पूर्णिया : रैक प्वाइंट : रोजगार सृजन के साथ साथ जाम से आम आवाम हलकान - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 21 जून 2019

पूर्णिया : रैक प्वाइंट : रोजगार सृजन के साथ साथ जाम से आम आवाम हलकान

- वर्ष 2013 में यहां रैक प्वाइंट बनाया तो गया लेकिन ट्रकों की आवाजाही के लिए बाजार के उत्तरी हिस्से में सड़क का निर्माण नहीं कराया गया
zam-purnia
कुमार गौरव । पूर्णिया : छह वर्षों से रानीपतरा बाजार के लोग जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। 15 जून को जिला परिषद की सामान्य बैठक में जिप सदस्य राजीव सिंह ने रैक प्वाइंट को जोड़ने के लिए बाजार से अलग सड़क निर्माण की मांग की। जिस पर सहमति तो बनी है लेकिन सड़क निर्माण कार्य को मूर्तरूप कब दिया जाएगा इसका जिक्र नहीं किया गया है। बता दें कि रानीपतरा रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट बनने से एक ओर जहां रोजगार के द्वार खुले हैं तो दूसरी ओर रेलवे व जिला प्रशासन की लचर व्यवस्था से आम आवाम हलकान है। जाम की समस्या से लोग प्रतिदिन त्रस्त रहते हैं। सुबह सुबह यदि आप ससमय घर से निकल गए तो ठीक एकाध घंटा विलंब होने के बाद आप अपने गंतव्य स्थल तक नहीं पहुंच सकते। कुछ ऐसा ही नजारा प्रतिदिन रानीपतरा बाजार में देखने को मिलता है। वर्ष 2013 में यहां रैक प्वाइंट बनाया तो गया लेकिन ट्रकों की आवाजाही के लिए बाजार के उत्तरी हिस्से में सड़क का निर्माण नहीं कराया गया। बाजार के बीचोंबीच संकरी सड़क के माध्यम से ट्रकों की आवाजाही कराई जाती है। जिससे हर वक्त जाम की समस्या बनी रहती है। खासकर गर्मी के दिनों में तो स्थिति और विषम हो जाती है। 

...कई बार हुआ प्रदर्शन, नहीं हुई कार्रवाई : 
रानीपतरा रैक प्वाइंट तक जाने के लिए सड़क निर्माण को लेकर कई बार जिला पार्षद राजीव कुमार सिंह के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने धरना प्रदर्शन भी किया लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं हो रहा है। जिला पार्षद ने जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा को क्षेत्र की इस विषम समस्या को ले गत दिनों ज्ञापन भी सौंपा था। जिसमें रानीपतरा रैक प्वाइंट से पूर्णिया कटिहार राष्ट्रीय उच्च पथ तक नई सड़क और रानीपतरा स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण की मांग की थी। बता दें कि रैक प्वाइंट पर सैकड़ों की तादाद में ट्रकों पर लोडिंग व अनलोडिंग का कार्य होता है। ओवरलोडेट ट्रकों की आवाजाही से रानीपतरा बाजार से चांदी कठवा एवं मंझेली जाने वाली मुख्य सड़क किनारे बसे लोग व दुकानदारों को भारी परेशानी होती है। उनके घरों में दरार तक पड़ चुके हैं। आलम यह है कि सवेरा होते ही ट्रकों का परिचालन शुरू हो जाता है जो कि देर रात तक जारी रहता है। 

...डीआरएम व रेल महाप्रबंधक को दिया गया है आवेदन : 
रैक प्वाइंट पर ट्रकों की आवाजाही से निजी वाहन चालक व बाजार में खरीदारी करने पहुंचे लोगों को परेशानी होती है। पूर्णिया में सदर अस्पताल व कटिहार मेडिकल कॉलेज होने के कारण रेफर किए गए मरीजों को एंबुलेंस के माध्यम से इसी मार्ग से पूर्णिया कटिहार समेत अन्य जगहों पर ले जाया जाता है। जाम के कारण मरीजों को भी राहत नहीं मिल पाती है। स्कूली बच्चे भी इस जाम की समस्या से त्रस्त रहते हैं। यह सड़क चांदी कठुआ, रानीपतरा गांव, बेलवा, घोरघट, मंझेली सहित दो दर्जन गांवों के लोगों के आवागमन का सहारा है। ग्रामीण बलवीर प्रसाद साह कहते हैं कि बार बार शिकायत के बाद भी न तो रेल और न ही जिला के प्रशासनिक पदाधिकारी ही इस दिशा में ध्यान दे रहे हैं। हर वक्त हादसे की आशंका बनी रहती है। उन्हें अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सर्वोदय आश्रम होकर ले जाना पड़ता है जो कि काफी दूर पड़ता है। नीलेश कुमार कहते हैं कि रैक प्वाइंट बनने से राेजगार के अवसर तो सृजित हुए लेकिन सड़क निर्माण नहीं होने से परेशानी दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि ट्रकों के निर्बाध परिचालन को ले पूर्व में उत्तर दिशा की ओर सड़क निर्माण का प्रस्ताव दिया गया था। लेकिन रेल व जिला प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। हालांकि स्थानीय लोगों के द्वारा एनएफ रेल मंडल कटिहार के डीआरएम व रेलवे महाप्रबंधक को भी आवेदन दिया गया है। 

...जल्द होगी कार्रवाई : 
रानीपतरा रैक प्वाइंट बनने के बाद जाम की समस्या के मद्देनजर फुट ओवरब्रिज व इसकी कनेक्टिंग सड़क निर्माण को लेकर जल्द ही संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से बात की जाएगी। 15 जून को हुई जिप बैठक में इस मामले को गंभीरता से लिया गया है। जल्द ही इसका कोई समाधान निकाला जाएगा।  : क्रांति देवी, अध्यक्ष, जिला परिषद, पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...