सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 18 सितंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितंबर

अभिरूचि गरबा महोत्सव नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ आज 
 शिविर में दिया जाएगा बालिकाओं को गरबा का विशेष प्रशिक्षण सैकड़ों बालक बालिकाओं ने फार्म भरकर कराया  रजिस्ट्रेशन 
सीहेार। अभिरूचि गरबा महोत्सव के लिए  नि: शुल्क गरबा  प्रशिक्षण शिविर बुधवार से शुरू होगा। यशराज गार्डन में टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन के सरंक्षक पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय,वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय,विधायक सुदेश राय और निलेश राय मातृशक्ति के साथ भव्य गरबा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ करेंगे।  अभिरूचि गरबा महोत्सव को लेकर समूह गरबा और एकल नृत्य प्रस्तुति देने वाले बालक बालिकाओं और युगल जोड़ों में उत्साह है। टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन अभिरूचि गरबा महोत्सव में हिस्सा लेने वाले बालक बालिकाओं और युगल जोड़ों को लुनिया चौराहा स्थित सार्वसुविधा युक्त यशराज गार्डन में नि: शुल्क प्रशिक्षण देने जा रहा है।  टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन नि: शुल्क 11 दिवसीय अभिरूचि गरबा प्रशिक्षण शिविर में 8 से 14 वर्ष आयू की बालिकाओं के लिए विशेष गरबा प्रशिक्षण की सुविधा की गई है। गरबा प्रशिक्षक नवीन चौधरी और शिवानी चौधरी के द्वारा घरेलू माहौल में यशराज गार्डन के बढे भव्य हॉल में बालिक बालिकाओं को बुधवार से शनिवार 28 सितंबर तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। गरबा प्रशिक्षण लेने के लिए सैकड़ों बालक बालिकाओं ने फार्म भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।  अभिरूचि गरबा महोत्सव के निलेश राठौर ने बताया की सामुहिक गरबा प्रतियोगिता में चयनीत सुपर आठ गरबा दल भव्य आकर्षक प्रस्तुति देंगे। अभिरूचि गरबा महोत्सव के लिए  प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वाले बालक बालिकाओं को फार्म भरकर  जमा करना है। नि: शुल्क गरबा प्रशिक्षण के लिए फार्म लीसा टाकीज, हैल्दी योगा एवं फिटनेस सेंटर लुनिया चौराहा, सांस्कृतिक गिफ्ट कलेक् शन पलटन एरिया, पुंशी ट्रेडसज़् हरदौललाल मंदिर, सनशाइन ब्यूटी पालर नेहरू कॉलोनी, नवरंग ड्रेस वाला, एचआर मार्ट इंग्लिशपुरा से प्राप्त किए जा सकते है। टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन के समाजसेवी अरूणा राय, मोहनी अग्रवाल, संध्या मोदी, वत्सला शमाज़्  जिया कुशवाहा, प्रतिक्षा शमाज़्  सरीता कन्नौजियां, ज्योति राठौर एवं राजकुमार जायसवाल रिंकु, अक्षत कासट,नीलेश राठौर, पंडित सुमितेश्वर महाराज, अरूण राठौर, अमित अग्रवाल, अरविंद गुप्ता, पुरषोत्तम शमाज़्, रतनेश राठौर, देवेंद्र राजपूत, विनय दुबे, पवन पुंशी, पवन अग्रवाल, नवीन चौधरी, जागेश्वर नेमा, दीपक मेवाड़ा मनोज दुबे, मनोज श्रीवास्तव आदि ने शहर की प्रतिभाओं से अभिरूचि गरबा महोत्सव में हिस्सा लेने की अपील की है।

ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराई  पीएम आवास दिलाने  रोजगार सहायक ने लिए दो दो हजार रूपये

sehore news
सीहोर। जावर तहसील के गा्रम आमलामज्जु के ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास दिलाने के नाम रोजगार सहायक पर हर ग्रामीण से दो दो हजार रूपए लेने और इस बाद भी योजना का लाभ अपात्र लोगों को देने का आरोप लगाया है। मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराई है। ग्रामीणों ने पीएम आवास के नाम पर रूपए लेने वाले रोजगार सहायक पर सख्त कार्यवाहीं करने और पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग की है। कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने कहा कि वर्षो से कच्चे घरों में निवास कर रहे है मेहनत मजदूरी करते है गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते है। रोजगार सहायक ओमप्रकाश जाट ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र अपात्र हितग्राहियों का सर्वे किया। योजना का लाभ दिलाने के लिए के लिए ग्रामीणों से दो दो हजार रूपये की मांग की कुछ ग्रामीणों ने रोजगार सहायक को रूपए भी दे दिए इस के बाद भी अपात्र और स्वयं के परिजनों के नाम आवास वितरण सूची में दर्ज कर दिए। ग्रामीणों का कहना है की रोजगार सहायक ने फर्जी सूची तैयार कर जिला पंचायत पीएम ग्रामीण आवास विभाग को भी गुमराह किया है। मांग करने वालों में बलराम सिंह, कालूराम, गुलाब सिंह, राकेश सिंह मान सिंह, मदन लाल, मांगीलाल, शौभाराम, कमल सिंह, हेमराज सिंह, राजेंद्र सिंह, कैलाश उदय सिंह, फूल सिंह, जगदीश सिंह आदि ग्रामीण शामिल  है। 

सूदखोरो के डर से घर से लापता पिता  बेटे ने कलेक्टर से लगाई मदद की गुहार 

sehore newsसीहोर। सूदखोरों के चुंगुल में फसा पिता कई महिनों से घर से लापता है। सूदखोर लाखों रूपए वसूल के बाद भी परिजनों को परिजनों के लिए परेशान कर रहे है। हैरान परेशान बेटे ने मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंच कर आपबीती डिप्टी कलेक्टर को सुनाई है। पीडि़त परिवार ने मदद की गुहार अब प्रशासन से लगाई है।  इछावर तहसील के ग्राम नादान निवासी अजय उईके ने बताया कि पिता रामस्वरूप ने ग्राम कोलूखेड़ी के अनासर सिंह खाती, इछावर के मुन्ना धाड़ीवाल, ललित महेशवरी से रूपए उघार ब्याज पर लिए थे सूदखोरों ने हजारों रूपए के लाखों रूपये की वसूली कर ली है बावजूद इस लगातार परेशान करते रहे है। सूदखोरों की प्रताडऩा से तग होकर पिता घर से कहीं चली गए। फरियादी ने कहा कि सूदखोर कृषि उपयोगी जमीन उनके नाम करने का दबाव बना रहे है। जबकि पिता ने पूरा पैसा ब्याज सहित लौटा दिया है। फरियादी ने सूदखोरों पर कार्यवाहीं करने की मांग की है। 

जनसुनवाई में ट्रायसायकल पाकर खिल उठी राजकुमारी

sehore news
जिल के विभिन्न अंचलों से आने वाले लोगों की समस्याओं का समाधान प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई के माध्यम से कलेक्टर द्वारा जिले के तमाम विभागों के उपस्थित अधिकारियों से निराकरण कराया जाता है तथा आवेदकों को मौके पर ही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है। आज की जन सुनवाई मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा ने की। इस दौरान जिले के ग्राम सेमरादांगी की राजकुमारी पति बाबूलाल के द्वारा अपना आवेदन दिया गया कि दिव्यांगता के कारण मुझे मेरे दैनिक कार्यों में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दैनिक कार्यों को सुगमता से करने के लिए मुझे सहयक उपकरणों की आवश्यकता है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विश्वकर्मा द्वारा मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुयें तत्काल ही शासन की योजना अनुसार दिव्यान्ग पेन्शन, जिला दिव्यान्ग पुनर्वास केन्द्र से तीन पहिये कि सायकल एवं राशन हेतु 20 किलो कि राशन पत्रता पर्ची प्रदाय की गई। शासकीय योजना से लाभांवित होकर राजकुमारी की आंखों में चमक आ गई तथा खुशी-खुशी वह अपने घर सेमरादांगी रवाना हो गई। इसी प्रकार जनसुनवाई में श्री विश्वकर्मा के समक्ष लगभग 115 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त शिकायती आवेदनों में फसल खराब होने पर सर्वें की कराने, बारिश के पानी की निकासी व्यवस्थित कराने, अतिक्रमण हटवाने, राशनकार्ड, बीपीएल सूची में नाम जोड़ने सहित अन्य शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं। श्री विश्वकर्मा ने शिकायतकर्ताओं को आश्वत करते हुए संबंधित विभागों को तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

सलकनपुर मेले की व्यवस्थाओं के संबंध संभागायुक्त आज लेंगी समीक्षा बैठक

सलकनपुर मंदिर पर नवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में लगने वाले मेले की व्यवस्थाओं व्यवस्थाओं को लेकर 18 सितंबर को प्रात: 11 बजे सलकनपुर में बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक करेंगे। बैठक में नवरात्रि पर्व एवं पितृमोक्ष/भूतड़ी अमावस्या पर व्यवस्थाओं की समीक्षा की जाएगी।   कलेक्टर श्री गुप्ता ने वन मंडल अधिकारी सीहोर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, अपर कलेक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, म.प्र.वि.म. के अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री नसरुल्लागंज एवं बुधनी, अनुविभागीय अधिकारी बुधनी एवं नसरुल्लागंज, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) नसरुल्लागंज एवं बुधनी, कार्यपालन यंत्री बुधनी लोक निर्माण विभाग, कार्यपालन यंत्री सीहोर लोक निर्माण विभाग पी.आई.यू.,तहसीलदार बुधनी, नसरुल्लागंज एवं रेहटी, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सीहोर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीहोर, डिप्टी कलेक्टर श्री वरुण अवस्थी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी बुधनी, रेहटी एवं नसरुल्लागंज, नोडल अधिकारी पर्यटन विभाग भोपाल, जिला आबकारी अधिकारी, जिला खनिज अधिकारी, कमाण्डेन्ट होमगार्ड सीहोर, जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया है कि 18 सितंबर को प्रात: 11 बजे सलकनपुर चौकी पर विभागीय जानकारी के साथ उपस्थित होना सुनिश्चत करें।    
जिले में अब तक 1576.6 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 17 सितंबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 15 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1576.6 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 855  मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  सीहोर में 17.2, श्यामपुर में 36, आष्टा में 11, जावर में 20.3, इछावर में 9, नसरुल्लागंज में 14, बुधनी में 5, रेहटी में 7.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1862.7, श्यामपुर में 1458, आष्टा में 1554, जावर में 1185.2, इछावर में 1569, नसरूल्लागंज में 1823, बुधनी में 1465 तथा रेहटी में 1695.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1203.2, श्यामपुर में 901, आष्टा में 804, जावर में 665.3, इछावर में 880, नसरूल्लागंज में 565.2, बुधनी में 865 तथा रेहटी में 956 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

आरटीई में द्वितीय चरण में आवंटित स्कूल में प्रवेश 20 सितम्बर तक

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सत्र 2019-20 में कमजोर एवं वंचित समूह के बच्चों के गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिए द्वितीय चरण की ऑनलाईन लॉटरी 09 सितम्बर को एनआईसी द्वारा की जा चुकी है। द्वितीय चरण की ऑनलाईन लाटरी में जिन आवेदकों को स्कूल आवंटित हुआ हैं उनके ऑनलाईन आवेदन में पालक के पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से अवगत करा दिया गया है। ऐसे आवेदक आरटीई पोर्टल www.rteportal.mp.gov.in से आवंटन पत्र डाउनलोड करें ऑप्शन से आवंटन की स्थिति चेक कर आवंटन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। जिन आवेदकों को द्वितीय चरण में स्कूल आवंटन हुआ है वे आवंटन पत्र, फोटो एवं आवंटन के लिए संलग्न किए गए दस्तावेज की छायाप्रति सहित आवंटित स्कूल में 20 सितम्बर 2019 तक निःशुल्क प्रवेश के लिए उपस्थित हो सकते हैं। प्रवेश उपरांत संबंधित स्कूल द्वारा मोबाईल एप एम शिक्षा मित्र से स्कूल को आवंटित यूजर एवं पासवर्ड से प्रवेश लिए बच्चे की एडमीशन रिपोर्टिंग 20 सितम्बर तक करना सुनिश्चित करेंगे। निर्धारित समयावधि में स्कूल में प्रवेश नहीं लेने पर आवंटन स्वतः निरस्त हो जाएगा।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज और मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितम्बर

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) एवं राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2019-20 के लिये विद्यार्थी अब 20 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पूर्व में आवेदन की अंतिम तिथि 8 सितम्बर निर्धारित की गई थी। एमपी ऑनलाइन के कियोस्क पर दोनों परीक्षाओं के आवेदन निःशुल्क किये जा सकते हैं। स्कूल के प्राचार्य एवं संकुल प्राचार्य द्वारा प्रमाणीकृत प्रपत्रों के आधार पर एम.पी. ऑनलाइन के अधिकृत कियोस्क से नि:शुल्क आवेदन किये जा सकते हैं। इन परीक्षाओं के लिये किसी भी प्रकार की फीस नहीं माँगी गई है। राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति में चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 9 वीं से 12वीं तक प्रतिवर्ष 1200 रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है। इस परीक्षा के लिये शासकीय विद्यालयों, स्थानीय निकायों द्वारा संचालित विद्यालयों, अनुदान प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 8वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत विद्यार्थी, जिन्होंने 7वीं में कम से कम “सी” ग्रेड प्राप्त किया हो तथा जिनके पालकों की वार्षिक आय डेढ़ लाख तक हो, आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में शासकीय एवं अशासकीय सभी विद्यालयों के कक्षा 10वीं में अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। चयनित विद्यार्थियों को पीएचडी तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

‘‘नव प्रवेशित छात्र-प्रेरण कार्यक्रम‘दीक्षारंभ’’’

sehore news
चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय गुणवत्ता प्रकोष्ठ /रूसा सेल द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दीप प्रज्जवलित किया गया एवं सरस्वती वन्दना की प्रस्तुति छात्रा उमा वर्मा ने दी। प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता की अध्यक्षता में कार्यक्रम प्रारंभ किया गया, तत्पश्चात मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. ललित शास्त्री वरिष्ठ पत्रकार न्यूज़ रूम व विज़िटिंग प्रोफेसर माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, विशेष अतिथि सेवानिवृत्त पूर्व प्राचार्य डॉ. श्री सिंह, अध्यक्ष संस्था की संरक्षक एवं प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ.एम.एस. राठौर ने कहा कि इस आयोजन का उददेश्य नव प्रवेशित विद्यार्थियों को महाविद्यालय में भय मुक्त वातावरण उपलब्ध कराना एवं विद्यार्थियों का अपने शिक्षकों से परिचय और वरिष्ठ एवं कनिष्ठ विद्यार्थियों में सोहाद्रपूर्ण संबंध बनाना है। प्राचार्य डॉ. आशा गुप्ता ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्राप्त हो, वे वैश्विक चुनौतियां का सामना कैसे करें तथा उनकी प्रतिभा को कैसे सामने लाया जाए। शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभ मिले तथा महाविद्यालय के अध्ययन-अध्यापन व पुस्तकालय संबंधित संपूर्ण जानकारी विद्यार्थियों को मिल सके। इस उद्देश्य को लेकर इस प्रकार के कार्यक्रम को आयोजन नव प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए विशेष उपयोगी है। मुख्य अतिथि डॉ.ललित शास्त्री ने कहा कि विद्यार्थियों को समाज हित में आगे आकर कार्य करने की आवश्यकता है। जिसके लिए जीवन में लक्ष्य निर्धारित करने के साथ संभावनाओं को केन्द्र में रखकर आगे बढ़ना चाहिए। छात्र जीवन में दृढ़ संकल्प एवं अनुशासन जरूरी है। इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि डॉ.जी.डी. सिंह द्वारा महाविद्यालय का सजीव परिचय विद्यार्थियों को दिया गया। सभी के सहयोग से संस्था का विकास संभव है। विद्यार्थी ज्ञान तब प्राप्त कर सकता है जब वह सुख को त्याग करें। उनका सुझाव है कि उच्च शिक्षा में प्रवेश 12 वीं परीक्षा परिणाम घोषित हो जाने के 01 माह की अवधि में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो जानी चाहिए। इस तरह के कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ उनके अभिवावको की उपस्थिति कार्यक्रम को सार्थक बनाने में मददगार होगी। उच्च शिक्षा से संबंधित जानकारी डॉ.पुष्पा दुबे द्वारा दी गई शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी डॉ. सुशीला पटेल, वार्षिक परीक्षा पद्वति एवं सेमेस्टर प्रणाली, नामांकन, पाठ्यक्रम संबंधित समस्त जानकारी डॉ. एस.सी.गुप्ता, एण्टी रेगिंग, अनुशासन संबंधी जानकारी डॉ. आई.ए.दुर्रानी, स्टुडेण्ट ट्रेकिंग सिस्टम एवं कमजोर विद्यार्थियों में आत्मविश्वास, क्षमता और एकाग्रता को विकसित करने हेतु रेमेडियल कक्षाओं की जानकारी डॉ. तृप्ता झा द्वारा दी गई। स्नातक प्रथम वर्ष व स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेशित विद्यार्थियों के द्वारा इस कार्यक्रम का लाभ प्राप्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.अनिल राजपूत द्वारा एवं आभार डॉ. कमलेश सिंह नेगी द्वारा किया गया।  

दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन

केन्द्रीय दिव्यांग छात्रवृत्ति वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक दिव्यांग विद्यार्थी जिन्होंने अभी तक आवेदन नही किया है, वे कक्षा 9वी एवं 10 वी के लिए 15 अक्टूबर तक तथा कक्षा 11वी व 12 वी के तथा महाविद्यालयीन दिव्यांग विद्यार्थी अपने आवेदन 31 अक्टूबर तक जमा करा सकते है। भारत सरकार द्वारा चिन्हित 240 संस्थाओं में अध्ययनरत टॉप क्लास दिव्यांग विद्यार्थी 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: