सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 7 अप्रैल 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अप्रैल

महिलाओं ने मनाई सिंजारा दूज, आज मनाई जाएगी गणगौर तीज, सामूहिक रूप से गणगौर पर्व मनाया

sehore news
सीहोर। इस समय शहर में गणगौर पर्व की धूम मची हुई है। अग्रवाल महिला मंडल, माहेश्वरी महिला मंडल सहित अन्य महिला मंडल द्वारा सामूहिक रूप से गणगौर पर्व मनाया जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं सज-धजकर भाग ले रही हैं। रविवार को शहर के तहसील चौराहा स्थित गांधी पार्क में सामूहिक रूप से बड़ी संख्या में भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा अर्चना कर आस्था और उत्साह के साथ सिंजारा दूज का आयोजन किया।  इस संबंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल महिला मंडल अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने अग्रवाल महिला मंडल, माहेश्वरी महिला मंडल सहित अन्य महिला मंडल द्वारा सामूहिक रूप से गणगौर पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को बड़ी संख्या में शहर के तहसील चौराहा स्थित गांधी पार्क में उत्साह के साथ मनाया गया। वहीं सोमवार को गणगौर तीज के दौरान माहेश्वरी भवन से चल समारोह निकाला जाएगा, चल समारोह शाम को शहर के सीवन नदी तट पर पहुंचगा। इसके अलावा देर रात्रि को सामूहिक रूप से महिलाओं के द्वारा भवन में झाले का आयोजन किया जाएगा।  श्री अग्रवाल ने सोमवार को सौभाग्य सुंदरी व्रत के बारे में जानकारी देते हुए गणगौर के त्योहार को उमंग, उत्साह और जोश से मनाया जाता है। इसे सौभाग्य सुंदरी व्रत भी कहते हैं। प्रतिवर्ष होली के दूसरे दिन से ही गणगौर का त्योहार आरंभ हो जाता है, जो पूरे दो सप्ताह से अधिक दिनों तक लगातार चलता रहता है। गणगौर तीज के दौरान शहर में अनेक स्थानों पर महिलाओं के द्वारा सामूहिक रूप से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को अग्रवाल समाज के द्वारा विशाल चल समारोह निकाला जाएगा और रात्रि में पंचायती भवन में झाले देने का कार्यक्रम भी किया जाएगा। 

कलर बेल्ट के लिए कराटे खिलाडिय़ों ने बहाया पसीना, आधा दर्जन से खिलाडिय़ों ने हासिल किया ब्लैक बेल्ट

sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई खेल मैदान पर रविवार को मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में एक दिवसीय कलर बेल्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद पांच दर्जन से अधिक कराटे खिलाडिय़ों ने कलर बेल्ट परीक्षा में स्थान प्राप्त करने के लिए शानदार प्रदर्शन कियाा। इस मौके पर आधा दर्जन से अधिक खिलाडिय़ों ने ब्लैक बेल्ट हासिल किया। इस मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष और मुख्य कोच लखन ठाकुर और  मनोज दीक्षित मामा ने खिलाडिय़ों को बेल्ट से सम्मानित किया गया। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रविवार को आयोजित इस कठिन परीक्षा में पांच दर्जन से अधिक कराटे खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन किया। ब्लैक बेल्ट हासिल करने वाले खिलाडिय़ों में सत्यम चंद्रवंशी, हिमांशु जोशी, आदित्य राठौर, अभिषेक राठौर, प्रतीक नागर, सुमित विश्वकर्मा रहे। इसके अलावा येलो बेल्ट हासिल करने वालों में उत्कृर्ष कुलश्रेष्ट, प्रियाशी बिसोरिया, प्रिंस बिसोरिया, यश बिसोरिया, अमृत शामिल है। वहीं ग्रीन बेल्ट हासिल करने वालों में ऋषभ वर्मा, अथर व्यास, राधा गौर, हर्ष प्रजापति, दीनदयाल राठौर शामिल है और ओरेंज बेल्ट हासिल करने वालों प्रियांश आर्या, कोविद सक्सेना, नीतू लोधी एंव निलेश पंचाल शामिल है। कार्यक्रम के दौरान श्रीमती विमला ठाकुर, जितेन्द्र कुलश्रेष्ठ, अनिल मालवीय, राजेश कुशवाहा आदि भी शामिल थे। 

बारिश होने के कारण दोनों टीमों बनाया संयुक्त विजेता

सीहोर। शहर के बीएसआई क्रिकेट मैदान पर खेली जा रही एसपीएल-3 टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में बारिश होने के चलते मैदान पर जंगी मुकाबला खेल रही काका लायंस और रायल बॉस को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया।  डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को शहर के बीएसआई मैदान पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन पर खेली जा रही स्वर्गीय प्रमोद पटेल स्मृति एसपीएल-3 टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए काका लायंस ने 179 रन का लक्ष्य दिया। जिसमें अतुल कुशवाहा ने शानदार 61 रन और गौरव-पासी ने 40-40 रन की शानदार पारी खेली। वहीं रायल बॉस की ओर से उम्दा गेंदबाजी करते हुए सचिन कीर ने 3 विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी रायल बॉस की टीम का स्कोर जब 3.4 ओवर में बिना कोई विकेट के 38 रन था, इस दौरान बारिश होने के चलते मैच पूरा नहीं खेला जा सका, बाद में यहां पर मौजूद निर्णायकों ने फाइनल खेल रही दोनों टीमों को संयुक्त विजेता के खिताब से नवाजा। इस दौरान एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष जैन, अतुल तिवारी, वीरु वर्मा, अमित कटारिया, मनोज दीक्षित मामा, प्रदीप आहुजा, महेन्द्र शर्मा, कमलेश पारोचे, उल्लास सोलके, नागेश व्यास, पवन सोनी आदि शामिल थे। 

विहिप बजरंग दल ने जिले भर में हर्षोउल्लास से मनाया हिन्दू नववर्ष , गाय और भारत माता की गई पूजा अर्चना 
जाप कर राममंदिर निर्माण का लिया गया संकल्प, कोतवाली चौराहा पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन 
sehore news
सीहोर। विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल ने शनिवार को हिन्दू नववर्ष गुड़ीपडवां जिले भर में हर्षोल्लास से मनाया। सुबह 6.30 से 8 बजे तक कुल 90 मिनिट तक जिले के सभी खंड प्रखंड और ग्राम स्तर पर पांच लाख से अधिक रामभक्तों ने 13 माला कर श्रीराम जय राम का जाम किया। देश भर मेंं इसी समय कुल एक करोड़ रामभक्तों ने 13 माला कर 13 करोड़ श्रीराम जाप कर अयोध्या में राममंदिर निर्माण का संकल्प लिया। प्रमुख कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित परशुराम कोतवाली चौराहा पर आयोजित किया। खंड प्रखंड और ग्रामस्तर पर विभिन्न धार्मिक और देश भक्ति से ओतपा्रेत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। देश व्यापी अहवान पर विहिप ने विधि पूर्वक गौ माता और भारत माता की पूजा अर्चना की गई। सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भगवां ध्वज लहराकर देश को विश्व गुरू और अखंड बनाने का संकल्प लिया। दुर्गा वाहिनी बहनों और कार्यकर्ताओं के द्वारा हिन्दू नागरिकों को तिलक लगाकर नूतन वर्ष नवरात्रा की बधाई दी गई। कार्यकर्ताओं को कोतवाली चौराहा पर प्रांत पदाधिकारी अजीत शुक्ला और विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा ने संबोधित कर सनातन धर्म के गौरव और हिन्दू इतिहास से अवगत कराया। कार्यक्रम में विहिप जिलाउपाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा, जिला मंत्री राकेश विश्वकमाज़्, जिला संयोजक विवेक राठौर, जितेंद्र नरोलिया, हेम सिंह, राजू मीणा, नगर अध्यक्ष आलेख राठौर, नगर मंत्री यज्ञेश सेव, आशीष सिसोदिया, मंगलेश वमाज़्, अजय पटेल, मोहन भाटी, राधेश्याम मेवाड़ा, महेंद्र मेवाड़ा, राजेश राजपूत, अनूप मीणा, गुलाब प्रजापति सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्तागण शामिल रहे। 

लोकसभा निर्वाचन को लेकर मीडियाकर्मियों को प्रशिक्षण आज

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार 08 अप्रैल को प्रात:11 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में निर्वाचन प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा द्वारा जिले के समस्त प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए लोकसभा निर्वाचन के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों से प्रशिक्षण में उपस्थित होने की अपेक्षा की गई है। 

मतदान के दिन कारोबारी, व्यवसायी और औद्योगिक उपक्रम के कर्मचारियों को मिलेगा सवैतनिक अवकाश

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पर लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान के दिन कारोबार, व्यवसाय औद्योगिक उपक्रम या अन्य किसी स्थापन में नियोजित व्यक्ति को सवैतनिक अवकाश स्वीकृत किया जाएगा।  निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के दिन कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश की मंजूरी देने की व्यवस्था है। लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार अवकाश मंजूर किए जाने के कारण किसी ऐसे व्यक्ति की मजदूरी से कोई कटौती या उसमें कोई कमी नहीं की जाएगी। यदि कोई नियोजक अधिनियम के उपबंधों का उल्लंघन करेगा तो उसे 500 रूपए तक के जुर्माने से दंडित किया जाएगा। यह प्रावधान किसी ऐसे निर्वाचक को लागू नही होगा जिसकी अनुपस्थिति से उस नियोजक के संबंध में जिसमें वह लगा हुआ है, कोई खतरा या सारवान हानि हो सकती है। प्रदेश के सभी प्रतिष्ठानों और दुकानों जहां शिफ्ट के आधार पर कार्य होता है, वहां भी मतदान दिवस पर अवकाश के प्रावधान लागू होंगे। हालांकि विधानसभा क्षेत्र का सामान्य निवासी कोई एक व्यक्ति जो वहां निर्वाचक के रूप में पंजीकृत है तथा ऐसे औद्योगिक, उपक्रम या प्रतिष्ठान में कार्यरत है जो सामान्य/उपनिर्वाचक क्षेत्र से बाहर का क्षेत्र है, इस संबंध में स्पष्ट किया गया है कि ऐसी स्थिति में संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के बाहर काम कर रहे आकस्मिक वर्कर्स को भी मतदान दिवस पर सवेतन अवकाश का लाभ मिलेगा। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अधीन प्रदत्त प्रावधानों के अंतर्गत दैनिक वेतन/आकस्मिक श्रमिक भी मतदान के दिन एक अवकाश तथा मजदूरी के हकदार होंगे। 

4 लाख रूपए लोन देने के नाम पर फर्जी कंपनी ने ठगे 46 हजार रूपए,  फरियादी ने एसपी कार्यालय में दर्ज कराई है शिकायत 

सीहोर। फर्जी ऑनलाईन कंपनी ने लोन देने के नाम पर ग्रामीण युवक से 46 हजार रूपए ठग लिए। फरियादी ने कंपनी के द्वारा की गई धोकाधड़ी की शिकायत जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय और कोतवाली पुलिस को की है। मंडी थाना क्षेत्र के ग्राम निपानिया कला में निवासरत जितेंद्र वर्मा पुत्र हेमराज वर्मा ने अखबार में तथाकथित श्रीराम फायनेंस कंपनी का एड देखा। जिस में सरकारी योजना के माध्यम से प्राईवेट और निजी बैंकों से मार्कशीट, प्रापर्टी, पर्सनल सहित सभी तरह के लोन मात्र एक प्रतिशत ब्याज और पचास प्रतिशत छूट पर देने का विश्वास दिलाया गया। कंपनी के झांसे में आकर 27 मार्च को चार लाख रूपए व्यापार लोन के लिए संपर्क किया। कंपनी ने मोबाईल नम्बर 8943542505 से फाईल चार्ज के नाम पर 28 मार्च को 3500 रूपए पंजाब नेशनल बैंक के खाता क्रमांक 0588001501975052 में जमा कराए गए। जिस के बाद खाते की लिमिट बढ़ाने के लिए फिर 29 मार्च को 10 हजार रूपए इसी नम्बर पर जमा कराए गए लेकिन लोन नहीं दिया। लोन जल्दी देने के नाम पर 30 मार्च को 9 हजार 200 रूपए जमा कराए गए। संबंधित ने कहा की आपकी फाईल कंपलीट है आप को 11200 रूपए और जमा करना है 3 अपैल को उक्त राशि जाम कर दी। फिर लोन राशि नहीं दी। फिर कहा की लोन की तीन किश्ते एड़वास खाते में जमा करनी होगी। लोन मिल रहा के चक्कर में पहली किश्त की राशि 4 अप्रैल को 12 हजार 200 उक्त पंजाब नेशनल बैंक के खाते में जमा कर दिए। कंपनी के द्वारा फिर कहा गया की 7 हजार 200 रूपए और जमा करो इस के बाद लोन की राशि आपने के एकाउंट में पहुंचेगी। फरियादी ने इस तरह बेरोजगारों के साथ ठगी करने वाली कंपनी श्रीराम फायनेंस पर कड़ी कार्रवाहीं करने और कड़ी मेहनत की कमाई वापस दिलाने की गुहार पुलिस प्रशासन से लगाई है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...