झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 20 जुलाई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जुलाई

सडक पर दिया बच्चे का जन्म 

jhabua news
झाबुआ। जिला मुख्यालय से 17 किलोमीटर दूर कुंदनपुर में आज सुबह करीब 7.30 बजे एक प्रसूता ने बीच सड़क पर बच्चे को जन्म दिया। दरअसल, दीतुबाई मेड़ा निवासी भांडाखेड़ा की शादी गुजरात के गांगेड़ी में हुई थी तथा बीते कुछ दिनों से वह अपने मायके भांडाखेड़ा में रह रही थी आज सुबह उसे तेज प्रसव पीड़ा हुई तो मायके वाले उसे कुंदनपुर के उप स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे, जब उप स्वास्थ्य केंद्र बंद था इसलिए परिजन उसे लेकर पिटोल के सरकारी अस्पताल जाने के लिए निकल गए, लेकिन कुंदनपुर के बाहर ही बालक छात्रावास आश्रम के समीप तेज दर्द के साथ प्रसूता का प्रसव हो गया। उसने स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया। लेकिन विडंबना यह है कि प्रसूता के लिए कोई भी नागरिक आगे नहीं आया। उप स्वास्थ्य केंद्र में कोई मौजूद क्यों नहीं था यह एक बड़ा सवाल है। गौरतलब है कि पहले भी कुंदनपुर में उप स्वास्थ्य की लापरवाही से बीच सड़क में प्रसूति हो चुकी है। बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर जननी एक्सप्रेस जमीन पर स्वास्थ्य सुविधाओं के दावों के बीच प्रदेश की बेटियां बीच सड़कों पर क्यों जन्म लेने को मजबूर है।

जिला बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) की टीम पहुंची सेवा धाम उज्जैन, समिति द्वारा भेजे गए बालक से की मुलाकात, व्यवस्थाएं चाॅक-चैबंद देखकर की प्रसन्नता जाहिर

jhabua news
झाबुआ। जिला बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) झाबुआ की टीम ने सेवा धाम उज्जैन 18 जुलाई गुरूवार को आकस्मिक पहुंचकर यहां की व्यवस्थाएं देखी। विषेष रूप से झाबुआ जिले के रानापुर के बाबादेव से सीडब्ल्यूसी द्वारा यहां भेजे गए अर्द्ध विक्षिप्त एवं शारीरिक रूप से कमजोर बालक से मुलाकात की एवं उसके स्वास्थ्य तथा रहन-सहन के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष निवेदिता सक्सेना के साथ सदस्यों में यषवंत भंडारी, गोपालसिंह पंवार, ममता तिवारी, चेतना सकलेचा एवं समिति प्रभारी चेतन्य तिवारी आदि द्वारा सेवा धाम आश्रम उज्जैन पहुंचकर यहां आश्रम के प्रमुख सुधीर गोयल एवं उनकी धर्मपत्नि श्रीमती कांतादेवी गोयल से भेंट की। इस दौरान आश्रम प्रमुख सुधीर गायल ने न्याय पीठ की टीम को पूरे आश्रम का अवलोकन करवाया एवं सारी व्यवस्थाएं दिखाई। सर्वप्रथम टीम के पदाधिकारी-सदस्यों ने आश्रम में बने गुरूद्वारे में मत्था टेकर गुरू गं्रथ साहेब से यहां रहने वाले सभी लोग स्वस्थ और प्रसन्न रहे, ऐसी प्रार्थना की। बाद फिजियोथैरापी सेंटर पहुंचकर यहां की व्यवस्थाएं देखी तथा मंदबुद्धि एवं कुपोषित बच्चों की यहां हो रहीं अपग्रेषन के बारे में फिजियोथैरापी सेंटर के प्रभारी से इनके हो रहे उपचार के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। महिला विंग का अवलोकन कर वहां निवास कर रहीं निराश्रित, वृद्ध, परित्यागता, अल्पज्ञ एवं आर्थिक तथा शारीरिक रूप से परेषान महिलाओं से भेंटकर उनकी दिनचर्या के संबंध में जाना।

बालक के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार
सीडब्ल्यूसी के पदाधिकारी-सदस्यों को तब अत्यधिक प्रसन्नता हुई, जब उन्होने झाबुआ जिले के ही रानापुर के बाबादेव का बालक, जो अर्द्ध विक्षिप्त अवस्था में होकर अत्यंत कमजोर था, जिसे रानापुर नगर के समाजसेवियों, चाईल्ड लाईन तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की डीपीओ श्रीमती भदौरिया के सहयोग से सीडब्ल्यूसी ने आदेष जारी कर उक्त बालक को सेवाधाम उज्जैन भिजवाया था। उक्त बालक, जिसका नाम वहां श्रवण रखा गया है। श्रवण के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु समिति के सदस्यों द्वारा बालक से सीधी चर्चा की और पाया कि सेवाधाम आश्रम में पहुंचने के बाद उसके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है और वह यहां खुषहाल जिंदगी व्यतीत कर रहा है, इस पर सीडब्ल्यूसी की टीम ने अत्यधिक प्रसन्नता और खुषी जाहिर की।

वस्त्र और मिठाई का किया वितरण
जिला बाल कल्याण समिति के पदाधिकारी-सदस्यों ने आश्रम में निवासरत श्रवण को नए वस्त्र भेंट करने के साथ ही सभी निराश्रित बच्चों के लिए मिठाई, टाॅफी और नमकीन आदि भी संस्था प्रमुख को प्रदान किए। सीडब्ल्यूसी की टीम ने सेवाधाम की चाॅक-चैबंद व्यवस्था को देखते हुए यहां निःस्वार्थ भाव से सेवाएं देने वाले सभीजनों और विषेषकर गौयल दंपति के प्रति आभार व्यक्त किया।

केन्द्र की मोदी सरकार का सम्पूर्ण देश मे गौ मांस पर प्रतिबंध का निर्णय स्वागत योग्य - दौलत भावसार

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने  एक बयान मे कहा कि एक के बाद एक केन्द्र मे भाजपा की स्थापित सरकार व देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी द्वारा देश के बहुसंख्यक जनता को ध्यान मे रखते हुए लिये जा रहे निर्णय स्वागत योग्य है। तत्संबध मे भावसार ने कहा कि हाल ही मे केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है कि देश मे गौवध ओर गौ मांस पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है जो स्वागत योग्य है। कई गौ समर्थको ने सरकार के इस सराहयनीय कार्य की प्रशंसा करते हुए केन्द्र सरकार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है। भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ भी उक्त निर्णय का स्वागत करते हुए केन्द्र सरकार के प्रति आभार व्यक्त करती है। उक्त जानकारी भाजपा मिडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी ने दी।

रोटरी क्लब ‘मेन’ के नवीन सत्र का अधिष्ठापन समारोह अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में होगा, कृत्रिम हाथ उपकरण निःषुल्क षिविर लगाए जाने हेतु बनाई गई योजना
रोटरी क्लब ‘मेन’ की नवीन सत्र की प्रथम बैठक रोटरी सदन में हुई संपन्न
jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ के नवीन सत्र की प्रथम बैठक 18 जुलाई, गुरूवार रात्रि 8 बजे से स्थानीय रोटरी सदन में संपन्न हुइ्र्र। बैठक की अध्यक्षता क्लब के नवीन सत्र के अध्यक्ष रो. हिमांषु त्रिवेदी ने की। वहीं इस अवसर पर विषेष रूप से वरिष्ठ रोटेरियन भी उपस्थित थे। बैठक में मुख्य रूप से क्लब के अधिष्ठापन समारोह पर चर्चा करने के साथ आगामी गतिविधियों पर विचार-विर्मष हुआ। बैठक में प्रथम प्रस्ताव में तय किया गया कि अब नवीन सत्र से क्लब की प्रत्येक महीने दूसरे एवं चैथे बुधवार को मीटींग होगी। इसके साथ ही रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3040 द्वारा इंटरनेट पर जारी किए गए न्यू एप ‘रो’ की जानकारी दी गई कि इस एप पर पूरे देष में सभी रोटेरियनस एक-दूसरे से जुड़े होकर किसी भी स्थान पर जाने पर आपस में संपर्क में रहेंगे एवं रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3040 की समस्त जानकारी इस एप पर प्राप्त कर सकते है। साथ ही मुख्य रूप से रोटरी क्लब द्वारा शुरू किए फिजियोथैरापी सेंटर में फिजियोथैरापिस्ट की अतिषीघ्र व्यवस्था करने हेतु आगामी दिनों में संबंध में रिक्वायरमेंट जारी करने पर सहमति बनी। जिससे फिजियोथैराॅपी सेंटर का सुव्यवस्थित रूप से संचालन हो सके।

अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में होगा अधिष्ठापन समारोह
बैठक में अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी एवं सचिव मनोज अरोरा ने तय किया कि नवीन सत्र का अधिष्ठापन समारोह अगस्त माह में प्रथम सप्ताह में होगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर के साथ वरिष्ठ रोटेरियनस में रो. गजेन्द्र नारंग, रो. धीरेन्द्र दत्ता, रो. लोकेन्द्र पापालाल एवं रो. बंसल को विषेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त डायलिसिस मषीन को जिला चिकित्साल में प्रदत्त करने के साथ क्लब द्वारा एक ओर सेनेट्री नेपकीन मषीन लगाने एवं पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी ‘सूरश्री’ काॅम्पिटिषन आयोजित करने, जिसमें प्रतिभागियों की आयु सीमा 15 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष तक की जाएगी। अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता का अब अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर आयोजन रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3040 की ओर से होगा।

कृत्रिम अंग प्रदान किए जाएंगे
बैठक में रोटरी मंडल 3040 के डिस्ट्रीक्ट चेयरमेन उमंग सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी रोटरी के सहायक मंडलाध्यक्ष रो. भरत मिस्त्री से चर्चा में उनके द्वारा बताया कि कृत्रिम हाथ उपकरण हेतु रोटरी डिस्ट्रीक्ट से इस संबंध में षिविर लगाने की योजना है। जिसमें खंडवा के ही रोटेरियनस लोकेष जंवर निःषक्तो को कृत्रिम हाथ लगाने का कार्य करते है। यह हाथ कोहनी से 4 इंच नीचे लगाए जाते हे। यदि झाबुआ में भी इस तरह के निःषक्तजन हो, जिन्हें कृत्रिम हाथ लगाया जा सके, तो उनके लिए आगामी दिनों में षिविर का आयोजन कर करीब 50 लोगों को यह कृत्रिम हाथ निःषुल्क लगाने का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही आगामी दिनों में पौधारोपण करने के कार्यक्रम में रो. मगनलाल गादिया के सुझाव पर शासकीय कन्या उमा विद्यालय एवं रो. अमितसिंह जादौेन (यादव) के सुझाव पर डीआरपी लाईन स्थित साई मंदिर तथा राजवाड़ा पानी की टंकी के समीप पोधारोपण किया जाना तय किया गया।

रोटरी हाॅल में बनाया जाए शौचालय
रो. नुद्दीनभाई बोहरा पिटोल वाला ने प्रस्ताव रखा कि फिजियोथैरापी सेंटर का आय-व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया जाए। रो. प्रदीप रूनवाल ने रोटरी हाॅल में नया शौचालय बनाने का प्रस्ताव रखा। रोटरी क्लब के सालाना शुल्क एकत्रित करने हेतु युवा रोटेरियन कार्तिक नीमा की जिममेदारी सौंपी गई। वरिष्ठ रो. उमंग सक्सेना ने इंस्यूलेटर मषीन लगाने का प्रस्ताव रखा। यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। क्लब की आगामी बैठक 24 जुलाई को होगी, जिसमें उक्त प्रस्तावों पर अंतिम चर्चा एवं मूर्त रूप प्रदान किया जाएगा।

यह रहे उपस्थित
बैठक में वरिष्ठ रोेटेरियन दिनेष सक्सेना, प्रतापसिंह सिक्का, डाॅ. आईएस तोमर, श्रीमती अर्चना राठौर, शषिकला त्रिवेदी, मनोज पाठक, युवा रोटेरियन अर्पित संघवी, यसिल शाह, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी आदि मौजूद थे। अंत में आभार रोटरी क्लब सचिव मनोज अरोरा ने माना।

हिण्डोला झुले मेरे कृष्ण कन्हाई’’ भजनों के साथ शुरू हुआ हिण्डोला पर्व
पूरे श्रावण माह में प्रतिदिन होगें भगवान गोवर्धननाथ के हिण्डोला दर्षन
jhabua news
झाबुआ। नगर के मध्य बिराजित भगवान श्री गोवर्धननाथजी की हवेली में श्रावण मास में भगवान के बाल विग्रह के हिण्डोला दर्शन का  प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 18 जुलाई से 18 अगस्त तक पूरी श्रद्धा एवं भक्ति के साथ प्रारंभ हो गया है । श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली के अधिकारी ब्रजबिहारी त्रिवेदी एवं मुखिया पण्डित दिलीप आचार्य ने बताया कि 17 जुलाइ्रको ग्रहणकाल होने के कारण पुष्टिमार्ग के अनुसार श्रावणमाह के हिण्डोला दर्शन का क्रम  18 जुलाई से प्रारंभ किया गया है । पुष्टि मार्ग के अनुसार पुष्टि पुरुषोत्तम लीला विग्रह ब्रजराज श्रीकृष्ण की सेवा में तन्मय होकर आनन्द विभोर होने वाली गोपियों के स्वकीय उत्साह एवं उल्लास द्वारा नित्य नूतन मनोरथों से प्रभु को सानन्द रिझाना तथा नानाविधि से प्रेम-प्रदर्शित करना ही उत्सव कहलाता है। दसी गोपीभाव भावित परिपाटी से महाप्रभु श्री वल्लवाचार्यजी, श्री गुसाईजी, श्रीगोपीनाथजी तथा श्री गोकुलनाथजी ने उत्सवों की परम्परा को चलाया। बाद में उनके वंशजों ने उसमें स्वेच्छानुसार समयानुसार नवीनता का पुट देकर उत्सवों का विस्तार किया। इसी परिपाटी के अनुसार 18 जुलाईको श्रावण माह में भगवान गोवर्धननाथजी को सजाये गये हिण्डोले मेंबिराजित करके उन्हे झुला झुला कर लाड प्रदर्शित किया गया । इस अवसर पर भगवान के  प्रथम हिण्डोला दर्शन के लिये बडी संख्या में महिला एवं पुरूष श्रद्धालुओ का तांता लगा । भगवान को पुष्टिमार्गीयं हिण्डोल भजनों की संगीत मय प्रस्तुति पण्डित रमेश त्रिवेदी ने दी । बडी देर तक भगवान को ’’ हिण्डोला झुले मेरे कृष्ण कन्हाई ’ जेसे भजनों के साथ श्रद्धालुओं ने दर्शन का लाभ उठाया । अन्त मे शयन आरती के बाद भगवान के कपाट बंद किये गये । प्रतिदिन शयन आरती के पूर्व गोवर्धननाथजी की हवेली में पूरेश्रावण मास में विभिनन मनोरथो से आच्छादित भगवान के हिण्डोला दर्शन होगें ।

श्री भक्तामर स्त्रोत में भक्ति योग, क्रिया योग एवं मंत्र योग समाहित -ः आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी
अष्ट प्रभावक के पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया ने किए दर्षन, नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास समिति ने किया श्री भूरिया का बहुमान
jhabua news
झाबुआ। अष्ट प्रभावक आचार्य देवेष श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ एवं प्रन्यास प्रवर श्री जिनेन्द्र विजयजी मसा ‘जलज’ की पावन निश्रा में सकल जैन श्री संघ झाबुआ में तप-त्यागमय, पूजा-प्रार्थना, भक्तिमय धार्मिक आयोजन का क्रम निरंतर जारी है। श्री ऋषभदेव बावन जिनालय के पोषध शाला भवन में धर्मसभा के पंचम दिन 19 जुलाई, शुक्रवार को लाभार्थी परिवारों ने श्री भक्तामर स्त्रोत एवं स्त्रोत कथा ग्रंथ आचार्य श्री नरेन्द्र सूरीजी मसा को प्रदान किया तथा सभी ज्ञान प्रेमियों ने वासक्षेप से ज्ञान पूजन किया। तत्पष्चात् सामूहिक रूप से ज्ञान की स्तुति करके ग्रंथ शास्त्र को नमन किया।

भक्तामर स्त्रोत के पाठ से होती है आधि-व्याधि-उपाधि दूर
पश्चात् आचार्य श्रीजी ने अपने प्रवचनांे में बताया कि भक्तामर स्त्रोत का निरंतर पाठ करने से आधि-व्याधि-उपाधि दूर हो जाती है। पुण्यवर्धक एवं पापनाषक यह स्त्रोत जीवन में अज्ञान, मोह, क्रोध, मान, माया, लोभ का निवारण करने वाला शक्तिषाली मंत्रगर्भित भक्तामर काव्य जगत में सिरमोर स्त्रोत है। लगभग 1371 वर्ष पूर्व श्री मानतुंग सूरीजी ने भक्तामर स्त्रोत की रचना की थी।

शुत्र को भी मित्र बनाने की कला है भक्तामर स्त्रोत में
आगे आचार्य नरेन्द्र सूरीजी ने कहा कि विपरित, विषम परिस्थितियों में कभी सांसारिक निमित्त का दोष नहीं होना चाहिए। जीवन में मजबूरी नहीं मजबूती चाहिए। इस स्त्रोत में देवाधिदेव तीर्थंकर परमात्मा की उच्च कोटि की स्तुति करके भक्तियोग से भक्त को उपभर बनने का मार्ग दिखलाया गया है। उत्तेजक निमित्त के सामने भी क्रोध नहीं करना, दुर्भाव नहीं रखना, बल्कि शत्रु को भी मित्र बनाने की कला भक्तामर स्त्रोत में रचित है। जैन धर्म के समस्त अनुयायी भक्तामर स्त्रोत में विष्व शांति की मंगल प्रार्थना करते है। पांचवे  दिन धर्मसभा बाद गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा की आरती करने का लाभ चातुर्मास समिति के अध्यक्ष कमलेष कोठारी परिवार ने लिया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री पहुंचे आचार्य देवेष के दर्षन-वंदन हेतु
शुक्रवार को दोपहर करीब 11.30 बजे आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी एवं प्रन्यास प्रवर श्री जिनेन्न्द्र विजयजी मसा के दर्षन हेतु पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया पहुंचे। इस अवसर पर आचार्य श्रीजी ने उन्हंे आर्षीवाद लाभ देते हुए उनकी कुषलक्षेम पूछी। साथ ही भगवान पाष्र्वनाथ की चमत्कारिक यंत्र अपने हाथों से कांतिलाल भूरिया को प्रदान कर नियमित पूजन करने हेतु कहा। इस अवसर पर कांतिलाल भूरिया के साथ जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, वरिष्ठ मनोहरलाल भंडारी भी उपस्थित थे।

चातुर्मास समिति ने किया बहुमान
बाद श्री नवण स्वर्ण जयंती चातुर्मास समिति की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया का भावभरा बहुमान चातुर्मास समिति के अध्यक्ष कमलेष कोठारी, सचिव अषोक रूनवाल, वरिष्ठ संतोष रूनवाल, निलेष लोढ़ा, सुभाष कोठारी, जितेन्द्र जैन, मानमल रूनवाल, गेंदालाल रूनवाल, रिंकू रूनवाल, पार्षद नरेन्द्र संघवी आदि ने मिलकर करते हुए उनका तिलक लगाकर, माला पहनाकर शाल ओढ़ाई। साथ ही बावन जिनालय पधारने पर समिति की ओर से उनका आभार व्यक्त किया।

वाहनो पर चालानी कार्यवाही कर सवा लाख से अधिक जुर्माना वसूल
पांच स्कूली बसो के फिटनेस निरस्तझाबुआ-रायपुरिया मार्ग पर परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही
jhabua news
झाबुआ । जिला परिवहन अधिकारी श्री राजेष गुप्ता ने बताया कि आज परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा कल्याणपुरा-झाबुआ-रायपुरिया मार्ग पर वाहनो की सघन चेकिंग की गई। चेकिग के दौरान वाहनो पर चालानी कार्यवाही कर सवा लाख रूपये से अधिक का जुर्माना अधिरोपित कर राषि वसूल की गई। स्कूली वाहनो की चेकिंग के दौरान वाहन मापदण्ड अनुसार संचालित नही पाये जाने पर पांच स्कूली बसो के फिटनेस निरस्त किये गये। कल्याणपुरा में दो ओवरलोड जीपो पर 10 हजार रू. जुर्माना लगाया गया। ओवरलोड रेत के डम्पर को राजसात किया गया एवं 20 हजार जुर्माना वसूला गया। पेटलावद क्षेत्र की आदर्ष पब्लिक स्कूल, द संस्कार वेली पब्लिक स्कूल एवं षारदा विद्या मंदिर हायर सेकेण्डरी स्कूल की बसो का संचालन मापदण्ड अनुसार नही पाये जाने पर फिटनेस निरस्त किये गये। झाबुआ एवं रानापुर में रेंत के ओवरलोड डम्परो पर कार्यवाही करते हुए 50 हजार से अधिक जुर्माना वसूल किया गया। इस सम्पूर्ण कार्यवाही में जिला परिवहन अधिकारी राजेष गुप्ता, ट्राफिक सूबेदार कोमल मीणा, होमगार्ड जवान लोकेन्द्र खेडे सहित प्रषासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

रक्तदान षिविर का आयोजन 20 जुलाई 2019 को
         
झाबुआ । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बारिया ने बताया कि दस्तक अभियान दृष्टिगत को रखते हुये दिनांक 20 जुलाई 2019 को प्रातः 9 बजे से जिला चिकित्सालय झाबुआ में स्वैच्छिक रक्तदान षिविर का आयोजन किया गया है। उक्त षिविर मे आषा एवं आषा सहयोगिनी द्वारा रक्तदान किया जावेगा। सभी जनमानस से अपील है कि वे भी स्वैच्छिक रक्तदान करके इस पुण्य कार्य में सहयोग प्रदान कर सकते है।

जन्मजात टेडे मेढे पैर (क्लब फुट) विकलांगता से बचाने हेतु 18 बच्चो की सर्जरी
      
झाबुआ  । राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत दस्तक अभियान के दौरान जिले के टेडे मेढे पैर के चिन्हांकित 18 बच्चो को विकासखण्ड थांदला से आरबीएसके डाॅ. कुसुम कटारा व डाॅ. षैलेष बारिया द्वारा जिला चिकित्सालय में उपचार हेतु लाया गया। जिला चिकित्सालय में डाॅ. संदीप ठाकुर द्वारा क्लब फुट के बच्चो हेतु उपचार की व्यवस्था की गई। बच्चो के पैर सीधे करने के लिए सर्जरी कर प्लास्टर चढाया गया।इस प्र्रक्रिया में प्रबंधक आरबीएसके सुभाष कुमार व जिला आबीएसके नोडल डाॅ. राहुल गणावा और जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री आर आर खन्ना द्वारा सुपर विजन में किया गया।

जिला सडक सुरक्षा समिति की बैठक 20 जुलाई को
    
झाबुआ । जिला सडक सुरक्षा समिति की बैठक 20 जुलाई 2019 को  सांसद की अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट सभागृह झाबुआ में दोपहर 03.00 बजे से आयोजित की जायेगी। बैठक मे नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित होने हेतु जिला परिवहन अधिकारी ने समिति सदस्यो को सूचित किया है।

उत्कृष्ट छात्रावासों में कोचिंग हेतु आवेदन 25 जुलाई तक आमंत्रित

झाबुआ । सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ने बताया कि गणित, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन एवं जीवविज्ञान विषय के योग्य एवं अनुभवी षिक्षकों को वर्ष 2019-20 के लिये झाबुआ़ जिले में संचालित शासकीय जनजातीय बालक/कन्या उत्कृष्ट छात्रावासों में प्रवेषित छात्र-छात्राओं को कोचिंग कार्य हेतु आवेदन पत्र 25 जुलाई तक आमंत्रित किये गये हैं।  प्रत्येक जिला स्तरीय उत्कृष्ट छात्रावासों मंे एवं विकास खंड स्तरीय उत्कृष्ट छात्रावासों में स्थानीय शासकीय संस्थाओं मंे अध्यापन कराने वाले गणित, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन एवं जीवविज्ञान विषय के योग्य एवं अनुभवी षिक्षकों को कोचिंग का दायित्व दिया जाना है। कोचिंग प्रदान करने वाले षिक्षकों को शासन द्वारा निर्धारित मानदेय प्रदाय किया जायेगा। उत्कृष्ट छात्रावासों मंे शासकीय संस्थाओं मंे गणित, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन एवं जीवविज्ञान की कोचिंग प्रदाय कराने वाले इच्छुक षिक्षक सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग झाबुआ में अपना आवेदन 25 जुलाई तक जमा कर सकते है।

संरक्षित खेती योजनान्तर्गत षेडनेट हाउस के लिए आवेदन 31 जुलाई तक आमंत्रित
      
झाबुआ । सहायक संचालक उद्यानिकी ने बताया कि संरक्षित खेती योजनान्तर्गत जिले को षेडनेट हाउस बनाने हेतु सामान्य मद में 4000 वर्गमीटर एवं अजजा मद में 4000 वर्गमीटर षेडनेट हाउस बनाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसके लिये दिनाक 31 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किये जा रहे है। जो भी कृषक आवेदन करना चाहते है वे दिनाक 31 जुलाई तक विभागीय वेबसाईड डच्थ्ैज्ै पोर्टल पर पंजीयन कर सकते है। पंजीयन के पष्चात 07 दिवस के अंदर संबंधित विकास खण्ड के ग्रा.उ.वि.अ./व.उ.वि.अ. द्वारा खेत का भ्रमण कर आवेदन की जांच करेगें एवं आवेदन सही पाये जाने पर सहायक संचालक उद्यान को प्रस्तुत करेगे। सहायक संचालक उद्यान इन आवेदनो को जिलें मंे गठित समिति के समक्ष प्रस्तुत कर अनुषंसा हेतु प्रस्तुत करेगे। अनुषंसित कृषको द्वारा षेडनेट हाउस बनाने वाली कंपनी का चयन किया जावेगा। कंपनी चयन के पष्चात कृषको को लागत का 50 प्रतिषत कृषक अंष राषि (4000 वर्गमीटर हेतु) 14.20 लाख रूपये एमपीएग्रो जिला प्रबंधक के खाते में जमा करनी होगी। राषि जमा करने के पष्चात सहायक संचालक उद्यान द्वारा आदेष जारी किया जाएगा। कृषक के खेत पर संबंधित कंपनी द्वारा षेडनेट हाउस का निर्माण किया जावेगा।

सुरक्षा गार्ड एवं पर्यवेक्षक पद पर भर्ती हेतु षिविर आयोजन
      
झाबुआ ।  जिले के अंतर्गत आने वाले विकासखण्ड में षिक्षित बेरोजगार युवको को रोजगार के अवसर प्रदाय किये जाने हेतु निजी क्षेत्र कि सिक्युरिटी फोर्स की कम्पनी एसआईएस इण्डिया लिमिटेड जिला नीमच द्वारा विकासखण्ड स्तरीय रोजगार षिविरो का आयोजन किया जायेगा। उक्त कम्पनी ऐसे युवको का चयन करेगी जिनकी आयु 20 वर्ष, उचाई 168 से.मी षैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वी पास या फेल हो। षिविर आयोजन का समय प्रातः 10ः00 बजे से दोपहर 4ः00 बजे तक रहेगा। आगामी 23 जुलाई 2019 को जनपद पंचायत पेटलावद में, 24 जुलाई 2019 को जनपद पंचायत थांदला में 25 जुलाई 2019 को जनपद पंचायत रामा में, 26 जुलाई 2019 को जनपद पंचायत मेघनगर में, 27 जुलाई 2019 को जनपद पंचायत रानापुर में, 29 जुलाई 2019 को जनपद पंचायत झाबुआ में भर्ती षिविर का आयोंजन किया जाएगा।

पुस्तकों के प्रकाशन के लिए पाण्डुलिपियाँ 8 अगस्त तक आमंत्रित
            
झाबुआ । म.प्र. उर्दू अकादमी ने वर्ष 2019-20 में उर्दू पाण्डुलिपियों के प्रकाशन के लिये आर्थिक सहायता देने के लिये मध्यप्रदेश के साहित्यकारों/शायरों से पाण्डुलिपियाँ 8 अगस्त तक कार्यालय म.प्र. उर्दू अकादमी, मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन, बाणगंगा रोड, भोपाल-462003 में जमा करने का अनुरोध किया है। अकादमी ने वर्ष 2019-20 में उर्दू साहित्यकारों/शायरों की उर्दू में प्रकाशित पुस्तकें खरीदने के लिए साहित्यकारों/शायरों से वर्ष 2018-19 में प्रकाशित पुस्तक की एक प्रति 8 अगस्त तक अकादमी कार्यालय में आमंत्रित की है।

अजा-अजजा, विमुक्त, घुमक्कड अर्ध-घुमक्कड जनजाति  जाति प्रमाण-पत्र प्रक्रिया का सरलीकरण

झाबुआ । राज्य शासन ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विमुक्त, घुमक्कड और अर्ध-घुमक्कड जनजाति के व्यक्तियों को जाति प्रमाण-पत्र जारी करने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समस्त संभागायुक्त, जिला कलेक्टर और अनुविभागीय अधिकारियों को इस संबंध में जारी निर्देशों का कडाई से पालन सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है। अधिकारियों से कहा गया है कि जिस आवेदक के पास वर्ष 1950 (अन्य पिछडे वर्गों के लिये 1984) अथवा उससे पहले से मध्यप्रदेश का निवासी होने संबंधी लिखित रिकार्ड नहीं है, उसे लिखित रिकार्ड प्रस्तुत करने के लिये विवश न किया जाये। राजस्व अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर अथवा शिविर में जाँच कर आवेदन-पत्र में उल्लेखित जानकारी की पुष्टि करें। इसके लिये आवेदक/संबंधित सरपंच/पार्षद/ग्राम,मोहल्ले के संभ्रांत व्यक्तियों से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज करें। स्वयं की संतुष्टि के बाद स्थाई जाति प्रमाण-पत्र जारी करने की अनुशंसा करें। जनजातियों के ऐसे व्यक्ति जिनके परिवार के किसी सदस्य पिता/भाई/बहन को पूर्व में राजस्व अनुविभागीय अधिकारी द्वारा जाति प्रमाण-पत्र जारी किया गया है, उन मामलों में छान-बीन नहीं करते हुए जाति प्रमाण-पत्र जारी करने के निर्देश हैं।

व्यावसायीगण दुकान एवं व्यवसायिक उपक्रमों के पंजीयन हेतु आनलाईन आवेदन करें

झाबुआ । म.प्र.दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 (गुमास्ता कानून) के तहत पंजीयन शुल्क एवं पंजीयन नवीनीकरण प्रक्रिया में परिवर्तन किया गया है। सभी व्यावसायीगण कियोस्क के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन कर नवीन पंजीयन एवं नवीनीकरण करा सकते है। म.प्र.दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 (गुमास्ता कानून) के तहत दुकान एवं व्यवसायिक उपक्रमों के नवीन पंजीयन के लिए तीन कर्मचारियों तक नियोजित करने वाली स्थापनाओं को 200 रूपए तथा तीन से अधिक कर्मचारियों को नियोजित करने वाली स्थापनाओं को 250 रूपए फीस जमा करनी होगी। ऐसे पंजीयन जो 15 फरवरी 2014 के उपरांत जारी हुए है उन्हें नवीनीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। पंजीयन में यदि कोई भी परिवर्तन जैसे स्थापना का नाम व पता, श्रमिक संख्या आदि कराने के लिए निर्धारित शुल्क 0 से 3 श्रमिक 25 रूपए, 04 या उससे अधिक श्रमिक पर 40 रूपए देय होंगे।

सहभागिता हेतु पंजीयन 20 जुलाई तक म.प्र. पर्यटन क्विज प्रतियोगिता-2019
प्रथम चरण में 07 अगस्त को जिला स्तर पर आयोजित होगी क्विज प्रतियोगिता
झाबुआ । मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा प्रदेश के बच्चों में प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश के समृद्धशाली इतिहास, परम्‍पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों एवं पर्यटन महत्व की संभावनाओं आदि से परिचित कराने तथा पर्यटन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड द्वारा विगत 03 वर्षो की भांति इस वर्ष भी मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2019 का चतुर्थ आयोजन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2019 दो सत्रों पर संपादित होगी। प्रथम चरण-जिला पर 07 अगस्त 2019 को तथा द्वितीय चरण राज्य स्तर पर 05 सितंबर 2019 को आयोजित होगा। इसमें सहभागिता से बच्चों में भविष्य में पर्यटन के लिए मध्यप्रदेश के विविध क्षेत्रों के प्रति आकर्षण होगा। जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजन हेतु जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, जिला स्तर पर पर्यटन हेतु प्रमोशन तथा संवर्धन हेतु गठित परिषद (डीटीपीसी) डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल, जिला शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षा विभाग से एक क्विज मास्‍टर के सहयोग से समन्वय से यह प्रतियोगिता संपादित होगी। जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में विधार्थियों की सहभागिता पंजीयन प्रपत्र 20 जुलाई 2019 तक जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालय, जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल कार्यालय (कलेक्ट्रेट) में जमा करना होगा। प्रतियोगिता हेतु क्विज के दोनों चरणों हेतु प्रश्न म.प्र. के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित होंगे। प्रथम चरण में चयनित 06 टीमों के मध्य द्वितीय चरण में आडियो विजुअल, मल्टीमीडिया आधारित क्विज होगा। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यालय तथा राज्य स्तर पर सहभागिता करनी है। प्रत्येक जिले के प्रथम 03 विजेता टीमों को 02 रात्रि 03 दिन तथा तीन उपविजेता टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास के होटलों में 01 रात्रि 02 दिन ठहरने हेतु कूपन प्रदाय किया जाएगा। संबंधित पर्यटन स्थल तक लाना, ले-जाना, भोजन, रूकना, स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय मध्यप्रदेश  पर्यटन बोर्ड वहन करेगा।

वीसी के माध्यम से देंगे प्रषिक्षण
        
झाबुआ । आगामी 22 जुलाई को षिक्षा विभाग की वीडियों कांफ्रेंसिंग आयोजित की जाएगी। इस वीसी के माध्यम से प्रषिक्षण भी दिया जाएगा। इस संबंध में लोक षिक्षण की आयुक्त जयश्री कियावत ने सभी जिला षिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा हैं। पत्र के माध्यम से उन्होंने बताया कि षालाओं में कार्यरत अध्यापक संवर्ग को छटवें वेतनमान में वेतन निर्धारण के अनुमोदन के लिए विकासखंड षिक्षा अधिकारी, लेखापाल एवं स्थापना लिपिक को वीसी के माध्यम से प्रषिक्षण दिया जाएगा। यह वीसी दोपहर 3 बजे से आयोजित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: