झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 20 सितंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 सितंबर

भाजपा ने सेवा सप्ताह के छटवे दिन सदगुरू गौषाला में सेवा कार्य किया सेवा ही यज्ञ, तप एवं तीर्थ होता है- ओम प्रकाष शर्मा

jhabua news
झाबुआ । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को सेवा सप्ताह के रूप  में भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल झाबुआ द्वारा मनाया जारहा है । इसी कडी में ग्रुरूवार को छटवे दिन भाजपा नगर मंडल द्वारा सेवा कार्यो के तहत स्थानीय सदगुरू गौशाला में प्रातः 11 बजे वहा की सभी गायो एवं गोवंश को हरे चारें को खिलाया गया । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि सैवा ही यज्ञ, तप एवं तीर्थ होता है । प्राणी मात्र की सेवा करने से हमे जो सुखद अनुभूति होती है वह अवर्णनीय है । श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यक्तित्व ही हमे प्रेरणा देता है  कि सबसे पहले कर्तव्य का निर्वाह करों तथा जितनी हो सके सेवा करों । इसी क्रम में नगर मंडल द्वारा सदगुरू गौशाला में आज  गौवंश के बीच जाकर हरे घास को खिलाने का सेवा कार्य किया गया है । यह निश्चित ही अनुकरणीय कदम है । संयोग के स्वच्छता अभियान के प्रदेश संयोजक वरिष्ठ आदिवासी नेता कल्याणसिंह डामोर को आज ही जन्म दिन होने  से इस सेवा कार्य के माध्यम से उन्हे बधाईया देते हुए गायों की सेवा में उनके सहभागी होने पर बधाई देते है । इस अवसर पर कल्याणसिंह डामोर ने सेवा सप्ताह में नगर मंडल द्वारा प्रति दिन सप्ताह भर के लिये विभिन्न सेवा गतिविधियों के कार्यक्रम आयोजित किये जारहे है उसकी प्रसंशा करते हुए कहा कि आज भाजपा का हर कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बताये मार्ग पर चल कर सेवा कार्यो में सलग्न हो चुका है। उन्होने गौ सेवा के तहत गौशाला की गायों को हरी घास खिलाने के आयोजन की प्रसंशा की । कार्यक्रम को संचालन करते हुए संबोधित करते हुए नगर मंडल अध्यक्ष बबल्रु सकलेचा ने कहा कि विश्व की महानतम हस्तियों में शुमार हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी का जन्म दिन सेवा सप्ताह में मना कर हमे नयी उर्जा का संचार हुआ है  । भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता इसके लिये पूरी तरह कटिबद्ध है कि दल में रह कर हम लोगों के बीच जाकर अपनी सकारात्मक भूमिका से भाजपा के प्रति लोगों में आत्म विश्वास पेदा करने में सफल रहे है । कार्यक्रम का सफल संचालन मंडल महामंत्री भूपेश सिंगोड ने किया तथा उन्होने गौसेवा के महत्व के बारे मे बताते हुए कहा कि गाय हमारी पूज्या है  तथा हमारे शास्त्रों में भी गाय को देवता के समतुल्य मान कर पूजा करने का उल्लेख है । सेवा सप्ताह के दौरान गौशाला पर आयोजित कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्षस ओम प्रकाश शर्मा के अलावा, जिला उपाध्यक्ष विश्वास सोनी कल्याणसिंह डामोर,  मनोज अरोडा, बबलु सकलेचा, राजेन्द्रकुमार सोनी, नाना राठौर, भूपेश सिंगोड,अजय डामोर, पार्षद अजय सोनी, कन्हैयालाल लाखेरी, सेवा निवृत डीएसपी कलसिंह भूरिया, उमग, कार्तिक हटिला, अविनाथ, शालीनी डामोर, रतलाम से पधारी श्रीमती मणीबेन भाटी, शोभ कटारा, सायरा खान, चेतना चैहान, शोभा कटारा रमीलाबेन, स्रुनिता सहित बडी संख्या में नगर मंडल के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

भारतीय जनता पार्टी का विधानसभा स्तरीय जंगी प्रदर्षन आज
कमलनाथ सरकार की विफलताओं को लेकर राज्यपाल के नाम आज सौपेगें ज्ञापनबुथ समितियों के निर्वाचन को लेकर बैठक में हुई चर्चा
jhabua news
झाबुआ । प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने अपने वचनपत्र में जनता से जो वादे किये थे, उन्हे नौमाह पूरे होने के बाद भी पूरा करने में पूरी तरह नाकामयाब रही है । पूरे प्रदेश सहित झाबुआ जिले में भी कानून एवं व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई, बिजली के हालात 2003 की तरह दिखाई देने लगे है , किसानों से किये गये कर्ज माफी के वचन को भी कांग्रेस की सरकार पूरा नही कर पारही है, शासन- प्रशासन में व्यापक भ्रष्टाचार पैठ कर चुका है, सब दुर त्राहीमाम वाली स्थिति बनी हुई है। ऐसी सरकार  कुंभकर्णीय निन्द मे सौई हुई है । ऐसी सरकार स ेअब आम लोगों की अपेक्षाऐं पूरी नही हो पारही है। इसलिये प्रदेश संगठन के आव्हान पर आज 20 सितम्बर शुक्रवार को प्रदेश भर में सभी विधानसभा स्तर पर जंगी रैली आयोजित की जाकर प्रदेश के राज्यपाल के नाम से ज्ञापन सौपा जायेगा । उक्त जानकारी गुरूवार को  जिला भाजपा कार्यालय में मंडल स्तरीय कार्यकर्ताओं की बैठक में जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने देते हुए बताया कि प्रदेश संगठन के निर्देशानुसार आज 20 सितम्बर को जिले की तीनों विधान सभा क्षेत्र मुख्यालय परं किसानों के हित मे जंगी प्रदर्शन कर एसडीएम को ज्ञापन सौपा जावेगा । श्री शर्मा ने बताया कि झाबुआ विधानसभा का प्रतिनिधित्व सांसद गुमानसिंह डामोर करेगें वही थांदला विधानसभा क्षेत्र में पूर्व विधायक कलसिंह भाबोर प्रतिनिधित्व करेगें, तथा पेटलावद विधानसभा का प्रतिनिधित्व पूर्व केबिेमंत्री एवं पूर्वविधायक सुश्री निर्मला भूरिया करेगी । श्री शर्मा ने बताया कि  उक्त प्रदर्शन आपदा प्रबंधन,फसल बीमा,कर्ज माफी,फसलों की’ खरीदी,मंडियों मैं किसानों को नगद भुगतान, समर्थन मूल्य पर खरीदी,भावान्तर योजना में भुगतान, फसलों पर बचन पत्र निभाने, खेती के लिए किसानों को 12 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने,किसानों को गेंहू बीज अनुदान राशि,पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए प्रत्येक पंचायत मैं गौशाला, किसान सम्मान निधि योजना,किसान मानधन योजना आदि विषयों को लेकर किया जावेगा । प्रातः 11 बजे से सभी भाजपा कार्यकर्ता राजवाडा चैक पर एकत्रित होकर रैली के रूप  में कलेक्टर कार्यालय पहूंचेगें तथा वहां प्रभावी प्रदर्शन कर प्रदेश के राज्यपाल के नाम से एसडीएम झाबुआ को ज्ञापन सौपा  जावेगा । श्री शर्मा ने भाजपा संगठन के दिशा निर्देशो के अनुसार संगठनात्मक चुनाव में वार्ड समितियों के निर्वाचन को लेकर भी विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सदस्यता अभियान में जिले में भाजपा ने 60 हजार नये सदस्य बनाये है और अब  हर मतदान केन्द्र पर बुथ समितियों के गठन की कार्यवाही प्रारंभ की गई है ।उन्हो ने बताया कि 50 सदस्य बनाने वाले भाजपा के सक्रिय सदस्य माने जायेगें ।और बुथ समितियों के निर्वाचन की प्रक्रिया 22 से 28 सितम्बर के मध्य पूरी कर लिये जाने पर इसके बाद मंडल और तत्पश्चात जिला एवं इसके बाद प्रदेश संगठन के निर्वाचन किये जावेगें । उन्होने समय सीमा में उक्त कार्य पूरा करने के निर्देश दिये ।

संगठनात्मक निर्वाचन को लेकर बैठक मे ह्रुई चर्चा
झाबुआ मंडल के निर्वाचन अधिकारी एवं जिला उपाध्यक्ष विश्वास सोनी ने संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी के निर्देशानुसार नगर मंडल के तहत प्रजातांत्रिक व्यवस्था के तहत वार्ड समितियों के निर्वाचन कार्य संपन्न किये जावे । उन्होने इसके लिये निर्वाचन अधिकारियों की भी घोषणा की । श्री सोनी ने अच्छे माहौल में तथा सर्वानुमति से योग्य व्यक्ति के चयन का आव्हान किया । जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा ने भी बताया कि संगठन पर्व के तहत सदस्यता अभियान के दोरान बनाये गये सदस्यों के बाद बुथ समिति का निर्वाचन करके दायित्व सौपे जाये ं क्योकि बुथ ही चुनाव के दौरान पार्टी की सबसे महत्वपूर्ण निंव होती है जिसका सबसे अधिक महत्व है और जीत भी इसी से मिलती है। बुथ मजबुत होगा तो चुनाव जीतना आसान होगा । जिला उपाध्यक्ष ओपी राय ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए स्थानीय समितियों के चयन की जानकारी देते हुए कहा जिले के 18 मंडलों में 34 समितियों का गठन किया जावेगा । कार्यक्रम का संचालन करते हुए मंडल अध्यक्ष बबलु सकलेचा ने बताया कि 20 से 28 सितम्बर के मध्य नगर मंडल में बुथ स्तरीय स्थानीय समितियों के निर्वाचन संपन्न करने की पूरी तैयारिया कर ली गई है  तथा इसके लिये प्रदत्त दिशा निर्देशों के अनुसार प्रजातांत्रिक तरिकेसे निर्वाचन संपन्न किये जावेगें । इस अवसर पर कीर्तिश भावसार, पण्डित महेन्द्र तिवारी, राजेन्द्र सोनी राजेन्द्रकुमार सोनी, नाना राठौर,,अजय डामोर, सेवा निवृत डीएसपी कलसिंह भूरिया, उमग, कार्तिक हटिला, अविनाश, शालीनी डामोर, श्रीमती मणीबेन भाटी, शोभा कटारा, सायरा खान, चेतना चैहान, शोभा कटारा रमीलाबेन, सुनिता सहित बडी संख्या में नगर मंडल के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

युवा शक्ति संगठन द्वारा निर्धनों और जरूरतमंदों के लिए रोटी बैंक की स्थापना, घर-घर जाकर एकत्रित की जाएगी भोजन सामग्री

झाबुआ। युवा शक्ति संगठन की जिला इकाई झाबुआ द्वारा रोटी बैंक की स्थापना की जा रहंी है। जिसके माध्यम से घर-घर जाकर भोजन सामग्री एकत्रित कर स्टाॅल लगाकर निर्धन और जरूरमंदांे को वितरित की जाएगी। जानकारी देते हुए संगठन के जिलाध्यक्ष घनष्यामसिंह राठौड़ (़़ऋतिकभाई) ने बताया कि संगठन के सभी पदाधिकारी और सदस्य मिलकर रोटी बैंक की स्थापना कर शहर में घर-घर जाकर भोजन सामग्री के एकत्रितकरण का कार्य करेंगे। बाद संस्था के कार्यालय छोटे तालाब स्थित श्री मनकामेष्वर महोदव मंदिर के पास स्टाॅल लगाकर निर्धन एवं जरूरतमदों को वितरण होगा। संगठन के पदाधिकारी डाॅ. वरूण बैरागी एवं रवि बारिया आदि ने समस्त पदाधिकारी एवं सदस्यों ने इसमें सहयोग कर सफल बनाने की अपील की हे।

विश्व मंगल हनुमान धाम तारखेड़ी की एक दिवसीय पद-यात्रा 20 सितंबर को, डीजे ओर ढोल के  साथ राजवाड़ा से आरंभ होगी यात्रा 

झाबुआ। श्री विष्व मंगल हनुमान धाम मित्र मंडल झाबुआ द्वारा विष्व मंगल हनुमान धाम तारखेड़ी की एक दिवसीय पद यात्रा का आयोजन 20 सितंबर को किया जाएगा। जनकारी देते हुए मित्र मंडल के सदस्यों ने बताया कि यात्रा की शुरूआत 20 सितंबर, शुक्रवार को शाम 5 बजे शहर के राजवाड़ा स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर से होगी। जिसमें सभी भक्तजन पैदल शामिल होकर डीजे और ढोल के साथ भगवा ध्वज लहराते हुए उत्साहपूर्वक हनुमान धाम तारखेड़ी के लिए रवाना होंगे। यह यात्रा अगले दिन शनिवार को तारखेड़ी पहुंचेगी। जहां विष्व मंगल हनुमानजी के सभी द्वारा दर्षन-पूजन करने के बाद यात्रा का समापन हुआ। बाद सभी यात्रियों के लिए झाबुआ वापस आने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है। श्री विष्व मंगल हनुमान धाम मित्र मंडल द्वारा सभी श्री राम-हनुमान भक्तों से अनुरोध किया गया है कि वे इस पद यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर इसे भव्य रूप प्रदान करे। साथ ही तारखेड़ी में विराजमान विष्व मंगल के दर्षन का लाभ ले।

बहादुर सागर तालाब की पुलिया की रैलिंग पर लगवाए लोहे के एंगल, ताकि पानी के बहाव से होने वाली दुर्घटना की संभावनाओं से बचा जा सके

jhabua news
झाबुआ। शहर के बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) के पुलिया पर इन दिनों पानी तेज गति से बह रहा है, चूंकि पिछले दिनों हुई झमाझम बारिष के बाद तालाब लबालब हो चुका है। बड़ा तालाब का पानी बहकर पुलिया पर से मेहताजी के तालाब में सामाहित हो रहा है। जिसके कारण सड़क पर अधिक पानी जमा हो जाने से पैदल चलने वाले लोगों के साथ कोई घटना ना हो, इस हेतु वार्ड पार्षद पपीष पानेरी द्वारा नगरपालिका सीएमओ से चर्चा उपरांत रैलिंग पर लोहे के एंगल लगवाए गए है। जानकारी देते हुए वार्ड पार्षद पपीष पानेरी ने बताया कि प्रतिवर्ष वर्षाकाल में बारिष के कारण बड़ा तालाब पूरी तरह से भर जाने के बाद इसका पानी तेज बहाव के रूप में पुलिया पर से होकर मेहताजी के तालाब में समाहित होता है। इस कारण पुलिया पर आवागमन बाधित होने के साथ ही पानी के तेज बहाव के कारण यहां से निकलने वाले राहगीरों और वाहन चालकों के साथ आसपास के रहवासियों एवं प्रतिदिन निकलने वाले पीजी काॅलेज के छात्र-छात्राओं सहित ग्रामीणजनों को भी काफी दिक्कते आती है, उसके साथ पानी के तेज बहाव से बहने एवं वाहन चालकों के साथ दुर्घटना की संभावना को देखते हुए पार्षद श्री पानेरी द्वारा इस संबंध में नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया एवं सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल से दोनो रैलिंग पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु चर्चा की गई।

नपा ने लोहे के एंगल लगवाएं
बाद गत 17 सितंबर शाम को नगरपालिका के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायवाल द्वारा अपनी पूरी टीम के साथ पहुंचकर पुलिया के दोनो ओर रैलिंग पर लोहे के एंगल लगवाए गए, जिससे यहां किसी भी प्रकार की दुर्घटना की संभावना से बचाव होगा। वार्ड पार्षद द्वारा नगरपालिका की इस त्वरित कार्रवाई हेतु सीएमओ श्री डोडिया एवं सेनेट्री प्रभारी श्री जायसवाल के प्रति आभार माना। साथ ही बताया कि आगामी दिनों में मेहताजी के तालाब की पुलिया पर भी सुरक्षा के दृष्टि से रैलिंग पर लोहे के एंगल लगवाए जाएंगे।

jhabua news
झाबुआ। जैन तीर्थ श्री ऋषभदेव बावन जिनालय स्थित पोषध शाला भवन में 19 सितंबर, गुरूवार को सुबह प्रन्यास प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ‘जलज’ ने आयोजित धर्मसभा में अपने प्रवचनों में कहा कि अभयकुमार जिस तरह बुद्धि निधान थे, सर्वार्थ सिद्ध विमान मंे जन्म लेकर अपने भविष्य को मोक्ष की तरफ गतिमान करवाया, ठीक उसी तरह हमे भी अपने जीवन में परमात्म रसिक बनकर उनकी आज्ञा में जीवन व्यतीत करना चाहिए, तो हमे अत्यंत लाभ प्राप्त होगा। अभयकुमार की बुद्धि की प्रसंषा करते हुए प्रन्यास प्रवर ने कहा कि अहिंसक भाव जीवन में निंतात जरूरी है, जैसे अभयकुमार ने राहगृही नगर के निवासियों को उदाहरण देकर समझाया कि हिंसा सस्ती नहीं होती, अहिंसा किमती होती है। अभयकुमार ने अनार्य देष में रह रहे आदरककुमार को प्रतिमा भिजवाकर उन्हें भी आर्य बनाया, जो व्यक्ति अभयकुमार जैसी मित्रता करता है, वह भवी प्राणी कहलाता है। भरहेसर की सजाई के माध्यम से जिनेन्द्र विजयजी ने आगे महापुरूषों की चर्चा की।

देष के विभिन्न शहरों और ंगांवों से आ रहे समाजजन नवल-जलज के दर्षन-वंदन हेतु 
बावन जिनालय में अष्ट प्रभावक आचार्य देवेष श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ की सूरी मंत्र की आराधना निरंतर जारी है। साथ ही इन दिनों अष्ट प्रभावक एवं प्रन्यास प्रवर के दर्षन-वंदन हेतु प्रतिदिन देष के दूरस्थ अलग-अलग शहरों एवं गांवों से भी श्री संघ के सदस्यगण तथा गुरू भक्तों पधारकर दर्षन लाभ ले रहे है। जिनकी आगवानी श्री नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास समिति के पदाधिकारियों द्वारा कर बहुमान किया जा रहा है।

विद्युत उपभोक्ताओ की मीटर एवं विद्युत बिल संबंधी षिकायतो के निवारण के लिए षिविर लगाकर किया गया समस्याओ का समाधान

झाबुआ । म.प्र.प.क्षे.वि.वि.कं.लि.झाबुआ के कार्यपालन यंत्री श्री नितिन चैहान ने बताया कि राज्य षासन द्वारा चलाये जा रहे आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम अनुसार झाबुआ सम्भाग के विद्युत उपभोक्ताओ के विद्युत समस्याओ/षिकायतो के त्वरित निराकरण हेतु झाबुआ सम्भाग अंतर्गत संचालित 13 वितरण केन्द्र के प्रत्येक वितरण केन्द्र के दो ग्रामो में आज षिविर आयोजित कर उपभोक्ताओ की समस्याओ का समाधान किया गया। आज 19 सितम्बर को जिले के 24 गांवो में षिविर आयोजित कर विद्युत उपभोक्ताओ की समस्याओ का समाधान किया गया। आज 19 सितम्बर को वितरण केन्द्र मेघनगर के ग्राम लोहारिया में, मेघनगर वितरण केन्द के ग्राम भमरदा में, थांदला वितरण केन्द के ग्राम धामंजर में, थांदला वितरण केन्द के ग्राम गुजरपाडा में, काकनवानी वितरण केन्द के ग्राम चरेल में, काकनवानी वितरण केन्द के ग्राम तलाई में, रानापुर वितरण केन्द के ग्राम छापरखंडा में, रानापुर वितरण केन्द के ग्राम भांडाखेडा में, पारा वितरण केन्द के ग्राम छोटी हिडी में, पारा वितरण केन्द के ग्राम लखपुरा में, खवासा वितरण केन्द के ग्राम कोटनई में, खवासा वितरण केन्द के ग्राम पंचपिपलिया में, बामनिया वितरण केन्द के ग्राम खाखरापाडा में, बामनिया वितरण केन्द के ग्राम रेला महुडिपाडा में, सारंगी वितरण केन्द के ग्राम हिम्मतगढ में, सारंगी वितरण केन्द के ग्राम कामठिया में, पेटलावद वितरण केन्द के ग्राम गोविन्दपाडा में, पेटलावद वितरण केन्द के ग्राम मेलपाडा में, रायपुरिया वितरण केन्द के ग्राम झावलिया में, रायपुरिया वितरण केन्द के ग्राम मनास्या में, झकनावदा वितरण केन्द के ग्राम बोलासा में, झकनावदा वितरण केन्द के ग्राम भुरिघाटी में, झाबुआ ग्रामीण वितरण केन्द के ग्राम खेडी में, झाबुआ ग्रामीण वितरण केन्द के ग्राम देवझिरी में षिविर आयोजित किया गया। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 20 सितम्बर को वितरण केन्द्र मेघनगर के ग्राम अंतरवेलिया में, मेघनगर वितरण केन्द के ग्राम झायडा में, थांदला वितरण केन्द के ग्राम बहादुर पाडा में, थांदला वितरण केन्द के ग्राम नौगांवा आमली फलिया में, काकनवानी वितरण केन्द के ग्राम तोरनिया में, काकनवानी वितरण केन्द के ग्राम थेथम में, रानापुर वितरण केन्द के ग्राम गलती में, रानापुर वितरण केन्द के ग्राम धामनी कटारा में, पारा वितरण केन्द के ग्राम मातासुला में, पारा वितरण केन्द के ग्राम बराड में, खवासा वितरण केन्द के ग्राम झिरीयापाडा में, खवासा वितरण केन्द के ग्राम कुण्डियापाडा में, बामनिया वितरण केन्द के ग्राम बोरियापाडा में, बामनिया वितरण केन्द के ग्राम छायनपुर्व में, सारंगी वितरण केन्द के ग्राम आमलीपाडा में, सारंगी वितरण केन्द के ग्राम केलकुई में, पेटलावद वितरण केन्द के ग्राम मातापाडा में, पेटलावद वितरण केन्द के ग्राम दाडिया में, रायपुरिया वितरण केन्द के ग्राम सालरपाडा में, रायपुरिया वितरण केन्द के ग्राम जामपाडा में, झकनावदा वितरण केन्द के ग्राम गरवाखेडी में, झकनावदा वितरण केन्द के ग्राम देवली में, झाबुआ ग्रामीण वितरण केन्द के ग्राम नल्दी बडी में, झाबुआ ग्रामीण वितरण केन्द के ग्राम भीमफलिया में षिविर आयोजित किया जाएगा।

आयुष्मान भारत निरामयम की रैली का आयोजन किया गया
     
झाबुआ । जिला चिकित्सालय झाबुआ में आज 19 सितम्बर को प्रातः 09 बजे आयुष्मान भारत निरामयम रैली का आयोजन किया गया। रैली राजवाडा चैक से प्रारम्भ होकर षहर के प्रमुख मार्गो से होती हुई वापस जिला चिकित्सालय पर समाप्त की गई।

सभी आधार केन्दो में जिले के सभी स्कूलो के विद्यार्थी एवं नागरिको के आधार पंजीयन एवं अद्यतन संबंधी कार्य किये जायेगे

झाबुआ । आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा जिले में 70 आधार केन्द्र सभी ख्ंाड षिक्षा कार्यालयो के साथ-साथ सभी संकुल केन्दो में प्रस्तावित किये गये है। प्रस्तावित सभी आधार केन्दो में जिले के सभी स्कूलो के विद्यार्थी एवं नागरिको के आधार पंजीयन एवं अद्यतन संबंधी कार्य किये जायेगे। पंजीयन एवं अद्यतन का षुल्क न्प्क्।प् द्वारा निर्धारिात दरे अनुसार रहेगा। वर्तमान में 37 आॅपरेटर उपरोक्त कार्य के लिए सीएससी द्वारा चयन किये जा चुके है, एवं षेष प्रक्रियाधीन है।

नियमित टीकाकरण सषक्तिकरण हेतु जिला स्तरीय कार्यषाला का आयोजन जिला अस्पताल झाबुआ के ट्रामा सेन्टर में किया गया

झाबुआ । नियमित टीकाकरण सषक्तिकरण हेतु जिला स्तरीय कार्यषाला एवं सघन टीकाकरण सुदृढीकरण पहल रिव्यू बैठक का आयोजन जिला अस्पताल झाबुआ के ट्रामा सेन्टर में किया गया। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅक्टर बीएस बारिया, डाॅ. आरएस प्रभाकर सिविल सर्जन, डाॅ.राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी, एष्वर्यलक्ष्मी एसएमओ, श्री राजाराम खन्ना जिला कार्यक्रम प्रबंधक, श्री सोनल नीमा एमएडडी, समस्त बीएमओ, बीपीएम, बीईई, सीसीएच, टीकाकरण ईकाई से दिलीप, तुषार, चन्द्रेष, रविन्द्र, प्रेमसिंह इत्यादी उपस्थित रहे।

जल स्त्र¨त¨ं पर अतिक्रमण क¨ अपराध माना जाएगा रू मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ
  
झाबुआ । मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश की नदिय¨ं, तालाब¨ं तथा अन्य जल स्त्र¨त¨ं पर सभी अतिक्रमण क¨ सख्ती से हटाया जाएगा। उन्ह¨ंने कहा कि जल स्त्र¨त¨ं पर अतिक्रमण क¨ अपराध माना जाएगा। मुख्यमंत्री मंत्रालय में पानी का अधिकार एक्ट के लिए गठित जल विशेषज्ञ¨ं की समिति के सदस्य¨ं के साथ चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी का अधिकार एक्ट का प्रारूप शीघ्र बनाया जाए, जिससे इसे विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सके। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि पानी पर आम नागरिक¨ं का अधिकार है। इसलिए उस पर अतिक्रमण कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्ह¨ंने कहा कि ज¨ भी व्यक्ति पानी के स्त्र¨त¨ं पर अतिक्रमण करेगा, उसे अपराधी माना जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी संरचनाअ¨ं के स्थान पर छ¨टी जल संरचनाएँ बनाना चाहिए। इससे ल¨ग¨ं क¨ उनकी पुरख¨ं की जमीन, जायदाद अ©र गाँव से बेदखल ह¨ने से बचा सकेंगे। श्री कमल नाथ ने कहा कि साइबेरिया यात्रा के द©रान उन्ह¨ंने देखा कि पूरे साइबेरिया में बड़े पैमाने पर खेती ह¨ती है लेकिन उसकी सिंचाई के लिए क¨ई बांध नहीं बनाए गए बल्कि वहां तालाब¨ं अ©र छ¨टी-छ¨टी जल संरचनाअ¨ं के जरिए ल¨ग सिंचाई करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें भी अपने यहां इस तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे अनावश्यक विवाद¨ं से बच सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसमुदाय क¨ पानी के प्रबंधन अ©र उपय¨ग का अधिकार देना चाहिए। उन्ह¨ंने पानी की बर्बादी र¨कने अ©र उसके संरक्षण पर विशेष ध्यान देने क¨ कहा। उन्ह¨ंने कहा कि जल संरचनाएँ बनाते समय हमें ग्रामीण¨ं से भी सुझाव लेना चाहिए क्य¨ंकि उन्हें इसकी अधिक जानकारी ह¨ने के साथ अनुभव भी ह¨ता है। जल विशेषज्ञ समिति अध्यक्ष डाॅ. मिहिर शाह अ©र सह-अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह ने पानी का अधिकार एक्ट के संबंध में अपने विचार¨ं अ©र सुझाव¨ं से मुख्यमंत्री क¨ अवगत कराया।

सड़क दुर्घटनाएँ र¨कने के लिये प्रत्येक जिले का र¨ड सेफ्टी एक्शन प्लान तैयार ह¨
हाईवे पर भारी वाहन चालक¨ं के लिये र¨ड साईट आराम करने की जगह विकसित करने के निर्देशराज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में गृह मंत्री श्री बच्चन ने कहा
झाबुआ । गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने राज्य सडक सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा है कि सड़क दुर्घटनाएँ र¨कने के लिये प्रत्येक जिले का र¨ड सेफ्टी एक्शन प्लान तैयार किया जाए। उन्ह¨ंने कहा कि ब्लेक स्पाॅट पर र¨ड सेफ्टी आॅडिट के सुधार के बाद थर्ड पार्टी आॅडिट करवाया जाए। श्री बच्चन राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मंत्रालय में हुई बैठक में श्री बच्चन ने कहा है कि जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति अ©र काउन्सिल की बैठक नियमित ह¨। उन्ह¨ंने कहा कि देखने में आया है कि शाम 6 से 9 अ©र रात 12 से सुबह 6 बजे के बीच दुर्घटनाएँ अधिक हुई हैं। इसके लिये हाईवे पर भारी वाहन चालक¨ं के लिये र¨ड़ साईट स¨ने/आराम करने की जगह विकसित की जायें। इसके कारण लम्बी दूरी पर निकले चालक क¨ रात में नींद की झपकी आने की संभावनाएँ कम ह¨ंगी अ©र दुर्घटनाअ¨ं पर अंकुश लगाया जा सकेगा। श्री बच्चन ने कहा है कि न¨डल एजेन्सियाँ अपने काम क¨ अंजाम तक पहुँचाये। उन्ह¨ंने कहा कि सड़क सुरक्षा की दृष्टि से नवाचार¨ं पर युद्ध स्तर पर कार्य किये जाने की आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्र¨ं में जागरूकता के अभाव क¨ दूर कर ट्रेफिक नियम¨ं का पालन करवाया जाए। सड़क निर्माण एजेन्सी नवम्बर के पहले सड़क सुधार के आवश्यक कार्य के साथ दुर्घटनाअ¨ं क¨ र¨कने के उपाय¨ं क¨ अपना कर उन्हें र¨कने के कार्य करें। श्री बच्चन ने वाहन¨ं की अनाधिकृत पार्किंग के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने क¨ कहा। उन्ह¨ंने कहा कि मवेशिय¨ं क¨ सड़क से दूर रखने के प्रयास¨ं में स्थानीय निकाय महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। इसके लिये नगर पंचायत एवं नगरीय निकाय स्थानीय स्तर से प्रयास करें। श्री बच्चन ने कहा है कि ट्रैक्टर ट्राली, ट्रक आदि पर रेडियम, रिफ्लेक्टर आदि लगाने का कार्य निरन्तर जारी रखें। बताया गया कि इस साल दुर्घटनाअ¨ं में कमी लाने के लिये कटनी, अलीराजपुर, भिण्ड, अश¨कनगर अ©र शहड¨ल ने बेहतर परिणाम दिये हैं। सड़क सुरक्षा अ©र जागरूकता अभियान के द©रान 4088 जागरूकता कार्यक्रम कर 3 लाख 70 हजार 436 विद्यार्थिय¨ं क¨ यातायात के प्रति जागरूक किया गया। बैठक में देश में घटित सड़क दुर्घटनाअ¨ं के आँकड़¨ं की जानकारी के आधार पर मध्यप्रदेश की स्थिति, प्रदेश में सड़क दुर्घटनाअ¨ं का संख्यात्मक विश्लेषण, दुर्घटनाअ¨ं पर प्राप्त जानकारिय¨ं की समीक्षा अ©र सड़क दुर्घटनाअ¨ं में कमी करने के लिये कार्य-य¨जना एवं सुझाव¨ं पर चर्चा की।

जल्द ही जारी होंगे इंदिरा गृह ज्योति योजना में नए बिल
        
झाबुआ । मध्यप्रदेश की तीनों विद्युत कंपनियों ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना इंदिरा गृह ज्योति योजना को नए स्वरूप में एक सितम्बर 2019 से लागू कर दिया है। इसमें सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। सितम्बर माह की खपत के बाद जारी होने वाले बिलों में योजना का लाभ परिलक्षित होगा। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया है कि तीनों वितरण कंपनियों द्वारा इंदिरा गृह ज्योति योजना के लिए साफ्टवेयर अपडेट कर लिया गया है और परीक्षण किया जा रहा है। उपभोक्ताओं को जल्द ही इंदिरा गृह ज्योति योजना में नए बिल वितरित किए जाएंगे। विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा युद्ध.स्तर पर इंदिरा गृह ज्योति योजना को लागू करने के कार्य किए जा रहे हैं। योजना में 100 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत होने पर केवल 100 रूपये का बिल जारी किया जाएगा।

चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के अवकाष निरस्त
     
झाबुआ । प्रदेष में अतिवर्ष तथा बाढ़ की स्थिति को देखतेे हुये चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के अवकाष तत्काल प्रभाव से निरस्त कर सभी चिकित्सको एवं स्वास्थ्य कर्मीओं को अपने मुख्यालय पर रहने के निर्देष षासन द्वारा जारी किये गये। जिले के स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रभारियों को रेपिड रिस्पांस टीम एवं काम्बेट टीम का गठन करते हुये 24 घंटे अलर्ट रहने एवं सूचना प्राप्त होने पर तुरंत कार्यवाही करने को कहा हैं अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति को देखते हुये जिले में संक्रामक बीमारियाॅं फेलने (आउटब्रेक)की संभावना बड़ जाती हैं इसलिए आवष्यक दवाआंे का स्टाक लगभग 03 माह तक उपलब्ध रखने तथा क्षेत्र में बाढ़ पीडितों के आयोजित राहत कैम्पों पर सतत् निगरानी रखना एवं चिकित्सकीय दलों को अलर्ट रहते हुये, प्रतिदिन आयोजित राहत कैम्पों की जानकारी बरिष्ठ कार्यालय में भेजना अतिआष्यक होगा। बाढ़ की स्थिति में आमजन को संक्रामक बीमारियों से बचाव कार्य में स्वास्थ्य अमले की उपस्थिति अनिवार्य हो जाती हैं इसलिए चिकित्सकांे एवं स्वास्थ्य कर्मीओं के अवकाष निरस्त करते हुये समस्त चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी अपने कर्तव्य स्थल पर उपस्थित रह कर कार्य करें।

प्रदेश में एक अक्टूबर से मनेगा वन्य-प्राणी सप्ताह वन विहार भोपाल में होंगे राज्य स्तरीय कार्यक्रम

झाबुआ । प्रदेश में एक अक्टूबर से सात अक्टूबर तक वन्य-प्राणी सप्ताह मनाया जायेगा। इस दौरान वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। सप्ताह का शुभारंभ एक अक्टूबर को सुबह 10रू30 बजे वन विहार वीथिका में चित्रकला प्रतियोगिता से होगा। इसमें पहली से चैथी कक्षा तक के विद्यार्थी मेरा प्रिय वन्य-प्राणी, 5वीं से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थी भोपाल का प्राकृतिक सौन्दर्य, 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी हमारा राष्ट्रीय वन्य-प्राणी प्राकृतिक आवास में तथा कॉलेज के विद्यार्थी राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटन और डिफरेंटली एबल्ड विद्यार्थी अपनी पसंद के चित्र बनायेंगे। इसी दिन सुबह 10रू45 बजे वन्य-प्राणी फोटो प्रतियोगिता का शुभारंभ भी होगा। दूसरे दिन 2 अक्टूबर को सुबह 6 से 8.30 बजे तक पक्षी अवलोकन एवं जैव विविधता शिविर और सुबह 10.00 बजे से शाम 6रू00 बजे तक युवा संसद होगी। तीन अक्टूबर को सुबह 6रू00 से 8.30 बजे तक पक्षी अवलोकन और जैव विविधता शिविर तथा सुबह 10.30 बजे से वन्य-प्राणी संरक्षण में शिक्षकों की भूमिका पर शिक्षक कार्यशाला होगी। सुबह 7.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक विद्यालयीन और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिये वन विहार के वन्य-प्राणी विषय पर फोटोग्राफी कार्यशाला और प्रतियोगिता होगी। शुक्रवार 4 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से स्कूली बच्चों के लिये सृजनात्मक कार्यशाला और दोपहर 12 बजे से अनुपयोगी सामग्री से तैयार किये गये वन्य-प्राणी उत्पाद की प्रतियोगिता होगी। पाँच अक्टूबर को सुबह 6 से 8.30 बजे तक पक्षी अवलोकन एवं जैव विविधता शिविर, सुबह 9 से 11 बजे तक रंगोली प्रतियोगिता, पूर्वान्ह 11.30 से दोपहर 12.30 बजे तक पॉम पेन्टिंग और दोपहर 1 से 2 बजे तक मेंहदी प्रतियोगिता होगी। रंगोली, पॉम पेंटिंग और मेंहदी प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। छठवें दिन सुबह 6 से 8.30 बजे तक पक्षी अवलोकन एवं जैव विविधता शिविर के अलावा दोपहर एक बजे से प्रकृति और वन्य-जीवन पर क्विज होगा। वन्य-प्राणी सप्ताह का समापन 7 अक्टूबर को वन्य-प्राणियों पर आधारित फैन्सी ड्रेस और फेस पेंटिंग प्रतियोगिता के बाद पुरस्कार वितरण समारोह से होगा।

उपभ¨क्ता जागरुकता के लिए चलाया जाएगा राज्य स्तरीय अभियान- मंत्री श्री त¨मर
शिकायत के लिये जारी किया ट¨ल फ्री नम्बर 1800-233-0046
झाबुआ । खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभ¨क्ता सरंक्षण मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह त¨मर ने कहा है कि उपभ¨क्ता हित¨ं के संरक्षण के लिये प्रदेश में राज्य जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। उन्ह¨ंने कहा कि ह¨टल या रेस्ट¨रेंट में लिया जाने वाला सर्विस चार्ज स्वैच्छिक कर दिया गया है। इसे देना या न देना अब ग्राहक की मर्जी पर है। मंत्री श्री त¨मर ने कहा कि मूल्य के बदले वस्तु या सेवा प्राप्त करने वाला व्यक्ति उपभ¨क्ता ह¨ता है। बैंक, बीमा, परिवहन, विद्युत, मन¨रंजन, रेल, डाक, दूरभाष सहित ऐसी अन्य सभी सेवायें, जिनका मूल्य चुकाते हैं, में उपभ¨क्ताअ¨ं के हित संरक्षण के सभी प्रावधान ष्उपभ¨क्ता संरक्षण अधिनियमष् में शामिल किये गये हैं। मंत्री श्री त¨मर ने कहा कि आम उपभ¨क्ताअ¨ं क¨ इस बात की जानकारी ह¨ना आवश्यक है कि सर्विस चार्ज एक टिप है। सेवा की संतुष्टि के आधार पर यह निर्णय ग्राहक क¨ लेना चाहिए कि इसका कितना भुगतान करना है अथवा भुगतान नहीं करना है। यदि क¨ई ह¨टल या रेस्ट¨रेंट ग्राहक क¨ पूर्व निर्धारित सर्विस चार्ज का भुगतान करने के लिये बाध्य करता है अथवा कहता है, त¨ उपभ¨क्ता इसकी शिकायत उपभ¨क्ता मंच में या राज्य उपभ¨क्ता हेल्प के ट¨ल फ्री नम्बर 1800-233-0046 पर कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: