महिला विरोधी टिप्पणी में पंड्या व राहुल पर 20-20 लाख रुपये का जुर्माना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 21 अप्रैल 2019

महिला विरोधी टिप्पणी में पंड्या व राहुल पर 20-20 लाख रुपये का जुर्माना

rahul-pandya-20-lakhs-fine
नयी दिल्ली, 20 अप्रैल, एक टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों को लेकर दो भारतीय क्रिकेटरों हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल पर शनिवार को बीसीसीआई के लोकपाल डी के जैन ने 20-20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित आदेश में जैन ने लिखा है कि पंड्या और राहुल के खिलाफ आगे कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। दोनों पहले से ही एक अनंतिम निलंबन की सजा पा चुके हैं और उन्होंने महिलाओं पर अपनी टिप्पणियों के लिए बिना शर्त माफी मांगी है। उन्होंने विश्व कप के लिए चुने गये दोनों खिलाड़ियों पर 20-20 लाख का जुर्माना लगते हुए निर्देश दिया कि वे देश के लिए शहादत देने वाले अर्ध-सैनिक बलों के 10 जवानों की जरूरतमंद विधवाओं को ‘‘भारत के वीर’’ ऐप के जरिये एक-एक लाख रुपये का भुगतान करें। 

जैन ने इन दोनों खिलाड़ियों को निर्देश दिया कि शेष 10-10 लाख रूपये की राशि वे ‘‘क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड’’ द्वारा बनाए गए कोष में जमा करें। उन्हें ये सभी भुगतान आदेश की तारीख (19 अप्रैल 2019) से चार सप्ताह के अंदर करना होगा। ऐसा नहीं होने पर बीसीसीआई इन खिलाड़ियों की मैच फीस से ये रकम काट सकता है।  जैन ने अपने आदेश में कहा, ‘‘ मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि खिलाड़ी द्वारा की गई टिप्पणियों ने संवेदनशीलता को ठेस पहुंचाई, जिसे टाला जाना चाहिए था यहां तक ​की उन्होंने (पंड्या और राहुल) भी इसे माना। इसलिए, उन्हें सुधार करना चाहिए।’’  उन्होंने कहा, ‘‘ इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से इस तथ्य पर कि दोनों खिलाड़ियों ने अपनी कार्रवाई को सही ठहराए जाने के बिना ही माफी मांगी है। उन्होंने समाज के प्रति अपने कर्तव्य को स्वीकार किया है और खुद को उच्च मानकों पर रखने की इच्छा व्यक्त की है। वे पांच एकदिवसीय मैच खेलने से चूक गये, ऐसे में न्याय के हित में यह जुर्माना पर्याप्त होगा।’’ 

उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त बीसीसीआई के लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन ने टीवी चैट शो के दौरान महिलाओं के प्रति विवादास्पद टिप्पणी के मामले में सुनवाई के लिए भारतीय खिलाड़ियों 25 साल के हार्दिक पंड्या और 27 साल के लोकेश राहुल को नोटिस भेजा था।  मामले में फैसला आने के बाद दोनों खिलाड़ी अब 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप पर ध्यान दे सकते है। दोनों इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी टीमों के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। इससे पहले ‘काफी विद करन’ शो में आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए प्रशासकों की समिति ने पंड्या और राहुल को अस्थाई रूप से निलंबित किया था लेकिन बाद में लोकपाल द्वारा जांच लंबित रहने तक प्रतिबंध हटा दिया गया। चैट शो का विवादास्पद एपिसोड जनवरी के पहले हफ्ते में प्रसारित हुआ था जिसके बाद काफी विवाद हुआ था और सीओए ने आस्ट्रेलिया दौरे के बीच से दोनों को वापस बुला लिया था और अस्थाई तौर पर निलंबित किया था। दोनों ने इसके बाद बिना शर्त माफी मांगी थी और जांच लंबित रहने तक अस्थाई तौर पर उनका प्रतिबंध हटा दिया गया था। पंड्या ने 11 टेस्ट, 45 एकदिवसीय और 38 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है जबकि राहुल ने देश के लिए 34 टेस्ट, 14 एकदिवसीय और 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: