विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 9 जून 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जून

सुपर 100 योजना में आवेदन 15 जून तक

vidisha map
सुपर 100 तथा स्कूल शिक्षा विभाग के अधीन जिला स्तरीय 41 उत्कृष्ट विद्यालयों में कक्षा 11 में रिक्त सीटों पर विद्यार्थियों के प्रवेश हेतु सुपर 100 की योजना लागू की गई है। सुपर 100 योजना का उद्देश्य शासकीय स्कूलों के मप्र माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित कक्षा 10 वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत से अधिक अंक से उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें कक्षा 11 वीं और कक्षा 12 वीं में अध्ययन के साथ साथ देश की प्रख्यात व्यावसायिक संस्थाओं के पाठ्यक्रमों तथा इंजीनियरिंग, मेडिकल, सीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रतियोगी परीक्षाओ की कोचिंग देकर तैयारी कराना है। विषयांकित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से सुपर-100 योजना अंतर्गत सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।  शासकीय संस्थाओं के संस्था प्राचार्य सभी पात्र विद्यार्थियों और उनके पालकों को प्रेरित करेंगे कि विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा दें। परीक्षा आयोजन की सूचना एक लिखित पत्र के माध्यम से देकर एक प्रति स्कूल कार्यालय में सुरक्षित रखेंगे। संस्था के वर्ष 2019 में कक्षा 10 वीं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राऐं प्रवेश परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। इच्छुक विद्यार्थियों द्वारा प्रवेश परीक्षा में भाग लेने हेतु एमपी ऑनलाइन के माध्यम से फीस भरते हुए दिनांक 15 जून 2019 तक आवेदन फार्म भरना होगा।  आवेदन फार्म भरते समय आवेदक को यह स्पष्ट उल्लेख करना होगा कि वे सुपर 100 प्रवेश योजना हेतु आवेदन कर रहें है अथवा उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 11 की रिक्त सीटों पर विद्यालयों में प्रवेश हेतु आवेदन कर रहें है। आवेदन तथा परीक्षा में छात्र को सम्मिलित कराने का दायित्व संबंधित संस्था प्राचार्य का रहेगा।  सुपर 100 योजना की परीक्षा जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 23 जून को प्रातः साढे दस बजे से एक बजे तक किया जावेगा। इस दौरान गणित विषय, जीव विज्ञान विषय, और वाणिज्य विषय समूह हेतु पृथक-पृथक प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा परिणाम 29 जून 2019 को तथा प्रवेश 1 जुलाई 2019 से प्रारंभ होगा। सुपर 100 के लिए प्रदेश स्तरीय मेरिट लिस्ट व उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश हेतु जिला स्तरीय मेरिट लिस्ट होगी।


मीडिया कार्यशाला आज

जिले में दस्तक अभियान क्रियान्वयन के मद्देनजर समुदायों में जनजागृति लाने के उद्वेश्य से एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला दस जून सोमवार को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए अभियान के नोडल अधिकारी डाॅ एके उपाध्याय ने बताया कि मीडिया कार्यशाला ब्लड बैंक जिला चिकित्सालय परिसर में सायं चार बजे से आयोजित की गई है। नोडल अधिकारी डाॅ उपाध्याय ने बताया कि पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए उक्त अभियान का आयोजन दस जून से जिले में शुरू होगा। जो बीस जुलाई तक जारी रहेगा। अभियान अवधि में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाडी कार्यकर्ता डोर-टू-डोर सम्पर्क कर पूर्व उल्लेखित आयु वर्ग के बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करेंगे और यदि उन्हें टीकाकरण नही हुए है तो आगामी चरण मंे टीकाकरण का कार्य करेगे। डोर-टू-डोर सम्पर्क के दौरान पांच वर्ष आयु के बच्चों को दस्त, निमोनिया, कुपोषण सहित अन्य बीमारियों से ग्रस्त तो नही है का भी पता लगाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...