सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 20 जुलाई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जुलाई

एडीएम अचानक पहुंचे ग्राम बमूलिया अस्पताल, आंगनवाड़ी एवं स्कूल को किया औचक निरीक्षण

sehore news
शनिवार को अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी द्वारा अचानक जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम बमूलिया पहुंचकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी एवं स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया एवं ग्रामीणों से अन्य समस्यों पर चर्चा की गई। निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी भवन खराब हालत में पाया गया। कार्यकर्ता अनुपस्थित पाई गई और कार्यो में लापरवाही को देखते हुए उसके खिलाफ कार्यवाही के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इसी प्रकार श्री चतुर्वेदी द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र में दस्तक योजना के अन्तर्गत स्वास्थ्य कर्मियों की मीटिंग लेकर समीक्षा की गई और शत प्रतिशत कार्य पूर्ण न होने पर कार्यवाही की चेतावनी दी गई। ग्रामीणों द्वारा अपर कलेक्टर श्री चतुर्वेदी को अवगत कराया गया कि ग्राम में 300 परिवारों की आबादी के पट्टे की समस्या सालो से चल रही है जिस पर श्री चतुर्वेदी द्वारा तत्काल ग्रामीणों की समस्या का निराकरण किया गया।

बिजली बिल का अग्रिम भुगतान करें और पाएं छूट

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के निम्नदाब उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। जिले के उपभोक्ता बिजली बिल की राशि का ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन अग्रिम भुगतान भी कर सकते हैं। यह राशि कितनी भी हो सकती है। अग्रिम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है। उपभोक्ताओं द्वारा जो अग्रिम राशि जमा की जाएगी उसमें उपभोक्ता के चालू बिजली बिल की राशि को समायोजित कर शेष राशि पर माह के आखिर में 1 प्रतिशत रिबेट (छूट) प्रदान की जाएगी। उपभोक्ताओं से कंपनी ने आग्रह किया है कि वे अग्रिम भुगतान कर बिजली बिल की राशि जमा करें और छूट का लाभ उठाएं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि ऐसे उपभोक्ता जो लम्बे समय तक शहर से बाहर जा रहे हैं या विदेश जा रहे हैं तथा कामकाजी दंपत्ति के लिए भी यह योजना कारगर साबित होगी।  

पटवारियों को पोर्टल पर जानकारी अंकित करने पर राशि मिलेगी

प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि (पीएम किसान) योजना के क्रियान्वयन के संबंध में भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त आयुक्त द्वारा जारी दिशा निर्देशो के अनुसार पटवारियों के माध्यम से पोर्टल पर परिवारों की जानकारी अपलोड की जा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि (पीएम किसान) योजना के पोर्टल पर जानकारी अपलोड करने के लिए पटवारियों को प्रति खाता 18 रूपए के मान से भुगतान किया जाएगा। यह प्रोत्साहन राशि पटवारी द्वारा 15 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति करने पर प्रदाय की जाएगी।  जिन शर्तों पर पटवारियों को राशि दी जाएगी उनमें एक खाते को एक ही बार प्रोत्साहन राशि दी जाएगी किसी कारण त्रुटिसुधार हेतु वापिस किए खाते को यह राशि नही दी जाएगी। प्रोत्साहन राशि प्राप्त खातों में यदि पोर्टल पर त्रुटि सुधार करने की आवयकता हो तो प्राथमिकता से पटवारी द्वारा त्रुटि सुधार पोर्टल पर किया जाएगा। शामिल खातों में समस्त खातेदारों की जानकारी इन्द्राज करने के उपरांत ही उक्त खाते हेतु भुगतान किया जाए। ततसंबंध में शर्तो के आधार पर ही पटवारियों का राशि का भुगतान करना सुनिश्चित करें।

रोजगार की जानकारी के लिए Jobs in MP पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं युवा

प्रदेश के युवाओं को एमएसएमई इकाईयों में रोजगार के अवसरों की जानकारी के लिये तथाvacancy होने पर आवेदन की सुविधा के लिये एमएसएमई  (jobsinmp.mpmsme.gov.in) विभाग द्वारा पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य रोजगार के इच्छुक युवाओं एवं रोजगार प्रदान करने वाली औद्योगिक इकाईयों के मध्य संवाद स्थापित करना है, ताकि युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्राप्त हो सकें। पोर्टल पर शिक्षित बेरोजगार युवा निर्धारित प्रपत्र अनुसार स्वयं का विवरण दर्ज करते हुए पंजीकरण कर सकते हैं, ताकि पोर्टल के माध्यम से उनके विवरण का अवलोकन जॉब प्रदाता औद्योगिक इकाईयॉ कर सकें। ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवा, जो रोजगार के इच्छुक हैं, वे इस पोर्टल पर स्वयं का विवरण दर्ज करते हुए पंजीकरण करायें। साथ ही औद्योगिक इकाईयों से भी यह अपेक्षा है, कि वे अपनी आवश्यकता के अनुरूप रोजगार प्रदान करने बाबत अपना पंजीयन करायें, ताकि पोर्टल के माध्यम से शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो सके।

एनीमिया पीडित बच्चों में खून की कमी दूर करने आष्टा में रक्तदान शिविर संपन्न
सभी विकासखण्ड मुख्यालय पर आयोजित होंगे रक्तदान शिविर
sehore news
दस्तक अभियान 10 जून से 20 जुलाई के अंतर्गत मिले एनीमिया पीडित बच्चों में खून चढाने के लिए सिविल अस्पताल आष्टा में रक्तदान शिविर सफल रहा। शिविर में विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों ने बढ-चढकर हिस्सा लिया और रक्तदान शिविर को सफल बनाया। जिले के समस्त विकासखण्डों में रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अनुसार 10 जून से 20 जुलाई तक जिले में दस्तक अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसमें आशा,एएनएम तथा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर पहुंचकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को 11 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं निःशुल्क दी जा रही है। आष्टा में आज आयोजित ब्लड डोनेशन कैम्प में विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी बढचढकर हिस्सा लिया। शिविर में संग्रहित रक्त  दस्तक अभियान के दौरान एनीमिया पीडित मिले बच्चों को चढाया जाएगा। जिले के सभी विकासखण्ड स्तर पर भी विशेष रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। सोमवार 22 जुलाई को श्यामपुर में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। मंगलवार 23 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरूल्लागंज, बुधवार 24 जुलाई को सामु.स्वा.केन्द्र बुदनी तथा गुरूवार 25 जुलाई को सामु.स्वा.केन्द्र इछावर में रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे।  

नाथ सरकार के खिलाफ विद्युत मंडल कार्यालय का करेंगे घेराव अबतक कांग्रेस सरकार ने पूरी नहीं की है जनहित की मांग-महाजन 

sehore news
सीहोर। अटल चौक से विरोध रैली के रूप में सैकड़ों भाजपा के कार्यकर्ता गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में आगामी शनिवार को दोपहर १२ बजे ेविद्युत मंडल पहुंचकर कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन करेंगे।  भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन ने कहा की बिजली उपभोक्ताओ के साथ कांग्रेस की नाथ सरकार धोकाधड़ी कर रहीं है। हजारों संबल योजना के हितग्राहियो को विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा  सौ और दो सौ रूपए के स्थान पर पांच हजार तक की नाजायज राशि के बिजली बिल थमाए गए है।  बिजली वितरण कंपनी की मनमानी से बिजली के सामान्य उपभोक्ता भी खासी परेशान है। विगत दिनों राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन देकर बिजली बिलों को पूर्वत करने और अन्य सामान्य उपभोक्ताओं के बिजली बिल कम करने की मांग की गई थी लेकिन कांग्रेस की नाथ सरकार ने अबतक इस मांग को पूरा नहीं किया है। जिस के कारण गरीब मजदूर तबके के नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा है। सरकार को ज्ञापन देते वक्त जनहितैशी मांग पूरी नहीं करने पर आठ दिनों के बाद प्रदर्शन करने की चैतावनी दी गई थी। जनविरोधी कांग्रेस सरकार के विरोध में अटल चोक पर अटलजी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओंं और परेशान बिजली उपभोक्ताओं के साथ जनहित में प्रदर्शन किया जाएगा। भाजपा नेता महाजन ने सभी परेशान शहरी और ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं सहित भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है। 

कोई टिप्पणी नहीं: