झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 12 मई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मई

भारत के बाटवारे के हीरो जिन्‍ना के प्रति गुमा‍नसिंह के मन उभड़ा प्रेम ड़ामोर ने भाजपा के राष्‍ट्रवाद की उड़ाई धजिया:- डाँ विक्रांत भूरिया

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा चुनाव के 5 वें दौरे में सम्‍पन हुए चुनाव के बाद अब ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि भाजपा से देश के मतदाताओं का मोह भंग हो चुका हैं 2014 के चुनाव में भाजपा पार्टी ने देशवासियों से जो वादे किये थे उनको जुमला बता कर भाजपा ने उनसे पिंड छुड़ा लिया हैं इस चुनाव में इसी कारण वह अपने पांच साल के कार्य कि इस चुनाव में चर्चा न करते हुए ओछे प्रसंगों को उछाल कर दुनिया में भारत के प्रजातंत्र कि जग हसांई कर रही हैं। इस समय भाजपा की संभावित हार से प्रधानमंत्री मोदी से लेकर रतलाम-झाबुआ लोकसभा के प्रत्‍याशी गुमानसिंह तक सभी नेता पूरी तरह से बोखलाये हुए है और अपना दिमागी संतुलन खो बैठे हैं एवं अर्नगल बयान बाजी पर उतारू हो गये हैं लोक सभा चुनाव के भाजपा प्रत्‍याशी गुमानसिंह ड़ामोर ने आज एक‍ चुनावी सभा में कहा कि भारत के बटवारे के लिए भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्‍व. पंडित जवाहरलाल नेहरू जी जबाबदार हैं और आगे बड़ चड़ कर डामोर ने कहा कि यदि मोहम्‍मद जिन्‍ना भारत के पहले प्रधानमंत्री होते तो देश का बटवारा नहीं होता। डामोर के इस बयान पर पलटवार करते हुए युवा नेता डाँ विक्रात भूरिया ने आज जारी बयान में कहा कि नरेन्‍द्र मोदी और भाजपा के नेता इन दिनों पाकिस्‍तान को लेकर डबल गेम खेल रहें हैं वे देशवासियों को धोखा देने के लिए अपने भाषणों में तो पाकिस्‍तान और उनकी सरकार व नेताओं की आलोचना करते हैं और भितर ही भितर भाजपा नेताओं के दिलों में पाकिस्‍तान एवं जिन्‍ना के प्रति जबरजस्‍त प्रेम उमडता रहता हैं मोदी का पाक प्रेम तो पिछले पांच सालों में कई बार उजागर हो चूका है । हैण्‍डपम्‍प और नलकुपों कि आधी अधुरी बोरिंग कराते कराने के बाद रिटायर होने के बाद राज‍नीति में आये गुमानसिंह ने मोदी की इसी नीति के साथ शायद उसको जोड़ लिया हैं आप के उनके इस बयान से इस सत्‍य की पुष्टि हो गई हैं । डाँ भूरिया ने कहा कि ड़ामोर मुलतः इंजीनियर है इतिहास तो उन्‍होंने जिंदगी में पढना तो दूर देखा भी नहीं हैं भारत के इतिहास की जानकारी शुन्‍य हैं यह शर्मनाक बात कहने के पहले शायद उन्‍होंने सही इतिहास पढ़ लिया होता तो देश के बटवारे के 70 साल बाद वें आधार हीन और अविश्‍वासनीय बात कभी नहीं कहते। डाँ विक्रांत भूरिया ने भाजपा के राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व से दो सवाल पूछे हैं कि 1. पहला सवाल यह हैं कि गुमानसिंह डामोर के पाकिस्‍तान प्रेम को लेकर क्‍या भाजपा सरकार उनके खिलाफ राष्‍ट्र द्रोह के अपराध कायम कर कोई कार्यवाही करेंगी ? एवं दूसरा सवाल पुछा हैं कि भाजपा के पितृ पुरूष लालकृष्‍ण अडवानी ने जब पाकिस्‍तान में जाकर उनकी समाधि पर जिन्‍ना को महा मंडित कर जो प्रेम दर्शाया था तब उनकी पार्टी ने उन्‍हें इतनी सक्‍त सजा दी की पार्टी में उनको बार बार अपमानित किया गया और अब वे भाजपा की सक्रिय राजनीति से सदा सदा के लिए बेदखल हो गये हैं। ऐसी स्थिति में भाजपा का शीर्ष नेतृत्‍व गुमानसिंह के देशद्रोही आचरण पर पार्टी से बाहर करने की कार्यवाही करेंगीं? यदि भाजपा नेतृत्‍व गुमा‍नसिंह पर कोई कार्यवाही नहीं करता हैं और सरकार भी कोई कदम नहीं उठाती हैं तो यह माना जाएगा कि भाजपा का राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व और उसकी केन्‍द्र सरकार डामोर के पाक प्रेम का सर्मथन करती हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम झाबुआ शाखा में अभिकर्ता सम्मान समारोह हुआ सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ। वर्ष 2018-2019 मे हितेश जैन रानापुर एवं उनकी पत्नी श्रीमती नेहा जैन का विशिष्ट कार्य करने हेतु सम्मान किया गया। हितेश जैन एवं नेहा जैन ने भारतीय जीवन बीमा निगम मे 75 लाख की प्रीमियम राशि जमा करके सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त किया। वही सम्पूर्ण इंदौर मण्डल के 12000 अभिकर्ताओं मे एकमात्र युगल एम.डी.आर.टी करके विशिष्ट कार्य किया है। मण्डल मे अभी तक ऐसा कीर्तिमान नहीं बनाया गया था कि किसी भी अभिकर्ता युगल पति पत्नी दोनों ने अन्तर्राष्ट्रीय मिलियन डालर राउंड टेबल क्लब की पात्रता हासिल की हो। इस विशेष कार्य हेतु वरिष्ठ शाखा प्रबंधक श्री देसाई सहायक शाखा प्रबंधक श्री सोनी एवं विकास अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव द्वारा युगल को शुभकामनाएं दी हैं। सम्पूर्ण शाखा इस उल्लेखनीय कार्य से गौरवान्वित हुई है।

अभ्यर्थियो के व्यय रजिस्टर का निरीक्षण व्यय प्रेक्षक श्री लाडूकिष्वर पात्रो की उपस्थिति मे किया गया
तृतीय निरीक्षण दिनांक 16 मई 2019 को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये अभ्यर्थियो से प्रचार अवधि के दौरान कम से कम तीन बार निजी रूप से या अपने निर्वाचन एजेंट के माध्यम से या अपने द्वारा विधिवत रूप से प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा व्यय प्रेक्षक/निरीक्षक के लिये पदाभित अधिकारी के समक्ष रजिस्टर जैसे कि व्यय रजिस्टर, जिसमे बैंक रजिस्टर, केष रजिस्टर, दैनिक लेखा रजिस्टर, सार रजिस्टर बिल व्हाउचर एवं बैंक स्टेटमेंट के साथ प्रस्तुत करना अनिवार्य है। अभ्यर्थियो के व्यय रजिस्टर का द्वितीय निरीक्षण आज दिनांक 11 मई 2019 को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे व्यय प्रेक्षक श्री लाडूकिष्वर पात्रो की उपस्थिति मे किया गया। तृतीय निरीक्षण दिनांक 16 मई 2019 को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि निर्धारित तिथियो को यदि अभ्यर्थी या उसके एजेंट द्वारा अपना निर्वाचन व्यय रजिस्टर उस प्रयोजनार्थ निरीक्षण के लिये प्रस्तुत नही करता है, तो यह कृत्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 का उल्लंघन माना जायेगा।

ईवीएम मषीनो की कमीषनिंग/सीलिंग का कार्य प्रारंभ
       
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदान हेतु उपयोग मे लाई जाने वाली ईवीएम मषीनो की कमीषनिंग/सीलिंग का कार्य आज षासकीय पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ मे प्रारंभ किया गया। सीलिंग कार्य के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, एसडीम झाबुआ श्री के सी परते, एसडीएम थांदला श्री बघेल एवं एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। स्ट्रांग रूम खोलने का काम राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो की उपस्थिति मे किया गया।

आदर्ष मतदान केंद्र टीमरवानी पर देष के महात्यौहार के लिये की गई आकर्षक सजावट 
दीवारो पर निर्वाचन संबंधी मोनो बनाकर नारे भी लिखे गये
झाबुआ । देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र थादंला के मतदान कंेद्र टीमरवानी को आदर्ष मतदान केंद्र बनाया गया है। इस मतदान केंद्र पर मतदान कक्ष के साथ-साथ रैम्प की सजावट, फर्नीचर एवं दो पंखो सहित सभी भौतिक सुविधाओ की व्यवस्थाओ के साथ ही आकर्षक सजावट भी की गई है। दीवारो पर निर्वाचन संबंधी मोनो बनाकर मतदाता जागरूकता संबंधी नारे भी लिखे गये है।

आंगनवाडी कार्यकर्ताओ द्वारा घर-घर जाकर स्टीकर लगाकर किया जा रहा मतदान हेतु आग्रह
        
झाबुआ । लोकसभा चुनाव-2019 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आंगनवाडी कार्यकर्ताओ द्वारा मतदाताओ के घर-घर जाकर मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर घर के दरवाजे पर चिपकाकर मतदाताओ से मतदान करने के लिये आग्रह किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री सिपाहा द्वारा एनआरएलएम के पदाधिकारियो को निर्वाचन
जागरूकता एवं बूथ स्तर पर व्यवस्था के बारे मे जानकारी प्रदान की गई
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के लिये आज पुलिस लाईन के सामुदायिक भवन मे आजीविका परियोजना के संकुल पदाधिकारियो की बैठक का आयोजन किया गया, बैठक मे स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के सेक्टर स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक मे कलेक्टर श्री सिपाहा ने संबोधित करते हुए अपने अपने क्षेत्र मे षत प्रतिषत मतदान कराने के लिये कहा। उन्होने बाहर गये मजदूरो को भी संपर्क कर मतदान दिवस को अवष्य बुलाने हेतु कहा। गांव के सभी फलियो मे जाकर घर घर संपर्क कर मतदाताओ को निर्वाचन के लिये जागरूक करने एवं बूथ स्तर पर की गई व्यवस्थाओ के बारे मे उन्हे बताने के लिये कहा। दिव्यांगजनो, बुजुर्गो, गर्भवती एवं धात्री महिलाओ के लिये आयोग द्वारा की गई खास व्यवस्थाओ की जानकारी भी प्रदान करने के लिये कहा। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा निर्वाचन मे मतदान करने एवं षत प्रतिषत मतदान करवाने की षपथ भी सभी को दिलाई गई। बैठक मे सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने भी पदाधिकारियो को आवष्यक टिप्स दिये।

गंगा उद्यापन कार्यक्रम में नानीबाई का मायरा के कथागायक, पंडित अनिरूद्ध ने मतदाताओ को षपथ दिलाई

jhabua news
झाबुआ । जिले में देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के निर्देषानुसार चलाया जा रहा है। जिले मे मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य आम नागरिको द्वारा भी नित नये प्रयासों से किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत झाबुआ मे आज नागर परिवार द्वारा स्थानीय पैलेस गार्डन मे आयोजित गंगा उद्यापन कार्यक्रम मे नानीबाई का मायरा के कथागायक पंडित अनिरूद्ध ने उपस्थित होकर समस्त मतदाताओ को मतदान करने की षपथ दिलाई एवं लोकसभा निर्वाचन मे आमजन से 19 मई 2019 को अपने मत का उपयोग करने हेतु विनम्र आग्रह किया।

स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष एवं सचिव की बैठक मे बीआरसी ने दिये आवष्यक निर्देष
बुनियादी विद्यालय मे महिलाओ द्वारा षपथ लेकर दिया गया मतदान का संदेष
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियो के संबंध में जिले के विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के बुनियादी स्कूल मे मतदान दलों के लिये चाय, नाश्ता, भोजन बनवाने हेतु कार्यरत मध्यान्ह भोजन के समूह के अध्यक्ष एवं सचिव की बैठक आयोजित की गई। बैठक मे समूह की महिलाओ को बताया गया कि बूथ पर आने वाले मतदान दल का भव्य स्वागत करे। अतिथि की तरह उनके जलपान की समय समय पर व्यवस्था करे। बैठक के बाद उपस्थित अध्यक्ष एवं सचिव एवं रसोईयनो को षत प्रतिषत मतदान करवाने की शपथ दिलवाई गई एवं मतदान हेतु आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उपस्थित सभी मतदाताओ को मतदाता जागरूकता संबंधी पोस्टर भी प्रदान किये गये। बैठक मे बीआरसी ने समूह की महिलाओ को षत प्रतिषत मतदान सुनिष्चित करने हेतु आवष्यक निर्देष दिये। समूह की महिलाओ द्वारा संकल्प लिया गया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना, लोकतंत्र के इस महापर्व, लोकसभा निर्वाचन 2019 मे, दिनांक 19 मई 2019, दिन रविवार को, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए, षत प्रतिषत मतदान करायेंगे एवं करेगें”।

झाबुआ के मतदान केंद्र पर प्रचार रथ द्वारा ग्रामीणो को दी गई ईवीएम की जानकारी

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रषासन द्वारा विधानसभा वार प्रचार रथ तैयार करवाये गये है। निर्वाचन संबंधी प्रचार सामाग्री से सुसज्जित रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे है। प्रचार रथ द्वारा आज झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के बुनियादी स्कूल मे बनाये गये मतदान केंद्र पर भ्रमण कर ग्रामीण मतदाताओ को मतदान की दिनांक एवं ईवीएम वीवीपेट मषीन की कार्यप्रणाली के बारे मे जानकारी दी गई।

एसएसटी एवं एफएसटी दल द्वारा सतत की जा रही वाहनो की चेकिंग
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा तपती दोपहरी के साथ रात मे भी झाबुआ जिले की चैकपोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की चेकिंग की जा रही हैं।

बीएजी के सदस्यो एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओ द्वारा घर घर जाकर वोटर स्लिप एवं वोटर गाईड का वितरण कर 19 मई को वोट डालने के लिये किया जा रहा आग्रह

झाबुआ । लोकसभा चुनाव-2019 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले मे बीएजी के सदस्यो एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओ द्वारा घर घर जाकर मतदाताओ को वोटर स्लिप एवं वोटर गाईड का वितरण कर 19 मई 2019 को मतदान करने के लिए आग्रह किया जा रहा है। जिले मे आज आंगनवाडी कार्यकर्ताओ, बीएलओ एवं बीएजी के सदस्यो ने वोटर स्लिप का वितरण किया।

तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे मतदान दलो मे नियुक्त अधिकारी/कर्मचारियो का प्रषिक्षण संपन्न

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव विधिवत संपन्न कराने के लिये आज तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे मतदान दलो मे नियुक्त अधिकारी/कर्मचारियो को प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय पर प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली, एसडीएम झाबुआ श्री के सी परते, एसडीएम थांदला श्री बघेल, ने उपस्थित होकर निर्वाचन के दौरान ध्यान रखने वाली सभी जानकारियां बताई। प्रषिक्षण मे बताया गया कि माॅकपोल के बाद क्लीयर का बटन अवष्य दबाये। मतदान संपन्न होने के बाद वीवीपेट की बैटरी निकालना नही भूले। प्रषिक्षण मे चुनाव कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे।

मतदाता जागरूकता हब पर स्टीकर, बैनर लगाकर मजदूरो को मतदान करने हेतु किया जा रहा प्रेरित

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु स्वीप गतिविधि के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी परिप्रेक्ष्य मे प्रषासन द्वारा जिन स्थानो से यात्रियो, मजदूर/श्रमिक का आवागमन रहता है, उन प्रमुख स्थलो पर मतदाता जागरूकता हब बनाकर मतदाताओ को जागरूक किया जा रहा है। नियुक्त षासकीय सेवको द्वारा मतदाता जागरूकता हब पर मतदान करने हेतु जागरूकता संदेष, स्लोगन, बैनर आदि लगाकर, आने जाने वाले यात्रियो को मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर प्रदान कर मतदान दिनांक बताकर मतदान हेतु प्रेरित किया जा रहा है। नगर पालिका झाबुआ द्वारा षहर के बस स्टैण्ड पर मतदाता जागरूकता हब बनाया गया है एवं आने जाने वाले लोगो को मतदान दिनांक 19 मई की जानकारी दी जा रही है। साथ ही उन्हे 19 मई को अपने बूथ पर मतदान करने आने के लिये आग्रह किया जा रहा है।

लोकसभा निर्वाचन हेतु माइक्रोआब्जर्वर का प्रषिक्षण संपन्न

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के चुनाव हेतु मतदाता जागरूकता एवं चुनाव प्रक्रिया को विधिवत संपादन किये जाने हेतु आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर द्वारा माइक्रोआब्जर्वर को प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे प्रषिक्षणार्थियो को लोकसभा निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रिया एवं ईवीएम वीवीपैट मषीन की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रषिक्षण मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने उपस्थित होकर माइक्रोआॅब्जर्वर को निर्वाचन के दौरान ध्यान रखने वाली सभी जानकारियां बताई। प्रषिक्षण मे माइक्रोआब्जर्वर उपस्थित थे।

ओपन स्कूल आवेदन की अंतिम तिथि 20 मई, परीक्षा 6 जून से प्रारंभ

झाबुआ । मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद भोपाल (ओपन स्कूल) द्वारा आयोजित परम्परागत ओपन, रूक जाना नही एवं मदरसा बोर्ड परीक्षा की समय सारणी ओपन स्कूल वेबसाइट उचेवेमइण्दपबण्पद पर अपलोड है। ओपन स्कूल की परीक्षा 6 जून से शुरू हो रही है। जिसके प्रवेश पत्र जल्द ही राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद भोपाल द्वारा वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र व टाईम टेबल ओपन स्कूल की वेवसाइट से प्राप्त कर सकते है।

ओपन स्कूल और कौशल विकास संचालनालय कि एक नई पहल
आई.टी.आई. विद्यार्थी कक्षा 12 वीं के समकक्ष परीक्षा हेतु आई.टी.आई. विद्यार्थी अपना आवेदन एम.पी.ऑनलाइन या ओपन स्कूल की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है। आवेदन कि अंतिम तिथि 20 मई 2019 है। आवेदन करने वाले छात्रों कि परीक्षा 6 जून से प्रारंभ होगी। 

18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए पाॅक्सो कानून

झाबुआ । श्रम पदाधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चे जिनके साथ किसी भी तरह का लैंगिंक शोषण हुआ हो या करने का प्रयास किया गया हो, को बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 (पाॅक्सो) कानून के अंतर्गत संरक्षण प्रदान किया गया है। उक्त अधिनियम में लैंगिंक शोषण के अंतर्गत सेक्सूअल असाल्ट, सेक्सूअल हरेसमेंट या प्रोनोग्राफी जैसे अपराधों से सुरक्षा प्रदान की गई है। यह कानून 14 नवम्बर 2014 से संपूर्ण भारत में प्रभावशील है। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ लैंगिंक अपराध करने पर अधिनियम के तहत नियमों के अनुसार कठोर दंड एवं जुर्माने का प्रावधान है।

वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को अशासकीय शालाओं में
29 मई तक मिलेगा प्रवेश प्रवेश के लिए ऑनलाईन करना होगा आवेदन
झाबुआ । म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशानुसार वर्ष 2019-20 के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में वंचित समूह और कमजोर वर्ग जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, वन भूमि के पट्टाधारी परिवार, विमुक्त जाति, निरूशक्त बच्चें, एचआईवी ग्रस्त बच्चें, गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवार एवं अनाथ बच्चों को प्रारंभिक कक्षा में न्यूनतम 25 प्रतिशत प्रवेश हेतु ऑनलाईन प्रक्रिया 29 मई 2019 तक की जानी है। अशासकीय शालाओं में कक्षा नर्सरी, केजी-वन, केजी-टू में न्यूनतम आयु 3-5 वर्ष तथा कक्षा पहली में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 5 वर्ष से 7 वर्ष होने पर प्रवेश की पात्रता होगी जिसकी गणना 16 जून 2019 की स्थिति में होगी। आवेदन केवल ऑनलाईन ही दर्ज होंगे। ऑफलाईन आवेदन मान्य नहीं होंगे। आवेदक को किसी प्रकार की परेशानी होती है तो वह संबंधित विकासखण्ड के जनपद शिक्षा केन्द्र बीआरसी कार्यालय में जाकर आरटीई प्रवेश हेतु स्थापित हैल्पडेस्क की सहायता लें सकते है। आवेदन का प्रारूप आरटीई पोर्टल  www.educationportal.mp.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदक कम से कम 3 एवं अधिकतम 10 स्कूलो का चयन कर सकता है। आवेदक द्वारा ऑनलाईन पंजीकृत आवेदन की पावती एवं मूल दस्तावेज का संकुल प्राचार्य से सत्यापित कराया जाना होगा। सभी संकुल प्राचार्य शासकीय निर्देशानुसार अपने क्षेत्र के लाभार्थी बच्चों से ऑनलाईन आवेदन कराने हेतु प्रयास करें एवं आवेदित आवेदनो का सत्यापन प्रतिदिन कर वीआरसी को उपलब्ध कराएंगे। सत्यापन उपरांत पात्र पाए जाने पर वीआरसी द्वारा रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। ऑनलाईन लोटरी प्रक्रिया उपरांत आवंटित स्कूल की सूचना आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाईल पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। आवेदक 15 दिवस के अंदर आधार सत्यापन कर आवंटित शाला में प्रवेश लेंगे। यदि किसी स्कूल द्वारा चयनित बच्चों को प्रवेश नहीं दिया जाता है तो संबंधित स्कूल के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

डेंगू एवं चिकनगुनिया से डरें नही, बस सावधानी रखें

झाबुआ । राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत डेंगू एवं चिकनगुनिया से आउटब्रेक न हो, इस हेतु अभी से बचाव एवं नियंत्रण के प्रभावी उपाय किये जाना आवश्यक है। प्रायः यह देखने में आता है, कि क्षेत्र में बुखार के मरीज सामान्य से बहुत अधिक संख्या में आने लगते हैं तब जाकर प्रतिबंधात्मक उपाय प्रारंभ किये जाते हैं, किन्तु तब तक बहुत देर हो चुकी होती है एवं बीमारी पर नियंत्रण पाना कठिन हो जाता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि डेंगू एवं चिकनगुनिया बीमारी फैलाने वाले मच्छर का नाम एंडीज मच्छर है, यह मच्छर दिन के समय ही काटता है, यह साफ पानी में पैदा होता है। उन्होने सलाह दी है कि अचानक तेज सिरदर्द व बुखार होना, माँसपेशियों और जोडों में दर्द होना, आँखों के पीछे दर्द होना, जी मचलाना और उल्टी होना आदि लक्षण होने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर की सलाह लें। डॉक्टर के परामर्श बिना कोई भी दवाई का प्रयोग न करें। डेंगू से बचाव हेतु अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दे, गड्डो एवं नालियों मे तेल या जला हुआ आईल डाल दे, तथा घर में पानी की टंकी, गमलों, टूटे फूटे बर्तनों, पक्षियों के पीने के पानी के बर्तनों, पुराने टायरों एवं कुलर में ज्यादा समय तक पानी जमा न होने दे, 03 दिवस में पानी को निकाल दे। निर्माणाधीन क्षेत्रों में बनाई गई टंकियो में पानी काफी समय तक एकत्रित किया जाता है, इन टंकियो को ढक्कर रखे या पानी को बदलते रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...