जमशेदपुर ; ट्राइब्स इंडिया को वन धन योजना के तहत 190 देशों से ई-मार्केटिंग के साथ जोडा गया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 15 सितंबर 2019

जमशेदपुर ; ट्राइब्स इंडिया को वन धन योजना के तहत 190 देशों से ई-मार्केटिंग के साथ जोडा गया

van-dhan-yojna-tribs-india
जमशेदपुर (आर्यावर्त संवाददाता) :--विष्टुपुर गोपाल मैदान में कैनवास ट्रेंड फेयर उदघाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने इस संवाददाता को विशेष बातचीत में बताया कि केंद्र सरकार देश की अर्थव्यवस्था को लंबे समय तक मजबूती प्रदान करने के लिए काम कर रही है । इसलिए कुछ समय के लिए माहौल प्रतिकूल दिख रहा है ,देश की अर्थव्यवस्था जल्द ही पटरी पर लौट आयेगी ।श्री मुंडा ने कहा कि आदिवासी समुदाय को विश्व स्तरीय पहचान के लिए उनका मंत्रालय क ई योजनाओं पर काम कर रहा है ।  ट्राइब्स इंडिया के नाम से शुरू की गई वन धन योजना के तहत190 देशों को ई मार्केटिंग से जोडा गया है ,इसकी शुरुआत के पीछे का उद्देश्य ग्रामीण उधमिता को बढावा देना है ,जनजातीय मंत्रालय हनी (मधु) के उत्पाद की श्रृंखला को बढा रहा है , फिलहाल वे ट्राइबल्स के विचार को समझने की कोशिश कर रहे हैं, इस क्रम में वे लेह ,लद्दाख ,कारगिल ,दीमापुर ,उत्तरकाशी जैसे स्थानों का दौरा कर चुके हैं ,वहां के लोगों के पास तकनीक है ,बाजार मिल जाये तो वे काफी सक्षम हो जायेंगे , मंत्रालय अलग अलग योजनाएं बना रहा है ,सबसे बड़ी समस्या है कि उन्हें कोई समझना नहीं चाहता ,लेकिन वे इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं । श्री मुंडा ने बातचीत के दौरान कहा कि धारा370 के हटने से जम्मू कश्मीर की जनता खुश हैं ।अब हम गर्व से कह सकते हैं कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत एक है ।भारत ने अपना दृष्टिकोण बदलकर दुनिया को अपनी इच्छा शक्ति का परिचय दिया है ।मुंडा ने कहा कि वे मंत्री परिषद के पहले सदस्य हैं जो धारा370 हटने के बाद कश्मीर पहुंचे ।वहां14पुलिस थानों को छोड़कर सभी जगह शांति है ।सभी चीजें फिर से री स्टोर हो रही है  ,सच्चाई यह है कि भारत पहले से ज्यादा सशक्त हुआ है और देश की अर्थव्यवस्था मजबूती हुई है ।भारत खुद के ज्ञान और विज्ञान के माध्यम से खुद को विश्व पटल पर आगे बढा रहा है ,उन्होंने कहा कि भले ही हमें चंद्रयान - 2 पर सफलता नहीं मिली है लेकिन यह अभियान सफलता की एक सीढी बना ।हमारे वैज्ञानिक इस पर बडा काम कर रहे हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: