जमशेदपुर : आज से सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल का प्लेटिनम जुबिली समाराेह शुरू हुआ - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 18 सितंबर 2019

जमशेदपुर : आज से सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल का प्लेटिनम जुबिली समाराेह शुरू हुआ

second-heart-convent-school-jamshedpur
जमशेदपुर,18 सितम्बर। यहां के विख्यात सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल का 75 साल का प्लेटिनम जुबिली समाराेह शुरू हुआ। बिशप तेलेस्फोर बिलुंग,एसवीडी ने उद्घाटन किया। स्कूल की स्थापना 15 जनवरी,1945 में हुआ था। प्लेटिनम जुबिली समाराेह 1 साल चलने के बाद इसका समापन 15 जनवरी,2020 को होगा। 

अपने ही कृत्य से प्राचार्या को किरकिरी होना पड़ा:
बताते चले कि स्कूल प्रबंधन ने प्लेटिनम जुबिली समाराेह के आयाेजन के लिए छात्रों से 1500 रुपए मांगे जाने पर शिक्षा विभाग के नाेटिस का जवाब स्कूल प्रबंधन ने डीएसई कार्यालय काे साैंप दिया है। इसमें कहा गया है कि स्कूल ने संबंधित राशि डाेनेशन के ताैर पर अभिभावकों से मांगा है। लेकिन वे इसे देने के लिए बाध्य नहीं हैं। यह उनकी इच्छा है कि वे संबंधित राशि देना चाहते हैं या नहीं। अगर काेई यह राशि देता है ताे हम उसका स्वागत करेंगे, लेकिन नहीं देने वाले के खिलाफ काेई कार्रवाई नहीं हाेगी। यह किसी प्रकार की फीस नहीं है। स्कूल काे बदनाम करने के लिए कुछ लोगों ने इसे गलत ढंग से प्रचारित किया है। यह स्कूल से जुड़े हर छात्रा के लिए गौरवांवित करने वाला पल हाेगा। ऐसे में काेई इसके लिए निर्धारित राशि डाेनेट करता है ताे यह उसकी खुशी है। 

विभाग ने आयाेजन की जानकारी मांगी लेकिन स्कूल ने नहीं दी 
स्कूल के जवाब पर नजर डालें ताे उसने विभाग को आयाेजन के लिए राशि वसूलने के सवाल का ताे जवाब दिया है। लेकिन विभाग द्वारा प्लेटिनम जुबली समाराेह पर हाेने वाले खर्च का ब्याेरा नहीं दिया। माना जा रहा है कि इस पर भारी भरकम राशि खर्च हाेगी। इसलिए स्कूल प्रबंधन इसे छिपा रहा है।  सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल में इस वर्ष 75वीं वर्षगांठ पर प्लेटिनम जुबिली समारोह का आयोजन किया जा रहा है। आरोप है कि इस आयोजन के लिए स्कूल द्वारा विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों पर पैसे देने का दबाव बनाया जा रहा है। इस संबंध में स्कूल प्रबंधन की ओर से विद्यार्थियों के माध्यम से उनके अभिभावकों को गत 22 अगस्त को पत्र भेजा गया है। पत्र में अभिभावकों से 31 अगस्त तक 1500 रुपये एक लिफाफे में भरकर भेजने को कहा गया है। पत्र पर स्कूल की प्राचार्या सिस्टर रश्मिता के हस्ताक्षर हैं। इस मामले को लेकर स्कूल के अभिभावकों ने शिक्षा सत्यागृह के अंकित आनंद को सूचना दी। जिसके आधार पर अंकित आनंद ने शिक्षा विभाग को लिखित शिकायत की है। उक्त जानकारी शनिवार को अंकित ने सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल पर अभिभावकों का आर्थिक दोहन करने का आरोप लगाया है।

सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल की ओर से प्लेटिनम जुबली समारोह के लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों से पैसे मांगने के आरोप में जिला शिक्षा अधीक्षक (डीएसई) ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी किया है। इस मामले की शिक्षा सत्याग्रह के प्रमुख अंकित आनंद ने सोमवार को डीएसई से लिखित शिकायत की थी। इसमें बताया गया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा प्राचार्या सिस्टर रश्मिता के अधोहस्ताक्षरित पत्र विद्यार्थियों के माध्यम से अभिभावकों को भेजा गया है। इसमें आयोजन के लिए 31 अगस्त तक 15 सौ रुपये एक बंद लिफाफे में स्कूल को भेजने को कहा गया है। अंकित आनंद ने इसे अभिभावकों का आर्थिक दोहन बताते हुए स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की मांग डीएसई से की थी।निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक नहीं लगी तो तालाबंदी : आजसू पार्टी ने सोमवार को निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी को ज्ञापन दिया। खासकर सेक्रेट हार्ट कान्वेंट स्कूल द्वारा प्लेटिनम जुबली के नाम पर अभिभावकों को 1500 रुपये 31 अगस्त तक जमा करने के लिए नोटिस भेजने पर हस्तक्षेप की मांग की गई। आजसू के जिलाध्यक्ष कन्हैया सिंह ने शिक्षा के अधिकार कानून को सभी स्कूलों में सख्ती से लागू करने की मांग की। उसी का परिणाम है कि 2009 में शिक्षा का अधिकार कानून लागू किया गया, परंतु अबतक कोई भी निजी स्कूल इस मापदंड पर खरा नहीं उतर पाया है। सरकार द्वारा कोई कठोर कार्रवाई भी नहीं की गई। इस सिलसिले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं होगी तो आजसू आंदोलन करेगी। कन्हैया सिंह ने कहा कि आगामी सत्र में सेक्रेट हार्ट कान्वेंट स्कूल द्वारा प्लेटिनम जुबली नहीं मनाने दिया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में कमलेश दुबे, अप्पू तिवारी, समरेश सिंह, मानीक मल्लिक, चंदेश्वर पांडेय, अशोक जैन, उमाशंकर सिंह, अनूप सिंह, ललित सिंह, शहजादा खान थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...