झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 4 मई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मई

बाल विवाह रोकने के लिए सीआरओ ने झाबुआ जिले में किया दल गठित, बाल विवाह पर निगरानी रखकर जिला प्रषासन एवं सीआरओ को देगा सूचना

झाबुआ। वर्तमान में मप्र में बाल विवाह के मामले में झाबुआ जिला नंबर-‘वन पर है वहीं भारत की बाल विवाह की सूची में भी इसका स्थान है। वर्तमान में झाबुआ जिले में बाल विवाह तेजी से हो रहा है। इसको लेकर पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी बच्चों के अधिकारों के लिए कार्य करने वाली एवं उनकी पैरवी करने वाली संस्था चाईल्ड राईट्स आब्र्जवेटरी संस्थाा मप्र भोपाल द्वारा बाल विवाह को रोकने हेतु अपने स्तर पर दल का गठन किया गया है। जिसका कार्य बाल विवाह पर निगरानी रखकर इसकी सूचना कार्रवाई हेतु जिला प्रषासन को देने के साथ इसकी रिपोर्टिग सीआरओ को भी प्रस्तुत की जाएगी। सीआरओ की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला भुज के मार्गदर्षन में बाल अधिकार मंच के जिला संयोजक रामप्रसाद वर्मा द्वारा झाबुआ जिले के लिए गठित दल मंें झाबुआ शहर के लिए रवि बारिया एवं दौलत गोलानी, कल्याणपुरा क्षेत्र के लिए अरूण डामोर, सेमलिया क्षेत्र के लिए ओमप्रकाष मेड़ा, किषनपुरी एवं आसपास के लिए अखिलेष बाल्यान, ग्राम नवागांव हेतु मुनसिंहभाई एवं जरूभाई डामोर, डूमपाड़ा हेतु सेतु भाबर, पेटलावद के लिए ऋषभ सुराना, कालीदेवी के लिए विनोद परमार, रानापुर कस्बे के लिए नानसिंह, ग्राम मिंडल हेतु कमता मेड़ा तथा ग्राम करड़ावद बडी के लिए रतन भगत को अपने-अपने क्षेत्रों में रहने के दौरान बाल विवाह पर भी नजर रखने हेतु दल गठित कर निर्देषित किया गया कि उक्त सभी सदस्य बाल विवाह होने पर लड़के-लड़की दोनो पक्षों को समझाईष देने के साथ ही नहीं मानने पर इसकी सूचना जिला प्रषासन को दे तथा बाल विाह की रिपोर्ट से जिला संयोजक रामप्रसाद वर्मा के माध्यम से सीआरओ भोपाल को अवगत करवाएंगे।

शासन स्तर पर रखकर पहल करने के प्रयास किए जाएंगे
जिला संयोजक श्री वर्मा ने बताया कि दल द्वारा झाबुआ जिले की रिपोर्ट से अवगत करवाने के बाद इसको सीआरओ भोपाल को प्रेषित कर संस्था के प्रादेषिक पदाधिकारियों द्वारा इस संबंध में शासन स्तर पर उच्च अधिकारियों से चर्चा कर इस हेतु आवष्यक कदम उठाने हेतु उन्हें कहा जाएगा। श्री वर्मा के अनुसार आगामी दिनों में आलीराजपुर जिले में भी बाल विवाह की रोकथाम हेतु दल गठित किया जाएगा।

जेईई की परीक्षा में सफल, झाबुआ जिले के छात्रों को भूरिया ने दी बधाई

झाबुआ । जेईई मेन्स की परीक्षा में सफल हुए झाबुआ जिले के छात्रों को संासद कांतिलाल भूरिया ने बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने बताया कि वर्ष 2019 में जेईई मेन्स की जो परीक्षा ली गई थी, उसमें उत्तीर्ण हुए छात्रों में झाबुआ जिले के 55 छात्र शामिल हैं। इनमें 54 छात्र अनुसूचित जनजाति के हैं, जबकि एक छात्र अनुसूचित जाति का सफल हुआ है। उन्होंने कहा कि वे सभी सफल छात्र अनुसूचित जनजाति कार्य विभाग द्वारा संचालित स्कूलों से हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि इन 55 छात्रों के अलावा शारदा विद्या मंदिर के छात्र प्रतीक यादव ने आईआईटी जेईई मेन्स की परीक्षा में 98.11 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। इसीप्रकार जिले के ग्राम ढेकल बड़ी के छात्र पुष्पराज भूरिया ने जे ई ई मेन्स की परीक्षा में 98.15 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होकर जिले का नाम रोशन किया है।

सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षा में सफल, छात्र-छात्राओं की भी दी बधाई
सांसद कांतिलाल भुरिया ने कल गुरूवार को सीबीएसई की 12 वीें परीक्षा में सफल छात्र-छात्रओं को भी उनकी सफलताओं पर हार्दिक बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। आपने कहा है कि इस सफलता ने उनके लिए लक्षित मार्ग पर आगे बढ़ने का मार्ग प्रश्स्त कर दिया है। भुरिया ने झाबुआ नगर की तीरंदाज बेटी हिमांषी व्यास को  भी राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता के लिए चयनित होने पर बधाई और शुभ कामनाएॅं दी हंै ! हिमांषी वर्तमान में जबलपुर में अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता की तैयारी कर रही है। उक्त जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने दी।

मसलने-कुचलने वाली मानसिकता के दिन अब लद चुके हैं, गुमानसिंह अफसर की कुर्सी से अब नीचे उतरकर बोलना सीखें: कांग्रेस

झाबुआ । भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर ने कल कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया को कोसते हुए काकनवानी में धमकी दी थी कि वे उनको वे मच्छर जैसा मसल के रख देंगे। डामोर की धमकी पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, युवा नेता डॉ. विक्रांत भूरिया, चुनाव संचालक रमेश ड़ोशी और प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने पलटवार करते हुए कहा है कि गुमानसिंह इन दिनों जिस तरह की घमंड भरी बयानबाजी कर रहे हैं, वह हमारे प्रजातंत्र की भावना के खिलाफ है। मसलने-कुचलने की धमकियाँ देने वाली मानसिकता के दिन तो अब लद चुके हैं। ऐसा लगता है, वे पी.एच.ई. विभाग की कुर्सी के भ्रम से खुद को अब भी मुक्त नहीं कर पा रहे हैं। अभी शायद तो उन्होंने राजनीति की शालीन भाषा को सीखने की शुरुआत भी नहीं की है इसी कारण उनके मुंह से हर रोज विषैले बोल ही निकल रहे हैं। कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि पिछले चार दशक से जनता और अपने क्षेत्र के विकास के प्रति अपनी प्रतिबध्दता और सक्रियता की बुनियाद पर कांतिलाल भूरिया ने अपनी पुख्ता साख़ बनायी है। राजनीति और सेवा के क्षेत्र में उनकी अपनी प्रतिष्ठा है। ऐसे जननेता को मच्छर की तरह मसलने की धमकी वही व्यक्ति दे सकता है जो अपनी ताकत और हैसियत को लेकर अपने मन में खुशफहमी पाले हो। गुमानसिंह को स्वयं फैसला करना चाहिए कि इस पृष्ठभूमि में वे कहाँ खड़े हैं ? अपने सार्वजनिक आचरण को लेकर वे आत्मनिरीक्षण करें तो उन्हींके हक़ में होगा। वे इस हकीकत को भी स्वीकार करें कि पद पर रहते अफसर कितना भी तीसमारखाँ क्यों न रहा हो, सेवानिवृति के बाद उसकी सारी तीसमारखाँई हवा हो जाती है। जो पूर्व अफसर इस हकीकत को स्वीकार नहीं करता उसको भ्रम की दुनिया में भटकने के लिए मजबूर होना पड़ता है। बयान में आगे कहा गया है कि लंकापति रावण तो बड़ा ज्ञानी और शक्तिशाली था, किन्तु उसका घमंड ( अहं ) उसके इन दोनों गुणों पर भारी पड़ा और अंततः उसका क्या हश्र हुआ, सब जानते हैं। हमारे यहाँ तो आम मान्यता है कि घमंडी का सिर हमेशा नीचा होता है।

ऋतु सोडानी ने हासिल किया मास्टर शेफ आॅफ झाबुआ का खिताब, लजीज एवं चटकारेदार व्यंजनों ने जजेस को खूब लुभाया, 50 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतियोगिता में लिया हिस्सा

jhabua news
झाबुआ। किसी ने साउथ इंडियन डिसेज बनाई तो किसी ने फेमस दाल-पकवान बनाए तो किसी ने लजीज एवं चटकारेदार व्यंजन बनाकर जजेस का दिल जीता। सभी अपने-अपने घर से फैमस एवं लाजवाब डिशेज बनाकर आयोजनस्थल पर लेकर आए और प्रतियोगिता में जजेस को बनाई गई डिषेज की रेसीपी बताई। जजेस ने सभी लजीजदार एवं चटपटे व्यंजन टेस्ट कर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रतिभागी का सिलेक्षन किया। प्रतियोगिता में एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों की श्रृंखला लगी, जिसे देखने के लिए दर्षक भी लालायित नजर आए। अवसर था 2 मई, गुरूवार को देर शाम 7 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर सकल व्यापारी संघ झाबुआ महिला इकाई द्वारा आयोजित ‘‘मास्टर शेफ आॅफ झाबुआ’’ प्रतियोगिता का। उक्त प्रतियोगिता में कुल 50 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। शाम 6.30 बजे से ही आयोजन स्थल पर शहर की महिला प्रतिभागियों का अपने घरों से स्पेषल डिषेज बनाकर लाना आरंभ हो गया था और महिला प्रतिभागियों ने यह डिषेज स्टाॅल पर सजाई। सभी प्रतिभागियों द्वारा अपनी डिषेज आयोजनस्थल पर लाने के बाद स्टाॅल पर सजने के बाद इनका अवलोकन सर्वप्रथम सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सचिव पंकज जैन मोगरा, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत, जिला केमिस्ट एसोसिएषन के अध्यक्ष मनोज बाबेल, जैन सोष्यल ग्रुप मैत्री के अध्यक्ष जय भंडारी, मनोज संघवी, युवा हार्दिक अरोरा आदि ने किया।

सभी डिषेज का चखा स्वाद
अतिथियों द्वारा सभी डिषेज का अवलोकन करने के बाद प्रतियोगिता के जजेस (निर्णायक) एमके खुराना एवं गौरी ठाकुर मेघनगर द्वारा एक-एक कर सभी डिषेज का स्वाद चखा गया एवं बनाकर लाई गई डिषेज की रिसेपी के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। करीब एक घंटे तक जजेस द्वारा सभी डिसेज को वखकर उनकी नंबरिंग की गई। जिसके आधार पर मास्टर शेफ आॅफ झाबुआ का चयन करने के साथ द्वितीय एवं तृतीय प्रतियोगिता का भी चयन किया गया।

मतदान करने का लिया संकल्प
प्रतियोगिता के बीच में ही सभी प्रतियोगी महिलाओं को लोकसभा चुनाव के तहत आगामी 19 मई को मतदान दिवस के दिन मतदान करने संकल्प सकल व्यापारी संध अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने दिलवाया। जिसे महिलाआंे ने दोहराया। बाद मतदान का सिंबोल दिखाकर सभी ने मतदान करने हेतु सहमति भी व्यक्त की। बाद सभी ने भारत माता एवं वंदे मातरम् के जयघोष लगाए।

महिलाओं ने उत्साह के साथ लिया भाग
प्रतियोगिता पश्चात् आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत ने कहा कि मास्टर शेफ आॅफ झाबुआ प्रतियोगिता में सभी महिलाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया एवं पूरे शहर की प्रत्येक समाज की महिलाओं की इसमे सहभागिता रहीं, उक्त बेहतरीन एवं लाजवाब आयोजन के लिए सकल व्यापारी संघ की महिला इकाई बधाई की पात्र है। जिला केमिस्ट एसोसिएषन अध्यक्ष मनोज बाबेल ने कहा कि सकल व्यापारी संघ महिला इकाई ने झाबुआ शहर में पहली बार इस तरह का अनूठा आयोजन किया है। महिलाएं प्रतियोगिता में एक से बढ़कर एक व्यंजन बनाकर लाई, उनकी इस मेहनत के लिए उन्होंने जितनी दाद (सराहना) की जाए, उतनी ही कम है।  झाबुआ। महिला इकाई द्वारा रखे गए इस कार्यक्रम मे प्रथम ऋतु सोड़ानी, द्वितीय डाॅ. शैलू बाबेल, तृतीय निषा चतुर्वेदी जजेस एमके खुराना, गौरी ठाकुर मेघनगर रही। कर्यक्रम कि अतिथि महिला इकाई अध्यक्ष भूमिका माहेष्वरी एवं सचिव नेहा संघवी नेनगद प्रथम 1000  द्वितीय एवं तृतीय मास्टर शेफ आॅफ झाबुआ का ऋतु सोड़ानी तृतीय पुरस्कृतअजय रामावत ने दिया। सांत्वनासांत्वना पुरस्कार महिला इकाई की ओर से रखे गए। करीब 50 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।जिसमे सभी आयु वर्ग महिलाएं थी। कार्यक्रम का संचालन एव आभार भूमिका ने माना।

श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ पर वर्षीतप पारणा एवं प्रतिष्ठा महोत्सव का भव्य शुभांरभ

jhabua news
झाबुआ। तत्वाधान में दादा गुरुदेव श्रीमद्विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की पाट परम्परा के अष्ठम पट्टधर वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. व उनके आज्ञानुवर्ती मालवकेसरी मुनिराज श्री हितेशचन्द्रविजयजी म.सा., मालवशिरोमणी मुनिराज श्री पीयुषचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री दिव्यचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री रजतचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री पुष्पेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री निलेशचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री रुपेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री प्रीतियशविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जिनचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जीतचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जनकचन्द्रविजयजी म.सा. एवं वरिष्ठ साध्वी श्री किरणप्रभाश्री जी म.सा., साध्वी श्री सद्गुणाश्रीजी म.सा., साध्वी श्री संघवणश्री जी म.सा. आदि ठाणा के सानिध्य में वर्षीतप के पारणे तथा सप्तम पटधर आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय रवीन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के समाधि मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव श्री आदिनाथ राजेन्द्र जैन श्वे. पेढ़ी ट्रस्ट श्री मोहनखेड़ा तीर्थ के पदाधिकारी ट्रस्टीगणों एवं राजगढ़ श्रीसंघ के वरिष्ठ समाजसेवियों की उपस्थिति में 7 मई 2019 को सम्पन्न होगा । महोत्सव का भव्य शुभारम्भ आज शुक्रवार को आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय रवीन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की प्रतिमा का तीर्थ प्रवेश व जल कलश यात्रा के साथ हुआ । उल्लेखनीय है कि दादा गुरुदेव श्रीमद्विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. का 150 वां पाटोत्सव व 150 वां क्रियोद्धार दिवस वर्ष, आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय धनचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. का स्वर्गारोहण शताब्दी वर्ष एवं राष्ट्रसंत शिरोमणि आचार्यदेवेश हेमेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर पुरे देश में वर्षीतप आराधना करने का संकल्प वर्तमान आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की प्रेरणा से आराधकों द्वारा तीनों आचार्यो को तप समर्पण करने के उद्देश्य से लिया था । इस तप समर्पण में साधु-साध्वी भी पीछे नहीं है । 700 तपस्वीयों के साथ मुनिराज श्री पीयूषचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री पुष्पेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री प्रीतियशविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जीतचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जनकचन्द्रविजयजी म.सा. एवं साध्वी श्री तत्वलोचनाश्री जी, प्रमितगुणाश्री जी, सौम्यदर्शिताश्री जी, विनयदर्शिताश्री जी, विरागयशाश्री जी, कीर्तिरत्नाश्री जी, कुसुमरत्नाश्री जी म.सा. सहित 12 साधु-साध्वीवृंद भी तप के माध्यम से भावांजलि अर्पित कर रहे है । इन सभी तपस्वी साधु-साध्वी के तप निमित्त महिला चैविसी का आयोजन शुक्रवार की रात्रि 8 बजे श्री मनीष प्रकाशचंद्रजी चाईस परिवार राजगढ़ द्वारा श्री मोहनखेड़ा तीर्थ में किया गया । आज शुक्रवार को प्रातःकाल की वेला में इन्दौर अहमदाबाद हाईवे पर स्थित तलहटी से नवकारसी के पश्चात् विशाल कलश यात्रा का भव्य आयोजन हुआ जिसमें आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय रवीन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की प्रतिमा का तीर्थ पर मंगल प्रवेश करवाया गया । रास्ते में कुएंे पर जल कलश यात्रा का विधान किया गया । यहां से 108 कलश लेकर महिलाऐं चल समारोह में चल रही थी सभी महिलाओं ने एक रंग की वेशभूषा धारण कर रखी थी । कलश यात्रा का समापन आचार्य रवीन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के नूतन समाधि मंदिर पर हुआ । यहां पर लाभार्थी परिवार द्वारा कुंभ स्थापना, अखण्ड ज्योत, ज्वारारोपण, नवग्रह, दसदिग्पाल, अष्टमंगल पाटला पूजन, नन्दावर्त पूजन, जल कलश यात्रा आदि विधान किये गये । पूजा विधान पश्चात् स्वामीवात्सल्य का आयोजन किया गया । समस्त पूजा विधान विधिकारक हेमन्त वेदमुथा एवं उनकी टीम द्वारा सम्पन्न कराये गये । दोपहर में पाश्र्वनाथ पंचकल्याणक पूजन किया गया । आज शनिवार को क्षेत्रपाल भैरव पूजन, वेदिका पूजन, 16 विद्या देवी पूजन, 108 पाश्र्वनाथ पूजन होगा ।

निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो को सुगम, सुविधा, समाधान एवं सीविजल एप की दी गई जानकारी
रैली व सभा की आॅनलाइन आवेदन से भी मिलेगी अनुमतिव्यय लेखा संधारण के संबंध मे बताये गये विस्तृत दिषा निर्देष   
   झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 से निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो को व्यय लेखा संधारण एवं निर्वाचन आयोग के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओ की जानकारी देने के लिये आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता रिटर्निंग अधिकारी संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 श्री प्रबल सिपाहा ने की। बैठक मे सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु, श्री डाॅ अहमद इकबाल, व्यय प्रेक्षक श्री लाडूकिष्वर पात्रो, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, नोडल अधिकारी व्यय लेखा श्रीमती ममता चंगोड सहित निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे। बैठक मे अभ्यर्थियो को बताया गया कि सभा या रैली की अनुमति लेने रिटर्निंग आॅफीसर के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। अब संबंधित दल/अभ्यर्थी निर्वाचन आयोग के सुविधा पोर्टल पर आॅनलाइन आवेदन कर अनुमति ले सकेंगे। सुविधा एप के माध्यम से चुनाव में रैली, सभा, रोड, शो, नुक्कड़ नाटक, वाहन, जुलूस आदि की अनुमति लेने के लिए प्रत्याशी और राजनीतिक दल इस एप पर आवेदन कर अनुमति ले सकेंगे। हालांकि मैन्युअल परमिशन भी आॅफिस जाकर ले सकेंगे। आवेदन में समय दर्ज होगा। इसके आधार पर पहले आओ, पहले पाओ के हिसाब से अनुमति दी जाएगी।       लोकसभा चुनाव को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए सभा, रैली, वाहनों के अधिग्रहण की जानकारी सहित समस्याओं का समाधान आॅनलाइन किया जाएगा। वाहनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया भी आॅनलाइन होगी। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सुगम, सुविधा और समाधान तीन एप बनाए हैं, जिनका उपयोग निर्वाचन में किया जाएगा। निर्वाचन के दौरान आचार संहिता उल्लंघन संबंधी षिकायते सीविजल एप पर की जा सकेगी। इस बार ईवीएम मषीन के परिवहन के लिये एवं मतदान दलो को लाने ले जाने के लिये उपयोग होने वाले वाहनो मे जीपीएस सिस्टम लगाया जायेगा, जिसकी माॅनीटरिंग जिला स्तर पर बनाये गये कंट्रोल रूम एवं निर्वाचन आयोग द्वारा की जायेगी। निर्वाचन आयोग के निर्देष से अभ्यर्थियो को अवगत कराया गया कि अभ्यर्थियो को इलेक्षन का संपूर्ण व्यय खोले गये नवीन खाते से ही करना होगा। अभ्यर्थियो के लिये नकद लेन-देन की सीमा 10 हजार रूपये प्रतिदिन तय की गई है। इससे अधिक का व्यय चेक अथवा आरटीजीएस के माध्यम से करे। अभ्यर्थियो के लिये चुनाव प्रचार के लिये खर्च की सीमा आयोग द्वारा 70 लाख रूपये निर्धारित की गई है, अतः आप सभी आयोग के निर्देषानुसार तय सीमा मे ही खर्च करे। अभ्यर्थी चुनाव प्रचार के लिये उपयोग किये जाने वाले वाहनो की अनुमति वाहनो पर अनिवार्य रूप से चस्पा करे। अभ्यर्थी को स्वयं पर अपराधिक प्रकरण दर्ज होने की स्थिति मे आपराधिक प्रकरण संबंधी जानकारी समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रसारित एवं प्रकाशित कराना अनिवार्य होगा। प्रकाशन करने से तात्पर्य नाम-निर्देशन पत्र भरने के पश्चात कम से कम तीन बार प्रकाशन स्थानीय तौर पर अधिक प्रसार संख्या वाले समाचार पत्रों में एवं टी.व्ही. चैनलों पर कराया जाना होगा। जिसकी प्रति एवं वीडियो सीडी रिटर्निंग अधिकारी को उपलब्ध कराना होगी। पेड न्यूज/विज्ञापन एवं आदर्ष आचार संहिता की जानकारी भी अभ्यर्थियो को दी गई। भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन व्यय निगरानी के निर्देशों के अंतर्गत निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थी द्वारा अपने निर्वाचन के लेखे की जानकारी, दिन प्रतिदिन के व्यय लेखे के रजिस्टर में दिन प्रतिदिन के आधार पर रखरखाव किया जाना अपेक्षित है। इस रजिस्टर को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय निरीक्षण के लिये समर्थक दस्तावेजों सहित रिटर्निंग अधिकारी, निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचक प्रेक्षकों या आयोग द्वारा इस प्रयोजनार्थ नामित किसी प्राधिकारी को उपलब्ध कराया जाना होगा। निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थी द्वारा उक्त समर्थक दस्तावेजों सहित रजिस्टर 3 दिन में एक बार निरीक्षण के लिये उपलब्ध कराना होगा। निरीक्षण के बाद जानकारी भारत निर्वाचन आयोग के यूआरएल पर अपलोड की जायेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाईट ूूूण्बमवउंकींलचतंकमेीण्दपबण्पद के मुख्य पृष्ठ पर ब्म्व्श्े न्त्प्- पर क्लिक करने पर प्राप्त स्क्रीन पर क्ंल जव क्ंल म्गचमदकपजनतम त्मचवतज ैलेजमउ पर केन्द्रीय प्रेक्षक द्वारा निर्धारित निरीक्षण दिनांक अंकित होगा। प्रत्येक निरीक्षण के उपरांत रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय द्वारा निरीक्षण के तारीख तक के अभ्यर्थीवार दैनिक लेखे की फोटोकॉपी नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करने के अलावा अभ्यर्थीवार दैनिक लेखे की स्केनिंग कर ऊपर दिए गए उक्त यूआरएल पर अनिवार्यत उसी दिन अपलोड की जायेगी।

सी विजिल के संबंध में प्रशिक्षण 04 मई को 12 बजे से
निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो के लिये सी विजिल एप्प के संबंध मे प्रषिक्षण का आयोजन दोपहर 12 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे किया जाएगा। बैठक मे रिटर्निंग अधिकारी श्री सिपाहा ने अभ्यथियो को बताया कि यदि आप सी विजिल एप के प्रशिक्षण के लिए अपने 3-4 व्यक्तियों का प्रशिक्षण चाहते हैं, तो उन्हें कल दोपहर 12 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्षे में भेज दे उन्हें पूरी प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मतदान दलो का रेण्डमाईजेशन संपन्न

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु, सामान्य प्रेक्षक डाॅ अहमद इकबाल, व्यय प्रेक्षक श्री लाडूकिष्वर पात्रो की उपस्थिति में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में मतदान दलो का रेण्डमाईजेशन कार्य संपन्न हुआ। मतदान दलो के रेण्डमाईजेशन कार्य के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना सहित चुनाव कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे।

लोकसभा निर्वाचन हेतु पेटलावद विधानसभा की कम्यूनिकेषन टीम को दिया गया प्रषिक्षण

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र पेटलावद की कम्यूनिकेषन टीम को आज मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे टीम के सदस्यो को मतदान दिवस पर कम्यूनिकेषन टीम द्वारा किये जाने वाले कार्यो को विस्तारपूर्वक समझाया गया एवं अधिकारियो और कंट्रोल रूम को किस किस समय मैसेज किये जाने है, इस संबंध मे सतर्कता रखने हेतु कहा गया एवं मतदाता पर्ची वितरण कार्य हेतु विस्तारपूर्वक प्रषिक्षण दिया गया। साथ ही दिव्यांग मतदाताओ को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिये कहा गया। प्रषिक्षण मे उपस्थित समस्त षासकीय सेवको को मतदान करने एवं करवाने हेतु संकल्प भी दिलाया गया।

थांदला में शादी के निमंत्रण कार्ड में मतदाता जागरूकता की अनोखी पहल 

झाबुआ । जिले में देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के निर्देषानुसार चलाया जा रहा है। जिले मे मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य आम नागरिको द्वारा भी नित नये प्रयासों से किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विधानसभा क्षेत्र थांदला मे षादी के निमंत्रण कार्ड पर लोकसभा निर्वाचन का मोनो दिनांक सहित प्रकाषित करवाकर मतदाता जागरूकता संबंधी नारा लिखकर आमजन से 19 मई 2019 को अपने मत का उपयोग करने हेतु आहवान कर अनोखी पहल की गई।

अभ्यर्थियो के व्यय रजिस्टर का निरीक्षण 6, 11 एवं 16 मई को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये अभ्यर्थियो से प्रचार अवधि के दौरान कम से कम तीन बार निजी रूप से या अपने निर्वाचन एजेंट के माध्यम से या अपने द्वारा विधिवत रूप से प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा व्यय प्रेक्षक/निरीक्षक के लिये पदाभित अधिकारी के समक्ष रजिस्टर जैसे कि व्यय रजिस्टर, जिसमे बैंक रजिस्टर, केष रजिस्टर, दैनिक लेखा रजिस्टर, सार रजिस्टर बिल व्हाउचर एवं बैंक स्टेटमेंट के साथ प्रस्तुत करने हेतु निरीक्षण कार्यक्रम रिटर्निंग अधिकारी संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 श्री प्रबल सिपाहा द्वारा घोषित किया गया है, जिसके अनुसार अभ्यर्थियो के व्यय रजिस्टर का प्रथम निरीक्षण दिनांक 06 मई 2019 को, द्वितीय निरीक्षण दिनांक 11 मई 2019 को एवं तृतीय निरीक्षण दिनांक 16 मई 2019 को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि निर्धारित तिथियो को यदि अभ्यर्थी या उसके एजेंट द्वार अपना निर्वाचन व्यय रजिस्टर उस प्रयोजनार्थ निरीक्षण के लिये प्रस्तुत नही करता है, तो यह कृत्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 का उल्लंघन माना जायेगा।

तीनो विधानसभा क्षेत्रो का ईवीएम रेण्डमाईजेषन 4 मई को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के निर्वाचन कार्य हेतु संसदीय निर्वाचन क्षेत्रांतर्गत आने वाले जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रो का ईवीएम रेण्डमाईजेषन दिनांक 4 मई 2019 को प्रातः 10.30 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष झाबुआ मे किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने सहायक रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र झाबुआ, थांदला, पेटलावद को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र की जानकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार आवष्यक व्यवस्था सहित रेण्डमाईजेषन हेतु उपस्थित होने के लिये निर्देषित किया है।

तीनो विधानसभा क्षेत्रो के मतदान दलो को जारी प्रवेष पत्रो को पंजीकृत करे-कलेक्टर

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद मे मतदान दलो अंतर्गत (पीठासीन अधिकारी, पी-1, पी-2 एवं पी-3) बीएलओ, राजस्व निरीक्षक, पटवारी, वाहन प्रभारी, कोटवारो एवं लोकसभा निर्वाचन कार्य हेतु नियुक्त षासकीय सेवक जिनकी ड्यूटी निर्वाचन कार्य हेतु लगाई गई है, उनके परिचय पत्र/प्रवेष पत्र जारी किये जाने है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने जारी किये गये प्रवेष-पत्रो को पंजीयन कर, पंजीयन क्रमांक प्रवेष पत्रो मे भी अंकित करने हेतु संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया है।

बुजुर्ग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान कर मतदान हेतु आमंत्रित किया गया
       
झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली के नेतृत्व मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज बुजुर्ग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया एवं मतदान हेतु आमंत्रित किया। साथ ही अन्य बुजुर्ग मतदाता के घर जाकर उन्हे 19 मई 2019 को मतदान करने के लिये आग्रह किया। मतदाता जागरूकता दल द्वारा विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के मतदान केंद्रो मतदाताओं को वोटिंग की पूरी जानकारी दी गई एवं मतदान दिनांक की स्टीकर उनके घर के दरवाजे के पास चस्पा किये गये। इस अवसर पर मतदान केन्द्रो के बीएलओ, बीएजी के सदस्य, बीईओ श्री राकेश गुप्ता, बीआरसी श्री राजेश पाटीदार सहित जनशिक्षक श्री महेश काग, निलेश सामवेदी, रवि नागर उपस्थित थे।

वन विभाग के प्रषिक्षु अधिकारियो को दिलाया गया मतदान का संकल्प

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 मे षत प्रतिषत मतदान सुनिष्चित करने हेतु आज वन विभाग के प्रषिक्षु अधिकारियो ने पक्षियो का अवलोकन किया। तत्पष्चात सभी को मतदान करने एवं करवाने की शपथ दिलाई गई एवं मतदान हेतु आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। सभी ने संकल्प लिया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना, लोकतंत्र के इस महापर्व, लोकसभा निर्वाचन 2019 मे, दिनांक 19 मई 2019, दिन रविवार को, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए, षत प्रतिषत मतदान करायेंगे एवं करेगें”।

गर्भवती महिलाओ का पुष्पहार पहनाकर स्वागत कर क्यूलेस वोंिटंग की जानकारी दी गई

झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे गर्भवती महिला मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान कर मतदान हेतु आमंत्रित किया एवं गर्भवती महिलाओ को वोटिंग की सुविधा देने के लिये क्यूलेस वोंिटंग की विस्तृत जानकारी दी गई।

एसएसटी एवं एफएसटी दल द्वारा प्रत्येक वाहन पर रखी जा रही निगरानी
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा तपती दोपहरी के साथ रात मे भी झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु ने रानापुर क्षेत्र के मतदान केंद्रो का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया


jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु रतलाम संसदीय क्षेत्र-24 के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु ने आज विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ अंतर्गत रानापुर क्षेत्र मे बनाये गये मतदान केंद्र षासकीय कन्या विद्यालय रानापुर एवं अन्य मतदान केंद्रो का भ्रमण कर अवलोकन किया एवं मतदान हेतु मूलभूत व्यवस्थाओ का जायजा लिया तथा आवष्यक व्यवस्थायें करवाने के लिये संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसी ट्रायबल झाबुआ श्री प्रषांत आर्य, तहसीलदार रानापुर, सीईओ जनपद रानापुर श्री योगेंद्र सिंह, सीएमओ रानापुर, बीईओ रानापुर एवं बीआरसी रानापुर सहित षासकीय सेवक उपस्थित थे।

ग्राम झोंसली के मतदान केंद्र पर प्रचार रथ द्वारा ग्रामीणो को दी गई ईवीएम की जानकारी

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रषासन द्वारा विधानसभा वार प्रचार रथ तैयार करवाये गये है। निर्वाचन संबंधी प्रचार सामाग्री से सुसज्जित रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे है। प्रचार रथ द्वारा आज थांदला विधानसभा क्षेत्र के ग्राम झोंसली मतदान केंद्र मे भ्रमण कर ग्रामीण मतदाताओ को मतदान की दिनांक एवं ईवीएम वीवीपेट मषीन की कार्यप्रणाली के बारे मे जानकारी दी गई।

केंद्रीय विद्यालय गेल के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम मे सीईओ जिला पंचायत ने दिलाया मतदान का संकल्प

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। इसी क्रम मे केंद्रीय विद्यालय गेल मे विगत 2 मई को आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने उपस्थित समस्त मतदाताओ को मतदान का संकल्प दिलाया एवं उपस्थित छोटे बच्चो को भी अपने माता पिता को मतदान करने हेतु आग्रह करने के लिये संकल्पित किया। सभी मतदाताओ द्वारा संकल्प लिया गया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना, लोकतंत्र के इस महापर्व, लोकसभा निर्वाचन 2019 मे, दिनांक 19 मई 2019, दिन रविवार को, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए, षत प्रतिषत मतदान करायेंगे एवं करेगें”।

आदर्ष मतदान केंदो्र बेडाखो एवं सातेर को देष के महात्यौहार के लिये किया गया तैयार

झाबुआ । देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के मतदान कंेद्र क्रमांक 100 प्राथमिक विद्यालय बेडाखो एवं प्राथमिक विद्यालय सातेर को आदर्ष मतदान केंद्र बनाया गया है।इन मतदान केंद्रो पर मतदान कक्ष के साथ-साथ रैम्प की सजावट, फर्नीचर एवं दो पंखो सहित सभी भौतिक सुविधाओ की व्यवस्था की गई है।

गुजरात मे मजदूरो की बस्ती मे जाकर मजदूरो से मतदान करने आने के लिये किया आग्रह
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले से बाहर मजदूरी करने गये मजदूरों को मतदान के दिन 19 मई 2019 को मतदान करने अपने विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने एवं जिस संस्थान में वे कार्यरत है, उनके मालिको से मजदूरों को सवैतनिक अवकाष दिये जाने के लिए चर्चा करने हेतु जिले से षासकीय सेवको के 8 दल विभिन्न जिलो के लिये रवाना किये गये थे, दलो ने गुजरात राज्य के राजकोट मे पहुंचकर मधापुर चैकडी के पास बने मजदूरो के डेरे मे जाकर मजदूरो से मतदान दिवस 19 मई 2019 को अपने विधानसभा क्षेत्र मे आकर मतदान करने के लिये भेंट की। तत्पष्चात दल के सदस्यों ने संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी/उप जिला निवाचन अधिकारी से निवेदन कर औद्योगिक ईकाइयों को दिनांक 19 मई 2019 को उनकी ईकाई मे कार्य करने वाले जिले के मजदूरों को संवैतनिक अवकाश देने बावत सूचना व निर्देश जारी कर मतदान हैतु जागरूक करने का पत्र लिखवाया। साथ ही अन्य मजदूर जिस निजी संस्थान मे कार्यरत है, उनके संस्थान के मालिको/ठेकेदारो से चर्चा की एवं मतदान दिवस पर संस्थान मे मजदूरो को संवैतनिक अवकाष दिये जाने के लिये आग्रह किया। दल के सदस्यो द्वारा गुजरात के जिलो मे सार्वजनिक स्थलो एवं मजदूरो की बस्तियो मे मतदान दिनांक की जानकारी संबंधी फ्लेक्स/स्टीकर भी लगाये गये। मजदूरो ने भी कहा कि हम मतदान करने 19 मई को जरूर आऐंगे।

पेटलावद मे साइकिल रैली निकालकर मतदान की षपथ दिलाई गई

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में संपन्न होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिले में विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली मे षासकीय सेवको एवं आमजन ने सहभागिता की। रैली में मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन तख्तियांे पर लिखकर मतदाताओ को जागरूक किया गया। रैली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे भी लगाये गये “सारे काम छोड दो सबसे पहले वोट दो, वोट देना हमारा अधिकार है, 19 मई को हंगला वोट जरूरी से“। रैली मे षहरवासियो को निर्वाचन संबंधी जानकारी देने के साथ ही लाउडस्पीकर से मतदान संबंधी गीत सुनाकर मतदान करने की अपील की गई। रैली के बाद उपस्थित सभी मतदाताओ को एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली ने मतदान करने की षपथ दिलाई।

आंगनवाडी केंद्र झकनावदा पर रंगोली बनाकर मतदान के लिये की गई अपील
  
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले मे विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के ग्राम झकनावदा के अंागनवाडी केंद्र पर कार्यकर्ताओ द्वारा रंगोली बनाकर मतदाताओ को मतदान करने हेतु अपील की गई।

पशु चिकित्सा विभाग ने जारी की सलाह
      
झाबुआ । पषु चिकित्सा विभाग द्वारा गर्मी को देखते हुए पषु पालकों के लिए सलाह जारी की गई है। इस संबंध में उप संचालक डाॅ डामोर ने बताया कि प्रचंड गर्मी के दिनों में अपने पषुओं को छायादार स्थान पर रखें। अगर संभव हो सके तो, पंखा की हवा में भी रखें। पषुओं को दिन में तीन बार ठंडा पानी पिलाएं। साथ ही अगर किसी पषुपालक का पषु बीमार हो गया हो, तो वह तत्काल 1962 डायल कर चलित पषु चिकित्सा इकाई को सूचित करें। पषु हानि से बचाव कर आर्थिक हानि से अपनी सुरक्षा करें। डाॅ डामोर ने सभी क्षेत्रीय अधिकारी एवं कर्मचारियों को भी निर्देष दिए कि पषुपालकों को लू, तापघात से बचाव के तरीकों की जानकारी पषुपालकों को देकर पषु हानि रोकने की सलाह दें।

मतदान केंद्र में मतदान कैसे करें
        
झाबुआ । जब मतदाता मतदान केंद्र में प्रवेश करेगा, तो इसके लिए आवश्यक है कि उसका नाम मतदाता सूची में हो। प्रथम मतदान अधिकारी मतदाता सूची की चिन्हित प्रति का प्रभारी होगा, जो मतदाता के पहचान के लिए अभिलेख का मतदाता सूची से पहचान स्थापित करेगा। पहचान सुनिश्चित होने के पश्चात द्वितीय मतदान अधिकारी अमिट स्याही का प्रभारी होगा, जो मतदाता के बाएं हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगाएगा। साथ ही मतदाता रजिस्टर का प्रभारी मतदाता रजिस्टर में हस्ताक्षर या अगूठे का निशान लेगा और मतदाता पर्ची जारी करेगा। तृतीय मतदान अधिकारी मतदाता पर्ची के सरल क्रमांक के आधार पर मतदान की अनुमति देगा। मतदान कक्ष में जाकर मतदाता अपनी पसंद के प्रत्याशी के समक्ष ईव्हीएम पर नीला बटन दबाएगा। लाल बत्ती चमकने के साथ साथ एक लंबी बीप के साथ आपका सफल मतदान रिकार्ड हो जाएगा। वीवीपेट के स्क्रीन पर मतदाता सत्यापित कर सकेगा की आपका वोट आपके पसंद के प्रत्याशी को दिया गया है।

प्रत्येक परिवार को वितरित की जायेगी मतदाता मार्गदर्शिका
       
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन-2019 में प्रदेश के प्रत्येक परिवार के लिये मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) तैयार की गई है, जो बीएलओ के माध्यम से घर-घर वितरित की जाएगी। सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) की दृष्टि से मतदाताओं को जागरूक करने और निर्वाचन प्रक्रिया से भलीभॉंति अवगत कराने के लिये मतदाता मार्गदर्शिका का वितरण किया जाएगा। मतदाता मार्गदर्शिका के माध्यम से मतदाताओं को विभिन्न जानकारियां प्राप्त होगी। इसमें मतदाता सूची में अपने नाम का सत्यापन करने संबंधी, मतदान दिवस एवं समय, मतदान की प्रक्रिया, ईवीएम और वीवीपैट के माध्यम से वोट देने की जानकारी, मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध सुविधाएँ, मतदान केन्द्रों पर पहचान के लिये प्रयोग किये जाने वाले दस्तावेजों एवं मतदाता को जानकारी लेने के लिये उपलब्ध व्यवस्थाएँ-वेबसाइट, टोल फ्री नम्बर इत्यादि की जानकारियाँ सम्मिलित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...