सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 22 जुलाई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जुलाई

आयकर अधिकारियों ने विद्यार्थियों के सवालों के जवाब देते हुए बताया कि इनकम टैक्स भरना क्यों जरुरी है?
ब्ल्यू बर्ड स्कूल में आयोजित सेमिनार में विद्यार्थियों से चर्चा करने के साथ ही पौधारोपण भी किया 
sehore news
सीहोर। देश की प्रगति के लिए आयकर भरना हमारा नैतिक दायित्व बनता है देश में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों में हम सभी के द्वारा भरे जाने वाले आयकर की महती भूमिका रहती है, यह बात आज जिले के पहले आडियो विजुअल ब्ल्यू बर्ड स्कूल में आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुए कही।  159 वें आयकर दिवस पर आयोजित किए जाने वाले आयकर पखवाड़ा के उपलक्ष्य में जागरूकता कार्यशाला में भोपाल से आए आयकर अधिकारी राघवेंद्र पटेल और सीहोर आयकर अधिकारी डीके गुंटीवार ने बच्चों को सरल और सुगम तरीके से बताया कि इनकम टैक्स से कैसेे देश में काम होता है उन्होंने बताया कि रोड, हॉस्पिटल, स्कूल, डेम आदि विकास कार्य होते हैं, उन्होंने बताया कि भारत 135 करोड़ लोगों का देश है जिसमें केवल 6 करोड़ लोग ही टैक्स जमा करते हैं उन्होंने बच्चों से उन्होंने अपने माता पिता से टैक्स या रिटर्न भरने के लिए कहा ताकि देश के विकास में उनकी भी अहम भूमिका रहे। बच्चों के सवालों को जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि टोल टैक्स सड़क निर्माण के लिए सरकार द्वारा निजी कम्पनियों को दिए जाने वाले काम के लिए दिया जाता है निजी कम्पनी अपनी लागत से अच्छी सड़कों का निर्माण करती है टोल राशि के माध्यम से सड़क का रख रखाव का कार्य करती है, एक सवाल का जवाब देते हुए अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जनता द्वारा दिए जाने वाले आयकर राशि के सदुपयोग के लिए उच्चस्तरीय कमेटी की निगाहे सदैव बनी रहती है जिससे कभी दुरपयोग की संभावना नहीं बन पाती है, इससे पहले आयकर अधिकारियों द्वारा ब्ल्यू बर्ड स्कूल के शिक्षक एवं बच्चों के साथ मिलकर गुलमोहर के पेड़ लगाए, माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई, ब्ल्यू बर्ड स्कूल के छात्रों ने आयकर अधिकारी सीहोर डीके गुंटीवार, आयकर अधिकारी भोपाल राघवेंद्र पटेल, आयकर निरीक्षक रणजीत सिंह सिसोदिया का स्वागत किया गया। अंत में आभार प्रदर्शन आयकर निरीक्षक रणजीत सिंह सिसोदिया ने माना। 

सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय का नि: शुल्क मोतियाङ्क्षबद आपरेशन शिविर का आयोजन मंगलवार को 
सांई भक्त परिवार द्वारा मिनी शिर्डी धाम पर सुबह 10 बजे से 1 बजे तक शिविर का आयोजन आपरेशन योग्य मरीजों को सेवा सदन ले जाएंगें 
सीहोर। सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय के सहयोग से सांई भक्त परिवार द्वारा मंगलवार को नि: शुल्क मोतियाबिंद आपरेशन शिविर का आयोजन किया गया है, शिविर में जिन रोगियों को मोतियाबिंद पाया जाएगा उनके नि: शुल्क आपरेशन सेवा सदन में किए जाएंगें। इस आशय की जानकारी देते हुए सांई भक्त परिवार की मीडिया प्रभारी श्रीमती प्रेरणा संजय जोशी ने बताया कि 23 जुलाई की सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक मिनी शिर्डी धाम चाणक्यपुरी पर मोतियाबिंद आपरेशन शुल्क शिविर का आयोजन किया गया है। सांई भक्त परिवार द्वारा शहर के लोगों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की गई है।

मालवीय ग्रामीण मंडल अध्यक्ष नियुक्त  बनाए जाएंगे बड़ी संख्या में नये सदस्य 

sehore news
सीहेार। भाजपा प्रदेश कार्याकारिणी सदस्य हरीश कौशल भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा जिला महामंत्री रवि नागले जिलाध्यक्ष उमराव सिंह बगाना, की अनुशंसा पर ग्राम बिजौरी के सक्रिय मोर्चा कार्यकर्ता मुकेश मालवीय को ग्रामीण मंडल अध्यक्ष नियुक्त किया है। रविवार को गल्ला मंडी गिल्लौरी आश्रम में आयोजित कार्यशाला कार्यक्रम के दौरान श्री मालवीय को नियुक्त पत्र प्रदान किया गया। नियुक्ति उपरांत मालवीय ने कहा की मोर्चा के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। नव नियुक्ति पर वरिष्ठ कार्यकर्ता सेवा यादव, लालजी बालमिकी, गोविंददास मालवीय, सोनू मालवीय, श्रवण जाटव, जगदीश, गजराज सिंह सोलंकी, सरन बालमिकी, रमेश मालवीय, मनोज मालवीय, अनिल वंशकार, ताराचंदु प्रजापति, मांगीलाल मेहरा, मूलचंद्र, गोपी चंद्र, मुकेश खत्री, विकास रोहित, ओम प्रकाश जाटव, मूलचंद्र छाया, शेर सिंह मालवीय हरी सिंह मेहरा, रामस्वरूप मालवीय, प्रभुलाल शाक्य आदि न वरिष्टजनों का आभार व्यक्त कर श्री मालवीय को बधाई दी है। 

इंदिरा गृह ज्योति योजना का गरीब मजदूर तबके को मिले लाभ 
ऊर्जा मंत्री को सेवादल जिलाध्यक्ष ने दिया जनहित में ज्ञापन 
sehore news
सीहेार। इंदिरा गृह ज्योति योजना को विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा मान्य नहीं करने और गीहब मजदूर तबके को योजना का लाभ नहीं देकर प्रति माह े 100 से 200 रूपये के बिजली के बिलों के स्थान पर पांच गुना राशि के बिजली बिल देने के विरोध में सोमवार को सेवादल जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने ऊर्जा मंत्री प्रियंव्रत सिंह खींची को सेवादल कार्यकर्ताओं के साथ जनहित में ज्ञापन दिया।  ऊर्जा मंत्री को खंगराले ने बताया की कांग्रेस सरकार की छबि आम जनता में खराब हो रहीं है बीजेपी ने  200 फिक्स रेट बिजली बिल कर दिया था कांग्रेस सरकार ने इस राशि को इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत गरीब मजदूर तबके को बिजली के भारी भरकम बिलों से राहत देने के लिए सौ यूनिट तक के लिए मात्र 100 रूपये कर दिए थे लेकिन अब विद्युत वितरण कंपनी ने सौ से दो सौ रूपए माह आने वाले बिजली के बिलों में पांच गुना तक तो अनेक बिजली के घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल पांच हजार रूपये तक के दिए गए है। जिस से आक्रोशित गरीब तबके को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जनता में कांग्रेस की छबि खराब की जा रहीं है। श्री खंगराले ने मजदूर गरीब वर्ग को राहत देने और कांग्रेस सरकार की छबि को आमजनों में खराब होने से बचाने के लिए पूर्व की तरह सौ से सौ और 200 रूपये हीं मासिक बिजली के बिल जारी किए जाने की मांग की है। ज्ञापन सौपने वालों में महिला कांग्रेस सेवा दल जिलाध्यक्ष आशा गुप्ता, पार्षद आरती खंगराले, दर्शन सिंह वर्मा, केजी बेरागी, डॉ अनीस खान, मोहित वर्मा, मुमताज भाई, विक्की ठाकुर, पन्नालाल खंगराले, रामदुलारे सोनकर श्यामलाल महोबिया सहित अन्य कांग्रेस सेवादल कार्यकर्ता शामिल है। 

समय सीमा बैठक संपन्न कलेक्टर ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश

sehore news
समय सीमा बैठक का आयोजन सोमवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया। बैठक मे कलेक्टर ने सर्वप्रथम मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा को निर्देशित किया कि  वृक्षारोपण के संबंध में समीक्षा बैठक लें। उन्होंने जिला परियोजना अधिकारी को सभी शासकीय स्कूलो के प्राचार्यो की बैठक लेकर जिले में अब तक शिक्षा विभाग द्वारा किये गये वृक्षारोपण की जानकारी लेने के निर्देश दिये। दस्तक अभियान के संबंध में कलेक्टर ने सभी विकास खंडो के राजस्व अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सभी अपने-अपने क्षेत्र के पोषण पुर्नवास केन्द्र का निरीक्षण करे ताकि कुपोषित बच्चों को बेहतर ईलाज मिल सके। उन्होने स्वास्थ्य विभाग को विकासखण्ड स्तर पर रक्तदान शिविर लगाने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होने सीहोर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को स्वामी नारायन मंदिर के सामने लगी गुमठी को हटाने के निर्देश दिये।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना अंतर्गत जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन

jhabua news
भारत सरकार द्वारा बालिका शिक्षा तथा लिंगानुपात बढाने एवं महिलाओ-बालिकाओ को समाज में सम्मान तथा सुरक्षा प्रदान करने एवं उन्हे समाज की मुख्य धारा से जोडने के लिये बेटी बचाओ बेटी पढाओं योजना चलाई गई है। योजना अंतर्गत सीहोर जिले में योजना के प्रभावी ‍क्रियान्वयन, मॉनिटरिंग एवं पर्यवेक्षण हेतु गठित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में योजना की वार्षिक कार्य योजनानुसार की गई गतिविधियों की जानकारी प्रस्तुत की गई तथा पीसीपीएनडीटी एक्ट का कठोरता से पालन करने और बालिका लिंगानुपात बढाने के लिये भी सभी सोनोग्रॉफी सेन्टर संचालक को निर्देश दिये गये। बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिये बालिकाओं को शालाओं में मूलभूत सुविधाये जैसे शौचालय की अनिवार्यता पर जोर दिया गया। बालिकाओ के लिये संचालित उदिता योजना का लाभ दिलाने पर भी चर्चा की गई।    

श्यामपुर में स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया रक्तदान शिविर तहसीलदार, बीएमओ सहित जनप्रतिनिधियों ने किया रक्तदान

दस्तक अभियान ( 10 जून से 20 जुलाई 2019 के अंतर्गत जिले में एनीमिया और कुपोषित बच्चे की तलाश जोरशोर से जारी है। एनीमिक बच्चों का इलाज क साथ साथ रक्ताधान भी किया जा रहा है। इन बच्चों को रक्त उपलब्ध कराए जाने हेतु ब्लॉकवार रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके अंतर्गत आज कलेक्टर महोदय श्री में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर में रक्तदान शिविर लगाकर रक्त संग्रह किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर में आयोजित  रक्तदान शिविर में  तहसीलदार श्री मोतीलाल अहिरवार ने रक्तदान कर अन्य व्यक्तियों को भी उक्तदान के लिए प्रेरित किया। श्यामपुर में आयोजित रक्तदान शिविर में बीएमओ श्यामपुर डॉ.एच.पी.सिंह, विधायक प्रतिनिधि श्री जितेन्द्र पाटीटार, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती गंगा गर्ग, समाजसेवी श्री गोविन्द ठाकुर, अरविन्द ठाकुर, बी.सी.एम.नरेन्द्र केलोदिया, ब्लॉक लेखा प्रबंधक श्री जितेन्द्र आर्य, समाजसेवी अनिल पाटीदार, स्वास्थ्य कर्मी एएनएम श्रीमती अर्चना केरकेट्टा, आशा सहयोगी श्रीमती ममता शर्मा, मुकेशा बगानिया, नीतेश खत्री ने रक्तदान किया। श्यामपुर में करीब 646 एनीमिया पीडित बच्ये चिन्हित किए गए है जिन्हें रक्तदान शिविर में संग्रहित रक्त चढाया जाएगा। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी द्वारा समस्त शासकीय अधिकारी कर्मचारियों तथा स्वयं संस्थाओं,आमजनों  से एनीमिया पीडित बच्चों की सहायता के लिए आगे आकर रक्तदान करने की सीहोर में विकासखण्ड मुख्यालय पर भी ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित किए गए हैं। 23 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरूल्लागंज, 24 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी तथा 25 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इछावर में रक्तदान शिविर आयोजित किए गए है। आष्टा में आयोजित रक्तदान शिविर में स्वाथ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा 40 यूनिट रक्त संग्रह किया गया था। आज एनीमिया पीडित 16 बच्चों को रक्त चढाया गया। 40 बच्चे चिन्हित कर उन्हें सिविल अस्पताल आष्टा में भर्ती किया गया है जिन्हें 23 जुलाई को रक्ताधान कराया जाएगा। दस्तक अभियान के अंतर्गत ए.एन.एम., आशा तथा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर दस्तक देकर 11 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं 0 से 5 वर्ष आयु तक के बच्चों को दी गई। जिसमें बच्चों के कुपोषण की जांच की गई तथा कुपोषित एवं बीमार बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में उपचार के लिए रेफर किया गया। 6 माह से 5 वर्ष तक बच्चों में खून की कमी वाले बच्चों को उपचार हेतु रेफर करना। बच्चों में निमोनिया एवं दस्त रोग की जांच तथा चिन्हित गंभीर बच्चों का प्रबंधन। 9 माह से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाना। स्तनपान एवं उचित आहार संबंधी सलाह देना। ओआरएस पैकेट का वितरण तथा ओआरएस जिंक की गोली एवं हाथ धुलाई संबंधी सलाह दी गई। जन्म के समय कम वजन के शिशुओं की उचित देखभाल संबंधी सलाह दी गई। वहीं खून की कमी वाले बच्चों को जिला चिकित्सालय की ब्लड स्टोरेज यूनिट द्वारा रक्ताधान का कार्य निरंतर किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...