बिहार : दीघा के अल्पसंख्यकों को लुभाने आ रहे हैं रवि शंकर प्रसाद - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 11 मई 2019

बिहार : दीघा के अल्पसंख्यकों को लुभाने आ रहे हैं रवि शंकर प्रसाद

उमंग बाल विकास ,फेयर फील्ड काॅलोनी में हैं कार्यक्रमप्रदेश मंत्री राजन क्लेमेंट साह ने पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी रवि शंकर प्रसाद को विजयी माला पहनाने को बेताब हैं।   
ravishankaar-prasad-in-minority-area
पटना,11 मई। दीघा थानान्तर्गत होली क्राॅस काॅन्वेंट के बगल में स्थित उमंग बाल विकास ,फेयर फील्ड काॅलोनी में पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी और केन्द्रीय मंत्री कानून रवि शंकर प्रसाद जी आ रहे हैं। बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश मंत्री हैं राजन क्लेमेंट साह ने कहा  कि 12 मई को पूर्वाह्न 10ः30 बजे से ईसाई समुदाय से मिलने आ रहे हैं।  बताते चले कि ईसाई समुदाय से एकमात्रः ईसाई नेता हैं राजन क्लेमेंट साह। जो विपरित परिस्थिति में बीजेपी के थामन थामे हैं। बीजेपी में सक्रिय भूमिका अदा करने के इनाम में अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश मंत्री बनाए गए हैं। प्रदेश मंत्री राजन क्लेमेंट साह ने पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी रवि शंकर प्रसाद को विजयी माला पहनाने को बेताब हैं। इसके आलोक में रविवार 12 मई को फेयर फील्ड काॅलोनी में कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इसमें भारी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग शामिल होंगे।

लोकतंत्र में पब्लिक
लोकतांत्रिक देश है भारत। 17 वीं लोक सभा का गठन करने के लिए अभी भारत में आम चुनाव हो रहा है। सात चरण में मतदान संपन्न होगा। इस लोकतंत्र के महापर्व में 18 साल के नौजवान शामिल होकर लोकतंत्र को सबल बनाने में जुट गए हैं। अभी तक 425 सीटों पर का चुनाव हो चुका है। रविवार को छठे चरण का चुनाव होने वाला है। रविवार 12 मई को 59 सीटों पर चुनाव होगा। 19 मई को सातवां चरण का चुनाव होगा। उल्लेख्य है कि बिहार में सातों चरणों में मतदान हो रहा है। पहला चरण में 4 सीट, दूसरा चरण में 5 सीट, तीसरा चरण में 5 सीट, चैथा चरण में 5 सीट, पांचवा चरण में 5 सीट, 12 मई को 8 सीट और 19 मई को 8 सीट पर चुनाव होगा। गौरतलब है कि लोकतंत्र में लोक ही महत्वपूर्ण है। कारण लोक ही मतदान करते हैं। चुनावी मौसम में वोटर राजा बन जाते हैं। वह केवल चुनावी घोषणा के बाद ही आता है। लोकतंत्र के वोटर राजा बन जाते हैं। पांच साल के राजा बनकर रहने वाले लोग ‘रंक‘ बनकर रह जाते हैं। 

बिहार में पटना के एक प्रख्यात कायस्थ परिवारों में शुमार हैं ठाकुर प्रसाद। पूर्व मंत्री ठाकुर प्रसाद पटना उच्च न्यायालय के प्रतिष्ठित वकील थे तथा तत्कालीन जनसंघ (वर्तमानकाल में भाजपा) के प्रमुख संस्थापकों में से एक थे। उनका विवाह ३ फरवरी १९८२ को डॉ॰ माया शंकर के साथ हुआ। वे पटना विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर। इन दोनों के पुत्र हैं रवि शंकर प्रसाद। इनका जन्म 30 अगस्त 1954 (आयु 64) को हुआ। भारतीय जनता पार्टी  रवि शंकर प्रसाद एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वर्तमान में वे भारतीय संसद के ऊपरी सदन में बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में भारत के कोयला एवं खान मंत्रालय, न्याय एवं विधि मन्त्रालय तथा सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय में राज्य मन्त्री रह चुके हैं। प्रसाद भारत के मुख्य राजनैतिक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अग्रणी सदस्यों में से एक हैं। रवि शंकर प्रसाद का जन्म बिहार में पटना के एक प्रख्यात कायस्थ परिवार में हुआ। उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से बी०ए०(ऑनर्स), एम०ए०(राजनीति विज्ञान) तथा एलएल०बी० की डिग्रियाँ लीं। प्रसाद ने 1970 के दशक में इन्दिरा गांधी की सरकार के विरुद्ध विरोध प्रदर्शनों का आयोजन कर छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन आरम्भ किया। आपातकाल के दौरान जयप्रकाश नारायण की अगुवाई में उन्होंने बिहार में छात्र आन्दोलन का नेतृत्व किया तथा जेल भी गए। वे कई वर्षों तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ जुड़े रहे और संगठन में विभिन्न पदों पर आसीन रहे। छात्र जीवन में वे पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सहायक महासचिव और विश्वविद्यालय की सीनेट तथा वित्त समिति, कला और विधि संकाय के सदस्य रह चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...