विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 29 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मई

डिप्टी कलेक्टरों के मध्य कार्य विभाजन  लोकेन्द्र सिंह सरल को विदिशा एसडीएम का दायित्व 

vidisha map
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा डिप्टी कलेक्टरों के मध्य पूर्व जारी आदेश में आंशिक संशोधन कर नवीन आदेश जारी किया गया है। तदानुसार डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सिंह सरल को विदिशा एसडीएम का दायित्व सौंपा गया है।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जारी कार्य विभाजन आदेशानुसार डिप्टी कलेक्टर श्री प्रवीण प्रजापति को उप जिला निर्वाचन अधिकारी विदिशा (सामान्य एवं स्थानीय) तथा डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल कुमार जैन की पदस्थापना जिला कार्यालय विदिशा की गई है।  कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि डिप्टी कलेक्टर श्री गोपाल सिंह वर्मा को उप खण्ड अधिकारी/उपखण्ड मजिस्टेªट कुरवाई का तथा जिला कार्यालय में पदस्थ डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव को उपखण्ड अधिकारी/उपखण्ड मजिस्टेªट ग्यारसपुर का दायित्व सौंपा गया है। जिला कार्यालय में डिप्टी कलेक्टर श्री आरती यादव को सौंपे गए सभी दायित्वों का निर्वहन डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल जैन के द्वारा सम्पादित किया जाएगा। 

जिपं की सामान्य बैठक एक को

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी की अध्यक्षता में जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक एक जून को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए जिपं सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि उक्त बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी।  जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने सामान्य सभा की बैठक एजेण्डा बिन्दु के संबंध में बताया कि कृषि विभाग के माध्यम से क्रियान्वित कार्यो में वर्ष 2018-19 में रबी सीजन में बीज की उपलब्धता, रबी सीजन हेतु खाद की उपलब्धता, वर्ष 2018-19 में बीज क्रय करने की सम्पूर्ण जानकारी एजेन्सीवार एवं सोसायटीवार, धान की खरीदी-पेेमेन्ट, वर्ष 18-19 में क्रय की गई कृषि दवाईयों की सम्पूर्ण जानकारी, कंपनी का नाम क्रय मूल्य सहित, वर्ष 2018-19 में आयोजित कृषि मेले, प्रशिक्षण कृषक भ्रमण दल की जानकारी तथा विदिशा जिले को कितना बजट आवंटित हुआ कि सम्पूर्ण जानकारी के अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, सहकारिता विभाग, लोक निर्माण विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा तथा वन विभाग की योजनाओं के अंतर्गत पौधरोपण, नाली खुदाई, पेड कटाई-छंटाई की जानकारी तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्राम सड़क एवं विभागीय कार्यो की समीक्षा एजेण्डा बिन्दु में शामिल है।

ग्रीष्मकालीन फसलों हेतु सलाह

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के द्वारा जिले के कृषकों को ग्रीष्मकालीन फसलों मुख्यतः मूृंग,उड़द की पैदावार लेने हेतु क्या-क्या सावधानियां बरते की सलाह दी गई हैं। विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने किसानों से आग्रह किया है कि मूंग, उडद फसल में उचित समय पर सिंचाई करें जिससे नमी बनी रहे तथा बढ़ते तापक्रम का फसल पर कम से कम प्रभाव पडे़। फसल पर रसचूसक कीट का प्रकोप दिखाई देेने पर डायमिथोएट तीस ईसी दो मिमी/लीटर या इमिडाक्लोप्रिड 17.8 एसएल 0.2मिली/लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें।  रबी मौसम की फसलों के उत्पाद को उचित नमी तक धूप में सुखाने के पश्चात् ही भण्डार गृह को साफकर उसमें भण्डारित करने की सलाह दी गई है। फसल कटाई के उपरांत शेष रहे अवशेषो को जलाए नही बल्कि जुताई कर मिट्टी में मिलाएं। भूमिजनित रोगो के नियंत्रण हेतु खेत की जुताई मिट्टी पलटने वाले हल/रोटावेटर/प्लाऊ से करें। आगामी खरीफ सीजन में जिन फसलों की बुआई करनी हो उनकी उन्नतशील किस्मों की प्रमाणित बीज व्यवस्था जरूर करें तथा खेत की मिट्टी की जांच हेतु नमूना एकत्रित कर कृषि विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क कर मिट्टी नमूना की जांच जरूर कराएं। 

श्रमोदय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा नौ जून को

प्रदेश के चार महानगर भोपाल, इन्दौर, जबलपुर और ग्वालियर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय स्थापित किए जा रहे है। उक्त विद्यालयों में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के पुत्र-पुत्रियों द्वारा प्रवेश हेतु आॅन लाइन आवेदन पूर्व में दाखिल किए गए है। प्रवेश चयन परीक्षा नौ जून रविवार को आयोजित की गई है।  जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि चयन परीक्षा नौ जून को परीक्षा केन्द्र शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा में सुबह नौ बजे से दोपरह साढे बारह बजे तक आयोजित की गई है। पूर्व उल्लेखित महानगरांे के श्रमोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र वर्ष 2019-20 हेतु पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को कक्षा छटवीं, सातवीं, आठवीं, नवमी एवं 11वीं में प्रवेश के लिए पात्र अभ्यर्थियों से आवेदन प्राप्त किए जा चुके है। पात्रता में चयनित परीक्षार्थी ही प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा के लिए निर्धारित समय से एक घंटा पहले पूर्व उल्लेखित परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होेने के निर्देश परीक्षार्थियों हेतु जारी किए गए है। पात्र परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र www.mpsos.nic.in या www.shramodayvidyalay.mp.gov.in  पर उपलब्ध लिंक से डाउनलोड किए जा सकते है। 

वेतन निर्धारण प्रकरणों का अनुमोदन कराएं-कलेक्टर 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों एवं कार्यालय प्रमुख को पत्र प्रेषित कर उन्हें कार्यालयीन समस्त शासकीय सेवकांे का वेतन निर्धारण प्रकरणों का अनुमोदन जिला पेंशन अधिकारी से करवाए जाने के आदेश प्रसारित किए है।  कोष एवं लेखा संचालनालय के द्वारा ततसंबंध में जारी पत्र का हवाला देते हुए जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के समस्त शासकीय सेवको को सातवां वेतनमान एरियर की द्वितीय किश्त का भुगतान मई 19 में किया जाना है। एरियर देयक वित्त विभाग द्वारा विकसित आईएफएमआईएस से जनरेट कर भुगतान किया जाएगा। एरियर की द्वितीय किश्त जनरेट तभी हो सकेगी जब संबंधित शासकीय सेवक का वेतन निर्धारण जिला पंेशन कार्यालय से अनुमोदित करवाया गया है।  जिले के समस्त पूर्व उल्लेखित अधिकारियों को पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया कि ऐसे शासकीय सेवक जिनका सातवे वेतनमान के एरियर की किश्तों हेतु पेंशन कार्यालय से अब तक अनुमोदन नही कराया गया है वे शीघ्रतिशीघ्र सेवा पुस्तिका वेतन निर्धारण हेतु संबंधित समस्त प्रविष्टियां पूर्ण कर पेंशन कार्यालय में जमा कराना सुनिश्चित करें। कर्मचारी की नियुक्ति दिनांक 1.1.2006 जो बाद में हो से संबंधित समस्त प्रविष्टियां आईएफएमआईएस में पूर्ण की जाए। कार्यालय प्रमुखों द्वारा उक्त प्रविष्टियां पूर्ण होने पर तत्काल सेवा पुस्तिका जिला पेंशन कार्यालय को प्रेषित करें जिससे वेतन निर्धारण अनुमोदन कार्य पूर्ण किया जा सकें। यदि किसी कार्यालय के कर्मचारी को एरियर की द्वितीय किश्त भुगतान में विलम्बता होना पाया जाता है तो इसके लिए उत्तरदायित्व का निर्धारण किया जाएगा।

कर्मचारियों का डाटाबेस मंे सुधार तथा मोबाइल नम्बर की प्रविष्टियां

शासकीय कर्मचारियों से संबंधित वेतन आहरण, व्यक्तिगत दावों की स्वीकृति एवं आहरण आवेदन प्राप्ति, स्वीकृति सहित अन्य विभिन्न प्रकार की सूचनाएं शासकीय सेवकों को तुंरत एसएमएस से सूचित करने के लिए मोबाइल नम्बर दर्ज कराने के संबंध में जिला कोषालय के माध्यम से कार्यालयों को पत्र प्रेषित किए गए है।  कतिपय डीडीओ द्वारा कोषालय के माध्यम से संबंधित कर्मचारी के मोबाइल नम्बर की प्रविष्टिी हेतु पत्र प्रेषित किए जा रहे है। इस संबंध में स्पष्ट अवगत कराया जा रहा है कि कर्मचारी स्वंय अपने लाॅगिग से एचआरएमआईएस/ईएसएस उवकनसम;म्.चतवपिसमझब्ींदहम म्उचसवलमम चतवपिसमद्ध में मोबाइल नम्बर दर्ज करा सकते है या डीडीओ के लाॅगिग पर वद इमींस िफेसीलिटी द्वारा डीडीओ के अंतर्गत पदस्थ कर्मचारियों के मोबाइल नम्बर प्रविष्टि किए जा सकते है। अतः तदानुसार मोबाइल नम्बर प्रविष्टि की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

शासकीय सेवकों की आईटी क्षमता संवर्धन हेतु प्रशिक्षण आयोजित

जिले में पदस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए आईटी क्षमता संवर्धन के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम 30 मई से शुरू होगा जो 12 जून तक जारी रहेगा। नवीन कलेक्टेªट विदिशा में स्थित ई दक्ष केन्द्र कक्ष क्रमांक 125 में नियत तिथियों को प्रशिक्षण सुबह 11 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया गया है ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए प्रशिक्षण प्रभारी श्री चंद्रजीत रघुवंशी का मोबाइल नम्बर 9755816980 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

विश्व तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस 31 को जिले में आयोजित होगें विभिन्न कार्यक्रम

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 मई 2019 को विश्व तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस का आयोजन किया जायेगा। इसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गों में बढ़ती हुई तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति को रोकथाम के लिये तम्बाकू एवं बीड़ी, सिगरेट के दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराना है, ताकि तम्बाकू एवं गुटका बीड़ी, सिगरेट के सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति से युवा पीढ़ी एवं जन-जन को कैंसर, टी.वी, हृदयघात की बीमारियों से बचाया जा सके एवं तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की रोकथाम हेतु वातावरण व चेतना का निर्माण हो सके। इस अवसर पर तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन से दुष्परिणामों पर आधारित कार्यक्रम जैसेः- सेमीनार, रैली, पोस्टर, प्रदर्शनी, वाद-विवाद, निबन्ध-लेखन, प्रश्न मंच, चित्रकला, प्रतियोगितायें व नुक्कड़ नाटक, गीत, नृत्य, आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर जनपदों एवं ग्राम पंचायतों के साथ-साथ निकायों में जनजागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश प्रसारित किए गए है। जागरूकता संबंधी कार्यक्रम विद्यालय, महाविद्यालयांे में भी आयोजित किए जाएंगे। 

लोक सेवा केन्द्र हेतु निविदा जमा करने की अंतिम तिथि आज अब तक 318 निविदाएं जमा हुई

जिले में संचालित लोक सेवा केन्द्रों के संचालन के लिए नवीन निविदा जारी की जाकर लोक सेवा केन्द्रों का चयन किये जाने के संबंधित में दिशा निर्देश एवं मॉडल आरएफपी जारी किए गए है। लोक सेवा केन्द्रों की निविदा जमा करने की तिथि 30 मई 2019 नियत है। लोक सेवा केन्द्र के महाप्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि लोक सेवा केन्द्रों की तकनीकी एवं वित्तीय निविदा खोलने एवं अन्य कार्यवाही के लिए संशोधित समय सारणी जारी की गई। नवीन तिथियों के अनुसार तकनीकी निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 30 मई 2019 को दोपहर 3 बजे तक निर्धारित की गई है। तकनीकी निविदा 30 मई को ही शाम 4 बजे खोलने की कार्यवाही कलेक्टेªट सभाकक्ष में कर जांच कार्यवाही की जाएगी। 

आरटीई के तहत आॅन लाइन प्रवेश प्रक्रिया की तिथि में वृद्वि

डीपीसी श्री सुरेश खाण्डे ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूलांे मंे वंचित समूह एवं कमजोर बच्चों को अधिनियम के प्रावधान का लाभ प्राप्त हो सकें। इस हेतु शैक्षणिक सत्र 2019-20 हेतु आॅन लाइन प्रवेश प्रक्रिया की गतिविधियों के क्रियान्वयन में आंशिक संशोधनयुक्त समय सारणी राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक द्वारा जारी की गई है।  राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी संशोधित समय सारणी के अनुसार अब 12 जून तक पालकों द्वारा आॅन लाइन आवेदन तथा त्रुटिसुधार संबंधी कार्य सम्पादित किए जा सकेेंगे तथा पोर्टल से आॅन लाइन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करने के लिए भी अंतिम तिथि 12 जून नियत की गई है।  आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में उपस्थित होकर सत्यापन कार्य के लिए 13 जून तथा सत्यापन अधिकारियों से सत्यापन प्रपत्र प्राप्त कर बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्टि करने के लिए 14 जून तथा सत्यापन उपरांत पात्र पाए गए एवं पोर्टल पर दर्ज बच्चों मंे से रेण्डम पद्वति से आॅन लाइन लाटरी द्वारा सीटो का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस से सूचित करने के लिए अंतिम तिथि 20 जून नियत की गई है।  आवेदकों द्वारा पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड करने के लिए 21 से 25 जून तक कर सकेंगे। अशासकीय स्कूल के आवंटन पश्चात् अशासकीय शालाओं में प्रवेश तथा प्रवेशित बच्चों की पोर्टल पर रिपोर्टिंग दर्ज करने के कार्य हेतु 21 से 29 जून नियत की गई है। प्रवेशित बच्चों का आधार सत्यापन कार्य 25 जून से 10 जुलाई तक किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...