विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 17 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितंबर

नाक,कान,गला एवं कम सुनने की जांच 22 सितंबर को

विदिशा । सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी,दुर्गा नगर में 22 सितंबर रविवार को सुबह 11 बजे से रोग निदान  शिविरों का आयोजन किया गया है। इसमें पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला के मरीजों का उपचार पुष्पावती सिंघानिया शोध संस्थान दिल्ली की डॉ मीना अग्रवाल डी एन बी द्वारा की जाएगी।इस शिविर का पंजीयन डॉ जी के माहेश्वरी किरी मोहल्ला (9425483315)एवं डॉ हेमंत बिस्वास (9827013237)पीतल मिल के पास कर सकते हैं। वही माय एयर एंड हियरिंग स्पीच क्लीनिक भोपाल के वाक श्रवण विशेषज्ञ द्वारा सभी उम्र के मरीज़ों की जांच की जाएगी एवं 5 वर्ष से कम के बच्चों का निःशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा।सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने इन शिविरों का लाभ लेने एवं पंजीयन  सेवा भारती श्रीकृष्ण कालोनी में22 सितंबर  को सुबह 10 बजे 12 बजे तक कराने की अपील की है।

598 बाढ़ पीड़ितों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित

अनवरत वर्षा और जलभराव उपरांत निर्मित बाढ जैसी स्थिति से प्रभावित हितग्राहियों के लिए बीस किलो गेंहू एवं पांच किलो चावल निःशुल्क प्रदाय करने के निर्देश कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के द्वारा दिए गए थे। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि विदिशा शहर के तहसीलदार के प्रतिवेदन पर 598 बाढ पीड़ितों को उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से पूर्व उल्लेखित खाद्यान्न मात्रा बाढ़ पीड़ित हितग्राहियों को प्रदाय किया जा चुका है।

जनसुनवाई में हुआ आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 224 आवेदकों के द्वारा आवेदन प्रस्तुत किए गए थे। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिपं सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री बृज बिहारी श्रीवास्तव के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा पंक्तिबद्व रो में बैठकर प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही करते हुए मौके पर 110 आवेदनों का निराकरण किया है।  आज प्राप्त हुए अधिकांश आवेदन बाढ प्रभावितों के द्वारा राहत राशि दिलाए जाने अथवा नवीन आवास स्वीकृत करने के अलावा बिजली बिलों की अत्यधिक राशि को कम करने, बीपीएल सूची में नाम दर्ज करने, वृद्वावस्था पेंशन दिलाए जाने, क्षतिग्रस्त फसलों की राहत राशि दिलाए जाने के प्राप्त हुए थे। संबंधित आवेदकों को अधिकारियों के द्वारा आश्वस्त कराया गया कि बाढ प्रभावितों को नियमानुसार राहत राशि प्रदाय की जाएगी। इससे पहले सर्वे दलों द्वारा आप सभी से सम्पर्क किया जाएगा। पीड़ितों से आग्रह किया गया कि सर्वे दल को नुकसानों की बाजिव स्थिति से अवगत कराएं।  नवीन आवास स्वीकृति हेतु प्राप्त अधिकांश आवेदनों को अवगत कराया गया कि 2011 की आर्थिक जनगणना की पात्रता सूची मेंं जिनके नाम शामिल है उन्हें प्राप्त आवंटन के अनुसार पुर्नवंटित किए जा रहे है। बीपीएल सूची में नाम दर्ज करने के संबंध में आवेदक को पात्रता संबंधी नियमों की जानकारी देते हुए बताया गया कि सर्वे में निर्धारित अंकों की प्राप्ति पर ही बीपीएल सूची में नाम दर्ज करने का कार्य किया जाएगा।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है। 

बाढ प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण

vidisha news
बाढ़ प्रभावितों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु प्रभावित वार्डो में विशेष चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि शिविरों के लिए बकायदा लिखित आदेश के माध्यम से चिकित्सकों एवं अन्य स्टाप को जबावदेही सौंपी गई है।  सागर पुलिया स्थित वर्षाना स्कूल प्रागंण में आज चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें 142 का स्वास्थ्य परीक्षण कर रोगोपचार दवाईयां प्रदाय की गई है शिविर के प्रभारी डॉ आरएल सिंह ने बताया कि सामान्यतः मौसमी बुखार से पीड़ित मरीजों का इलाज किया गया है।

जिले में अब तक 1552 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में अब तक 1552 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 835.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी। जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर मंगलवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 17 सितम्बर की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 9.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  17 सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार बासौदा में 28.6 मिमी, कुरवाई में 18.8 मिमी, सिरोंज में पांच मिमी, लटेरी में 31 मिमी, ग्यारसपुर, गुलाबगंज और नटेरन तहसील में क्रमशः एक-एक मिमी वर्षा दर्ज हुई है। विदिशा में वर्षा नगण्य रही। 

विद्युत समस्या निवारण हेतु शिविर में शत प्रतिशत निराकरण साढे छह लाख की वसूली हुई

vidisha news
बिजली के बिलों एवं विद्युत से संबंधित समस्याओं की शिकायतों के निवारण हेतु प्रत्येक वितरण केन्द्र पर विद्युत समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है कि जानकारी देते हुए उप महाप्रबंधक श्री अवधेश त्रिपाठी ने बताया कि विद्युत वितरण केन्द्र विदिशा शहर जोन-दो में आज ततसंबंधी शिविर का आयोजन किया गया था। उक्त शिविर में साढे छह लाख रूपए की वसूली की गई है। उप महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने बताया कि विद्युत बिलों के अलावा अन्य प्रकार की शिकायतों के निराकरण हेतु आयोजित शिविर में बिल संबंधी 116 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिसमें से मौके पर 108 का निराकरण किया गया है इसके अलावा मीटर बदलने के सात आवेदन प्राप्त हुए थे सभी का निराकरण करते हुए नए मीटर इशू किए गए है। शिविर अवधि में विद्युत सप्लाई वोल्टेज के संबंध में आठ आवेदन प्राप्त हुए थे जिनका निराकरण शिविर समाप्ति की अवधि तक शत प्रतिशत किया गया है।

विदिशा ग्रामीण में शिविर आज

बिजली के बिलों एवं विद्युत से संबंधित समस्याओं की शिकायतों के निवारण हेतु प्रत्येक वितरण केन्द्र पर विद्युत समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उप महाप्रबंधक श्री अवधेश त्रिपाठी ने बताया कि 18 सितम्बर बुधवार को विदिशा ग्रामीण जोन में उक्त शिविर का आयोजन किया गया है।  उप महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने सर्विस क्षेत्र में शामिल उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि विद्युत बिल, मीटर, सप्लाई सहित अन्य किसी भी प्रकार की समस्या से परेशानरत है तो निराकरण हेतु अवश्य पधारें। 

सेना की भर्ती रैली 7 से 16 नवम्बर तक

सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली आयोजित की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी। भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक कोूण्रवपदपदकपंदंतउलण्दपबण्पद पर ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 8 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितम्बर के साप्ताहिक रोजगार और निर्माण, भोपाल में प्रकाशित है। 

आपकी सरकार आपके द्वार तहत आयोजित शिविर स्थगित

आपकी सरकार आपके द्वार योजनातंर्गत पूर्व जारी कार्यक्रम अनुसार कुरवाई जनपद पंचायत के ग्राम पठारी में उक्त शिविर का आयोजन बुधवार 18 सितम्बर को किया गया था जो अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी। 

डेढ़ लाख से अधिक हितग्राहियों को गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत जिले में एक लाख 55 हजार 254 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन चूल्हा सहित प्रदाय किए गए है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा 26 अगस्त से बेवसाइट को बंद किया गया है। योजना के शेष हितग्राहियों को बेवसाइट संचालन के उपरांत ही लाभांवित किया जा सकेगा।

धान एवं मोटे अनाज की समर्थन मूल्य पर खरीदी पंजीयन 16 सितम्बर से शुरू हुआ

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा खरीफ विपणन वर्ष-2019-20 समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज (ज्वार, बाजरा) खरीदने के लिए किसान पंजीयन की प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है। खरीफ विपणन 2019-20 में समर्थन मूल्य में एफएक्यू गुणवत्ता की कृषि उपजों का उपार्जन किया जाना है। धान कामन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1815, धान ग्रेड-ए 1835, ज्वार 2550 एवं बाजरा 2000 रूपए प्रति क्विंटल का दाम तय किया गया है। किसानों को समर्थन मूल्य पर उपार्जन हेतु अपना धान एवं मोटे अनाज (ज्वार, बाजरा) का पंजीयन 16 सितंबर से 16 अक्टूबर तक कराने की तिथि निर्धारित की गई है। किसान उपार्जन केंद्रों पर प्रातः 8 बजे से सायंकाल 8 बजे तक शासकीय कार्य दिवस में पंजीयन करा सकते हैं। यह पंजीयन भू-स्वामियों को एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाइल एप, पब्लिक डोमेन में ई-उपार्जन पोर्टल पर एवं विगत वर्ष के खरीफ उपार्जन केंद्रों पर कराया जा सकता है। किसानों को अपनी उपज विक्रय के समय उपार्जन केंद्र पर किसान पंजीयन पर्ची के प्रिंटआउट के साथ आधार कार्ड की प्रति, बैंक पास बुक की प्रति, समग्र सदस्य आईडी की प्रति (न होने की दशा में पेन कार्ड की प्रति), वन अधिकार पट्टाधारी को पट्टे की प्रति, सिकमीदार किसानों को सिकमी अनुबंध की प्रति उपार्जन कार्य के अंतर्गत लानी होगी। 

आत्म विश्वास बढ़ाने पर जोर आत्म हत्या निषेध पर चर्चा 

शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल शेरपुरा में विश्व आत्म हत्या निषेध दिवस सप्ताह के अंतर्गत सोमवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। राज्य आनंद संस्थान के मास्टर  ट्रेनर श्रीमती अंजना श्रीवास्तव ने चिंता का दायरा बढ़ते प्रभाव का दायरा, टूल का प्रदर्शन कर आत्म हत्याओं को किस तरह से रोका जाए विषय पर विस्तार से चर्चा की।  मास्टर ट्रेनर्स श्री संजय श्रीवास्तव ने वर्तमान में आत्म हत्याओं के बढ़ने के कारणों एवं रोकने के उपायों पर गहन प्रकाश डालते हुए आत्म विश्वास बढाने पर जोर दिया। कार्यक्रम को वरिष्ठ एडवोकेट एवं समाजसेवी श्री गोविन्द देवलिया ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम आयोजक एवं आनंदम सहयोगी श्री विजय श्रीवास्तव ने प्रत्येक छात्रा को प्रतिदिन एकाग्रता से अपनी समस्याओेंं पर पुनः विचार करते हुए हर प्रकार की समस्या को अपनी मां अथवा अभिभावकों के साथ जरूर शेयर करें। उन्होंने इस प्रकार की चर्चा अपने अच्छे दोस्तों से भी कर सकते है। चर्चा में समाजसेवी श्री मनोज कौशल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। स्कूल की प्राचार्यो के द्वारा आश्वस्त कराया गया कि विद्यालयीन छात्रा का विशेष ध्यान रखा जाएगा तथा उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु स्टाफ के द्वारा व्यक्तिगत रूप से परिसंवाद स्थापित किए जाएंगे। 

साढे हजार से अधिक बाढ पीड़ितों को राहत शिविरों में आश्रय

जिले में जारी अनवरत वर्षा ओर जलभराव के कारण बाढ जैसी स्थिति उत्पन्न होने के फलस्वरूप प्रभावित क्षेत्रों के रहवासियों को राहत शिविरों में समुचित प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि जिले के 1222 ग्राम प्रभावित हुए है जिसमें सर्वाधिक विदिशा ग्रामीण 203, सिरोंज 197, बासौदा के 151, त्योंदा के 58, लटेरी के 76, कुरवाई 138, पठारी 37,  शमशाबाद 82,  नटेरन 76, ग्यारसपुर 128 एवं गुलाबगंज तहसील 76 ग्राम प्रभावित हुए है।  जिले की तहसीलो में संचालित हो रहे राहत शिविरो में कुल 4658 बाढ पीड़ितों को आश्रय प्रदाय किया गया है। तहसीलवार ठहराए गए व्यक्तियों की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा में 675, सिरोंज 480, बासौदा के 3000, कुरवाई 186, शमशाबाद 182, नटेरन 100,एवं गुलाबगंज तहसील में 35 बाढ पीडितों को राहत शिविरों में सुविधाएं मुहैया कराई गई है। 

मकान, कुंआ एवं अन्य सामग्री की आंशिक क्षति

जिले में जारी अनवरत वर्षा ओर जलभराव के कारण बाढ जैसी स्थिति उत्पन्न होने के फलस्वरूप आंशिक, पूर्ण मकान, कुंआ एवं अन्य सामग्री की क्षति के प्रकरणों का सर्वे कार्य जारी है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि 17 सितम्बर तक तहसीलवार प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वे दल के अनुसार मकान, कुंआ एवं अन्य सामग्री की आंशिक क्षति के कुल 13326 प्रकरण पंजीबद्व किए गए है जिसमें से 3841 प्रकरणों का निराकरण कर पीड़ितों को चार करोड़ 98 लाख पांच हजार सात सौ रूप्ए की राशि वितरित की गई है। तहसीलवार निराकृत प्रकरणों और पीड़ितों को प्रदाय की गई राहत राशि की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा 5532 प्रकरणों में से 821 प्रकरणों में दो करोड़ 15 लाख,  सिरोंज 811 प्रकरणों में से 399 प्रकरणों में 18 लाख 31 हजार चार सौ,  बासौदा 1526 प्रकरणों में से 1213 निराकृत प्रकरणों में 27 लाख,  त्योंदा के 661 प्रकरणों में 626 में 13 लाख 55 हजार सात सौ, लटेरी के 301 प्रकरणों में से 65 प्रकरणों में नो लाख आठ हजार छह सौ, कुरवाई 473 प्रकरणों में से 265 प्रकरणों में 29 लाख 16 हजार तीन सौ, पठारी 57 प्रकरणों में से 25 प्रकरणों में राशि एक लाख 67 हजार चार सौ,  शमशाबाद 2201 प्रकरणों में से 213 प्रकरणों में एक करोड़ 42 लाख,  नटेरन 1505 प्रकरणों में से 107 प्रकरणों में 25 लाख, ग्यारसपुर 121 प्रकरणों में से 11 प्रकरणों में चार लाख 46 हजार एवं गुलाबगंज तहसील 138 प्रकरणों में से 96 निराकृत प्रकरणों में पांच लाख एक हजार की राशि वितरित की जा चुकी है।  

स्वच्छ पेयजल ही ग्रहण करें से अवगत कराया

महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा पोषण आहार माह के तहत जनपद स्तरों पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में सोमवार को सम्पन्न हुई ततसंबंधी प्रशिक्षण कार्यशाला में आंगनबाडी कार्यकर्ताओें को शुद्व पेयजल की महत्वता, उपयोगिता से अवगत कराते हुए शुद्व पेयजल ही ग्रहण करने पर बल दिया गया है।  प्रशिक्षण के दौरान पीएचई के कार्यपालन यंत्री श्री एसके जैन के द्वारा पेयजल के मानक एवं अशुद्व जल से होने वाली बीमारियों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी उदाहरणों सहित प्रस्तुत की। कार्यशाला को महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह के अलावा पिरामल फाउण्डेशन के प्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। प्रशिक्षण में विदिशा जनपद पंचायत क्षेत्र की कुल 75 आंगनबाडी कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षित किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: