकट किया गया। यह सकोरे महावीर जयंती के उपलक्ष में सकल जैन श्वेतांबर श्री संघ एवं दिगंबर जैन समाज द्वारा निकाली गई भव्य शोभायात्रा में शामिल सैकड़ों समाजजनों को बड़े ही भावभरे निवेदन के साथ कि ‘‘आप सभी को इन सकोरो को घर ले जाकर इनमें पानी भरकर घरों की छतों और आंगनों पर रखकर मूक पक्षियों के सूखे कंठ को तृप्त करना है, मैत्री पदाधिकारी-सदस्यों ने कहा कि इस अषा के साथ आपको यह सकोरे वितरित किए जा रहे है। साथ ही जेएसजी ‘मैत्री’ ने अपने स्टाॅल पर समाजजनों के उपवास-तप रखने वालों के लिए गर्म जल एवं भीषण गर्मी को देखते हुए शीतल पेय की व्यवस्था की। सकल जैन समाज ने ग्रुप के इस कार्य की खूब-खूब अनुमोदना की। जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैत्री’ अध्यक्ष जय भंडारी ने बताया कि यह कार्यक्रम राजवाड़ा पर सूर्यप्रकाष कोठारी के निवास स्थान के बाहर बुधवार को सुबह रखा गया। जिसमें मार्गदर्षन एवं निर्देषन जिले के जोन कार्डिनेटर नीरज गादिया एवं मैत्री के फाउंडर मनोज बाबेल ने प्रदान किया। यह पहला अवसर था कि जब एक साथ इतने सकोरो का वितरण सकल जैन् समाज को कर जेएसजी मैत्री ने मूक पक्षियों के प्रति अपनी भावभरी संवेदनाओं को व्यक्त किया। भगवान महावीर स्वामीजी के जयकारो के बीच जेएसजी मैत्री ने पक्षियों के जल पात्र दोनो शोभायात्राओं में शामिल समाज के महिला-पुरूषों को वितरित किए। इस दौरान डाॅ. वैभव सुराना एवं निलेष शाह ने महावीर स्वामीजी के गुड़गान के साथ इस सेवा के उद्देष्य की सभी को जानकारी दी।

एक सप्ताह पूर्व ही मंगवा लिए थे सकोरे
जेएसजी मैत्री के अध्यक्ष जय भंडारी ने बताया कि यह सकोरे करीब 1 एक सप्ताह पूर्व ही मेघनगर से मंगवा लिए गए थे। जिसमें सहयोग अमित जैन (नेताजी), विराट पितलीया, अर्पित संघवी, मनीष काठेड आदि का रहा। इस हेतु गु्रप के सचिव मनीष कांठेड़ ने पूरे ग्रुप की ओर से उनकी अनुमोदना की वहीं इस आयोजन में ग्रुप से जुड़े मयंक रूनवाल, समकित भंडारी, विषाल कोठारी, आशीष श्रीमाल, राकेष मेहता, गौरव कांकरिया, नितेष कोठारी, अभिषेक मेहता, हरषि छाजेड़़, सीमा राठौर सोनम जैन, रसना भंडारी, कपिल गादिया, महावीर जैन, अंकुर भंडारी, अंकित रूनवाल, सुधीर श्रीमाली, संचित बाबेल, पराग रूनवाल, गौरव जैन, शालिन धारीवाल, अमित जैन ‘जैन आॅप्टिकल्स, अंकित छाजेड़, वैभव कटकानी, रितेष कोठारी, हेमेन्द्र जैन, सोमिल जैन, श्रद्धा जैन, खूषबू रूनवाल, निधि रूनवाल, हसंा कोठारी, निधिता रूनवाल आदि की सहभागिता रहीं।

तुलसी गली स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर पर भव्य भजन संध्या 18 अप्रेल को, सुप्रसिद्ध भजन गायक मनीष तिवारी बांधेंगे समां

jhabua news
झाबुआ। शहर के तुलसी गली स्थित प्राचीन खेड़ापति हनुमान मंदिर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इस उपलक्ष में 18 अप्रेल, गुरूवार को शाम 7.30 बजे से मंदिर परिसर में भव्य भजन संध्या का आयोजन रखा गया है। जिसमें सुप्रसिद्ध भजन गायक मनीष तिवारी द्वारा समुधर भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। यह जानकारी देते हुए श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर सेवा समिति ने बताया कि भजन संध्या शाम 7.30 बजे से प्रारंभ होकर देर रात तक चलेगी। मनीष तिवारी इस दौरान ‘‘म्हारा किर्तन मंे रंग बरसाओ’’, लाल लंगोटो, छोटी-छोटी गईयां मीठे रस से भरयोड़ी ... जैसे अनेक समधुर भजन प्रस्तुत कर समां बांधा जाएगा। इस अवसर पर विषेष आकर्षण में श्री खेड़ापति हनुमानजी का नवरत्नों से अति सुंदर श्रृंगार, पूरे प्रांगण को दुल्हन की तरह की सजाया जाएगा, मंदिर एवं परिसर में आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी, खेड़ापति हनुमानजी को 1111 लड्डूओं का भोग लगाया जाएगा। इंदौर शहर के प्रसिद्ध अपना स्वीट्स द्वारा तैयार किए गए 56 स्वादिष्ट महाभोग, विषेष कलाकारो द्वारा मंदिर परिसर मंें आकर्षक रांगोली, रंगारंग आतिष्बाजी, पूरे कार्यक्रम के दौरान ड्राय फ्रूट्स, फरियाली खिचड़ी एवं महा ठंडाई प्रसादी का वितरण होगा।

भारत माता की महाआरती की जाएगी
भारत माता की महाआरती की जाएगी। रंग-‘बिरंगे गुब्बारांे से विषेष डेकोरेषन होगा, बाबा महांकाल के दरबार को सजाने वाले उज्जैन के सुप्रसिद्ध कलाकारों द्वारा फलाॅवर डेकोरेषन, गुलाब एवं मोगरा के प्राकृतिक जल से पूरे मंदिर प्रांगण को सुगंधित किया जाएगा।

प्रभात फैरी एवं जन्मोत्सव आरती होगी
समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले दिन 19 अप्रेल को हनुमान जयंती पर अलसुबह 5 बजे मंदिर से प्रभात फैरी निकाली जाएगी। बाद 6 बजे जन्मोत्सव आरती होगी। इसके साथ ही दिनभर मंदिर में भक्तजनों का खेड़ापति हनुमानजी के दर्षन-पूजन के लिए आना-जाना लगा रहेगा। खेड़ापति हनुमान मंदिर सेवा समिति द्वारा शहर की धर्मप्रेमी जनता से भजन संध्या एवं अन्य सभी कार्यक्रम मे अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्मलाभ लेने की अपील की है।

लोकसभा निर्वाचन हेतु ईडीसी एवं डाकमत पत्र संबंधी प्रषिक्षण संपन्न
       
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान कार्य हेतु लगाये गये षासकीय सेवको को मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु ईडीसी एवं डाकमत पत्र जारी किये जायेंगे। इस कार्य हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी एवं अन्य षासकीय सेवको को इस संबंध मे आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे मास्टर ट्रेनर श्री लोकेंद्र सिंह चैहान, श्री हरीष कुण्डल, श्री अजय कुषवाहा ने डाकमत पत्र के बारे मे विस्तृत प्रषिक्षण दिया।

मतदान कर्मी ईडीसी के माध्यम से करेंगे मताधिकार का उपयोग
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश हैं कि लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान कर्मियों द्वारा निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र (ईडीसी) के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग किया जा सकेगा। इस संबंध में प्रारूप 12 क मे जानकारी भरकर उपलब्ध करवानी होगी लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत ड्यूटी में लगने वाले कर्मचारियो को पहले प्रषिक्षण के समय प्रारूप 12 क उपलब्ध करा दिये जावें ताकि मतदान कर्मी आगामी प्रशिक्षण में विधिवत रूप से भरा हुआ प्रारूप 12 क जमा करा सके एवं मतदाता परिचय पत्र की छायाप्रति एवं ड्यूटी आदेश की छायाप्रति लेकर आ सके। संबंधित मतदान कर्मी से फार्म प्राप्त कर उन्हें ईडीसी जारी करने की कार्यवाही की जाये। मतदान कर्मी से भरा हुआ प्रारूप 12 क प्राप्त करने के बाद ही संबंधित को डाकमत पत्र जारी करने की कार्यवाही की जा सकेगी। सहायक रिटर्निंग अधिकारी स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण सत्रो में समस्त मतदान कर्मियों को प्रारूप 12 क विधिवत भरने के संबंध में आवश्यक जानकारी दी जाये, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा एआरओ को निर्देशित किया गया है कि वे मतदान कर्मियो के प्रशिक्षण में ईडीसी हेतु कम्प्यूटर, लेपटाप, इंटरनेट की सुविधा एवं मतदाता सूची सहित सुविधा केन्द्र बनाकर सभी मतदान कर्मियों के प्रारूप 12 क भरने में सहयोग करें तथा आयोग के निर्देशानुसार ईडीसी/डाकमत पत्र जारी करने की कार्यवाही करें, ताकि मतदान दल मे कार्य करने वाले षासकीय सेवक भी ईडीसी/डाकमत पत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग कर सके।

लोकसभा निर्वाचन हेतु गुजरात राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र अंतर्गत
आने वाली पिटोल मे स्थित षराब दुकान 21 से 23 अप्रैल तक बंद रहेगी
झाबुआ । गुजरात राज्य मे लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान जिला दाहोद गुजरात राज्य मे दिनांक 23 अप्रैल 2019 को होने वाले मतदान के अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के निर्देषानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने गुजरात राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र की 3 किमी की परिधि मे आने वाले झाबुआ जिले की झाबुआ तहसील मे स्थित देषी मदिरा दुकान-पिटोल एवं विदेषी मदिरा दुकान-पिटोल को दिनांक 21 अप्रैल 2019 सायंकाल 5 बजे से दिनांक 23 अप्रैल 2019 को मतदान समाप्ति तक बंद रखने हेतु आदेषित किया है। घोषित अवधि मे निर्देषानुसार षराब का क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। षुष्क अवधि मे दुकान से मदिरा का क्रय-विक्रय एवं परिवहन न हो इस हेतु समुचित प्रतिबंधात्मक कार्यवाही हेतु संबंधित सक्षम प्राधिकारी को अपने प्रभार क्षेत्र मे नियंत्रण हेतु आवष्यक कार्यवाही हेतु आदेषित किया हैं।

लोकसभा निर्वाचन के संबंध मे स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक 18 अप्रैल को
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 संबंधी विभिन्न गतिविधियो, आदर्ष आचार संहिता, नाम निर्देषन प्रस्तुत आदि के संबंध मे जिला स्तर पर स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक का आयोजन दिनांक 18 अप्रैल 2019 को दोपहर 3 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो एवं समिति के सदस्यो को समय पर उपस्थित होने हेतु आदेषित किया है।

लोकसभा निर्वाचन के संबंध मे प्रेस वार्ता 18 अप्रैल को
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 संबंधी विभिन्न गतिविधियो, यथा-निर्वाचक नामावलियो का पुनरीक्षण, निर्वाचन का संचालन, आदर्ष आचार संहिता, नाम निर्देषन प्रस्तुत आदि के संबंध मे मीडिया प्रतिनिधियो की बैठक का आयोजन 18 अप्रैल 2019 को सायं 4.30 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे किया जाएगा।

बहुभाषी स्वीप स्टीकर एप बनाने वाला झाबुआ देष का पहला जिला-संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी
झाबुआ जिले मे स्वीप गतिविधियो के प्रचार प्रसार के लिये स्वीप स्टीकर एप किया डिजाइन, संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा किया गया लंाच
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने नवाचार करते हुए जिले मे बहुभाषी एंड्रायड मोबाइल आधारित स्वीप स्टीकर एप डिजाइन करवाया है, एप को विगत 15 अप्रैल को भोपाल मे आयोजित जीपीएस ट्रेकिंग कार्यषाला मे संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल द्वारा लांच किया गया। संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी श्री अग्रवाल ने जिले के नवाचार की सराहना करते हुए कहा कि यह एप सोषल मीडिया के माध्यम से व्हाटसएप पर प्रचार प्रसार के लिये उपयोगी सिद्ध होगा। एप बहुभाषी होने से इसे हिंदी, अंग्रेजी, भीली, पंजाबी, गुजराती, मराठी आदि भाषा जानने वाले मतदाता भी आसानी से उपयोग कर जानकारी को समझ पायेंगे। यह एप व्हाटसएप पर प्रचार के लिये पहला ऐसा एप है, जो विभिन्न भाषाओ मे उपलब्ध है। झाबुआ देष का पहला ऐसा जिला है, जिसने स्वीप गतिविधि के लिये इस तरह का बहुभाषी स्वीप स्टीकर एप बनाया है। एप को डिजाइन करने वाले लोक सेवा प्रबंधक झाबुआ श्री संत कुमार चैबे ने बताया कि यह एंड्रायड मोबाइल आधारित एप है, इसे प्ले स्टोर  अथवा इस लिंक http://play.google.com/store/apps/details?id=com.it.samplestickerapp से भी डाउनलोड कर सकते है। इस एप मे और भी भाषाओ को जोडने का कार्य किया जा रहा है। इस एप पर मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर, स्लोगन एवं बैच की जानकारी हिंदी, अंग्रेजी, भीली, पंजाबी, गुजराती, मराठी आदि भाषाओ मे उपलब्ध है।

मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत पेटलावद मे महिला एवं पुरूष वर्ग के लिये क्रिकेट मैच आयोजित
  
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे अनुविभागीय अधिकारी पेटलावद द्वारा महिला वर्ग व पुरुष वर्ग की टीम बना कर क्रिकेट मैंच का आयोजन किया गया, जिसमे उपस्थित दर्शकों से लोक सभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की गई।
    
लोकसभा निर्वाचन हेतु बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप का संकुल स्तर पर प्रषिक्षण आयोजित
पेटलावद मे एसडीएम ने दिलाई मतदान करवाने की षपथ
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु जिला स्तर से प्रषिक्षित मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा विधानसभा क्षेत्रो मे संकुल स्तर पर प्रषिक्षण दिया गया। जिसमे बीएजी के सभी सदस्यो (बीएलओ, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका, आषा, एएनएम, एमपीडब्ल्यू, पटवारी, उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन, कोटवार, मध्यान्ह भोजन के रसोइयां एवं बूथ स्तर पर कार्यरत अन्य कर्मचारी ) उपस्थित हुए। प्रषिक्षण मे मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ाने, गर्भवती धात्री माता हेतु विशेष कमरे की व्यवस्था, 80 वर्षों से अधिक के मतदाताओं हेतु विशेष व्यवस्था करने, मतदाताओं को वोट देते समय मतदाता पर्ची के साथ 12 तरह के पहचान पत्र में से एक मतदान केंद्र पर लेकर जाना होगा आदि के बारे में बताया गया। मतदान केंद्र पर संपूर्ण व्यवस्था जैसे बिजली, पानी की व्यवस्था, रैंप, पंखा, पुरुष एवं महिला शौचालय की व्यवस्था करने, पानी के लिए मटको की व्यवस्था करने आदि के बारे में बताया गया। पेटलावद मे सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री हर्षल पंचोली, ने स्वयं प्रषिक्षण मे उपस्थित होकर स्वीप गतिविधियो को अधिक से अधिक करने के लिये बीएजी के सदस्यो को निर्देषित किया। मतदाता जागरूकता दल को प्रशिक्षण केंद्र पर अनुविभागीय अधिकारी पेटलावद द्वारा उपस्थित 385 कर्मचारीयो को संकल्प दिलाया गया कि हम संकल्प लेते है कि लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन 2019 में 19 मई 2019 रविवार को हम षत प्रतिषत मतदान कराएंगे। कोई भी व्यक्ति जो मतदान का अधिकार रखता है मतदाता सूची में जोडे जाने से नही छूटेगा। कोई भी दिव्यांग अथवा अक्षम व्यक्ति भी वोट डालने से नहीं छूटेगा। हम सबकी सहायता करेगे, हम सबको मतदान करने के लिए प्रेरित करेगे।

निर्वाचन के दौरान ड्रग्स अपराधियों की पेरोल पर सख्ती
        
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव -2019 के दौरान ड्रग अपराधियों की पेरोल पर प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए हैं। आदर्श आचार संहिता पेरोल पर दोषियों की रिहाई के मामलों पर भी लागू होगी। यदि राज्य सरकार किसी भी दोषी को रिहा करना नितान्त आवश्यक मानती है,तो राज्य सरकार पेरोल देने से पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से परामर्श करेगी। अत्याधिक आकस्मिकता तथा चुनाव संबंधी गतिविधियों के मामलों में लिप्त न होने पर पेरोल दिए जाने पर विचार किया जाएगा। आयोग ने ड्रग्स अपराधियों को पेरोल पर रिहा करने में और अधिक सख्ती करने के निर्देश दिए हैं। यदि ऐसे अपराधियों को पेरोल दिया जाना कतिपय कारणों से आवश्यक हो जाता है, तो पुलिस और ड्रग कानून प्रवर्तन एजेंसियों को अग्रिम सूचना दी जायेगी। विशेष तौर पर नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो को सूचना दी जायेगी, जिससे पेरोल पर छूटे व्यक्तियों पर नजर रखी जा सके। आपत्तिजनक गतिविधियों में लिप्त पाए जाने पर पेरोल रद्द हो सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी पेरोल पर दोषियों की रिहाई से संबंधित जानकारी केन्द्रीय प्रेक्षकों को उपलब्ध करायेंगे।

व्हीव्हीपेट पेपर स्लिप का अनिवार्यतः सत्यापन कराने के निर्देश

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने माननीय सुप्रीम कोर्ट के 8 अप्रैल 2019 के आदेश के अनुसार व्हीव्हीपेट पेपर स्लिप के अनिवार्य सत्यापन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। निर्देशों के तहत लोकसभा, विधानसभा निर्वाचन तथा उपनिर्वाचन में अब मतगणना के पश्चात् प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार रेण्डमली लॉट डालकर 5 मतदान केन्द्रों की व्हीव्हीपेट मशीन के पेपर स्लिप की गणना अनिवार्यतः की जायेगी। पेपर स्लिप की गणना हेतु प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर व्हीव्हीपेट काउंटिंग बूथ तैयार किया जायेगा, जिसमें एक-एक करके व्हीव्हीपेट पेपर स्लिप की गणना की जायेगी। पेपर स्लिप की गणना के पश्चात संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्रवार एक सर्टिफिकेट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजा जायेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश की रिपोर्ट को एकत्रित कर मतगणना के पश्चात् सात दिवस के अन्दर भारत निर्वाचन आयोग को भेजा जायेगा।

चुनाव लड़नेे वाले उम्मीदवारों को जमा करनी होगी निक्षेप राशि
कोई उम्मीदवार एक साथ दो निवार्चन क्षेत्रों से चुनाव लडता है तो उसे दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग निक्षेप राशि प्रस्तुत करनी होगी
झाबुआ । लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को नाम निर्देशन पत्र के साथ 25 हजार रूपये की निक्षेप या जमानत राशि जमा करनी होगी लेकिन यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग का है, भले ही वो अनारक्षित निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहा है तो उसे इसका आधा यानि 12 हजार 500 रूपये की राशि जमानत के रूप में नाम-निर्देशन पत्र के साथ जमा करनी होगी। भारत निवार्चन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को जमानत राशि रिटर्निंग अधिकारी के पास अथवा भारतीय रिजर्व बैंक या सरकारी खजाने में चालान भरकर जमा करना होगी। उसे चालान या रसीद की मूल प्रति नामांकन पत्र के साथ रिटर्निग अधिकारी को नाम-निर्देशन पत्र के साथ प्रस्तुत करना होगी। आयोग के मुताबिक कोई भी उम्मीदवार एक निवार्चन क्षेत्र से नामांकन पत्र के चार सेट रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत कर सकता है लेकिन उसे जमानत या निक्षेप राशि जमा करने की मूल रसीद नामांकन पत्र के पहले सेट के साथ ही रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत करनी होगी।  यदि कोई उम्मीदवार एक साथ दो निवार्चन क्षेत्रों से भी चुनाव लडता है तो ऐसी स्थिति में उसे दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग निक्षेप राशि रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत करनी होगी।

निर्वाचन व्यय का लेखा-जोखा रखने में सहायता के लिए अभ्यर्थी कर सकेंगे अतिरिक्त निर्वाचन एजेंट की नियुक्ति

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड रहे उम्मीदवारों के निर्वाचन पर होने वाले खर्च का दैनिक लेखा-जोखा रखने में अपनी सहायता हेतु एक अतिरिक्त निर्वाचन एजेंट (निर्वाचन व्यय अभिकर्ता)की नियुक्ति की अनुमति दी है। हालांकि आयोग ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी व्यक्ति को संसद या विधान मण्डल का सदस्य होने अथवा चुने जाने के अयोग्य घोषित किया गया है, तो ऐसे व्यक्ति को अभ्यर्थी द्वारा अतिरिक्त निर्वाचन एजेंट के रूप में नियुक्त नहीं किया जाना चाहिए। निर्वाचन आयोग ने राज्य या केन्द्र के मंत्री, संसद सदस्य, विधायक, पार्षद, स्थानीय निकायों के मेयर, अध्यक्ष या सभापति को भी अतिरिक्त एजेंट के रूप में नियुक्त करने पर रोक लगाई है। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी द्वारा नियुक्त अतिरिक्त निर्वाचन एजेंट केवल असांविधिक कार्यों के निष्पादन के लिए ही होते हैं। अतिरिक्त एजेंट, अभ्यर्थी की ओर से नियुक्त निर्वाचन एजेंट की तरह कर्त्तव्य निष्पादित करने के लिए प्राधिकृत नहीं होंगे।

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के उम्मीदवार के लिए एक, प्रस्तावक एवं अन्य दलों के लिए 10 प्रस्तावक आवश्यक होंगे

झाबुआ । लोकसभा चुनाव में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों को, केवल एक प्रस्तावक आवश्यक है शेष अन्य सभी दलों को या निर्दलीय अभ्यर्थियों को 10 प्रस्तावक आवश्यक हैं। प्रस्तावक उसी निर्वाचक क्षेत्र के निर्वाचक होने चाहिए। अभ्यर्थी को उस निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली के प्रासंगिक पृष्ठ की सत्य प्रतिलिपि प्रस्तुत करनी होगी, जो नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा पूर्ण होने तक प्रस्तुत की जा सकती है। निरक्षर प्रस्तावकों को, नाम निर्देशन पत्र दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नाम निर्देशन पत्र के भाग 2 में अपने अंगूठे का निशान या अन्य कोई निशान लगाते समय उपस्थित रहना होगा। रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष ही वे अपना अंगूठा लगा सकेंगे एवं प्रमाणीकरण करा सकेंगे।

महिलाओ ने रंगोली बना कर ली मतदान करने की षपथ

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत आंगनवाडी केंद्र पर आने वाली महिलाओ ने मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में विधानसभा क्षेत्र थांदला के आंगनवाडी केंद्र वार्ड क्रमांक 3 एवं 4 मे रंगोली बनाकर सभी को स्वयं मतदान करने एवं अपने दोस्तो/रिष्तेदारो एवं परिचितो को भी मताधिकार का उपयोग अवष्य करने के लिये षपथ ली।

महिलाओ ने मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित कर की मतदान करने हेतु अपील

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत आंगनवाडी केंद्र पर आने वाली महिलाओ ने मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में विधानसभा क्षेत्र थांदला के आंगनवाडी केंद्र वार्ड क्रमांक 14 एवं 15 मे मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित कर हाथो मे मंेहदी से मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखकर सभी को स्वयं मतदान करने एवं अपने दोस्तो/रिष्तेदारो एवं परिचितो को भी मताधिकार का उपयोग अवष्य करने के लिये अपील की।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...