विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 8 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 सितंबर

हर मतदान केंद्र पर 50 सक्रिय कार्यकर्ता का लक्ष्य तय करें- शशांक भार्गव 
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज द्वारा सदस्यता अभियान का शुभारंभ 
vidisha news
अटारी खेजड़ा :-  ब्लॉक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज के तत्वाधान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा दिए गए निर्देशानुसार सदस्यता अभियान के संबंध में कार्यकर्ता बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के मुख्य अतिथि विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का धरातल पर प्रचार प्रसार एवं जरूरतमंद लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलवाने में जमीनी कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सदस्यता अभियान के माध्यम से हर मतदान केंद्र पर 50 सक्रिय कार्यकर्ता बनाने का लक्ष्य तय करें। ग्यारसपुर जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अनुज लोधी ने कहा कि हरेक कार्यकर्ता विपक्षी दल के भ्रामक प्रचार की सच्चाई से किसान भाइयों को अवगत कराएं। एवं उन्हें भरोसा दिलाएं कि अभी पचास हजार रुपए तक की कर्जमाफी हो चुकी है शीघ्र ही दो लाख रुपए तक की कर्ज माफी सरकार द्वारा की जाएगी। इस अवसर पर दीवान किरार, मोहरसिंह रघुवंशी, मंडलम अध्यक्ष सन्तोष गुर्जर, जगमोहन सोनी, किशोर रघुवंशी सौजना, चन्द्रपालसिंह रघुवंशी, एड बलराम लोधी, महेंद्र रघुवंशी, लखन रघुवंशी, नवीन श्रीवास्तव, सुरेंद्र लोधी, जगदीश किरार, सन्तोष शर्मा मेहरुखेड़ी, संजू शर्मा, भैयालाल लोधी जनपद, ख़िलानसिंह लोधी ख़िलानसिंह रघुवंशी, जगमोहन सोनी,कमलेश दांगी, सोमू रघुवंशी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

खुशियों की दास्तां : प्रचार-प्रसार में मिली जानकारी ने स्वरोजगारी बनाया

vidisha news
स्वरोजगारमूलक योजनाओं के मापदण्डों, पात्रता एवं लाभ कैसे लें पर आधारित जानकारियां आए दिन जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रेसनोट के माध्यम से अखबारों में प्रकाशित कराई जा रही है। उक्त जानकारियां अनेक हितग्राहियों के जीवन में परिवर्तन लाने में मददगार साबित हुई है।  मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से लाभांवित होकर स्वरोजगारी बनें हितग्राही हेमंत पंथी का कहना है कि अखबारों में प्रकाशित योजना की जानकारी ने उन्हें अन्त्यावसायी कार्यालय तक पहुंचने में मदद की। जहां मुझे और विस्तृत जानकारी मिलने पर मैंने स्वरोजगार हेतु डीजे साउण्ड सिस्टम के लिए ऋण उपलब्ध कराने हेतु सम्पूर्ण दस्तावेंजो के साथ जमा किया। र्बैंक ऑफ इंडिया, शाखा विदिशा के द्वारा 15 लाख का ऋण योजना के तहत प्राप्त कर मेरे द्वारा डीजे सेट एण्ड साउण्ड सिस्टम का क्रय उपरांत वैवाहिक, मांगलिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों हेतु किराए पर दिया जाने लगा। अनुसूचित जाति वर्ग के आर्थिक विकास हेतु संचालित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से लाभांवित होने वाले बंटीनगर, गली नम्बर एक वार्ड 29 विदिशा के हेमंत पंथी का मानना है कि एक योजना ने मेरे को भटकाव से बचाया वही घर बैंठे स्वरोजगार करने का रास्ता ही नही दिखाया बल्कि चार अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार मेरे व्यवसाय के माध्यम से मिल रहा है। कबीर डीजे सर्विस के मालिक के रूप में सम्मानित होने वाले हेमंत पंथी को अब उनके मोबाइल नम्बर 9755798635 पर सीधे आर्डर प्राप्त हो रहे है। 

जिले में 1219.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में अब तक 1219.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 829.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।  जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर रविवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि आठ सितम्बर की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 15.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  आठ सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में दो मिमी, बासौदा में 32.2 मिमी, कुरवाई में 5.8 मिमी, लटेरी में सात मिमी, ग्यारसपुर में 22 मिमी, गुलाबगंज में 45 मिमी, नटेरन तहसील में आठ मिमी वर्षा दर्ज हुई है। जबकि सिरोंज में वर्षा नगण्य रही है। 

छह तहसीलों में जिले की औसत वर्षा से अधिक दर्ज 

इस वर्ष अब तक विदिशा जिले की छह तहसीलों में जिले की सामान्य वर्षा से अधिक वर्षा दर्ज हो चुकी है। ज्ञातव्य हो कि विदिशा जिले की सामान्य वर्षा 1075.5 मिमी है।  विदिशा जिले की तहसीलों में अब तक दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। बासौदा में 1413 मिमी, गुलाबगंज में 1329.5 मिमी, ग्यारसपुर में 1288.5 मिमी, विदिशा में 1172.5 मिमी, कुरवाई में 1169.5 मिमी, सिरोंज में 1166 मिमी, नटेरन में 1191.4 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। लटेरी तहसील में ही जिले की सामान्य वर्षा से कम वर्षा अब तक दर्ज हुई है यहां रविवार आठ सितम्बर तक 1065.2 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। 

न्यूनतम ब्याज दर पर आदिवासियों को ऋण

आदिवासियों को साहूकारी ऋण समस्या और अधिक ब्याज दरों से मुक्ति के लिए सरकार ने निर्णय लेते हुए सभी आदिवासी विकास खंडों में आदिवासियों के ऊपर ऐसे सभी साहूकारी ऋणों को समाप्त करने का निर्णय लिया है। आदिवासियों को पैसे की अचानक आवश्यकता को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा बैंकों से 10 हजार तक की लिमिट स्वीकृत की जा रही है जो वे अपने डेबिट कार्ड से कभी भी एटीएम से निकाल सकेंगे।  आदिवासी विकासखंडों के ग्रामीण हाट बाजारों में बैंक एटीएम कार्य प्रारंभ हो गया है। राज्य सरकार आदिवासियों के जनधन खाते को क्रियाशील कर बैंक डेबिट कार्ड उपलब्ध करवा रही है जिसमें 10 हजार तक की लिमिट में खाता धारी आदिवासियों को एटीएम के माध्यम से ऋण उपलब्ध होगा। लिमिट के अंदर जरूरतमंद आदिवासी खाताधारक न्यूनतम ब्याज दर पर यह राशि एटीएम से प्राप्त कर सकेंगे व उसी खाते में जमा कर बैंक में अपनी साख स्थापित कर सकेंगे। 

पेंशन मॉड्यूल के लिए जरूरी कार्यवाही के निर्देश

शासन के निर्देशानुसार आईएफएमआईएस परियोजना अंतर्गत पेंशन मॉड्यूल पर कार्य शुरू किया जाएगा। इस तिथि से सीएसएफएमएस पर पीपीओ पेंशन प्रकरण निराकरण की सुविधा नहीं रहेगी।  आगामी 6 माह में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की सूची हार्ड और साफ्ट कॉपी में जिला पेंशन कार्यालय भिजवाने, सेवा पुस्तिका की भली भांति जांच कर जन्म तिथि और सेवानिवृत्ति तिथि जैसी जानकारी ईएमएस मॉड्यूल में अपडेट कराने, पेंशन फार्म से संबंधित हायर की मैपिंग करने और फार्म अपडेशन के समय सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी को प्रविष्टि का अवलोकन कराने और सही तरीके से पेंशन प्रकरण तैयार कराने के लिए निर्देशित किया गया है। 

राष्ट्रीय उद्यमशीलता पुरस्कार-2019 के लिये 10 सितम्बर तक होगा नामांकन

भारत शासन, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय द्वारा जिले में उद्यमशीलता के उपर्युक्त मापदंड के उत्कृष्ट उद्यमियों और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिये समर्पित संगठनों और मार्गदर्शकों से नामांकन स्वनामांकन करने का आग्रह किया गया है। नामांकन आगामी 10 सितम्बर 2019 तक इस वेबसाइटू wwwwww.neas.gov.in पर किया जा सकता है। इस पुरस्कार का उद्देश्य उद्यमिता के विभिन्न सेक्टरों, भौगोलिक क्षेत्रों तथा आर्थिक, सामाजिक वर्ग से उभरकर समाज के सामने लाना, प्रथम पीढ़ी के 40 वर्ष तक की आयु-सीमा वाले उत्कृष्ट युवा उद्यमियों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है। इस पुरस्कार के अंतर्गत, उत्कृष्ट युवा उद्यमिययों को एक लाख रुपये, 10 लाख रुपये एवं एक करोड़ रुपये के तीन अलग-अलग प्रारंभिक निवेश श्रेणियों से जुडे़ उद्यम के क्षेत्र में सम्मानित किये जाने की व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त, देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में विशिष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को भी उनके उत्कृष्ट कार्य के लिये सम्मानित किये जाने की व्यवस्था है। पुरस्कार विजेताओं को माह नवंबर 2019 के दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित इस प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक विजेता को एक ट्राफी, प्रमाण पत्र तथा 5 लाख से 10 लाख रूपए तक नगद पुरस्कार राशि प्रदान किये जाने का प्रावधान है । 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...