विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 6 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 मई

पूरक रेंडमाइजेशन हुआ

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान मतदाताओं को जागरूक करने और उन्हें ईवीएम एवं व्हीव्हीपैट की प्रायोगिक जानकारी देने के अलावा मतदान दलों को प्रशिक्षण के दौरान ईव्हीएम व्हीव्हीपैट से परिचित कराने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन अनुसार रिजर्व में रखी गई ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट के माध्यम से दी गई है। ज्ञातव्य हो कि जिन सीयू, बीयू और व्हीव्हीपैट का पूरक रेण्डमाइजेशन हुआ है वे सभी ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट रिजर्व में रखे जाएंगे। उपरोक्त मशीनो का उपयोग मूल मशीनो के संचालन अथवा किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी आने पर उन मतदान केन्द्रो के लिए रिजर्व में रखी गई में से प्रदाय की जाएगी।  विधानसभावार तहसीलों के लिए जारी सभी सीयू ,बीयू एवं व्हीव्हीपैट को आयोग के निर्देशानुसार जमा कराने के उपरांत उन सभी की एफएलसी होने के बाद रविवार को नवीन कलेक्टेªट के एनआईसी के वीसी कक्ष मे डीआईओ श्री एम एल अहिरवार के द्वारा पूरक रेंडमाइजेशन की कार्यवाही संपन्न की गई है।  अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह की उपस्थिति में सम्पन्न हुए पूरक रेण्डमाइजेशन के समय उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेंद्र सरल विदिशा एआरओ एसडीएम प्रवीण प्रजापति के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारी मौजूद थे

इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों एवं वीवीपेट मशीनों की कमिशनिंग कार्य संपन्‍न

vidisha news
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए जिले की पांचो विधानसभा क्षेत्रों के 1321 मतदान केन्‍द्रों पर मतदान दिवस उपयोग में लाई जाने वाली इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों एवं व्हीव्हीपैट मशीनों की कमिशनिंग का कार्य सम्पन्न हुआ हैै। लोकसभा निर्वाचन 05 सागर के अंतर्गत विदिशा जिले की शामिल विधानसभा शमशाबाद के कमिशनिंग कार्य का सामान्य प्रेक्षक श्री व्यंकटेशपति एस ने मौके पर जायजा लिया है।  विदिशा एवं शमशाबाद विधानसभा की कमिशनिंग कार्य एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में  संपन्‍न हुआ।  विदिशा एसडीएम एवं एआरओ श्री प्रवीण प्रजापति ने बताया कि विधानसभा के अंतर्गत कुल मतदान केन्द्रोें की कुल पांच प्रतिशत रेण्डमली चयन कर ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट की कमिशनिंग कार्य की गई है। एक-एक हजार मत देकर ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट का परीक्षण किया गया है। परीक्षण विधि व दस्तावेंजो का रिकार्ड आयोग के दिशा निर्देशो के अनुरूप संधारित किया गया है।  इस दौरान तैयार मशीनों से मॉकपोल प्रक्रिया कराई जाकर स्‍ट्रांग रूम में व्‍यवस्थित रखी गईं। कमीशनिंग कार्य के अंतिम दिवस सोमवार को शमशाबाद एसडीएम एवं विदिशा एसडीएम ने कमिशनिंग कार्य का मौके पर मौजूद रहकर सतत निरीक्षण किया तथा मतदान हेतु की जाने वाली समस्‍त प्रक्रियाओं की जानकारी ली गई। कैलाश सत्यार्थी सभागृह में शमशाबाद विधानसभा हेतु कमिशनिंग कार्यो के दौरान सम्पन्न की गई है। उक्त प्रक्रिया का निरीक्षण सतत नायब तहसीलदार द्वारा किया गया है। सभागार कक्ष में नायब तहसीलदार श्री प्रमोद उइके, पारूल जैन भी मौजूद रही। 

जवाहर नवोदय विद्यालय का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा

vidisha news
जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद के प्राचार्य श्री बीडी रामटेके ने बताया कि वर्ष 2018-19 कक्षा दसवीं सीबीएसई का परीक्षा परिणाम घोषित हुआ है।  संस्था में अध्ययनरत विद्यार्थियों में से सर्वाधिक प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वालो में मोहम्मद जैद मंसूरी ने 95.20 प्रतिशत, कुमारी शीतल लोधी ने 93.4 प्रतिशत तथा तनिष्क कुर्मी ने 93 प्रतिशत अंक हासिल किए है। प्राचार्य श्री रामटेके ने बताया कि विदिशा जिले के शमशाबाद में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में 80 छात्र दसवी में अध्ययनरत थे सभी के सभी उत्तीर्ण हुए है। रही। क्रमांक 37/अहरवाल
--------------------
जिले के सभी मतदान केन्द्र धूम्रपान मुक्त होंगे

लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान जिले के सभी मतदान केन्द्र धूम्रपान मुक्त रखने के आदेश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जारी कर दिए गए है के आश्य की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोटापा एक्ट की धाराओ के अंतर्गत सभी सार्वजनिक स्थानो पर धूम्रपान प्रतिबंधित किया गया है। इन स्थानों पर कोइ्र उल्लघंन करता हुआ पाया गया तो संबंधित से दो सौ रूपए तक का जुर्माना वसूल करने का प्रावधान है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जारी आदेश का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए है।  राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कानून के जिला नोडल अधिकारी डाॅ राकेश सक्सेना ने धूम्रपान, तम्बाकू सेवन से शरीर के अंगो पर जो हानिकारक प्रभाव पड़ते है से बचाव को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि हम स्वंय धूम्रपान व तम्बाकू का सेवन ना करें और ऐसी हीेे प्रेरणा अन्य को दें। 

पतंग प्रतियोगिता का आयोजन

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियो के तहत जिला मुख्यालय पर आठ मई को पतंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि पंतग प्रतियोगिता माधव उद्यान में बुधवार की सायं चार बजे से आयोजित की गई है उन्होंने प्रतियोगिता में वृद्वजनों, युवाओं और महिलाओं को शामिल होने का आग्रह किया है। 

जल भराव की समस्या से रहवासी परेशान

vidisha news
विदिशाः वार्ड भ्रमण के तहत विधायक शशांक भार्गव व अन्य कांग्रेस नेता आज प्रातः 6ः30 बजे से वार्ड 2, 7, 8 के रामलीला चैराहा, राघवजी कालोनी, राजपूत कालोनी, नगतला आदि क्षेत्रों में पहुॅचे व नागरिको के द्वार-द्वार पहुॅचकर उनसे चर्चा की।  रहवासियों ने नगतला, राघवजी कालोनी के क्षेत्र में जल भराव प्रमुख समस्या बताई। नगतला की कुछ गलियों में नाली सडक निर्माण की भी मांग की गई। जिस पर विधायक भार्गव जी ने शीघ्र ही समस्या के निराकरण का भरोसा दिलाया।  इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता महेन्द्र यादव, रवि कपूर, सुरेन्द्र भदौरिया, अजय कटारे, शेरसिंह दांगी, पार्षद नवनीत कुशवाह, ब्रजेन्द्र वर्मा, विनोद राजपूत, गणेशराम कुशवाह, मनोज कुशवाह, ओ.पी. सोनी, गोविंद भार्गव, बंटी सक्सैना, बाबू पाल, रामस्वरूप शर्मा, देवेन्द्र शर्मा सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ता व वार्डवासी मौजूद रहे।  इसी क्रम में विधायक शशांक भार्गव कल प्रातः 6ः30 बजे से महालक्ष्मी गार्ड से राजपूत कालोनी, नगतला आदि क्षेत्र में वार्ड का भ्रमण करेंगे। 

गोयम पीतलिया ने किया परिवार का नाम रोशन

vidisha news
विदिशाः सी.बी.एस.ई. 10 वी रिजल्ट ओपन होने पर शहर के कांग्रेस नेता बसंत पीतलिया के सुपुत्र गोयम पीतलिया ने 93 प्रतिशत हासिल कर परिवार के साथ-साथ शहर का नाम रोशन किया है। शहर के ट्रिनिटी कान्वेंट स्कूल में पढने वाले गोयम ने बताया कि मेरा उद्देश्य केट की परीक्षा में पास होकर मेरे परिवार के लिए कुछ करना है।  इस दौरान गोयम बधाई देने वालों सर्वप्रथम विदिशा विधायक शशांक भार्गव, नरेन्द्र पीतलिया, वीरेन्द्र पीतलिया, अजय कटारे, सुनील शर्मा, दीपक चैधरी, राजकुमार डीडोत, दीपक दुबे सहित अनेकों नागरिक शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...