सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 20 अगस्त 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अगस्त

प्रदेश सरकार जनता की सेवा के लिए वचनबद्ध है - प्रभारी मंत्री
इछावर में किया सेवा सहकारी समिति के नवीन कार्यालय भवन का उद्घाटनप्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने जन अधिकार कार्यक्रम में सुनी आमजनों की समस्याएं
sehore news
गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील मंगलवार को सीहोर जिले के भ्रमण पर रहे। प्रभारी मंत्री श्री आरिफ सर्वप्रथम इछावर तहसील के ग्राम खेरी पहुंचे। जहां उन्होंने सेवा सहकारी समिति के नवीन कार्यालय भवन का उद्घाटन कर वृक्षारोपण किया।  प्रभारी मंत्री श्री अकील ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्राम खेरी में बालिकाओं के लिए छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा। वहीं लोगों द्वारा की जा रही सड़क की मांग भी जल्दी ही पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनता की सेवा के लिए वचनबद्ध है। प्रदेश सरकार ने विधवा पेंशन 300 रुपये से बढ़कर 600 की है, मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में अब 51 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। हालही में मुख्यमंत्री ने उज्जैन के महाकाल मंदिर के लिए 300 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। प्रभारी मंत्री ने अनुविभागीय अधिकारी नसरुल्लागंज को निर्देशित किया है कि सिंहपुर-लाड़कुई स्कूल के सामने के अतिक्रमण को आठ दिनों के भीतर हटवाया जाए जिससे छात्र-छात्राओं को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके बाद प्रभारी मंत्री श्री अकील नसरुल्लागंज पहुंचे। जहां उन्होंने शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी एवं मंडी प्रांगण में आयोजित जन अधिकारी कार्यक्रम में आमजनों की समस्याएं सुनी। उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और जल्द ही उनका निराकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।  प्रभारी मंत्री ने कहा कि पहले सरकार तक पहुंचने में लोगों को काफी परेशानी आती थी, लेकिन अब सरकार स्वयं उनके गांव आकर उनकी समस्याएं सुन रही है। "आपकी सरकार आपके द्वार" योजना आमजन किसी भी प्रकार की समस्या प्रस्तुत कर सकते हैं उसका जल्द ही निराकरण किया जाएगा। इसके बाद प्रभारी मंत्री रेहटी पहुंचे और वहां भी जन अधिकार कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याओं से रुबरु हुए।  इस अवसर पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा सहित प्रशासनिक अमला एवं जन प्रतिनिधियों में श्री रमेश सक्सेना, श्री शैलेन्द्र पटेल, श्री अनारसिंह ठाकुर, श्री राजकुमार पटेल आदि उपस्थित थे।

अपर कलेक्टर ने दिखाई सद्भावना दिवस दौड़ को हरी झण्डी

sehore news
अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी ने राज्य शासन के निर्देशानुसार सद्भावना दिवस पर मंगलवार को जिला मुख्यालय सीहोर स्थित शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान से हरी झंडी दिखाकर सद्भावना दौड़ को रवाना किया। यह दौड़ मेन रोड़ होते हुई बाल विहार ग्राउंड पर सदभावना दौड़ का समापन किया गया। अपर कलेक्टर ने दौड़ के शुभारभं अवसर पर सभी को जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भाव के लिए कार्य करने तथा हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानियक माध्यमों से सुलझाने की प्रतिज्ञा लेने की जानकारी दी।  

सदभावना दिवस पर दिलाई शपथ
मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार सीहोर जिले में भी मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस को सदभावना दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर सद्भावना शपथ का आयोजन भी किया गया।  अपर कलेक्टर श्री चतुर्वेदी ने बाल विहार मैदान में विभिन्न विभागों के  अधिकारी/कर्मचारियों को जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेद-भाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सदभावना की शपथ दिलाई। जिसका अनुसरण दौहराते हुए सभी अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा किया गया। सद्भावना दिवस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, अनुविभागीय अधिकारी सीहोर श्री वरुण अवस्थी सहित अन्य विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों ने शपथ ली।

वीं और 8 वीं के मुख्य विषयों के प्रश्न पत्र डाईट स्तर से तैयार होंगे

राज्य शिक्षा केंद्र संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक एवं सभी सहायक आयुक्तों को कहा है कि कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं के मुख्य विषयों के लिए गुणवत्तायुक्त प्रश्न पत्र डाईट स्तर से तैयार कराकर शालाओं को उपलब्ध कराएं। कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं तक मुख्य विषयों (हिंदी विशिष्ट, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत, गणित, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान) के प्रश्नपत्र एक सेट के विषय विशेषज्ञों द्वारा डाईट स्तर पर प्रतिमाह प्रथम सप्ताह में तैयार करवाकर इनका क्रॉस मॉडरेशन कराया जाए। 

जिले में अब तक 938.8 मि.मी. औसत वर्षा  

जिले में आज 20 अगस्त, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 1.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 938.8 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 706.3  मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर, आष्टा, जावर, इछावर, बुधनी एवं रेहटी में वर्षा की स्थिति शून्य तथा श्यामपुर में 2,  नसरुल्लागंज में 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1218.8, श्यामपुर में 935, आष्टा में 992, जावर में 629.9, इछावर में 950, नसरूल्लागंज में 1084, बुधनी में 771 तथा रेहटी में 930 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1036.1, श्यामपुर में 730, आष्टा में 591, जावर में 573.3, इछावर में 721, नसरूल्लागंज में 455.2, बुधनी में 720 तथा रेहटी में 824 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

जिला स्टेंडिंग कमेटी की बैठक का आयोजन आज 

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रारंभिक मतदाता सूची प्रकाशन के पूर्व स्टेंडिंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक प्रेक्षक की उपस्थिति में 21 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपरान्ह 3 बजे आयोजित होगी। बैठक में राजनैतिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधियों की उपस्थिति अपेक्षित है।

सांप्रदायिक सौहार्द पुरस्कार योजना के प्रस्ताव आमंत्रित 

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश में इंदिरा गांधी सांप्रदायिक सौहार्द पुरस्कार योजना के तहत वर्ष 2018-19 के अंतर्गत प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। योजनांतर्गत अशासकीय संस्था तथा कार्यकर्ता जिन्होंने सांप्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में श्रेयस्कर कार्य किया हो तथा शासकीय अधिकारी व कर्मचारी के द्वारा सांप्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में की गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते है। वर्ष 2018-19 में सांप्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में श्रेयस्कर कार्य तथा उत्कृष्ट सेवा करने वाले अधिकारी व कर्मचारी के नामों की अनुंशसा कर प्रस्ताव भेजने को कहा है।

कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की प्रतिलिपि प्रदाय नियम में आंशिक संशोधन

 कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की प्रतिलिपि आवेदक को देने के कार्यक्रम प्रदाय-समाधान एक दिवस के अंतर्गत चालू खसरा-खतौनी की प्रतिलिपि नागरिकों को देने के लिये नियमों में संशोधन किये गये हैं। खसरा-खतौनी की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिये आवेदक को जिला या तहसील में स्थित लोक सेवा केन्द्र, आई.टी. केन्द्र में आवेदन करना होगा। प्रतिलिपि की संख्या के अनुसार शासन द्वारा निर्धारित दर पर राशि जमा कर नकल प्राप्त की जा सकेगी।  आवेदन के साथ प्रतिलिपि शुल्क के अतिरिक्त अन्य कोई शुल्क देय नहीं होगा। आवेदक द्वारा भू-लेख पोर्टल (https://mpbhulekh.gov.in) पर यूजर आई.डी. बनाकर ऑनलाइन आवेदन किया जाकर प्रक्रिया पूर्ण कर अपनी आई.डी. पर डिजिटली साइन प्रतिलिपि प्राप्त की जा सकेगी।

नेशनल लोक अदालत के संबंध में बैठक 3 सितंबर को

जिला एवं विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा 14 सितंबर को जिला एवं तहसील स्तर पर नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में बैठक 3 सितंबर को ए.डी.आर सेंटर भवन न्यायालय परिसर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर में दोपहर 2 बजे आयोजित होगी। नेशनल लोक अदालत में बड़ी संख्या में प्रकरणों का निराकरण हो सके एवं नेशनल लोक अदालत के व्यापक प्रचार-प्रसार के संबंध में विचार विमर्श किया जाएगा।  

लहसून-प्याज की नीलामी आज से प्रारंभ

कृषि उपज मंडी समिति के सचिव श्री वीरेन्द्र कुमार आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि ई-अनुज्ञा के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी व भारसाधक अधिकारी मंडी समिति श्री वरुण अवस्थी की अध्यक्षता में फल-सब्जी व्यापारी एसोसिएशसन व व्यापारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में फल-सब्जी व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारियों व व्यापारियों द्वारा अनुविभागीय अधिकारी एवं मंडी सचिव के सुझवों से सहमत हुए। सीहोर मंडी में ई-अनुज्ञा को मान्य करने व 21 अगस्त से लहसून-प्याज की नीलामी निर्धारित करने के संबंध में चर्चा की गई।    

अस्पताल की अव्यवस्था दुरूस्त करने कलेक्ट्रेट पहुंची शिवसेना 

sehore news
सीहेार। शिवसेना युवासेना ने जिला अस्पताल सहित जिले भर में संचालित अन्य सरकारी अस्पतालों में फैली अव्यवस्थाओं को दुरूस्त कराने की मांग प्रशासन से की है। शिवसेना युवासेना ने कलेक्टर के नाम का ज्ञापन कलेक्ट्रेट अधीक्षिका धर्मवति सिंह को दिया है।  युवासेना संभाग संगठन प्रमुख चंद्रशेखर डागर और युवासेना नगर अध्यक्ष शुभम पाटिदार के नेतृत्व में दिए गए ज्ञापन में जिला अस्पताल में जरूरी दवाईयों इंजेक् शनों रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को पूरा करने,गंभीर मरीजों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराने, बैंक में ब्लड की उपलब्धता बढ़ाने, डॉक्टरों नर्सो की मनमानी पर रोक लगाने, अस्पताल में मेडिकली जरूरी उपकरणों की पूर्ती करने की मांग प्रशासन से की गई है। शिवसेना युवासेना ने कहा है की अगर १५ दिनों अंदर अव्यवस्था में सुधार नहीं होता है तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा। ज्ञापन देने में गब्बर यादव, मदन प्रजापति , नीरज गुप्ता , सुनील राय, आकाश रावत, विवेक त्यागी विशाल पाटिदार, मयंक जोशी , शुभम वमाज़् , पप्पु सेन, संतोष कटारे, प्रदीप नगर विक्की मीना आशीष राजपूत युगेन्द्र मालवीय, मिलान यादव,  विकास धाकड़,  रोहित परमार,रवि विश्वकर्मा, परमानन्द कुशवाह, जितेंद्र राठौर आदि शामिल रहे। 

मनकामेश्वर मंदिर से शुरू होगी विशाल निशान यात्रा  रूकमणी गार्डन में होगी श्री खाटू श्याम कथा

sehore news
सीहेार। राजस्थान रतनगढ़ के प्रसिद्ध राष्ट्रीय कथाकार मनुश्री महाराज की तीन दिवसीय कथा पहली बार मध्य प्रदेश के सीहेार में होगी। श्री खाटू श्याम कथा का आयोजन पटेल मार्केट स्थित रूक मणी गार्डन में शुक्रवार दोपहर एक से शाम पांच बजे तक  होगा।े कथा पंड़ाल में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव शनिवार को श्रद्धालुओं के द्वारा हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाएगा।  तहसील चौराहा स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में भगवान की विधिवत पूजा अर्चना कर सुबह ९ बजे बाबा की विशाल निशान यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। निशान यात्रा में भजन गायक सचिन चेतन गुप्ता के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। बेंडबाजों ढोल ढमाकों आकर्षक झांकी के साथ विशाल निशाल यात्रा में १०१ ध्वज भी सम्मिलित होंगे। निशान यात्रा शहर के अटल चौक, खजांची लाईन, बड़ा बाजार अमर टाकिज रोड से होकर पावर हाउस चौराहा से कार्यक्रम स्थल रूकमणी गार्डन पहुंचेगी। आयोजन समिति के श्यामप्रेमी भक्तों ने शहर सहित ग्रामीण अचंलों सभी श्रद्धालुओं से कार्यक्रम में पहुंचने का अग्रह किया है। 

पुरूष महिला फ्री स्टाईल राज्यस्तरीय कुश्ती स्पर्धा होगी मध्य प्रदेश एमेचयोर कुश्ती संघ का भन्य आयोजन 

सीहेार। राज्य स्तरीय पुरूष महिला फ्री स्टाईल कुश्ती प्रतियोगिता में सीहेार जिले के पहलवानों को भी आमंत्रित किया गया है। मध्य प्रदेश एमेच्योर कुश्ती संघ के द्वारा मंदसौर में कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। द्वितीय अण्डर २३ वर्षीय फ्री स्टाईल ग्रिको रोमन एवं महिला फ्री स्टाईल कुश्ती प्रतियोगिता सितंबर माह में आयोजित होगी। ग्रिको रोमन प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश की कुश्ती टीम भी हिस्सा लेगी।  मध्य प्रदेश एमेच्योर कुश्ती संघ के जिलाध्यक्ष विनय भटेले ने बताया की मंदसाौर में २५ से २६ अगस्त तक राज्य स्तरीय प्रतियोगिता  महाराणा प्रताप चौहारा के पास राजीव गांधी उद्यान में होगी। जिस मेंं जिले के सभी पुरूष और महिला पहलवानों को आमत्रित किया गया है। शहर के चर्च मैदान स्थित खेदकूद युवा कल्याण विभाग के कार्यालय में २३ अगस्त शुक्रवार शाम पांच बजे तक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले पहलवान अपना आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र की फोटो कापी जमा कराएं। श्री भटेले ने बताया की शुक्रवार की शाम को हीं पहलवानों का ट्राइल  लिया जाएगा। जिस के बाद मंदसौर प्र्रतियोगिता के लिए टीम में चयन किया जाएगा। कौच राजू पहलवान और राजेंद्र परमार के नेतृत्व में मंदसौर के लिए टीम रवाना होगी। प्रतियोगिता में सभी पहलवान आमंत्रित किए गए है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...