विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 22 अगस्त 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त

पात्रता वाले खराब तथा जले हुए ट्रांसफार्मर एक सप्ताह में बदले
-प्रबंध संचालक श्री गढ़पाले
vidisha news
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने कहा कि प्राकृतिक आपदा जैसे मामलों को छोड़कर किसी भी प्रकार की ट्रिपिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने मैदानी स्तर पर एसटीएम एवं एसटीसी को निर्देश दिए कि तालमेल बिठाकर उपकेन्द्रों, 33 केव्ही लाईनों, 11 केव्ही लाईनों के मैंटेनेंस पर विशेष ध्यान दें। रबी सीजन के लोड़ आने के पहले पात्रता वाले सभी खराब तथा जले हुए ट्रांसफार्मर एक सप्ताह में बदल दें। उन्होंने इंदिरा गृह ज्योति योजना के विस्तार के निर्णय के बाद जुड़ने वाले नए हितग्राहियों को समुचित लाभ मिलें, इसके लिए पहले से ही तैयारी करने को कहा। श्री गढ़पाले आज विदिशा में जिला पंचायत भवन में भोपाल रीजन के आठ जिलों के मैदानी अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर निदेशक तकनीकी श्री आरएस श्रीवास्तव, मुख्य महाप्रबंधकगण श्रीमती स्वाति सिंह, श्री डीपी अहिरवार, श्री एके खत्री, श्रीमती रिंकू दास सहित सभी महाप्रबंधक एवं उप महाप्रबंधक उपस्थित थे। प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने मैदानी अमले से कहा कि सभी खराब तथा जले ट्रांसफार्मर एरिया स्टोर में तत्काल भिजवाएं। यदि ट्रांसफार्मर 30 अगस्त तक नही लौटाएं जाते है तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां बार-बार वितरण ट्रांसफार्मर फेल होते है ऐसे स्थान को चिन्हित कर तकनीकी खामियों को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर पर ब्रिदर जरूर लगाएं, जिससे ट्रांसफार्मर की आयु बढ़ती है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक ने बिलिंग की शिकायतों का निराकरण तत्काल किया जाए। उन्होंने सचेत किया कि मीटर रिडिंग, बिल वितरण और राजस्व संग्रहण पर विशेष ध्यान दें। श्री गढ़पाले ने कहा कि मीटर वाचन की त्रुटि के कारण ही बिल में त्रुटियां आती है इसलिए मीटर रिडिंग डायरियों और मीटर वाचकों पर पर नजर रखें। प्रबंध संचालक ने बकायादार उपभोक्ताओं से अपील की वे कनेक्शन काटने की अप्रिय कार्यवाही से बचें और देय तिथि से पहले बिजली बिल जमा करें। उन्होंने इस अवसर पर भारवृद्वि, मीटरीकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मैदानी अधिकारियों को लक्ष्य दिए। उन्होंने मीटरीकरण कार्यक्रम के लिए रूटचार्ट बनाकर और टीमें बनाकर तेजी से मीटर लगाने के काम को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान प्रबंध संचालक ने सभी अधिकारियों को कहा कि सकल वाणिज्यिक एवं तकनीकी हानियों को कम करने के लिए विद्युत के उपयोग के प्रत्येक यूनिट की गणना की जाए। अस्थायी कनेक्शन आसानी से उपलब्ध करने के निर्देश भी दिए गए और कहा गया कि अस्थायी कनेक्शन में अग्रिम राशि कंपनी में इस प्रकार जमा कराई जाए ताकि अस्थायी कनेक्शन कटने पर बकाया राशि ना बचें।

फसलों के बीमा हेतु कपंनी चयनित

खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 की फसलों के बीमा हेतु जिले के लिए बीमा कंपनी चयनित की गई है के आश्य की जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने बताया कि पूर्व उल्लेखित अवधि में ली जाने वाली फसलों के लिए कंपनी चयनित की गई है।  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत विदिशा जिले के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड बीमा कार्य हेतु चयनित की गई है। उपरोक्त कंपनी के सुपार्था पटनायक से मोबाइल नम्बर 9798344883 अथवा 9329220444 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

टीकाकरण की जबावदेंही सुनिश्चित

vidisha news
जिले में नियमित टीकाकरण, सृदृढीकरण एवं मिशन इन्द्रधनुष को सुव्यवस्थित रूप से संचालित करने हेतु जिला, ब्लाक, सेक्टर स्तरीय अधिकारी, कर्मचारियों की जबावदेंही सुनिश्चित की गई है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा संबंधितों को निर्देश दिए गए है कि टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही बरतें। जिला स्तरीय कोर ग्रुप अधिकारी के द्वारा मिशन इन्द्रधनुष की तैयारियों का आंकलन पश्चात किसी भी स्तर पर पाई गई कमियां ना पाई जाएं इसके लिए उपरोक्त गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन की नामजद ड्यूटी आदेश जारी कर संबंधितों को अवगत कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

राजस्व कार्यो की समीक्षा आज

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक 22 अगस्त को आयोजित की गई है यह बैठक कम्पोजिट भवन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि बैठक ऐजेण्डा में शामिल निर्धारित प्रपत्रों की जानकारी गूगल शीट में दर्ज करने के उपरांत बैठक में छाया प्रति उपस्थित होने के निर्देश सभी उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों को प्रसारित किए गए है।

अपर मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कांफ्रेस से समीक्षा आज

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा 22 अगस्त को वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से समीक्षा की जाएगी। उक्त समीक्षा प्रातः साढे दस बजे से शुरू होगी। जिसमें जिला पंचायत सीईओ के अलावा आरईएस के कार्यपालन यंत्री एवं सभी जनपदों के सीईओ को समुचित जानकारियों, खासकर, समीक्षा बैठक में सम्मिलित एजेण्डा बिन्दुओं की अद्यतन जानकारियों सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि अपर मुख्य सचिव द्वारा साप्ताहिक वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से समीक्षा की जाती है। 22 अगस्त को आयोजित साप्ताहिक वीडियों कांफ्रेंस में मुख्यतः महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, स्वच्छ भारत मिशन एवं पंचायत राज शामिल है।

आंगनबाडी में बच्चों जन्म दिवस मनाया गया

vidisha news
महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित जिले की समस्त आंगनबाडी केन्द्रों में प्रत्येक मंगलवार को बच्चों के उन्नयन विकास हेतु गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। विदिशा नगर की आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 36/153 हरिपुरा में दर्ज बच्चों को आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती शिवाकांत लखेरा के द्वारा बच्चों के लिए बैग व टिफिन प्रदाय किए गए है। खासकर उन बच्चों को जिनका जन्म दिन था उन्हें उपहार स्वरूप सामग्री प्रदाय की गई है। 

पशुओं का टीकाकरण, उपचार हुआ

पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा ग्राम सुआखेडी में गत दिवस पशु टीकाकरण सह उपचार केम्प शिविर का आयोजन किया गया था। विभाग के उप संचालक श्री सीएल वर्मा ने बताया कि नीति आयोग के मापदण्डों अनुसार विभाग के माध्यम से पशुओं का टीकाकरण व उपचार संबंधी कार्य विशेष तौर पर ग्राम स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। ग्राम सुआखेडी में 110 पशुओं का टीकाकरण कर उपचार किया गया है। 

लक्षित शालाओं में गैस कनेक्शन की व्यवस्था के निर्देश

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत जिले की लक्षित शालाओं में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए गए हैं।  मध्यान्ह भोजन कार्य योजना के अंतर्गत भोजन पकाने के लिए स्वच्छ एवं सुलभ ईधन की आपूर्ति हेतु समस्त शालाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

सेवानिवृत होने वाले शासकीय सेवको का डाटाबेस अध्यतन करने के निर्देश

राज्य शासन के वित्त विभाग के माध्यम से आईएफएमआईएस प्रणाली अंर्तगत पेंशन मोड्यूल लागू किया जा रहा है। इस माड्यूल के लिए आगामी दो वर्ष में सेवानिवृत होने वाले शासकीय सेवको का कर्मचारी डाटाबेस अद्यतन करने के निर्देश दिये गये है।  वित्त विभाग द्वारा आईएफएमआईएस प्रणाली के तहत पेशन मोड्यूल लागू कर शासकीय सेवकों को उनके प्रकरण में की गई कार्यवाही एवं निराकरण की सूचना तथा जानकारी मोबाइल नंबर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

रेशम कृमिपालन के लिए ई-रेशम पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीयन की सुविधा

ऐसे किसान जो निजी भूमि एक एकड़ क्षेत्र में शहतूत पौधरोपण एवं रेशम कृमिपालन कर ककून उत्पादन करना चाहते हैं, उनके लिए पारदर्शी प्रक्रिया के तहत ऑनलाईन पंजीयन की व्यवस्था ई-रेशम http://www.eresham.mp.gov.in पर प्रारंभ की गई है। रेशम कृमिपालन में रूचि रखने वाले जिले के किसान ई-रेशम पोर्टल पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...