विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 1 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 सितंबर

शांति समिति की बैठक आज

इस माह में आयोजित होने वाले त्यौहारों के परिपेक्ष्य में शांति समिति की बैठक दो सितम्बर को आयोजित की गई है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आहूत यह बैठक कलेक्ट्रेट कम्पोजिट भवन में  सायं चार बजे से शुरू होगी कि जानकारी देते हुए अपर जिला मजिस्ट्रेट श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि आगामी माह के त्यौहारो श्री गणेशोत्सव एवं मोहर्रम के परिप्रेक्ष्य में आयोजित होने वाली शांति समिति की बैठक सूचना सभी सम्माननीय सदस्यों को प्रेषित की जा चुकी है। 

बीएलओ डोर टू डोर मतदाता वेरिफिकेशन कार्य शुरू हुआ

vidisha map
फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के अंतर्गत चलाए जाने वाले इलेक्टोरल वेरिफिकेशन प्रोग्राम के संबंध में आज 1 सितंबर 2019 से 30 सितंबर 2019 तक बीएलओ द्वारा डोर टू डोर मतदाताओं का वेरिफिकेशन कार्य शुरू हुआ। प्रदेश स्तर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बीएल कांताराव ने आज मध्यप्रदेश इलेक्टर्स वेरिफिकेशन प्राग्रोम का शुभांरभ किया है कि जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण प्रजापति ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में एक साथ संबंधित बीएलओ द्वारा ब्लैक एंड व्हाईट फोटो, एमपी सीरीज के वोटर आईडी संशोधन व अन्य जानकारियां प्राप्त करने की कार्रवाई की शुरू की गई है।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रजापति ने बताया कि एक सितम्बर से 15 अक्टूबर तक सभी बीएलओ को मतदान केन्द्र पर बैठने, भ्रमण करने एवं मतदाताओं को उनकी जानकारी का सत्यापन एनव्हीएसपी/बीएलओ नेट एप के माध्यम से प्राप्त करने हेतु प्रेरित करने की जानकारी आयोग की मंशा के अनुरूप देने से अवगत कराया गया।  फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम 2020 के संबंध में वीडियो कांफ्रेन्स के दौरान दिए गए निर्देश के संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एक से दस सितम्बर तक समस्त बीएलओ को (ईव्हीपी) का विधानसभा स्तर के मास्टर ट्रेनर्स, कम्प्यूटर आपरेटर, प्रोग्रामर के द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।  बीएलओ को प्रशिक्षण के दौरान भ्रमण, मतदाताओं के घरो आदि के फोटोग्राफ, वीडियो कलेक्शन को संबंधित वाट्सअप ग्रुप पर भेजने हेतु निर्देशित किया गया है। बीएलओ को विशेष रूप से मोबाइल एप को डाउनलोड करते हुए प्रशिक्षण देने के लिए आयोग की मंशा अनुरूप कार्यवाही क्रियान्वित करने के निर्देश संबंधितों को जारी किए गए गए है।  बीएलओ एवं बीएलए द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने हेतु गूगल प्ले स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड कराकर मतदाता अपना नाम जुड़वाने, काटने, सुधरवाने विवरणों के सत्यापन कराने, सर्च कराने, मोबाइल नम्बर इपिक कार्ड से लिंक कराने आदि की जानकारी से अवगत कराते हुए अयोग के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का क्रियान्वयन सम्पादित किया जाएगा।  आयोग के निर्देशानुसार कॉमन सर्विस सेन्टर की प्रत्येक विधानसभा में ई गवर्नेस सर्विस इंडिया के माध्यम से स्थापित किए गए अनुसार कार्यवाही एवं प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेेंगे। सामान फोटो, ब्लैक एण्ड व्हाईट, डीएसी,लॉजिकल एरर को शीघ्रतिशीघ्र त्रुटि सुधार का कार्य सम्पादित किया जाएगा।  जिला स्तर पर कॉल सेन्टर 1950 एवं एनव्हीएसपी पोर्टल का प्रचार-प्रसार करने का दायित्व संबंधितों को सौंपा गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा सभी बीएलओ को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक दिन की कार्यवाही का विवरण उसी दिन जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधाएं की जांच कार्य कर यदि कोई असुविधा होती है तो पूर्ण विवरण के साथ जिला कार्यालय को अवगत कराएंगें 

137 प्रकरण वित्त पोषण हेतु स्वीकृत 

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से क्रियान्वित स्वरोजगारमूलक योजनाओं के तहत 137 प्रकरणों में बैंकर्सो द्वारा वित्त पोषण की स्वीकृति प्रदाय की गई है कि जानकारी देते हुए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार ने बताया कि विभाग के माध्यम से क्रियान्वित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत 118 प्रकरणों में 282 लाख रूपए की तथा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में छह प्रकरणों में 164 लाख रूपए की, मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना अंतर्गत 13 प्रकरणों में 115 लाख रूपए की स्वीकृति बैकसों द्वारा प्रदाय की गई है।  अब तक पूर्व उल्लेखित तीनों योजनाओं के अंतर्गत 40 प्रकरणों में 285 लाख रूपए का वित्त पोषण कार्य किया गया है जिसमें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के 34 प्रकरणों में 185 लाख रूपए का तथा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में चार प्रकरण में पचास लाख का जबकि मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना अंतर्गत दो प्रकरणों में पचास लाख रूपए का वित्त पोषण कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन जारी

विदिशा जिले में भी राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन एक सितम्बर से शुरू हुआ है जो मासांत तक अर्थात 30 सितम्बर तक जारी रहेगा। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों के संबंध में कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के द्वारा निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने विभाग के सभी अमले को निर्देशित किया है कि राष्ट्रीय पोषण माह अवधि के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों का लाभ संबंधितों को शत प्रतिशत पहुंचाया जाए।  कलेक्टर श्री सिंह ने राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों के व्यापक प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया गया है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि यह जिला स्तर पर जन आंदोलन के रूप में पहचान स्थापित करें की सार्थक पहल करें।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे को निर्देश दिए है कि दो सितम्बर को आयोजित होने वाली टीएल बैठक में राष्ट्रीय पोषण माह आयोजन के दौरान सम्पादित होने वाले कार्यो की आंगनबाडी केन्द्रवार जानकारियों सहित उपस्थित हों। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...