विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 4 अप्रैल 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल

न्यायालय भवनों एवं एडीआर भवन का लोकार्पण छह को 

विदिशा जिले की गंजबासौदा में नवनिर्मित वैकल्पिक विवाद समाधान केन्द्र (एडीआर सेन्टर) का तथा सिरोंज एवं लटेरी में नवनिर्मित न्यायालय भवन का लोकार्पण कार्यक्रम छह अपै्रल शनिवार को स्थानीय स्थलों पर आयोजित किया गया है।  मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय खण्ड पीठ ग्वालियर के पोर्टफोलियो न्यायाधिपति श्री आनंद पाठक जी के द्वारा लोकार्पण किया जाएगा। कि जानकारी देते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री श्यामाचरण उपाध्याय ने लोकार्पण कार्यक्रम के संबंध में बताया कि छह अपै्रल शनिवार की प्रातः दस बजे गंजबासौदा में विधिक सेवा समिति के  वैकल्पिक विवाद समाधान केन्द्र का तथा दोपहर सवा बारह बजे व्यवहार न्यायालय सिरोंज में नवनिर्मित न्यायालय भवन का एवं सायं चार बजे व्यवहार न्यायालय लटेरी में नवनिर्मित न्यायालय भवन का लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 

लायजिंग आफीसर नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए विधानसभावार लायजिंग आफीसर नियुक्त करने के आदेश जारी कर दिए है। प्रेक्षक व्यवस्था प्रकोष्ठ के लिए संजय सागर बाह्य नदी परियोजना संभाग गंजबासौदा के कार्यपालन यंत्री श्री विकास श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।  विधानसभावार नियुक्त लायजिंग आफीसर तदानुसार संसदीय क्षेत्र 05 सागर (विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई, 147 सिरोंज एवं 148 शमशबाद) के सामान्य प्रेक्षक हेतु लायजिंग आफीसर आरईएस के ईई श्री शरद तंतुवाय को, इसी प्रकार संसदीय क्षेत्र 18 विदिशा-रायसेन (विधानसभा क्षेत्र 144 विदिशा एवं 145 बासौदा) के सामान्य प्रेक्षक के लिए लायजिंग आफीसर पीआईयू के परियोजना यंत्री श्री केशव सिंह तोमर को नियुक्त किया गया है।  संसदीय क्षेत्र 05सागर (विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई, 147 सिरोंज एवं 148 शमशबाद) के व्यय प्रेक्षक के लिए लायजिंग आफीसर जिला वाणिज्यिकर अधिकारी श्री आरएस मरकाम को जबकि संसदीय क्षेत्र 18 विदिशा-रायसेन (विधानसभा क्षेत्र 144 विदिशा एवं 145 बासौदा) के व्यय प्रेक्षक हेतु सहायक वाणिज्यिकर अधिकारी श्री गौरव शर्मा को लायजिंग आफीसर नियुक्त किया गया है।  प्रेक्षकों की सम्पूर्ण व्यवस्था के लिए लायजिंग अधिकारियों से सतत सम्पर्क बनाए रखने हेतु कर्मचारी तैनात किए गए है। निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार प्रेक्षकों के लिए किए जाने वाले तमाम प्रबंधो को सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितों को जारी किए गए है।

अपनी जिम्मेदारी निभाएं

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में नितनवाचार कर मतदाताओं तक संदेश प्रसारित किए जा रहे है।  स्वीप के तहत किए गए नवाचार की जानकारी देते हुए स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत सीईओ आईएएस श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि शासकीय एवं विभिन्न कंपनियों के विभिन्न स्तर के पत्राचार पत्रों पर अपनी जिम्मेदारी निभाएं, मतदान दिवस 12 मई को मतदान अवश्य करंें का संदेश मोहर लगाकर दिया जा रहा है इस प्रकार की मोहर (रबर सील) सर्वाधिक पत्राचार करने वाले मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी विदिशा को दो सीले प्रदाय की गई है जिनका उपयोग उपभोक्ताओं को बंटने वाले विद्युत देयकों पर अंकित कर संदेश देेने के रूप में किया जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग को 21, पशु चिकित्सा विभाग को आठ, दूरसंचार (बीएसएनएल) को तीन, नगरपालिका को छह, जिला पंचायत एवं कलेक्टेªट आफीस के लिए क्रमशः दो-दो, कृषि उपज मंडी समिति को छह तथा जिला जनसम्पर्क कार्यालय के लिए दो सीलेे उपलब्ध कराई गई है। 

पल्स पोलियो अभियान सात को

 पल्स पोलियो अभियान का विशेष चरण जिले में सात अपै्रल को आयोजित किया गया है कि जानकारी देते हुए टीकाकरण अधिकारी डाॅ केएस अहिरवार ने बताया कि चिन्हित बच्चों को पल्स पोलियो की विमुक्ति दवा पिलाने के लिए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। अभियान के प्रथम दिन सात अपै्रल को बूथ लेबल पर दवा पिलाई जाएगी।  अभियान के अंतर्गत आठ एवं नौ अपै्रल को डोर-टू-डोर सर्वे कर पोलियो विमुक्ति की दवा पीने से वंचितो का पता कर उन्हें मौके पर पोलियो ड्राप की खुराक अमले द्वारा दी जाएगी।  

पेयजल संबंधी पहले से चल रहे कार्यों पर रोक नहीं
पीएचई के प्रमुख अभियंता ने कार्यपालन यंत्रियों का दिए निर्देश
लोकसभा निर्वाचन 2019 की आदर्श आचरण संहिता के चलते प्रदेश में पेयजल व्यवस्था सुचारू बनाए रखने में पूर्व से प्रगतिरत कार्य, जो कार्यादेश जारी हो चुके हैं अथवा निविदाएं पूर्व से स्वीकृत हैं तथा संधारण संबंधी कार्यों को सतत करने में कोई बंधन नहीं है। उक्त आशय के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख अभियंता श्री सी.एस.रूकुले ने मध्यप्रदेश के समस्त कार्यपालन यंत्रियों को जारी किये हैं। जारी निर्देशानुसार बंद नल जल योजनाओं को प्रारंभ करने, हैण्डपंपों में पाइप बढ़ाने अथवा सिंगल फेज पंप लगाने पर कोई रोक नहीं है। जिन ग्रामों में गंभीर पेयजल संकट की स्थिति है, वहां आवश्यक व्यवस्थाएं जिला कलेक्टर के संज्ञान में लाकर की जा सकती हैं किन्तु किसी ऐसे कार्य को नहीं किया जाये जिससे किसी भी राजनैतिक दल को चुनावी लाभ प्राप्त होता हो। उन्होंने सभी कार्यपालन यंत्रियों को पेयजल संकट की स्थिति उत्पन्न न होना सुनिश्चित करने को कहा है।

प्रचार सामग्री ढोने वाला वाहन चुनाव प्रचार में इस्तेमाल नहीं होगा

राजनैतिक दल प्रचार सामग्री ढोने वाले वाहनों का इस्तेमाल चुनाव प्रचार में नहीं कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने राजनैतिक दलों द्वारा अपने कार्यालयों तक प्रचार सामग्री ढोने के लिए व्हीकल परमिट देने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को अधिकृत किया है। वाहन के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए राजनैतिक दल को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आवेदन देना होगा। इस वाहन का उपयोग चुनाव  प्रचार के लिए इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। इस वाहन पर आने वाले खर्च को संबंधित उम्मीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा। यदि कोई राजनैतिक दल अपने पदाधिकारियों को चुनावी अभियान के उद्देश्य से जिले के विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने के लिए वाहन संबंधी आवेदन दे तो संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी यह अनुमति प्रदान करेंगे। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को यह अधिकार दिए हैं कि वे एक जिले के एक दल को केवल एक वाहन का व्हीकल परमिट प्रदान करेंगे। इस वाहन का खर्च उम्मीदवार के खाते में नहीं जुड़ेगा, बल्कि यह खर्च राजनैतिक दल को वहन करना होगा।  कोई राजनैतिक दल चुनाव प्रचार के लिए पूरे राज्य में जाने के लिए वाहन की परमिट की मांग करता है तो इस वाहन का परमिट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी किया जाएगा। इस वाहन पर होने वाले खर्च द्वारा राजनैतिक दल द्वारा वहन किया जाएगा।

इंटरनेट, सोशल मीडिया पर भी लागू है आदर्श आचरण संहिता

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आम निर्वाचन की तिथियों की उद्घोषणा के साथ ही निर्वाचन सम्पन्न होने तक आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील रहती है। आदर्श आचरण संहिता एवं आयोग द्वारा समय समय पर जारी इससे संबंधित निर्देश इंटरनेट, सोशल मीडिया पर राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों द्वारा जारी किये जाने वाली सामग्री पर भी लागू होंगे।

प्रदेश में काॅग्रेस की सरकार, अब केन्द्र में भी होगी काॅग्रेस की सरकार - शषांक भार्गव

vidisha news
विदिषाः- विधायक शशांक भार्गव ने वरिष्ठ पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं के साथ गुलाबगंज क्षेत्र के ग्राम खिरिया, पटवारीखेड़ी, घुरदा, निपानिया, मूडरागणेशपुर, चाठौली, तेवरी, हाटखेड़ा आदि ग्रामों का दौरा कर ग्रामवासियों के बीच उपस्थित होकर उनकी मूलभूत समस्याओं की जानकारी प्राप्त कर निराकरण का आश्वासन दिया साथ ही उन्होंने ग्रामवासियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा कि आपने जिस प्रकार का सहयोग एवं आशीर्वाद विधानसभा चुनाव में प्रदान किया, वैसा ही आशीर्वाद सहयोग आगामी माह होने जा रहे है लोकसभा चुनाव में भी प्रदान करें, प्रदेश की तरह देश में भी कांग्रेस की सरकार होगी तो निश्चित ही हमारा जिला प्रदेश, देश, विकास से लेकर जनकल्याणकारी कार्यों के क्षेत्र में नया इतिहास रचेगा, हम घोषणा और वादों को पूरा करेंगे इसमें किसी को भी संशय या भ्रम में पड़ने की जरूरत नहीं है वचन पत्र का एक-एक वचन पूरा करने के लिये हमारी सरकार तीव्र गति से कार्य कर रही है, आने वाले समय में आपको सभी वचनों का लाभ प्राप्त होने लगेगा, 100 से अधिक वादे हमारी सरकार ने 90 दिन में पूरे किये हैं जो एक मिशाल है। इस अवसर पर प्रमुख रूप से राकेश कटारे, नन्दकिशोर शर्मा, अनुज लोधी, डॉ राजेंद्रसिंह दांगी, देवेंद्र दांगी, थानसिंह, हिमांशु लोधी, खुशालसिंह लोधी आदि अनेक कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...