विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 31 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 मई

विष्व तम्बाकू निषेध दिवस पर रेलवे स्टेशन पर नशा मुक्ति शिविर-प्रदर्षनी संपन्न
अजंता ललित कला एवं समाज कल्याण समिति ने यात्रियों को बताए नशे के दुष्परिणाम 
vidisha news
विदिषा 31 मई 2019/ विश्व तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर सामाजिक संस्था अजंता ललित कला एवं समाज कल्याण समिति द्वारा स्थानीय रेलवे स्टेशन पर नशा मुक्ति शिविर सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रेल यात्रियों तथा रेलवे स्टेषन आने-जाने वाले लोगों को तम्बाकू सेवन और धूम्रपान के अति घातक दुष्परिणामों से अवगत कराया गया।   कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित संस्था के काउंसलर साइकोलॉजिस्ट भूपेंद्र सिंह ने नशे से पीड़ित नागरिकों को नशा मुक्ति के उपायों पर प्रकाष डालते हुए कहा कि नशा एक आदत नहीं बल्कि मानसिक बीमारी है, हमें इसका उपचार कराना चाहिए। शिविर में प्रसिद्ध दंत रोग चिकित्सक डॉक्टर जनार्दन सिंह जादौन ने कहा की हर 5 व्यक्तियों की मृत्यू में एक की मृत्यू का कारण तंबाकू है। धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों को 20 गुना अधिक फेंफड़ों का केंसर होता है। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 तक 500000000 व्यक्ति तंबाकू सेवन-धूम्रपान से केंसर ग्रस्त होंगे, इस अति विषम स्थिति पर तत्काल नियंत्रण आवश्यक है। शिविर में विशेष रूप से उपस्थित जिला चिकित्सालय की दंत रोग चिकित्सक डॉ प्रतिभा सिंह जादौन ने तंबाकू के सेवन से होने वाली प्रारंभिक बीमारियों को केंसर का अलार्म बताया उन्होंने नशे की प्रवृत्ति को रोकने के उपायों पर विस्तार से जानकारी दी।  इस अवसर पर ऑटो चालक यूनियन के अध्यक्ष राधेचरण अहिरवार ने सभी ऑटो चालकों को नशा मुक्ति शिविर में प्रदर्शित चित्रों एवं काउंसलिंग से लाभ लेने की अपील की। इस अवसर पर संस्था की परामर्शदाता एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती शारदा शर्मा, कीर्ति शर्मा एवं संस्था की अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा शर्मा ने भी नशे के दुष्प्रभाव पर प्रकाष डालते हुए कहा कि समाज की जन चेतना से यह नशा मुक्ति अभियान सफल होगा। कार्यक्रम में संस्था की सामाजिक कार्यकर्ता देवकी रैकवार, हुकम सिंह कुशवाह ने विशेष सहयोग प्रदान किया। चित्रकार वेद प्रकाश शर्मा ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नशा मुक्ति के प्रेरक चित्रों के साथ संस्था के परामर्श दाताओं द्वारा दिए गए परामर्श के साथ समग्र सामाजिक चेतना से समाज नशा मुक्त हो सकता है।

रोजा अफ्तार का आयोजन आज

विदिशाः सांप्रदायिक सद्भाव मिषाल पेष करते हुए विधायक शषांक भार्गव पिछले कई वर्षो से रमजान के पवित्र माह में रोजा अफ्तार का आयोजन करते आ रहे है। इसी क्रम में विधायक शषांक भार्गव व कांग्रेस परिवार ने आज दिनांक 1 जून 2019 को शाम 7 बजकर 4 मिनिट पर जय काम्पलेक्स बडी बजरिया में रोजा अफ्तार का आयोजन किया है। विधायक शषांक भार्गव ने मुस्लिम भाईयों से रोजा अफ्तार में षिरकत करने की दरख्वास्त की है। 

शंाति समिति की बैठक आज

ईद-उल-फितर के परिपेक्ष्य में शांति समिति की बैठक एक जून को आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह की अध्यक्षता में आयोजित यह बैठक नवीन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आहूत उक्त बैठक की सूचनाएं समिति के सम्माननीय सदस्यगणों को प्रेषित की जा चुकी है और सभी सदस्यों को तिथि, समय व स्थल पर उपस्थित होने की अपील की गई है। 

दस्तक अभियान 10 जून से 20 जुलाई तक बाल मृत्युदर में कमी लाना मुख्य उद्धेश्य

vidisha news
जन्म से 5 वर्ष तक बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण एवं टीकाकरण के लिए 10 जून से 20 जुलाई तक की अवधि में दस्ताक अभियान चलाया जायेगा। दस्तक अभियान को सफल बनाने एवं व्यापक प्रचार प्रसार के लिए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, जनपद पंचायत सीईओ, समस्त एसडीएम एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण एवं टीकाकरण का कार्य शत-प्रतिशत हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जहां बाल मृत्यु दर को कम करना है वहीं सभी प्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण भी किया जाना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य  करें। कलेक्टर ने गांववार टीमें एसडीएम के निर्देशन में बनाने को कहा। आॅन लाइन डाटा एन्ट्री पर उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मानिटरिंग अच्छे से की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों में बीमारी की जागरूकता अच्छी तरह से हुई है कि नही की जांच की जाए।  बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि दस्तक अभियान के लिए सेवा प्रदाता दलों का गठन किया गया है। इन दलों में एएनएम, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है। यह दल घर घर जाकर स्वास्थ्य एवं पोषण की सेवाएं  प्रदान करेंगे। दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने पर भी चर्चा की गई। दस्तक अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वस्थ ग्राम सभाओं का आयोजन भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के तहत शिशु मृत्यु दर में सुधार करना, 12 से 23 माह के बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण, कुपोषण की समस्या को हल करना, पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चो का एनीमिया, कम वजन की समस्या को हल करना, दस्त रोग के प्रकरण, संस्थागत प्रसव, जन्म के तुरंत बाद स्तनपान पर विशेष जोर देने की बात कही। 

विश्व तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस पर आमजनों को किया जागरूक


vidisha news
विश्व तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस पर आज आमजन को तम्बाकू एवं गुटका बीड़ी, सिगरेट के सेवन से होने वाली गंभीर बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया। रैली को मेडीकल काॅलेज के डीन डाॅ सुनील नंदेश्वर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ किशोर नागवंशी एवं सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली समापन उपरांत जिला चिकित्सालय परिसर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि समाज के सभी वर्गो में बढती हुई तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए तम्बाकू एवं बीडी सिगरेट की दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराया जाए। ताकि तम्बाकू एवं गुटका, बीडी, सिगरेट के सेवन की बढती प्रवृत्ति से युवा पीढी एवं जन-जन को कैंसर, टीबी, हृदयघात की बीमारियों से बचाया जा सकें तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की रोकथाम हेतु वातावरण व चेतना का निर्माण हो। कार्यक्रम में दंत चिकित्सक एवं नोडल अधिकारी डाॅ दीपक खरेलिया ने काॅटपा एक्ट 2003 सिगरेट एवं तम्बाकू निषेध कानून के संबंध में अवगत कराया। कार्यक्रम को जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया।  उक्त कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री लोकेन्द्र सरल मौजूद थे। कार्यक्रम के समापन में सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे ने तम्बाकू छोडने के उपायों की जानकारी देते हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

समर्थन मूल्य पर चना सरसों की खरीदी तिथि में वृद्वि

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर चना, मसूर, सरसोंु की खरीदी तिथि मेें वृद्वि की गई है। जिसके अनुसार अब छह जून तक समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसान अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर उपार्जन केन्द्रों पर एसएमएस प्राप्ति अनुसार विक्रय कर सकेंगे। ज्ञातव्य हो कि समर्थन मूल्य पर क्रय करने की अतिम तिथि 31 मई थी। तिथि में वृद्वि की गई है। जारी नवीन आदेशानुसार अब छह जून तक समर्थन मूल्य पर पूर्व उल्लेखित फसलों को उपार्जन केन्द्रों पर क्रय किया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...