विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 20 अगस्त 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त

बैंकिग सेवाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर मंथन

vidisha news
भारतीय स्टेट बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री दिनेश कुमार खारा ने बैंकिग सेवा के प्रभावी क्रियान्वयन पर आयोजित कार्यशाला में कहा कि बैंकों में नवोन्मेश लाने के लिए तकनीकी का व्यापक प्रयोग कर बिग डाटा एनालिटिक्स के उपयोग से बैंकिंग को आम जनता के अनुकूल और वरिष्ठ नागरिकों, किसानों, एवं उद्योगपतियों, युवाओं के साथ-साथ महिलाओं के प्रति अधिक उत्तरदायी होकर उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप कार्यो को मूर्तरूप देना है। भारतीय स्टेट बैंक के 524 क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालयों की नियंत्रणाधीन शाखाओं के लिए क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय में विचार सत्र का आयोजन किया गया था जिसमें आर्थिक व्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को ऋण प्रदान करने और इसमें बढोत्तरी करने की तरीको एवं संसाधनों पर गहन प्रकाश डाला गया है।  कार्यशाला में भारतीय स्टेट बैंक के बारे में बताया गया कि संपत्तिए जमाए लाभए शाखाओंए ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बंधक सहित ऋणदाता बैंक हैण् 30 जून 2019 के आंकड़ों के अनुसार बैंक की कुल जमा राशि रुपए 28 लाख करोड़ और ऋण राशि रुपए 19 लाख करोड़ से अधिक हैण् साथ ही कासा अनुपात 45ण्1 फीसदी हैण् होम लोन और ऑटो ऋण में एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी क्रमशरू 35 और 36 फीसदी हैण् बैंक की भारत में 22ए088 शाखाएं और 58ए495 एटीएम सीडीएम हैण् लगभग 6ण्6 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं और 1ण्48 करोड़ मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करते हैंण् एसबीआई के डिजिटल और लाइफस्टाइल प्लेटफ़ॉर्म श्योनो को 2ण्3 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और प्रतिदिन इसमें 1ण्6 करोड़ लॉग इन करते हैंण् सोशल मीडिया प्लेटफार्मो पर फालोअर की सूची में एसबीआई बैंक सबसे ऊपर है। कार्यशाला को श्री कमलेश वर्मा तथा लीड बैंक आफीसर श्री दिलीप सीरवानी ने भी सम्बोधित किया। 

विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन जारी

राजीव गांधी जी की 75वीं जयंती 20 अगस्त से एक सप्ताह तक जिले में विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन किया जाएगा। ततसंबंध में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव द्वारा कार्यक्रम जारी किया गया है।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने एक सप्ताह तक आयोजित होने वाली विशेष ग्रामसभाओं के आयोजन, कार्यकमों के लिए चरणबद्व कार्ययोजना के संबंध में बताया कि ग्रामसभा, ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत की विशेष बैठक में ऐजेण्डा बिन्दु निर्धारित किए गए है। बैठकों के लिए निर्धारित ऐजेण्डा तदानुसार विक्रेन्द्रीकृत पंचायती राज व्यवस्था उपलब्धियों व चुनौतियों पर चर्चा, सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने सदभावना रैली का आयोजन, पर्यावरण को आसन्न खतरों व उससे निपटने के लिए उपायों पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।  इसके अलावा कम्प्यूटरीकरण व डिजीटलीकरण के लाभ व चुनौतियों पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन, ग्रामों में कचरे के समुचित निपटान की प्रक्रिया की जानकारी समुदाय को दी जाना एवं कचरे के समुचित निपटान में समुदाय की भागीदारी पर चर्चा, जल संरक्षण हेतु अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर चर्चा तथा बहते हुए जल को रोकने की रणनीति तैयार करना इत्यादि बिन्दु शामिल है। इसके अलावा अन्य उपयुक्त प्रासंगिक बिन्दुओं को समाहित करते हुए जयंती दिवस में एक सप्ताह हेतु कार्यक्रम का निर्धारण किया गया है। 

पहुंचविहिन  उचित मूल्य दुकान पर पर्याप्त भण्डारण

नटेरन तहसील में पहुंचविहिन उचित मूल्य दुकान बावली में आवश्यक खाद्य सामग्री के साथ-साथ केरोसिन का पर्याप्त भण्डारण कराया जा चुका है।  जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले की एक मात्र उचित मूल्य दुकान जिसका कोड नम्बर 2704036 बावली है। उपरोक्त उचित मूल्य दुकान पर तीन माह का खाद्यान्न का भण्डारण कराया गया है। उक्त दुकान से 64 अन्त्योदय परिवारों, प्राथमिकता परिवारो की संख्या 575 के लिए गेंहू 453.6 किलोग्राम, चावल 108.6 किलोग्राम, नमक 19.68, शक्कर 2.73 किलोग्राम, चना दाल 70.20 किलोग्राम, केरोसिन 1400 लीटर भण्डारित कराया गया है। 

संभाग स्तरीय बैठकों की तिथियां जारी

स्वास्थ्य कार्यो की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठके आयोजित करने की तिथियां क्षेत्रीय संचालक के द्वारा जारी की गई है। उक्त बैठको के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 21 अगस्त को परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा की जाएगी। जिसमें जिला स्वास्थ्य अधिकारी शामिल होंगे। 26 अगस्त को आयुष्मान भारत एवं एनसीडी के कार्यो की समीक्षा की जाएगी। उक्त बैठक में जिला आयुष्मान एवं एनसीडी प्रभारी शामिल होंगे। तीस अगस्त को राष्ट्रीय क्षय एवं मलेरिया कार्यक्रम के अलावा आईडीएसपी की समीक्षा की जाएगी। उपरोक्त बैठक में जिला क्षय अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी एवं जिला एपिडोमोलोजिस्ट शामिल होंगे।

जन अधिकार कार्यक्रम के विषय जारी

आगामी जन अधिकार कार्यक्रम हेतु विषयों का चयन किया गया है। सात विभागों के द्वारा क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा मुख्यमंत्री स्वंय व्हीसी के माध्यम से आवेदकों से संवाद कर निराकरण की स्थिति से अवगत होते है।  आगामी जन अधिकार कार्यक्रम में राजस्व विभाग से संबंधित विवादित, अविवादित, नामांतरण, बंटवारा करने संबंधी, भू-अर्जन मुआवजा शामिल है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तहत जमीनी सुरक्षा योजना का लाभ ना मिलने, विलंब से मिलने तथा अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के शिशुवृत्ति, छात्रवृत्ति, प्राप्त ना होना, विलम्ब से प्राप्त होना, निर्धारित दर प्राप्त ना होना। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) स्वीकृत आवास की राशि प्रदान करने के संबंध में, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना से संबंधित ऊर्जा विभाग तहत तार टूटने, तार के टेढा होने, तार के आपस में शार्टसर्किट होने संबंधी तथा गृह विभाग के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट ना लिखना, एफआईआर विलम्ब से लिखना, एफआईआर सही धाराओं में ना लिखना, इत्यादि विषय प्रसारित है। 

संभागायुक्त द्वारा राजस्व विभाग के कार्यो की समीक्षा

भोपाल संभागायुक्त द्वारा 21 अगस्त को राजस्व विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक आहूत की है। उक्त बैठक भोपाल संभाग के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। बैठक में मुख्यतः विवादित, अविवादित, नामांतरण, बंटवारा करने, ना करने संबंधी तथा भू-अर्जन के मुआवजे के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि जिले की तहसीलो में इस प्रकार के कुल 31 प्रकरण लंबित है जिसमें सर्वाधिक लटेरी में नौ, पठारी में पांच, कुरवाई, विदिशा में चार-चार, सिरोंज में तीन तथा गुलाबगंज, ग्यारसपुर, शमशाबाद में क्रमशः दो-दो प्रकरण लंबित है। 

आशाकार्यकर्ता प्रशिक्षित हुई

आशा ट्रेनिंग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्यारसपुर में एफपीएलएमआईएस की ट्रेनिंग आशाओ को दी गई है जिसमें उन्हें इंडेन कराना सिखाया गया वही प्रायोगिक जानकारी दी गई तथा आवश्यक साहित्य फाइल फोल्डर एवं मोबाइल कवर इत्यादि का वितरण किया गया है। 

एमपी वन मित्र साफ्टवेयर से प्रशिक्षित 

vidisha news
वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत विकसित किए जा रहे एमपी वन मित्र साफ्टवेयर की कार्यप्रणाली से अवगत कराने के लिए विकासखण्ड स्तरों पर प्रशिक्षण का आयोजन जिले में जारी है।  ग्यारसपुर जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में ततसंबंधी प्रशिक्षण मंगलवार को आयोजित किया गया था जिसमें पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक को साफ्टवेयर की कार्यप्रणाली से भलीभांति अवगत कराया गया है। जिला संयोजक श्री नरेन्द्र कुमार अवस्थी ने बताया कि ग्यारसपुर विकासखण्ड में वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत कुल 1300 दावे प्राप्त हुए थे जिसमें से 166 मान्य किए गए है। अमान्य 1134 दावों की पुर्न समीक्षा की जा रही है ताकि सुपात्र लाभ लेने से वंचित ना हो सकें।  एमपी वन मित्र साफ्टवेयर की कार्यप्रणाली एवं प्रशिक्षणर्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान मास्टर ट्रेनर्स निजामुद्दीन शेख के द्वारा किया गया है। 

जलशक्ति अभियान का क्रियान्वयन 24 से विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन

ग्राम पंचायत स्तर पर जलशक्ति अभियान के क्रियान्वयन हेतु विशेष ग्रामसभाओ का आयोजन 24 से 30 अगस्त के मध्य किया जाएगा। ततसंबंध में पंचायत राज संचालनालय आयुक्त द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए है।  सप्ताह अवधि के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम एवं जल संरचनाओं में बढोतरी करने एवं पूर्व की जल संरचनाओं के सुदृढीकरण संबंधी कार्यो का सम्पादन किया जाएगा। उक्त सप्ताह में पौधरोपण कार्य को भी प्राथमिकता से क्रियान्वित किया जाएगा।  प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर निर्धारित साप्ताहिक अवधि में जलशक्ति अभियान के लिए विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा इसके लिए ऐजेण्डा बिन्दु निर्धारित है तदानुसार ग्राम पंचायत के कार्यक्षेत्र में विभिन्न प्रायोजनों के लिए पानी की उपलब्धता तथा कमी का उल्लेख करते हुए जल संरक्षण एवं संवर्धन की आवश्यकता पर परिचर्चा, ग्राम पंचायत के कार्यक्षेत्र में जल संरक्षण संवर्धन के लिए विकल्पों पर चर्चा कर भविष्य में विभिन्न शासकीय योजनाओं, जनसहभागिता से कौन-कौन से कार्य कराए जा सकते है ताकि पानी की समस्या की स्थिति में सुधार परलिक्षित हो। जल संरचना एवं वर्षा जल का संचय (तालाबो, चेकडेम, खेत तालाबो, परकोलेशन तालाब, कंटूर ट्रेन्च) इत्यादि के अलावा पुरानी और परम्परागत जल संरचनाओ का सुधार, भू-जल संवर्धन के कार्य जैसे कुंआ रिचार्ज इत्यादि, वाटर शेड विकास के कार्य, पौधरोपण इत्यादि का प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन किया जाएगा। ग्रामसभा के आयोजन की जानकारी व फोटोग्राफ्स, निर्दिष्ट मोबाइल एप पर 30 अगस्त तक अपलोड करना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधितों को प्रसारित किए गए है। 

विदिशा जिले में 869.2 मिमी वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में इस वर्ष अब तक 869.2 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। गतवर्ष उक्त अवधि में 586.4 मिमी वर्षा हुई थी। मंगलवार 20 अगस्त को 11.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर दर्ज की गई वर्षा की तदानुसार विदिशा में छह मिमी, बासौदा में 2.6 मिमी, कुरवाई में 19 मिमी, सिरोंज में 10 मिमी, ग्यारसपुर में 25 मिमी, गुलाबगंज में 23 मिमी, नटेरन में सात मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि लटेरी में वर्षा नगण्य रही।

भगवान श्री धरणीधर जी के नाम से चैराहे के नामकरण एवं भूमि पूजन का कार्यक्रम भव्य रूप में सम्पन्नः-

vidisha news
विदिशाः- विदिशा सागर बायपास पर आशीष मंगल बाटिका गार्डन के पास किरार धाकड क्षत्रिय समाज के अराध्य देव  भगवान श्री धरणीधर जी के नाम से एक भव्य समारोह में चैराहे का नामकरण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम विधायक विदिशा श्री शशांक भार्गव जी के मुख्य आथित्य में एवं डाॅ. जयप्रकाश किरार अध्यक्ष जिला पंचायत रायसेन श्री विनायक वर्मा पुलिस अधीक्षक विदिशा समाज के जिलाध्यक्ष भगवान सिंह धाकड, वरिष्ठ कांग्रेस नेता, रणधीरसिंह ठाकुर, प्रियंका किरार, एवं अनेक स्वजातीय बंधुओं की उपस्थिती में धूमधाम से कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विधायक शशांक भार्गव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा, समाज सेवा से जुडे हुये कार्योें में हमेशा हम सब मिलकर कार्य करे, मेरे लायक जो भी कार्य होगा मैं सहर्षभाव से आपका सहयोग करने के लिये तत्पर हूॅ। विधायक भार्गव ने किरार क्षत्रिय समाज की प्रस्तावित धर्मशाला हेतु अपनी विधायक निधी से 2.00 लाख रूपये की घोषणा, बाउण्ड्रीवाॅल निर्माण कार्य हेतु की।  इस अवसर पर कार्यक्रम को राजूधाकड नेता प्रतिपक्ष न.पा बैरसिया, मण्डी अध्यक्ष कल्याणसिंह, कांग्रेस नेता मनोज कपूर, अरविन्द धाकड, डाॅ. सी.एम.धाकड, हेमन्त पटेल, जीवन सिंह किरार, वीरेन्द्र धाकड, मनमोहन धाकड, दिनेश पटेल, सचिन धाकड, पवन बब्लू किरार, एडब्होकेट कैलाश किरार, एड. होकुमसिंह पटेल, धनराज धाकड वर्धा, सुरेश किरार, नोवत किरार, महेन्द्र किरार आदि ने भी संबांेधित किया।  समाज की धर्मशाला के निर्माण की मांग कई वर्षाें से हो रही थी, जिसे देखते हुये गुरारिया के दीवान किरार अध्यक्ष ब्लाॅक कांग्रेस विदिशा, रघुवीरंिसह किरार, कमलसिंह किरार, दयाराम किरार ने विधायक जी के आग्रह पर कालापाठा गुरारिया स्थित 1 बीघा जमीन समाज की धर्मशाला के निर्माण हेतु दान की है। साथ ही इस अवसर पर मेघानिया परिवार चिडोरिया वालों ने एक लाख एक हजार रूपये, सुरेश किरार सरपंच परसोरा ने 51000 रूपये, एडब्होकेट जीवन सिंह किरार चीकली ने 25000 रूपये धर्मशाला निर्माण हेतु दान देने की घोषणा की। इस अवसर पर समाज द्वारा सर्व सहमति से दीवान किरार गुरारिया वालों को धर्मशाला निर्माण समिति हेतु संयोजक नियुक्त किया है। इस अवसर पर राहुल किरार, भगवानसिंह किरार, टीकाराम किरार, संतोष किरार, जसवीर किरार, हेमन्त धाकड, देवेन्द्र किरार सहित नरेन्द्र पीतलिया वीरेन्द्र पीतलिया, नंद किशोर शर्मा, नरेन्द्र कटारे, सुरेन्द्र भदौरिया, प्रदीप गुप्ता विधायक प्रतिनिधी, बसीम खान, रईस अहमद, वृजेन्द्र वर्मा, डालचंद अहिरवार, अनुज लोधी, देवेन्द्र दांगी, डालचंद साहू, धर्मेन्द्र यादव, अमित सोनी, ओपी सोनी, वीरेन्द्र राजपूत, मनोज कुशवाह, राजकुमार डिडोत, जोहर मियाॅ,  आदि अनेक समाज जन एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने सदभावना की शपथ दिलाई

राज्य शासन के द्वारा जारी आदेश के परिपालन में आज 20 अगस्त को सद्भावना दिवस का आयोजन जिले में किया गया था।  कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने नवीन कलेक्ट्रेट में सदभावना शपथ का वाचन किया, जिसे अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा दोहरायी गई है। 

सद्भावना मेंं सहभागिता निभाई विजेता पुरस्कृत हुए 

vidisha news
पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर सद्भावना मैराथन दौड़ का आयोजन आज किया गया था। जिला खेल परिसर स्टेडियम से शुरू हुई दौड़ को विधायक श्री शशांक भार्गव, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, डिप्टी कलेक्टर श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  सद्भावना दौड़ में जिले के जनप्रतिनिधियों के अलावा गणमान्य नागरिकों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथा युवाजनों ने सहभागिता निभाई। खेल परिसर से प्रारंभ हुई दौड़ नीमताल चौराहे से होते हुए वापिस स्टेडियम में सम्पन्न हुई है। जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि सदभावना दौड़ में करीब सवा दो सौ बच्चों ने सहभागिता निभाई है। कार्यक्रम को अतिथियों द्वारा सम्बोधित किया गया और पूर्व प्रधानमंत्री के द्वारा जनहितैषी कार्यो पर प्रकाश डाला गया। इस दौरान राजीव गांधी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए विस्तृत जानकारी दी गई।  

पुरस्कृत
सद्भावना दौड़ में शामिल बालक एवं बालिका वर्ग में क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागियों को विधायक श्री शशांक भार्गव एवं नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के द्वारा मेडल एवं प्रमाण पत्र प्रदाय कर सम्मानित किया गया है।  बालक वर्ग में प्रथम स्थान ओम यादव, द्वितीय स्थान हेमंत अहिरवार तथा तृतीय स्थान अंकित वर्मा ने जबकि बालिका वर्ग में प्रथम स्थान रीना यादव, द्वितीय स्थान निकिता किरार और तृतीय स्थान पूजा अहिरवार ने प्राप्त किया है। 

पौधरोपण
कार्यक्रम के उपरांत अतिथियों द्वारा स्टेडियम परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम में भी सहभागिता निभाई गई है। सदभावना दौड़ के आयोजन कार्यक्रम में शासकीय कन्या महाविद्यालय का समस्त स्टाफ, खेल संघ के पदाधिकारी श्री दिलीप सिंह थापा, आशीष मोदी, योगेश मालवीय, लालता प्रसाद तिवारी, श्रीमती ज्योति ठाकुर, शालू रायकवार, गोपाल कुशवाल, सुरेन्द्र यादव, रविकांत नामदेव, लक्ष्मीनारायण कुशवाह, अर्चना किरार, सुमित रघुवंशी, शिवनारायण, और ऊषा किरार शामिल थी। 

रोबोटिक गेजेट्स पर कार्यशाला का आयोजन

जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में आज रोबोटिक गेजेट्स पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। हैलसफ्रे फाउण्डेशन चैन्नई के सहयोग से जिले के चयनित सौ माध्यमिक विद्यालयों के दो-दो शिक्षकों हेतु रोबोटिक गेजेट्स के उपयोग व संधारण से अवगत कराने हेतु उक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए स्थानीय विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि रोबोटिक गेजेट्स के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। उन्होंने बच्चों की दक्षता उन्नयन के लिए उक्त तकनीकी का सदुपयोग पर बल देने की बात कही है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से शिक्षक बच्चों की समझ मजबूत नींव का निर्माणर कर दक्षता का उन्नयन कर सकेंगे। उन्होंने विदेशों में रोबोटिक गेजेट्स की उपयोग के प्रति बढते रूझानों को रेखांकित किया। फाउण्डेशन के संस्थापक सेवानिवृत्त आईएएस डाक्टर जनार्दन ने बताया कि फ्यूचर शानदार एक बालकेन्द्रित परियोजना है। जिसका उद्वेश्य वर्ष 2020-30 और उसके बाद के जीवन की सभी पहलुओंं पर इंटरडिसिप्लिनरी साइबर फिजिकल सिस्टम (आईसीपीएस) के प्रभाव के बारे में सरकारी विद्यालयों में अध्ययरत बच्चों के बीच जागरूकता पैदा करना है। राष्ट्रीय शिक्षा केन्द्र के अपर संचालक श्री ओपी मण्डलोई ने शिक्षकों से कहा कि वे ईमानदारी से बच्चों के भविष्य निर्माण का कार्य करें।  कार्यशाला में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, डीपीसी श्री बृजेन्द्र सिंह यादव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेश प्रसाद त्रिपाठी भी मौजूद थे। कार्यक्रम की रूपरेखा और प्रस्तावना से डाईट प्राचार्य श्री राकेश बरसैया ने अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ व्याख्याता श्रीमती बिन्दुवाला प्रधान ने किया। 

जनसुनवाई में 168 आवेदन प्राप्त हुए 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 168 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत किए। मौके पर 112 आवेदनों का निराकरण किया गया है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री बृजबिहारी श्रीवास्तव के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा पंक्तिबद्व रो में बैठकर प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही की गई है। ग्राम हररूखेडी के आवेदक कमल सिंह ने बताया कि उनके द्वारा हर्टिका बीज भण्डार से सोयाबीन के फूल एवं उत्पादन की दवा क्रय की गई थी जो एक्सपायरी दवा विक्रय की गई है इस कारण से फसल प्रभावित हुई है। उक्त प्रकरण की जांच हेतु कृषि विभाग के उप संचालक को अधिकृत किया गया है। ग्राम पड़रात खाईखेडा के आवेदक रमेश के द्वारा बताया गया कि ग्राम में गौशाला खोलने के लिए स्वंय की तीन बीघा की भूमि उपलब्ध है। नियमानुसार कार्यवाही सम्पादित करें। गौशाला खोलने की कार्यवाही से अवगत कराया गया। रविदास कालोनी बासौदा के आवेदक दिनेश अहिरवार ने बताया कि आगजनी घटना से घरेलू सामान पूरा जल गया है। तहसीलदार द्वारा प्रकरण पंजीबद्व किया गया है किन्तु अब तक आर्थिक सहायता राशि नही मिली है। उक्त प्रकरण में एसडीएम को कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए गए है।  ग्राम पीपलधार के आवेदक घनश्याम सिंह यादव ने नक्शा एवं रिकार्ड दुरूस्तीकरण कराने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया जिस पर एसएलआर को निर्देश दिए गए है। ग्राम भैराखेडी के हरिसिंह ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास की द्वितीय किश्त प्राप्त ना होने के कारण आवास निर्माण कार्य पूर्ण नही हो पा रहा है उपरोक्त प्रकरण में जनपद सीईओ को कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है ग्राम जीरपुरा के आवेदक नन्नू जाटव ने बताया कि अत्यधिक बारिश के कारण कच्चा मकान ढह गया है। आर्थिक सहायता हेतु उनके द्वारा आग्रह किया गया। आवेदक को बताया गया कि सर्वे उपरांत आरबीसी के प्रावधानो के तहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी।  ग्राम मरोदा बासौदा के आवेदक इमरत सिंह ने शौचालय निर्माण की राशि 18 हजार रूपए अब तक प्राप्त नही होने की शिकायत दर्ज कराई ततसंबंध में कार्यवाही हेतु जनपद सीईओ को अधिकृत किया गया है। ग्र्राम पबई के आवेदक मुन्नालाल अहिरवार ने बताया कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति पबई में स्वंय के खाते से राशि देने में संस्था द्वारा आनाकानी की जा रही है। उक्त प्रकरण पर एलडीएम को कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए गए है।  ग्राम पट्टन के आवेदन श्री पहलवान सिंह ने बताया कि बेरखेडी से पट्टन तक पहुंच मार्ग हेतु उनकी भूमि अधिग्रहण की गई है किन्तु मुआवजा राशि अब तक प्राप्त नही हुई है शमशाबाद तहसीलदार को उक्त प्रकरण पर शीघ्र कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिए गए। 

नदी में बहे युवक की तलाश जारी

लटेरी एसडीएम श्री शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि ग्राम चंदेरी के पास लटेरी इलाके में शाम के समय चंदेरी नदी को पार वक्त दो युवक बह गए थे जिसमें से पंचायत सचिव संजीव शर्मा का शव 19 अगस्त को वीरपुर के पास नदी झाड़ियों के पास मिला है। दूसरा युवक नरेश शर्मा के संबंध में अब तक किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त नही हुई है उनकी तलाश जारी है।   एमडीआरएफ एवं जिला आपदा प्रबंधन की टीम के साथ लटेरी के एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार एवं टीआई तथा प्रशासन के द्वारा अन्य माध्यमों से पार्वती नदी में लालपुर डेम के पास खोजबीन करने की कार्यवाही जारी है।  एसडीएम श्री शैलेन्द्र सिंह ने आमजनों से आग्रह किया है कि लापता युवक नरेश शर्मा के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है तो अविलम्ब प्रशासन अथवा पुलिस को शीघ्र अवगत कराने का सहयोग करें। 

राजस्व कार्यो की समीक्षा 22 को

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक 22 अगस्त को आयोजित की गई है यह बैठक कम्पोजिट भवन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि बैठक ऐजेण्डा में शामिल निर्धारित प्रपत्रों की जानकारी गूगल शीट में दर्ज करने के उपरांत बैठक में छाया प्रति उपस्थित होने के निर्देश सभी उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों को प्रसारित किए गए है।

एएनएम हेतु प्रशिक्षण का आयोजन

हेल्थ एण्ड बैलनेस सेन्टर के अंतर्गत एएनएम के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन 21, 22 एवं 24 अगस्त को जिला मुख्यालय पर प्रथम बैच का स्थित जीएनएम प्रशिक्षण केन्द्र में तथा द्वितीय बैच के लिए सीएमएचओ सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। प्रथम बैच में सिरोंज, नटेरन और पीपलखेडा तथा द्वितीय बैच में कुरवाई, लटेरी, त्योंदा, ग्यारसपुर के प्रशिक्षणार्थी शामिल होंगे। नियत स्थलों पर प्रशिक्षण प्रातः 11 बजे से शुरू होगा जो सायं साढे पांच बजे तक जारी रहेगा।  प्रशिक्षण हेतु समस्त चिकित्सा अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर जिले के चिन्हित हेल्थ एण्ड बैलनेस उप स्वास्थ्य केन्द्र की एएनएम एवं एमपीडब्ल्यू जिन्हें प्रशिक्षित किया जाना है को नाम दर्ज सहित प्रशिक्षण संस्थान में नियत तिथि को प्रेषित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जारी किए गए है।  उपरोक्त प्रशिक्षण में 34 हेल्थ एण्ड बैलनेस सेन्टर उप स्वास्थ्य केन्द्र के एक-एक एएनएम और एमपीडब्ल्यू शामिल है। मास्टर ट्रेनर्स डाक्टर दिनेश कुमार शर्मा, प्रथम बैच के लिए तथा डॉ संतोष मौर्य, चन्द्रभान धाकड़ द्वितीय बैच हेतु मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त किए गए है। प्रशिक्षणार्थियों को सुश्री शिल्पा चौरसिया एम एण्ड ईओ द्वारा एनसीडी एप से भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

वेतन रोकने का शोकॉज नोटिस

 विदिशा एसडीएम के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सोठिया का औचक निरीक्षण प्रातः साढे दस बजे किया गया था। निरीक्षण के दौरान प्राचार्य सहित समस्त स्टाफ अनुपस्थित पाया गया था कि सूचना प्राप्त होने पर जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा निरीक्षण दिनांक का वेतन रोके जाने संबंधी शोकॉज नोटिस संबंधितों को जारी किया गया है और उन्हें शीघ्र जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है।

5वीं और 8वीं के मुख्य विषयों के प्रश्न पत्र डाईट स्तर से तैयार होंगे

राज्य शिक्षा केंद्र की संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक एवं सभी सहायक आयुक्तों को पत्र लिखकर कहा है कि कक्षा 5वीं एवं 8वीं के मुख्य विषयों के लिए गुणवत्तायुक्त प्रश्न पत्र डाईट स्तर से तैयार कराकर शालाओं को उपलब्ध कराएं। कक्षा 5वीं एवं 8वीं तक मुख्य विषयों (हिंदी विशिष्ट, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत, गणित, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान) के प्रश्नपत्र एक सेट के विषय विशेषज्ञों द्वारा डाईट स्तर पर प्रतिमाह प्रथम सप्ताह में तैयार करवाकर इनका क्रॉस मॉडरेशन कराया जाए। 

अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन

मध्यप्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा एक से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों से  शैक्षणिक सत्र 2019-20 की अल्पसंख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन भारत सरकार के (एनएसपी) पोर्टलूूण्ेबीवसंतेपचेण्हवअण्पद पर ऑनलाइन किये जा सकेंगे। इसका लिंक भारत सरकार की वेबसाइटूूण्उपदवतपजलिंंपतेण्हवअण्पद पर भी उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक के तहत मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र-छात्राएँ पात्र हैं। योजना में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन परिवारों के कक्षा पहली से 10वीं तक अध्ययनरत प्रति परिवार अधिकतम दो बच्चों को शैक्षणिक उत्थान के लिए आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति दी जाती है। विद्यार्थी द्वारा प्रस्तुत आय की मेरिट के आधार पर प्रदेश के लिये कोटा निर्धारित है। इसमें माता-पिताध्अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे। 

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु अब ऑनलाइन आवेदन 24 तक

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु 31 जुलाई तक प्रवेशित नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने हेतु पूर्व में जारी निर्देशों में माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव द्वारा आंशिक संशोधन किया गया है। सामान्य शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन भरने की अंतिम तिथि पूर्व में 12 अगस्त निर्धारित थी जिसे बढ़ाकर अब 24 अगस्त तक कर दिया गया है । सामान्य शुल्क के साथ अब ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 24 अगस्त तथा अनपेड फार्म सामान्य शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित है। 

सांप्रदायिक सौहार्द पुरस्कार योजना के प्रस्ताव भेजे

 सामान्य प्रशासन विभाग ने प्रदेश के सभी संभागायुक्त एवं जिला कलेक्टर्स को पत्र लिखकर इंदिरा गांधी सांप्रदायिक सौहार्द पुरस्कार योजना के तहत वर्ष 2018-19 के अंतर्गत प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए है। योजनांतर्गत अशासकीय संस्था तथा कार्यकर्ता जिन्होंने सांप्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में श्रेयस्कर कार्य किया हो तथा शासकीय अधिकारी व कर्मचारी के द्वारा सांप्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में की गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते है। वर्ष 2018-19 में सांप्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में श्रेयस्कर कार्य तथा उत्कृष्ट सेवा करने वाले अधिकारी व कर्मचारी के नामों की अनुंशसा कर प्रस्ताव भेजने को कहा है।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त

भारत सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हेतु नामांकन ऑनलाइन किए गए हैं। इनमें बाल शक्ति पुरस्कार के तहत नवीन अविष्कार, असाधारण शैक्षिक योग्यता कला, खेलकूद, सांस्कृतिक क्षेत्र, समाज सेवा, बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चे जिनकी आयु 31 अगस्त को 05 वर्ष से 18 वर्ष तक की हो को 26 जनवरी को राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। बाल कल्याण पुरस्कार-ऐसे व्यक्ति, व्यक्तियों, संस्थाओं को प्रदान किया जाएगा। जिनने बाल कल्याण के क्षेत्र में असाधारण कार्य किया हो। दोनों ही पुरस्कारों में एक-एक लाख रूपए की राशि एवं एक मैडल प्रदान किया जाएगा। बाल शक्ति पुरस्कार विजेताओं को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया जाएगा। विस्तृत जानकारीूण्दबंण्ूबकण्दपबण्पद पर उपलब्ध है।

सोयाबीन की फसल को इल्ली के प्रकोप से बचाव हेतु कृषकों को सलाह

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने  सोयाबीन में एन्थ्रेकनोज, एरियल ब्लाईल एवं चारकोल रॉट बीमारी होने पर कृषकोंं को सलाह की फसल पर टेबूकोनाझोल 625 मिली, हेक्टेयर अथवा टेबूकोनाझोल$सल्फर एक किग्रा, हेक्टेयर हेक्झाकोनाझोल 500 मिली, हेक्टेयर अथवा पायरोक्लोस्ट्रोबिन 500 ग्राम, हेक्टेयर को 500 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। सोयाबीन फसल में सेमीलूपर तम्बाकू की इल्ली एवं चने की इल्ली का प्रकोप देखने में आ रहा है। इनके प्रबंधन हेतु निम्न में से किसी एक अनुशांसित कीटनाशक का छिड़काव करने की अनुशंसा है- क्वीनॉलफॉस 25 ईसी (1500 मिली, हेक्टेयर) अथव इन्डोक्साकार्व 14.5 एससी (300 मिली, हेक्टेयर) अथवा फ्लूबेन्डीयामाईड 39.35 एससी (150 मिली, हेक्टेयर) अथवा फ्लूबेन्डीयापाईड 20 डब्ल्यूजी (250 से 300 मिली, हेक्टेयर) अथवा स्पयनोटेरम 11.7 एससी (450 मिली, हेक्टेयर) का छिडकाव करें। जिन स्थानों पर सोयाबीन की बोवनी देर से हुई है एवं 20-25 दिन की फसल पर इल्लियों का प्रकोप प्रारंभ हुआ है वहां क्लोरएन्ट्रानिलिप्रोल 18.5 एससी 150 मिली, हेक्टेयर की दर से छिड़काव करने पर लम्बी अवधि तक इल्लियों का प्रकोप कम किया जा सकता है। सोयाबीन की फसल में पत्ती खाने वाली इल्लियों के साथ सफेद मक्खी का प्रकोप होने पर पूर्व मिश्रित कीटनाशक बीटासायफ्लूथ्रिन$ इमिडाक्लोप्रिड 350 मिली, हेक्टेयर अथवा थममिथॉक्सम$लेम्बडा सायहेलोथ्रीन 125 मिली, हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें। इस उपाय से तना मक्खी का भी नियंत्रण होगा। जिन स्थानों पर गर्डल बीटल का प्रकोप शुरू हो गया हो वहां पर थाईक्लोप्रीड 21.7 एससी 650 मिली, हेक्टेयर अथवा प्रोफेनोफॉस 50 ईसी (1.25 लीटर, हेक्टेयर) या ट्रायजोफॉस 40 ईसी (800 मिली, हेक्टेयर) की दर से छिड़काव करें।  पीला मोलाईक बीमारी फैलने वाली सफेद मक्खी के प्रबंधन के लिए खेत में यलों स्टीकों ट्रेप का प्रयोग करें जिससे मक्खी के वयस्क नष्ट किए जा सकें। साथ ही पीला मोजाईक रोग से ग्रस्त पौधों, अवशेषों को खेत से निकालकर नष्ट कर दें। रोग की तीव्रता अधिक होने पर थायोमिथाक्सम 25 डब्ल्यूजी (100 ग्राम, 500 लीटर पानी) का छिड़काव करें।  बीज उत्पादन के लिए उगाई जाने वाली सोयाबीन की फसल में अन्य किस्मों के पौधों को निकाल दें जिससे बीज की शुद्वता बनी रहें। लगातार होने वाली वर्षा के कारण जलभराव की स्थिति होने पर अतिरिक्त पानी के निकास हेतु नालियों की व्यवस्था करें। सोयाबीन फसल में चूहों से नुकसान की जानकारी भी प्राप्त हो रही है। चूहों के प्रबंधन हेतु आटे, ज्वार के बीज को झिंक फास्फाईड पाउडर के साथ मिलाकर अथवा बाजार में उपलब्ध एन्टी-कोआगुलेन्ट बिस्किट का उपयोग करें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...