विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 अप्रैल

प्रधानमंत्री आवास योजना में परेशान हो रहे हितग्राहियों की समस्या का निराकरण किया जायेगा - भार्गव

vidisha news
विदिशाः- विधायक भार्गव आज नगर विदिशा में जनसंपर्क अभियान के अंतर्गत शहर के करैयाखेड़ा मार्ग पर स्थित विभिन्न बस्तियों में आमजन से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की। विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि शहर में अभी ऐसे कई निर्धन मजदूर परिवार है जिनके पास आवास की सुविधा नहीं है। किसी के पास प्लाट है तो घर बनाने पैसा नहीं, किसी के पास प्लाट तक नहीं है, भ्रमण के दौरान यह बात देखने में आई है कि स्वीकृत आवास योजना के हितग्राही बिलंब से किस्त मिलने के कारण अधूरे आवास की परेशानी भुगत रहे हैं, इस प्रकार की अनिमितताओें को दूर किये जाने का प्रयास किया जायेगा, इसी क्रम में विधायक शशांक भार्गव ने क्षेत्र में पेयजल, सड़क, नाली निर्माण कार्य एवं विद्युत की सुविधाओं के संबंध में क्षेत्र वासियो से विस्तृत रूप से चर्चाकर समस्या के निराकरण हेतू आश्वासन दिया, इस हेतु हम पूरी निष्ठा से कार्य करेंगे। शासन की कल्याणकारी योजनाओं एवं क्षेत्र के विकास में किसी के भी साथ कोई भेदभाव नहीं किया जायेगा। मूलभूत सुविधाओं पर सबका समान अधिकार है, उन्होंनंे आमजन को आश्वस्त किया कि आपकी समस्याओं के निराकरण हेतु हम हर संभव प्रयास करेंगे।  भ्रमण के दौरान सुरेन्द्र भदोरिया, डाॅ. शैलेन्द्र कटारिया, मोहरंिसह रघुवंशी, वृजेन्द्र वर्मा पार्षद, अजय कटारे, बसीम खान, ओ.पी. सोनी, जितेन्द्र तिवारी, पर्वतंिसह, रामस्वरूप शर्मा, संतोष गौड़, गुलशन मोढ़, देवेंद्र शर्मा, माद्योसिंह अहिरवार, संजीव प्रजापति, मनोज साहू, भोलाराम अहिरवार आदि उपस्थित रहे। दिनंाक 19.04.19 को करैयाखेडा रोड हनुमान मंदिर होते हुये आचार्य काॅलोनी, तमोरिया में विधायक भार्गव द्वारा समस्याओं के संबंध में प्रातः 6.30 बजे से उक्त क्षेत्र में वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ताओ के साथ जनसंपर्क पर रहेगे।

जिला बदर का आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण मंे जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश मंे उल्लेख है कि थाना लटेरी अंतर्गत विभिन्न अपराधों में लिप्त अनावेदक नवल सिंह पुत्र फूल सिंह मीना उम्र 25 वर्ष निवासी लटेरी थाना लटेरी के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोेकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है। 

अभिनेत्री अभव्या शर्मा को डिस्ट्रिक्ट, आईकाॅन का प्रस्ताव आयोग को प्रेषित

vidisha news
विदिशा जिले की अभव्या शर्मा ने ब्लैकबोर्ड वर्सेज व्हाइटबोर्ड फिल्म से अपने कैरियर की शुरूआत की है। उपरोक्त फिल्म में शासकीय स्कूलांे को शिक्षा प्रधान केन्द्र पर आधारित इस फिल्म की अभिनेत्री अभव्या शर्मा ने लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए डिस्ट्रिक्ट आईकाॅन बनने के प्रस्ताव पर सहमति स्वंय एवं उनके अभिभावको ने दी है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह तथा जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल से अभिनेत्री अभव्या शर्मा ने सौजन्य भेंटकर स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के कार्य में अपना निःशुल्क सहयोग देने पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन अवधि के दौरान तक किसी भी राजनैतिक दल से संबंद्व नही है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र प्रेषित कर अभिनेत्री अभव्या शर्मा को डिस्ट्रिक्ट आईकाॅन बनाने के प्रस्ताव पर शीघ्र स्वीकृति प्रदाय करने का आग्रह किया है। सौजन्य मुलाकात के दौरान एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अतुल कुमार मोदगिल, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह, तहसीलदार श्री आसुतोष शर्मा, नायब तहसीलदार श्री प्रमोद उइके के अलावा अभव्या शर्मा के पिता श्री अरूण शर्मा व मां डाॅ श्रीमती आरती शर्मा तथा स्वीप गतिविधियों की सहायक नोडल अधिकारी श्रीमती दीप्ति शुक्ला मौजूद थी।

जिले में स्वीप के नवाचार मतदाताओं को खूब भा रहे है

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान विदिशा जिले में मतदान के प्रतिशत को बढ़ावा देने के लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक कर मतदान करने हेतु अभिप्रेरित किया जा रहा है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में स्वीप गतिविधियों के क्रियान्वयन के परिपेक्ष्य में नितनवाचार कर मतदाताओं तक संदेश पहुंचाया जा रहा है नवाचारो का यह असर है कि मतदाता स्वंय इस बात को कह रहे है कि नवाचार ने हमें मतदान करने का संकल्प दिलाया है और इसे हम बखूबी निभाएंगे।  जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी आईएएस श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि विदिशा जिले में महिलाओं के मतदान प्रतिशत को बढावा देने के लिए महिलाओं के मध्य विशेष नवाचारो के माध्यम से संदेश महिलाओं के साथ-साथ उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विगत लोकसभा चुनाव में पुरूषो और महिलाओं के मतदान प्रतिशत के बीच में 17 प्रतिशत का अंतर था जिसे इस लोकसभा चुनाव में पूरा करने का संकल्प सभी शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों के द्वारा लिया गया है संकल्प मतदान में परिवर्तित हो के लिए निकाय, ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार नवाचारो के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है।  स्वीप गतिविधियों के तहत आज गुरूवार को श्रीरामलीला मेला प्रागंण में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था जिसमें महिलाओं की साइकिल रैली, रंगोली प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, कलश यात्रा के माध्यम से संदेश दिया गया है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह तथा जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल स्वंय कार्यक्रम में मौजूद रहें और उद्बोधन के माध्यम से महिला मतदान के प्रतिशत में बढावा देने के लिए अभिप्रेरित किया है। कलेक्टर श्री सिंह ने मतदान करेंगे का संकल्प का वाचन किया जिसे वहां मौजूद सभी महिला एवं पुरूषो के साथ-साथ अधिकारियों के द्वारा दोहराया गया है।  महिला एवं बाल विकास के माध्यम से आयोजित उक्त कार्यक्रम में एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति,  विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे, परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह, पर्यवेक्षक श्रीमती बबीता सिंह, प्रज्ञा पटेल, संध्या बिटौलिया, सुनीता सनखेरे, बीएलओ रानी सोनी, आंगनबाडी कार्यकता रानी जाटव व अन्य अधिकारी मौजूद थे। जिले में अब तक मतदाता जागरूकता के लिए हुए आयोजनों पर प्रकाश डालते हुए जिपं सीईओ ने बताया कि 

खेलो के माध्यम से
किसी भी संदेश को पहुंचाने में खेलो की भूमिका के महत्व को नकारा नही जा सकता। इस सार्थकता का उपयोग करते हुए विदिशा जिले में सबसे पहले कलेक्टर इलेवन वर्सेज पत्रकार इलेवन के मध्य क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसके पीछे मुख्य उद्वेश्य यह था कि अखबार एवं चैनलो के माध्यम से मतदाता जागरूकता का प्रथम संदेश पहुंचे। इसके उपरांत निकायों, जनपदो, ग्रामीण क्षेत्रों, स्कूलों, महाविद्यालयों में विभिन्न खेलो की प्रतियोगिता आयोजित कर मतदाता जागरूकता का संदेश देने का कार्य जारी है। 

रंगोली, मेंहदी
महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले में महिलाओं के मध्य रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन कर उन्हें मेंहदी एवं रंगोली से संदेश देने का अवसर मिल रहा है वही महिलाओं के द्वारा निर्वाचन आयोग के सिम्बल पर आधारित रंगोली बनाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है इस प्रकार की प्रतियोगिताएं अब तक ग्रामीण निकाय क्षेत्रों में एक साथ आयोजन जारी है। 

रेल्वे एवं बसों के माध्यम से
विदिशा रेल्वे स्टेशन पर मतदाता जागरूकता के लिए विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए गए है स्टेशन परिसर में मतदाता जागरूकता पर आधारित स्लोगनो के पोस्टर, फ्लैक्स विभिन्न स्थलों पर लगाए गए है वही टेªन आने के पूर्व प्रसारित होने वाले संदेशो में भी मतदाताओं को जागरूक करने के भी संदेश प्लेटफार्मो पर प्रसारित हो रहे है। विदिशा से गंतव्य होने वाली बसों में भी फ्लैक्ट, बैनरों, स्टीकर के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने वाले संदेशों को पुर्नस्मृत कराया जा रहा है।

रेडियम
मतदाता जागरूक करने के लिए रेडियम का भी उपयोग किया जा रहा है। कृषि उपज मंडियो के अलावा उपार्जन केन्द्रो पर आने वाले टेªक्टर-ट्रालियोें में रेडियम पट्टी मतदाता जागरूकतायुक्त स्टीकरों के चारो तरफी लगाई जा रही है जो मतदाताओं को जागरूक करने के साथ-साथ सड़क दुर्घटना में कमी लाने के कार्य को भी अंजाम दे रही है। 

घर तक संदेश
मतदाता जागरूकता का संदेश हर घर तक पहुंचे इसके लिए जिले में संचालित सभी गैस ऐजेन्सियों को निःशुल्क विदिशा है तैयार 12 मई को मतदान अवश्य करें पर आधारित स्टीकर सिलेण्डरों पर चस्पा कर घर-घर डिलेवरी की जा रही है। गैस सिलेण्डर ही मतदाताओं को जागरूक करने मंे परोक्ष रूप से योगदान कर रहे है। 

पीले चावलों से न्यौता
सभी मतदाता अपने मतो का उपयोग मतदान तिथि 12 मई नियत मतदान केन्द्र पर पहुंचकर करें का संदेश देने के लिए जिले में किए गए नवाचारो में से पीले चावल का न्यौता महिला मतदाताओं को खूब भा  रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित आंगनबाडी केन्द्रों में पदस्थ कार्यकर्ता एवं सहायिका अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में घर-घर जाकर पीले चावलों से मतदान करने का न्यौता दे रही है। 

रैली, कैण्डल मार्च
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पैदल रैली के अलावा साइकिल, मोटर साइकिल रैली का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है वही सायंकाल कैण्डल मार्च के द्वारा जागरूकता के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है और संकल्प दिलाया जा रहा है। 

विद्यार्थियों के मध्य प्रतियोगिताएं
महाविद्यालय एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी जो 18 वर्ष के हो गए है इन सभी नवमतदाताओं को मतदान की महत्वता और उपयोगिता से अवगत कराने के लिए छोटी-छोटी कार्यशालाओं का आयोजन कर उन्हें संदेश दिया जा रहा है इसके अलावा इन विद्यार्थियों के मध्य निबंध, भाषण, वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित कर उन्हें मतदान करने के लिए अभिप्रेरित किया जा रहा है। 

मानव श्रृखंला एवं शपथ
विदिशा जिले में लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान मतदान का प्रतिशत सबसे अधिक हो इसके लिए विभिन्न आयोजनों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है वही मानव श्रृंखला बनाकर उन्हें जागरूक करते हुए शपथ दिलाई जा रही है कि वे मतदान तिथि 12 मई को मतदान अवश्य करेंगे। 

नुक्कड़ नाटक एवं प्रचार रथ
विदिशा नगरपालिका के द्वारा निकाय क्षेत्र मंे मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता रथ नगर के वार्डो में घूमकर एलईडी के माध्यम से संदेश देनेे का कार्य कर रहा है वही निकाय से अनुबंधित नुक्कड नाटक के कलाकारो द्वारा चैराहो पर छोेटे-छोटे नाटको के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने की महती भूमिका अदा की जा रही है। 

पुरस्कारों की घोषणा
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में महिलाओं के मतदान में आशातीत वृद्वि हो इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले को विशेष जबावदेंही सौंपी है। उन्होंने विभागीय अमले का हौंसला अफजाई करते हुए कहा है कि प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर सर्वाधिक तीन मतदान केन्द्र जहां महिलाओं का प्रतिशत अधिक होगा उस क्षेत्र की आंगनबाडी केन्द्रों की कार्यकर्ता एवं सहायिका का प्रथम तीन पुरस्कार नगद राशि के दिए जाएंगे जिसमें प्रथम पुरस्कार पंाच हजार रूपए का, द्वितीय तीन हजार रूपए का तथा तृतीय दो हजार रूपए के साथ प्रत्येक को प्रमाण पत्र प्रदाय किया जाएगा।  पुरस्कारो की घोषणा विदिशा जिले के सभी सातो विकासखण्डो के लिए की गई है अतः प्रत्येक विकासखण्ड में पूर्व उल्लेखित पुरस्कार महिला मतदान के प्रतिशत में सर्वाधिक प्रथम तीन स्थान हासिल करने वाले मतदान केन्द्रों के आधार पर प्रदाय किया जाएगा। 

छाया चित्र प्रदर्शनी का आयोजन तीस तक

विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर विदिशा जिला मुख्यालय के संग्रहालय में कांस्य प्रतिमाओं का संसार विषय पर केन्द्रित छाया प्रदर्शनी का आयोजन आज 18 अपै्रल से शुरू हुआ है जो जनसामान्य के लिए तीस अपै्रल तक प्रदर्शित रहेगी।  कांस्य प्रतिमाओं का संसार पर आधारित छाया प्रदर्शनी में तामाश्मकाल (लगभग चार हजार ईंपूर्व) से 19वीं सदी तक की विभिन्न कालखण्डो में तैयार की गई कांस्य प्रतिमाओं को छायाचित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।

हीरो शुभारंभ आॅफर में जीता सौरभ ने जीता 1 तौले का सोने का सिक्का

vidisha news
विदिशा। वर्ल्ड नं. 1 टू व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के स्थानीय डीलर पाल इंटरप्राईजेज पर गुरूवार को शुभारंभ आॅफर के तहत सौरभ कुशवाह पुत्र राजकुमार कुशवाह ने 10 ग्राम 24 कैरेट का सोने का सिक्का जीता। पाल इंटरप्राईजेज के संचालक संतोष रघुवंशी ने बताया कि हीरो मोटोकॉर्प द्वारा सम्मानीय ग्राहकों के लिए शुभारंभ आॅफर 15 अप्रैल से चलाया जा रहा था। शुभारंभ आॅफर के तहत गाड़ी खरीदने पर हर ग्राहक को एक कार्ड स्क्रैच करने पर 1 निश्चित उपहार दिया जा रहा था। इसी आॅफर के तहत सौरभ कुशवाह ने 10 ग्राम सोना व रामकृष्ण शाक्य ने 1 ग्राम सोने का सिक्का जीता। इसी आॅफर में 1 हीरो हैल्मेट निश्चित ही उपहार स्वरूप हर ग्राहक को दिया जा रहा है। यह आॅफर हीरो के प्रत्येक मॉडल की खरीद पर नगद व फायनेंस दोनों में दिया जा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...